एटीएम के लिए कैसे आवेदन करें?

 

हाल ही के कुछ सालों में ATM के इस्तेमाल में काफी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। ज्यादातर लोग बैंक में लगने वाली लंबी क़तार से बचने के लिए एटीएम का इस्तेमाल करते है। एटीएम बिना बैंक तक जाए पैसे निकालने के लिए सबसे बेहतर उपाय है। हर शहर में अलग अलग बैंकों के बहुत सारे एटीएम अक्सर देखे जा सकते है। जो आसपास रह रहे लोगों के लिए 24 घंटे पैसे निकालने के लिए उपलब्ध रहते है।

आजकल एटीएम की मांग में बढ़ोत्तरी को देखते हुए बैंक भी अपने एटीएम की संख्या बढ़ाने में लगे हुए है । ऐसे में यह उन लोगों के लिए पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा समय है जिनके पास कुछ खाली जगह है जिसका वह इस्तेमाल नही करते। और वह उस जगह को किराये पर देना चाहते है। हम आपको सलाह देंगे की उस जगह को किराए पर देने से अच्छा सा उसमे एटीएम लगवा लिया जाए।

बहुत से लोगों को पता नही होता कि आखिर एटीएम को उनकी जगह पर कैसे लगवाया जाए। आज की यह पोस्ट उन लोगों के लिए ही है । इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की आप किस तरह से अपनी जगह एटीएम के लिए बैंक को किराये पर देकर ढेर सारा पैसा कमा सकते है।

*Method 1) ATM kaise lagwaye?*

वेसे तो बैंक एटीएम के लिए समय समय पर न्यूज़पेपर में विज्ञापन देते रहते है जिसमे वह यह बताते है कि किस जगह पर उनको एटीएम खोलना है और कहां पर जगह की आवश्यकता है। इसके लिए बैंक आपको अप्लाई करने के लिए कहेंगे और आपको जो भी आखिरी तारीक है उससे पहले अप्लाई करना होता है अप्लाई करने के लिए अलग अलग प्रक्रिया होती है पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय जो है वह है बैंक की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना और उसको भर कर , सारे जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ जमा कर देना। यह फॉर्म ऑनलाइन ही जमा किया जा सकता है।

*Method 2) ATM KAISE LAGWAYEIN?*

एटीएम से जुड़ा काम ज्यादातर बैंक खुद नही करते बल्कि थर्ड पार्टी को यह काम दिया जाता है बैंक्स के अलावा कुछ NBFC और बीएफएसआई से जुड़ी कंपनियां भी एटीएम लगाने का काम देशभर में करती हैं। इनमे जो प्रमुख कंपनियां शामिल है वह है मुथूट , इंडिया one, vakraangi आदि। आप इन कंपनियों के एटीएम के लिए डायरेक्ट अप्लाई कर सकते है और अपनी खाली जगह में एटीएम लगवा सकते है।

*मुथूट एटीएम कैसे लगवाए?*

मुथूट एटीएम के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर जाना होगा । http://www.muthootatm.com इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस वेबसाइट के suggest an ATM सेक्शनमे जाना होगा और वहां पर खुद से जुड़ी सारी डिटेल भरकर भेजनी होगी।

डिटेल के साथ आपको जिस जगह पर एटीएम लगवाना उस जगह की भी फोटोज और 30 से 40 सेकंड का वीडियो बना कर भेजना होगा। अगर कंपनी को आपकल सुझाव पसंद आता है तो वह खुद आपसे कांटेक्ट कर लेंगे। और आगे की सारी प्रक्रिया के बारे में बता देंगे।

*इंडिया 1 का एटीएम कैसे लगवाएं?*

इंडिया 1 का एटीएम लगवाने के लिए इस लिंक पर जाए http://india1atm.in/ इस लिंक के rent your space सेक्शन में में जाकर अपनी खाली जगह से जुड़ी सारी जानकारी और खुद से जुड़ी सारी जानकारी जो जो वहां पर मांगी जाए , वेबसाइट पर भर दे। और एटीएम के लिए आवेदन कर दे। अगर यहां पर भी कंपनी को आपकल सुझाव पसंद आता है तो कंपनी खुद आपसे कांटेक्ट करेगी और आगे की प्रक्रिया आपको बताएगी।

*Minimum Requirements for renting space to ATM*

• अगर आप अपने फ्री स्पेस में ATM लगवाना चाहते है तो उसके लिए आपकी जगह कम से कम 50 से 80 स्क्वॉयर फुट की अवश्य होनी चाहिए।ATM लगने वाली जगह की छत का कंक्रीट का होना भी अनिवार्य है।

इसके अलावा यह जगह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए। ग्राउंड फ्लोर से हमारा मतलब है कि यह रोड के पास होनी चाहिए।

• आप एटीएम के लिए जिस जगह को रेंट पर देने वाले है उस जगह का रोड पर से साफ साफ दिखना जरूरी है। अन्यथा आपकी जगह को रिजेक्ट करा जा सकता है।

• आप जिस जगह एटीएम लगवा रहे है उस एटीएम में कम से कम 100 ट्रांसक्शन हर दिन करने की क्षमता होनी चाहिए। जहां ज्यादा लोग होंगे वहां यह आंकड़ा कई गुना बढ़ भी सकता है। इसीलिए अगर आप किसी भीड़ भरे इलाके में रहते है तो आप आसानी से एटीएम लगवा सकते है।

• इसके अलावा आपके एटीएम की दूरी दुसरे एटीएम से लगभग 100 मीटर के आसपास तो होनी ही चाहिए।

(नोट : बैंक एटीएम के लिए उन जगहों को वरीयता देते है जो हॉस्पिटल,कॉलेज,रेलवे स्टेशन जैसे क्षेत्रों के पास होती है। आसान शब्दो मे कहें तो ज्यादा आवागमन वाले क्षेत्र जहां पर एटीएम ज्यादा ट्रांसक्शन कर सके , वह हमेशा से ही बैंको की पसंद रहते है।)

*एटीएम लगवाने में लगने वाली लागत*

एटीएम लगवाने के लिए आपको खुद की जेब से एक पैसा भी खर्च नही करना होता। सारा पैसा कंपनियों द्वारा ही खर्च किया जाता है। आपको सिर्फ अपनी जगह को उनको किराये पर देना होता है और आपका काम हो जाता है अगर कोई आपसे एटीएम लगवाने के पैसे मांगता है तो उसका यकीन ना कीजिये क्योंकि वह फ्रॉड हो सकता है और आपका नुकसान कर सकता है।

*एटीएम से कितना पैसा कमा सकते है?*

एटीएम के लिए अगर आपकी जगह सेलेक्ट हो जाती है तो यह बहुत ही खुशी की बात है क्योंकि अब आप एक बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते है। बड़े बड़े शहरों में तो एटीएम के लिए किराया 50,000 तक हो सकता है पर नॉन-मेट्रो शहरों में यह किराया इससे थोड़ा कम जरूर होता है पर तब भी यह किसी और को किराए पर जगह देने से बहुत ज्यादा होता है। आप 20 हजार तक एटीएम से आराम से कमा सकते है। यह किराया जगह के हिसाब से ज्यादा या फिर कम भी हो सकता है।

ज्यादा ट्रांसक्शन वाले क्षेत्रों में यह 1 लाख तक भी पहुंच सकता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!