10th पास के लिए सरकारी नौकरी कौन कौन सी हैं ?

क्या आप 10th pass हैं और सरकारी नौकरी की तलाश में हैं ? अगर आपका जवाब हाँ है तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं। आज मैं आपको बताऊंगा की 10th पास करने के बाद भारत में कौनसी सरकारी नौकरी कर सकते हैं:-

आज के समय में पढ़ाई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज़ बन चुकी है। बिना पढ़ाई के एक अच्छी ज़िन्दगी की कल्पना मुमकिन नहीं है। किसी भी चीज़ को करने के लिए हमको ज्ञान की आवश्यकता होती है और वह ज्ञान हम पढ़ाई करके ही प्राप्त कर सकते है।

अच्छी शिक्षा किसी भी व्यक्ति के जीवन को सुधार कर उसे एक बेहतर इंसान बनाने में भी मददगार होती है। शिक्षा की मदद से हम जीवन को एक बेहतर ढंग से देख सकते है। यह हमको न केवल दिमागी रूप से कुशल बल्कि फाइनेंसियल रूप से भी सक्षम बनाने में मदद करती है। शिक्षा से ही व्यक्ति में परिपक्वता आती है।

ये तो हमने बात की शिक्षा क्यों जरुरी है हम ये तो जानते है की यह सबसे जरुरी चीज़ है पर फिर भी आज बहुत से ऐसे लोग है जो शिक्षा के धन से वंचित रह जाते है। कभी कभी लोग खुद पढ़ाई छोड़ देते है कभी कभी उनके हालात उनको पढ़ाई छोड़ने पर मजबूर कर देते है।

आखिर में आते है वह लोग जो आधे पढ़े हुए भी होते है और आधे नहीं भी। आधे पढ़े हुए और आधे न पढ़े हुए व्यक्तियों से हमारा मतलब है जो पढाई तो करते है पर 10वी तक पढ़ने के बाद पढ़ाई छोड़ देते है। ऐसे में भी वह चाहते है की वह सरकारी नौकरी करे। अब आप सोच रहे होंगे की 10वी पास करने के बाद भी कौन सी सरकारी नौकरी लग सकती है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको 10th क्लास पास करने के बाद लगने वाली नौकरियों के बारे में बताएँगे।

10 पास करके आप नगर निगम , पुलिस , आर्मी , रेलवे , पोस्टल डिपार्टमेंट और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट आदि में काम कर सकते है। इन क्षेत्रो में दशवी पास लोगों को अलग अलग तरीके की नौकरियां मिल सकती है। वेसे तो सिर्फ दशवी पास लोग इन क्षेत्रो में जॉब प्राप्त कर सकते है पर कभी कभी दशवी पास के साथ आपको कोई छोटा सा डिप्लोमा आदि भी करना पढ़ सकता है जिसको करना काफी आसान होता है। आपको इन क्षेत्रो में जॉब करने के लिए entrance देना पढता है।

तो चलिए देखते हैं 10th पास के लिए कौनसी सरकारी नौकरी हैं :-

1) ITBFF: Indo-Tibetan Border Police Force:

आप दशवी पास करके ITBP के लिए जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। पर ध्यान रहे की आप दशवी पास करके सिर्फ कांस्टेबल के लिए ही अप्लाई कर सकते है। जब आप कांस्टेबल के लिए अप्लाई करते है तो आपकी age 18 से 23 साल होनी चाहिए। सबसे पहले आपको एल written टेस्ट में पास होना होता है उसके बाद फिजिकल टेस्ट भी होता है। नौकरी लगने के बाद आपको 20 हज़ार तक रुपये कमाने का मौका मिल सकता है।

इसमें अभी भी लगभग 89,000 लोग काम कर रहे है और यह क्षमता हर वर्ष बढ़ाई जा रही है

2) पुलिस कांस्टेबल

देश में सुरक्षा की दृष्टि से सरकार समय समय पर अलग अलग तरह की भर्तियो का आयोजन करती रहती है जैसे की पुलिस। सरकार को चुनाव के समय अतिरिक्त पुलिस बल की आवश्यकता होती है और वह बड़ी मात्रा में भर्ती आयोजित करती है अगर आप दशवी पास है तो अपनी राज्य की पुलिस में कांस्टेबल की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है।

3) इंडियन आर्मी

दशवी पास के बाद सबसे बेहतर विकल्पों में से एक है इंडियन आर्मी ज्वाइन करने का विकल्प। इंडियन आर्मी भी पुलिस की तरह समय समय पर भर्ती आयोजित करती रहती है। आपको इसके लिए फिजिकली फिट होना अनिवार्य है क्योंकि आर्मी का फिजिकल टेस्ट बहुत ही ज्यादा कठिन होता है और यह हर किसी के बस की बात नहीं होती।

4) इंडियन रेलवे

भारतीय रेल भी अलग अलग पोस्ट के लिए सरकारी नौकरी निकालती रहती है। रेलवे में टिकट कलेक्टर की जॉब को सबसे अच्छा माना जाता है पर इसके लिए ग्रेजुएशन जरुरी है। जबकि रेलवे में ही अलग अलग पोस्ट के लिए आप दशवी के बाद अप्लाई कर सकते है अभी हाल ही में सरकार ने ग्रुप D के लिए रेलवे में लगभग 63,000 के आसपास जॉब्स निकाली है जिसमे आप दशवी पास करके अप्लाई कर सकते है। इसमें आप gang man , loco pilot और असिस्टेंट लोको पायलट जैसी जॉब प्राप्त कर सकते है।
इस सब के अलावा भी कई तरह की जॉब आती रहती है जैसे की सफाई कर्मचारी, क्लर्क आदि।

5) पोस्टल डिपार्टमेंट

पोस्ट ऑफिस में भी दशवी पास लोगों के लिए कई नौकरियां है जिन्हें करके आप गवर्नमेंट सेकटर में अपना जाने का सपना पूरा कर सकते है। पर इस क्षेत्र में आपको सिर्फ क्लर्क , postman तक की ही जॉब मिल सकती है। क्योंकि दुसरे सेक्टरों की तरह ही इसमें भी ऊंची पोस्ट के लिए आपको ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ेगी।

6) आंगनवाड़ी में नौकरी

दशवी पास करने के बाद आप आंगनवाड़ी में अलग अलग तरह की जॉब के लिए आवेदन दे सकते है। यह भी आपको सरकारी नौकरी देकर अपने सपने को जीने का मौका मिलेगा। आप 10 पास करके आंगनवाड़ी में शिक्षक , हेल्पर और वर्कर की नौकरी पा सकते है। इसके लिए नौकरी के लिए आप ऑनलाइन अपने क्षेत्र से जुड़े आंगनवाड़ी सेण्टर से जानकारी प्राप्त कर सकते है।

7) ordnance फैक्ट्री में नौकरी

ऑर्डनेन्स फैक्ट्री यानी की हथियार की फैक्ट्री में भी समय समय पर नौकरी निकलती रहती है।इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस क्षेत्र में दशवी पास लोगों के लिए अपरेंटिस जैसी जॉब मिल जाती है। इसमें भी अच्छी कमाई है।

8) फॉरेस्ट डिपार्टमेंट

Forest department में भी दशवी पास लोगों के लिए काफी अच्छी नौकरियां है। यह क्षेत्र भी काफी विशाल है और काफी पोस्ट भी है इसमें आपके नौकरी पाने के मौके भी अधिक है जब भी कभी सरकार की तरफ से जॉब का नोटिफिकेशन आता है आप उसके लिए अवश्य आवेदन करे और अपना भाग्य आजमाएं।

ऊपर हमने हाई स्कूल पास लोगों के लिए कुछ जॉब्स बताई है जिसमे वह अपना भाग्य आजमान चाहते है पर हम आपको यही सलाह देंगे की आपको न केवल दस तक बल्कि इसके आगे भी पढ़ाई करनी चाहिए। शिक्षा की कोई उम्र नहीं होती आप इन नौकरियों में से कोई सी भी नौकरी करके अपनी पढ़ाई कर सकते है।

1 thought on “10th पास के लिए सरकारी नौकरी कौन कौन सी हैं ?

Leave a Comment