नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे ले

 

आज के समय मे ज्यादातर लोग नौकरी की बजाय खुद का व्यापार करना चाहते है। ऐसा इसलिए है कि एक तो आज के समय मे नौकरीयो की काफी कमी है ऊपर से जिस भी क्षेत्र में चले जाओ , कम्पटीशन की भरमार मिलेगी। इसलिए खुद का कोई काम होना बहुत ही जरूरी है और यह तमाम बेरोज़गारों के लिए भी बेहतर उपाय बन चुका है।

आजकल लोगों में बकरी पालन को लेकर काफी रुझान देखने को मिल रहा है। क्योंकि एक तो बकरी आकार में छोटी होती है और ऊपर से इन पर खर्च भी कम करना पड़ता है इसलिए ज्यादातर लोग बकरी पालन के क्षेत्र में अपना हाथ आजमा रहे है। पर ज्यादातर लोगों को जिस परेशानी का सामना करना पड़ता है वह है पूंजी के इंतेज़ाम का।

अगर आप भी बकरी पालन करके पैसे कमाना चाहते है पर आपके पास पूंजी नही है तो आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योंकि आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार NABARD से लोन लेकर अपना बिज़नेस खड़ा कर सकते है।

अगर आप खुद का बिज़नेस या कुछ काम करने वाले है तो सबसे पहले उस क्षेत्र की पूरी जानकारी कर ले उसके बाद ही उसमे पैसे इन्वेस्ट करें।

 

*NABARD KYA HAI?*

N.A.B.A.R.D. जिसका पूरा नाम National Bank for agricultural and Rural Development है। इसकी स्थापना 1982 में RBI के द्वारा की गई थी। नाबार्ड का मुख्य काम भारत के उन किसानों और छोटे उद्यमीयो को बिज़नेस खड़ा करने में मदद करके उनको आर्थिक रूप से सम्पन्न बनाने का है जो अभी मुख्य धारा से दूर है।

नाबार्ड भारत के ग्रामीण क्षेत्रो में कार्यरत है यह भारत के ग्रामीण क्षेत्र को मुख्य धारा में लाने के लिए कार्य करता है। आपको बता दे नाबार्ड कोई बैंक नही है बल्कि यह एक तरीके से बैंक से जुड़ा हुई संस्था है। जो आपके हित मे काम करती है।

RBI समय समय पर ग्रामीण क्षेत्र के विकाश के लिए कई तरह के फण्ड रिलीज करता है उन फंड्स को डायरेक्ट लोगों तक पहुंचाने का काम RBI स्वयं नही करता बल्कि इसके लिए NABARD कार्यरत है। RBI जो फण्ड रिलीज करता है वह NABARD को दे दिया जाता है इसके बाद से यह फण्ड आगे जाता है। नाबार्ड के बाद लोन देने का काम बैंक्स का होता है। नाबार्ड का काम तो सिर्फ RBI द्वारा दिये गए फण्ड को सही जगह पहुंचाने और इस्तेमाल किया जाए यह देखना होता है।

*बकरी पालन के लिए लोन कैसे ले?*

बकरी पालन के लिए लोन पाना उतना आसान नही है जितना यह सुनने में लगता है इसके लिए आपको बहुत परिश्रम करनी पड़ती है उसके बाद ही आपको यह लोन मिलता है।

बकरी पालन के लिए नाबार्ड से लोन देने में 3 संस्थाएं अहम रोल निभाती है। पहली खुद RBI जो फण्ड allocate करती है दूसरी नाबार्ड जो फण्ड को सही तरीके से इस्तेमाल में लाने के लिए वितरित करती है और सबसे आखिरी बैंक जो लोन देते है।

तो आइए जानते है नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे ले

• बकरी पालन करने से पहले आप किसी सरकारी संस्था से प्रशिक्षण जरूर लें , इसके दो फायदे हैं एक तो यह के आप को बकरी पालन कि पूरी जानकारी मिल जाती है दूसरा के आप को प्रशिक्षण समाप्ति के बाद सर्टिफिकेट मिलता है जो के लोन लेने में बहुत मदद करता है ।

• सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के एनिमल डिपार्टमेंट यानी कि पशु विभाग जाना होगा। वहां पर जाकर आपको पशुओं की जानकारी आदि जुटानी होगी । इसके अलावा यह विभाग भी आपको लोन के लिए जानकारी उपलब्ध करा सकता है पर आप चाहे तो नाबार्ड सेंटर से भी बकरी पालन के विषय मे जानकारी प्राप्त कर सकते है।

• अब आपको अपने क्षेत्र के बैंक में जाकर लोन को लेकर जानकारी जुटानी होगी। आज के समय मे बहुत से बैंक है जो नाबार्ड के तहत लोन मुहैया कराते है। जिनमे State Co-operative and Development Bank, State Co-operative Bank, Regional Rural Bank और बहुत से कमर्शियल बैंक्स भी शामिल है।

• जानकारी जुटाने के बाद आपको लोन के लिए बैंक से एक एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा। जिसको आपको भरना है। फॉर्म भरते समय बिल्कुल सही सही जानकारी ही डालें। (जिस बैंक से आप लोन लेना चाह रहे है अगर उसमे आपका पहले से एकाउंट है और आप अक्सर ट्रांसक्शन करते रहते है तो आपको लोन में आसानी हो सकती है। क्योंकि कोई भी बैंक किसी भी नए व्यक्ति को लोन देने में थोड़ा आनाकानी जरूर करता है।

• इसके अलावा आपको एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी बनानी होगी। जिसका इस्तेमाल सब्सिडी के लिए किया जाएगा। इस रिपोर्ट में आपको सम्पूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से देनी होगी। जैसे शेड की लागत – निर्माण , बकरियों की खरीद और उनकी संख्या आदि का वर्णन करना होगा। आपको यह रिपोर्ट नाबार्ड के सामने पेश करना होगी। जितना ज्यादा अच्छी आपकी यह रिपोर्ट होगी। आपके लोन पाने के मौके उतने ही ज्यादा हो जाएंगे।

• अब आपने जो फॉर्म बैंक से लिया है अगर उसको भर लिया है तब तो ठीक है अगर नही भरा है तो भर ले। और उसको अपनी प्रोजेक्ट रिपोर्ट के साथ बैंक मेले जाएं और बैंक को अपनी दोनों चीज़ें पेश करें। आपकी एप्लीकेशन और प्रोजेकट रिपोर्ट दोनों ही बैंक में जमा कर ली जाएगी। इसके बाद आपको कुछ दिनों के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा। कुछ दिनों बाद ही बैंक आपको जवाब देगा कि आपकी लोन की रिक्वेस्ट approve हुई है या नही।

इन दिनों में बैंक आपके प्रोजेक्ट की बारीकी सी जांच करेगा । अगर बैंक को आपका तकनीकी और आर्थिक management पसंद आ जाता है तो आपका लोन पास कर दिया जाता है।

इसके बाद आपको आपके बिज़नेस के लिए जरूरी सामान, बकरी की खरीद के लिए लोन दिया जाता है।

1 thought on “नाबार्ड से बकरी पालन के लिए लोन कैसे ले

Leave a Comment

error: Content is protected !!