साबुन उद्योग – Soap Making Business Process & Formula in Hindi

साबुन बनाने ka business कैसे शुरू करें… साबुन उद्योग

दोस्तों, यदि आपके अंदर business शुरू करने की उत्सुकता है और आपके पास एक अच्छी योजना है, तो आप कम पैसों में ही साबुन बनाने का उद्योग शुरू कर सकते हैं। आप भी जानते हैं, जो उद्योग कम investment करके, कम संसाधनों के द्वारा किया जा सकता है, उसे लघु उद्योग कहा जाता है। साबुन बनाने का business भी एक प्रकार से लघु उद्योग के अंतर्गत ही आता है। दोस्तों, एक business जो रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों के लिए किया जाता है, वो business अच्छा profit कमाते हुए चलता है। लघु उद्योगों की एक खास बात यही होती है कि इसे आप अपने घर पर भी अकेले शुरू कर सकते हैं। साबुन भी कई तरह के होते हैं, जैसे नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन और बर्तन धोने का साबुन आदि। आप भी समझ सकते हैं कि नहाने का काम रोजाना सबका होता है, कपड़े धोने का काम सबका होता है और बर्तन धोने का काम भी सब घरों में होता है, तो आप देख सकते हैं कि ये business चलेगा जरूर।

साबुन बनाने का फार्मूला – क्या-क्या चाहिए इस business के लिए

दोस्तों, साबुन बनाने के business को शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी, यही प्रश्न आपके मानस में चल रहा होगा। घबराए नहीं, आपकी पूरी टेंशन खत्म हो जाएगी। सबसे पहले आपको जरूरत पड़ती है, साबुन बनाने की मशीन की, जो आपको खरीदनी होगी। आपको कौनसी मशीन खरीदनी है और कहाँ से खरीदनी है, जो 1 से 1.5 लाख तक कि अच्छे से अच्छी आ जाती है। इसकी चर्चा हम आगे करने वाले हैं, बस आप ये लेख ध्यान से पढ़ते जाएं। एक बात जैसा कि हम पहले बता चुके हैं कि ये business आप आपके घर से भी शुरू कर सकते हैं, यदि आपके पास कोई जमीन हो, तो आप वहां बेफिक्र होकर इसकी शुरुआत करें। दूसरी चीज आपको रासायनिक store से कुछ रासायनिक material खरीदने होंगे, जिसकी चर्चा हम आगे करने वाले हैं कि इसमें क्या-क्या रासायनिक material होते हैं। 3 से 4 लाख रुपये मानकर आप एक अच्छे से अच्छा साबुन बनाने का business शुरू कर सकते हो। इसके लिए सबसे फायदे वाली बात ये है कि ये business शुरू करने के लिए आपको सरकारी या निजी bank से अच्छा खासा loan मिल जाएगा। जिससे आपके business को अभिप्रेरणा मिलेगी। ऐसे उद्योगों के लिए सरकार की दो संस्थाएं एम.एस.एम.ई. और एस.एम.ई. काम कर रही है। आप इस काम हेतु सरकार की इन संस्थाओं से भी सम्पर्क कर सकते हैं। इसके बाद आपको काम करने के लिए आपके उत्पादन के अनुसार workers रखने होंगे, यदि परिवार के सदस्य हाथ बटाएं तो बहुत अच्छा रहेगा।

साबुन बनाने की मशीन कहाँ से और कैसे खरीदे

दोस्तों, साबुन बनाने की वैसे बहुत सारी अच्छी company की मशीनें market में मौजूद है। आप इस मशीन को online market से भी खरीद सकते हैं। आपको india mart पर कई तरह की अलग-अलग price में मशीनें मिल जाएगी। आपको जो भी मशीन पसन्द आए आप उसकी details आगे देख सकते हैं और सबसे अच्छी बात ये है कि आपको उस मशीन के dealer के भी सम्पर्क नम्बर मिल जाएंगे। आप उस नम्बर पर सम्पर्क करके मशीन के बारे में जानकारी ले सकते हो। आप उस dealer से सम्पर्क करके मशीन को खरीद सकते हैं। साबुन बनाने की मशीन की कीमत की जानकारी को आने वाले कुछ दिनों में अपडेट दिया जायेगा।

साबुन बनाने की प्रक्रिया में किन-किन चीजों की जरूरत होती है – साबुन बनाने का फार्मूला aur साबुन बनाने की सामग्री

सबसे पहले कपड़े धोने का साबुन बनाने के लिए आपको अखाध तेल, कास्टिक सोडा, कपड़े धोने का सोडा, मैदा,बेसन,आटा आदि का मिश्रण और पानी की जरूरत पड़ती है। आपको साबुन बनाने के लिए जितनी मात्रा में आपको साबुन बनाने हैं उसके हिसाब से पात्र की जरूरत पड़ेगी। साबुन के मिश्रण को हिलाने के लिए आपको एक बड़े लकड़ी के डंडे की व्यवस्था करनी होगी। इसके साथ ही आपको साबुन की पैकिंग के लिए पेकेट भी बनवाने होंगे। business को अच्छा चलाने के लिए आप साबुन पे अपनी company का logo भी लगाए। एक साबुन बनाने के business को शुरू करने के लिए आपको इन सभी चीजों की व्यवस्था करनी होगी, ये आपकी योजना का सबसे मुख्य बिंदु है।

साबुन उत्पाद को कहाँ और कैसे बेचे

आप भी जानते हैं, ये वो उत्पाद है जिसका उपयोग हर घर में होता है। आपको अपने उत्पाद को बेचने के लिए सबसे पहले आपके आस-पास के घरों से शुरुआत करनी है, आपको पूरा विश्वास होना चाहिये कि आपका उत्पाद आगे वाले को जरूर पसंद आएगा। आप उसे एक घर में बेचेंगे तो सोचिये यदि उनके घर में आकर कोई इस साबुन को देखेगा तो आपके आगे से आगे ऐसे और custmers बढ़ेंगे। उसके बाद आपको आपके शहर, गांव की सभी दुकानों पर इस उत्पाद को एक बार कम price में हॉल सेल रेट में बेचना होगा और यहां पर आप कंजूसी ना करे क्योंकि एक business को शुरुआत में ऐसे ही जमाया जाता है। एक बार आपका product अच्छा चल जाये उसके बाद आप उसकी rate भी बढ़ा सकते हैं। ये ही नहीं यदि आपके शहर में कोई private fm channel भी चलता हो, तो आप अपने साबुन का ad करवाएं। इसके बाद आप social network जो कि आज के वक़्त में सबसे ज्यादा पंहुचा हुआ network है, उस पर अपने साबुन का प्रचार कर सकते हैं। यदि आपके समाज की कोई मासिक पत्रिका आदि आती हो, तो आप उसमें भी अपने साबुन का ad देकर काफी हद तक प्रचार कर सकते हो।

साबुन उद्योग में इन बातों का विशेष ध्यान रखना होगा

एक बात में अपनेपन के नाते आपको अपनी ओर से बताना चाहूंगा, यदि आप राशि, मुहर्त आदि में विश्वास रखते हैं, तो आप उसके हिसाब से ही company का नाम आदि रखे। इसका कारण में आपको बताना चाहूंगा क्योंकि हम एक business शुरू करने जा रहे हैं और आपको बाद में business में loss होने पर कुछ भी कारण पैदा होने की गुंजाइश नहीं मिलनी चाहिये कि हमने ये नहीं किस इसलिए ऐसा हुआ। आपकी मानसिकता के लिए जो भी आपको उचित लगे, वो सब करके ही business की शुरुआत करे। इसके बाद सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात ये है कि आप हाथ में कुछ sefty पहने बिना कास्टिक सोडे को न छुए और कास्टिक सोडे को कभी भी खुला न छोड़े क्योंकि इससे आपको कई तरह के त्वचा से सम्बंधित रोग हो सकते हैं। दोस्तों, तो आपने देखा कि किस तरह आप एक साबुन बनाने के business को सरलता से शुरू कर सकते हैं।

7 thoughts on “साबुन उद्योग – Soap Making Business Process & Formula in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!