10 लॉकडाउन बिज़नेस आइडियाज – लॉकडाउन में कौनसा बिज़नेस करें ?

वर्तमान समय बहुत अच्छा नही है, कोविड के इस दौर में बार बार लॉकडाउन लगते रहता है ऐसे में यदि आप कुछ करने के बारे में सोच रहे है तब मैं आपको 10 lockdown business के बारे में बता रहा हु जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नही है आप कम इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमा सकते है वह भी घर बैठे ही काम करना है बाहर जाने की भी अधिक आवश्यकता नही होगा।

लॉकडाउन एक ऐसा अवसर है जिसमें आप इन 10 बिजनेस में कोई भी करते है तब कभी भी खाली नही बैठ सकते है, संपूर्ण lockdown हो जाने पर भी आप घर से सामान देकर आसानी से पैसे कमा सकते है अधिक मुनाफा के साथ। आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब यह पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है हम इसमें 10 बिजनेस के बारे में विस्तार से बताये है, तो चलिए दोस्तो कुछ बिजनेस के बारे में संछिप्त में जानते है-

10 best business in lockdown 

 

  1. सब्जी का बिजनेस

कोविड के दौर में यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन हॉगा सब्जी का बिजनेस करना, यदि लॉकडाउन भी हो जाता है तब आप सब्जी आसानी से बेच सकते है किसी तरह की समस्या नही आएगा, समय की पाबंदी के साथ आपको सब्जी बेचने का छूट दिया जाएगा, इसके साथ ही आप सब्जी को होम डिलिवरी भी कर सकते है। सब्जी एक ऐसा चीज है जिसका डिमांड सभी को होता है आप इसमें कम इन्वेस्ट करके अधिक कमा सकते है, आपको सब्जी थोक भाव मे सब्जी मंडी या फिर शहर के करीब के गांवों से खरीद कर लाना होगा फिर आप उसे अपने अनुसार मार्केट के अनुरूप बेच सकते है लॉकडाउन हो जाने पर भी आपका सब्जी का बिजनेस बन्द नही हॉगा आप घर बैठे आसानी से सब्जी बेच सकते है।

 

  1. चिकन शॉप 

यदि आप इस लॉकडाउन से अपने व्यपार को लेकर परेशान है तब आपके लिए एक ऐसा बिजनेस बता रहे है वह बिजनेस है जिसका डिमांड बहुत ज्यादा रहता है क्योंकि चिकन की मांग बढ़ रहा है व लोग अधिक प्रोटीन के लिए चिकन का सेंवन करते है आज के समय मे यदि आप यह बिजनेस करते है तब बहुत ज्यादा फायदे में रहेंगे, आपको इस बिजनेस में ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही है, आप कम इन्वेस्ट करके भी अधिक पैसे कमा सकते है क्योंकि चिकन का मांग बढ़ रहा है, लॉकडाउन होने पर भी चिकन की होम डिलीवरी की सुविधा रहता है ऐसे में आप इस बिजनेस में अधिक पैसे कमा सकते है। आज ही आप बड़े पोल्ट्री फार्म से चिकन थोक में खरीदने के लिए सम्पर्क करें। चिकन दुकान आप ऐसे क्षेत्र में खोले जहाँ चिकन दुकान कम है।

 

  1. Online Tutor 

आज के समय मे सबसे बेस्ट काम मे से एक है ऑनलाइन ट्यूटर का काम, इसमें आप अपने पंसदीदा विषय को पढ़ा सकते है अच्छा पैसा कमा सकते है। आपको ऑनलाइन घर से पढ़ाने के लिए एक वाइट बोर्ड, मार्कर, इंटरनेट की कनेक्टिविटी होना चाहिए फिर आप आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ा सकते है। वर्तमान समय मे कोविड 19 के संकट के दौर में कोई भी घर से बाहर अपने बच्चों को पढ़ने भेजना चाहते है ऐसे में इस समय में आप ऑनलाइन आसानी से पढ़ा सकते है इसके लिए आपको Tutor, Fever, olx आदि में आपना आईडी बना ले अपने बारे में बता दे कि आपका योग्यता क्या है आप क्या सब्जेक्ट पढ़ाने वाले है, इस तरह से आप fees भी बता सकते है। जिनको पसन्द आएगा आपको कांटेक्ट कर लेगा, आप इस तरह से ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छा इनकम सकते है। आप ऑनलाइन में मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायो जैसे विषय मे कंसन्ट्रेशन करे, इन विषयों का डिमांड बहुत ज्यादा है।

 

  1. Bakery

आप इस लॉकडाउन में यह सोच रहे है कि क्या करना चाहिए तब आपके लिए सबसे बेहतरीन काम है यदि आप बेकिंग का शौक रखते है तब आप बेकरी ओपन कर सकते है। आज के समय मे केक, पेस्ट्री, पैनकेक, व बेकरी आइटम्स की डिमांड बहुत ज्यादा है। आपको बेकरी में ज्यादा इन्वेस्टमेंट नही करना होता है आप कम इन्वेस्ट करके बेहतरीन बेकरी शॉप खोल सकते है व मुनाफा कमा सकते है। आप केक के विभिन्न तरह के वैरायटी रख सकते है साथ ही आप ब्राउन ब्रेड, व सादे ब्रेड भी बेकरी में रख सकते है, इस सबके साथ पिज़्ज़ा, बर्गर, व सैंडविच भी अपने बेकरी में रख सकते है, लॉकडाउन होता है तब आप अपना बिजनेस बिना किसी रुकावट के साथ होम डिलीवरी की सुविधा के साथ चला सकते है, आपको अपने बेकरी का लोकेशन पॉस एरिया में रखना है ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर कवर हो सके।

 

  1. Home Canteen (Mess) 

आज के समय मे शहरों में बाहर से आकर बहुत से लोग रहते है उनको दो वक्त का अच्छा खाना चाहिए रहता है ऐसे में वे लोग टिफिन की तलाश में होते है, यदि आप बिजनेस के बारे में सोच रहे है तब कम इन्वेस्टमेंट में आप Home Canteen यानि मेस स्टार्ट कर सकते है इसके लिये आपको ज्यादा खर्च भी नही आएगा आप कस्टमर से एडवांस पेमेंट भी ले सकते है। साथ ही आप ऑफिस एम्प्लॉई को भी टिफ़िन पार्सल कर सकते है इसके साथ साथ आप PG या हॉस्टल में रह रहे बच्चो को डिलीवर की सुविधा प्रदान कर सकते है, एवं अपना मेस को अच्छे से चला सकते है। साथ ही लॉकडाउन होता है  तब भी आपको किसी तरह का हानि नही होगा क्योकि खाने का सप्लाई नही रुकता है बस टाइम का रिष्ट्रक्शन होता है। आपको सब्जी बाजार से थोक के भाव मे लेना पड़ेगा, चावल, दाल व आटा ध्यान पूर्वक एक साथ स्टोर करने के लिए लेना होगा, इस तरह से आप कम इन्वेस्ट में मेस स्टार्ट कर सकते है। आप लंच व डिनर के साथ ब्रेकफास्ट भी रख सकते है साथ ही यदि सिटींग अरेंजमेंट है आपके मेस में तब आप चाय की सुविधा रख सकते है, इससे कस्टमर बढ़ेगा व मुनाफा अधिक होगा।

 

  1. Mask and Sanitizer 

आज के समय मे यदि आप बिजनेस करने का प्लान कर रहे है तब आपके लिए सबसे बेहतरीन बिजनेस मास्क व सैनिटाइजर बेचना सही साबित हो सकता है, आप मास्क व सैनिटाइजर थोक के भाव मे खरीद कर आसानी से शॉप में बेच सकते है, साथ ही लॉकडाउन होता है तब भी आप मास्क व सैनिटाइजर बिना किसी डर के आसानी से बेच सकते है आपको किसी तरह का समस्या नही आएगा।

यदि आप होम मेड ऑर्गैनिक सैनिटाइजर बनाकर बेचना चाहते है तब आपको अधिक इन्वेस्ट करने की जरूरत नही है आप कम इन्वेस्ट करके यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है। साथ ही आप कॉटन के मास्क का निर्माण करना चाहते है तब आपको कपड़े व सिलाई का कॉस्ट बस लगता है फिर आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते है। साथ ही आप मास्क व सैनिटाइजर दोनों का कम कॉस्ट में निर्माण कर अधिक रुपये कमा सकते है, आज के समय मे यह दोनों का डिमांड बहुत ज्यादा है आप यह बिजनेस तुंरन्त स्टार्ट कर सकते है आपको प्रॉफिट ही होगा।

 

  1. Groceries 

आज के समय मे सभी को रोजाना जरूरत की सामान की आवश्यकता पड़ता है यदि आप किराने का दुकान खोलते हैं तब आप प्रॉफिट में रहेंगे, लोगो को तीन चीजे बहुत ज्यादा चाहिए होता है रोटी, कपड़ा व मकान जब लॉकडाउन होता है तब तीनों में से 2 चीज सभी के पास होता है लेकिन रोटी तो सभी को चाहिए साथ है उनको अलग अलग तरह डिस बनाना होता है ऐसे में सामान कि आवश्यकता पड़ता है। यदि आप किराने का दुकान खोलते हैं  तब लोगो को साबुन, पोहा, बिस्किट, राशन सामान, डैली यूजेस सामान की आवश्यकता होती है ऐसे में वह किराने का दुकान में डिपेंड होते है व आपको कम इन्वेस्ट करके लंबे समय तक बिजनेस करना है तब किराने का दुकान से बेहतरीन बिजनेस कोई नही हो सकता है, इसमें बहुत अधिक मुनाफा है। किराने का दुकान में यदि आप कोल्ड आइटम्स रखते है तब और भी फायदा है साथ ही आप लैस चिप्स में अधिक प्रकार का रख सकते है। आप  होम डिलीवर की सुविधा भी प्रदान कर सकते है इससे यदि आपके क्षेत्र में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगता है तब भी आप ग्राहक को प्रोडक्ट आसानी से बेच सकते है।

 

  1. Dairy Products 

आज के समय मे गाय-भैंस कोई नही रखता है ऐसे में सभी को डेयरी उत्पादों की आवश्यकता होती है, लोगो को रोजाना दूध, दही, घी, टोस्ट, ब्रेड व पनीर आदि की आवश्यकता होता है ऐसे में यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आप dairy का बिजनेस डाल सकते है इसमें आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होगा आपको दूध शहर के आसपास के गौसला से डैली मिल जायेगा बस आपको बेचने का काम करना होगा व साथ ही आप दही दूध से आसानी से बना सकते है, आप दूध से मखहन भी बना सकते है उसे बेच सकते है, दूध के साथ पनीर का डिमांड भी बहुत ज्यादा रहता है ऐसे में आप पनीर भी मिल्क बिजनेस के साथ रख सकते है सुबह सुबह चाय के साथ टोस्ट व बिस्किट की डिमांड करते है लोग ऐसे में आप दूध डेयरी में इसको भी रख सकते है। दूध डेयरी लॉकडाउन में सबसे अच्छा बिजनेस है इसके लिए आपको अधिक इन्वेस्ट करने की भी आवश्यकता नही होगा व आप आसानी से पैसे कमा सकते है और लॉकडाउन का प्रभाव नही पड़ेगा दूध डेयरी रोजाना समय सीमा के साथ खुलता है ऐसे में यह बिजनेस बेहतरीन बिजनेस में से एक है। आजकल गाय की दूध के साथ साथ सोयाबीन की दूध का डिमांड भी है साथ ही आप अमूल के उत्पाद भी रख सकते है।

 

  1. Fruits Stall and juice store

यदि आप इस कोविड 19 के दौरान में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब फ्रूट्स की बिजनेस कर सकते है क्योंकि लोग जब से कोविड 19 महामारी आया है तब से अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह के फल खाने लग गए है ताकि शरीर स्वस्थ रहे। यदि आपका बजट कम है व बिजनेस के बारे में सोच रहे है तब आप फ्रूट स्टाल लगा सकते है इसमें आपको थोक फल व्यापारीयो से फल लेना होगा फिर उसे मार्केट के दाम में बेचना शुरू करना होगा। आप घर से भी फल बेच सकते है साथ ही आप होम डिलीवरी की सुविधा भी कस्टमर को प्रदान कर सकते है व अपने बिजनेस में जल्दी ग्रो कर सकते है, फ्रूट्स सभी को चाहिए इस लिए आप सोच विचार कर ले व हो सके तो यह बिजनेस इस संकट के दौर में कर सकते है व अच्छा मुनाफा कमा सकते है, फ्रूट की बिजनेस के साथ आप जूस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है इसके लिए सभी तरह का फल रखने की आवश्यकता होता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!