12th आर्ट्स के बाद क्या करें

What to do after 12th arts, career option after 12th arts, course after 12th arts.

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से 12वीं के बाद यदि आप आर्ट्स के स्टूडेंट्स है तब क्या कर सकते है, 12वीं के बाद करियर में क्या ऑप्शन होगा, 12वीं आर्ट्स के बाद आप कौन से कोर्स कर सकते है, आदि के बारे में इस पोस्ट के माध्यम से बात करेंगे। दोस्तों यदि आप आर्ट्स के स्टूडेंट्स है अपने भविष्य के लिए चिंतित है तो आप चिंता छोड़ दे क्योकि 12वीं आर्ट्स के बाद आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होते है जिसे आप आसानी से करके अपना भविष्य बेहतर बना सकते है, ऐसे में आज के इस पोस्ट को आप ध्यान से पढ़े आपको एक एक जानकारी बारीकी से बताया जा रहा है कि यदि आप आर्ट्स के स्टूडेंट्स है तब आगे क्या करे, तो चलिए दोस्तों आज के विषय के बारे में विस्तार से जानते है।

Arts student :

जब भी आपको कोई पूछता है 12वीं हो गई क्या ? तब आप कहते है हो गई 12वीं , फिर पूछते है साइंस या कॉमर्स ? आप कहते है आर्ट्स तब वे कहते है फील्ड की जॉब करोगेबता देना अगर करना हो अपना बंदा टीम लीडर है आपको जॉब मैं दिला दूंगा। लेकिन मेरा ऐसा मानना है कि आज 100 प्रतिशत छात्र में से 30 प्रतिशत छात्र अपने आप को इस बात से डिमोटिवेट कर लेते हैलेकिन उनमें से 20 प्रतिशत ऐसे छात्र होते है जो बहुत कुछ कर सकते थे लेकिन वह छोटी मोटी जॉब करने लग जाता है क्योंकि उनके माइंड में यह डाल दिया जाता है कि तुमने आर्ट्स लिया है इसमें अच्छा जॉब नही है तुम्हें आज मिल रहा है कल यह जॉब भी नही मिलेगा, ऐसा सब सोचकर आगे बढ़ने के बजाए छोटे मोटे जॉब कर लेते है अपने भविष्य को वही पर रोक देते है। पर दोस्तों मैं आपको पूरी गारेंटी के साथ कह रहा हु की आज के समय मे सबसे ज्यादा पैसा है तो वह आर्ट्स में, मैं यह आपको लिखित में दे सकता हु की आर्ट्स में सभी फील्ड से अधिक पैसा है ऑपरट्यूनिटी है।

१२वीं के बाद कौन सी कोर्स करे : 

यदि आपने 12th की पढ़ाई आर्ट्स लेकर किया है तब आप  BA (Bachelor’s of arts), Journalism, Hotel Management, Event Management, BA LLB, Teacher Training Course, Graphic Designer, Fashion designer आदि इस 8 कोर्स को कर सकते है। साथ ही आप मैं दो कोर्स और बता रहा हु वह भी कर सकते है Professional Arts course जैसे– Music, Singing, And Dance    अंत मे एक है Government Job की तैयारी आदि तरह के कोर्स आप 12 वी के बाद यदि आर्ट्स के स्टूडेंट्स है तब कर सकते है। 

  1. BA (Bachelor’s of Arts) 

यदि आप १२वीं  के बाद BA करते है तब इसमें दो तरह के कोर्स होते है एक Program Course ऑनर्स होता है, आप इस दोनों में से कोई भी कोर्स करते है 3 वर्ष का होता है, आप BA ऑनर्स कर सकते है जैसे हिंदी, पंजाबी, मराठी, इंग्लिश, इतिहास, भूगोल, political science, philosophy आदि में ऑनर्स कर सकते है। 

यदि आप दिल्ली में निवास करते है रेगुलर कॉलेज करना चाहते है तब दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है तब आपके 12th में 80 प्रतिशत होना अनिवार्य है, तभी आपका एडमिशन होगा। यदि आप रेगुलर नही करना चाहते है प्राइवेट करते है तब आप opens university में एडमिशन ले सकते है, आप जहाँ भी रहते है वहाँ regular and open courses है आप वहाँ से BA कर सकते है। पूरे भारत मे IGNOU (Indira Gandhi National Open University) है यह ओपन यूनिवर्सिटी है आप यहाँ से भी open courses कर सकते है।

यदि आपके मन मे सवाल है कि रेगुलर करना चाहिए या फिर ओपन तब आपको बता दु, दोनों डिग्री का समान महत्व है ऐसे में आप अपने सहूलियत के अनुसार कोर्स कर सकते है।

यदि आपके मन मे सवाल है यदि आप जॉब कर रहे है या फिर कोई दूसरा प्रोफेसशनल कोर्स कर रहे है ऐसे में आप ओपन यूनिवर्सिटी से डिग्री ले सकते है। और यदि आपके पास टाइम है तब आप रेगुलर कर सकते है। 

यदि आप रेगुलर कॉलेज जाते है तब आपको वहां सभी तरह के स्टूडेंट्स मिलेगा, आपको sc, st, obc व जनरल सभी कैटेगरी के होशियार व वीक स्टूडेंट्स मिलेंगे, साथ ही अलग अलग विचार व अनुभव के लोग मिलेंगे, सबकी एक मैनेजमेंट होता है सबकी एक थिंकिंग होता है, आपको कुछ सीखने को मिलता प्रैक्टिकल में व एजुकेशन में ऐसे में डिपेंड करता है कि आप कहाँ जाना चाहते है private या फिर regular, आज के समय मे दोनों का समान महत्व है।

Journalism and Mass Communication : 

आज के समय मे सबसे ज्यादा डिमांड वाला कोर्स है क्योंकि वर्तमान समय मे मीडिया कितना ग्रो कर रहा है, ऑनलाइन व ऑफ़लाइन दोनों स्तर में बहुत ज्यादा ग्रो कर रहा है, साथ ही टेलीविजन व सोशल मीडिया साइट्स में, इन सभी जगहों में मीडिया का डिमांड है क्योंकि यह बढ़ रहा है।

Mass Communication में डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स आदि तरह के कोर्स होते है, 1 साल का हो सकता है 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होता है, 3 साल का डिग्री कोर्स होता है। mass communication में बहुत सारे फील्ड है जैसे editing, reporting है, print media, mass communication,  anchoring व cameraman, आदि बहुत सारे फील्ड journalism के अंदर आते है, आप इसका डिग्री प्राइवेट व गवर्मेंट दोनों तरह के कॉलेज व यूनिवर्सिटी से ले सकते है, इंडिया में 5 top college है वह है Symbiosis, Manipal College, Ram College, Christ College व JNU आदि है,यहाँ से आप कोर्सेज कर सकते है। साथ ही बहुत से बच्चे पूछते है ओपन से कर सकते है क्या? दोस्तों ओपन का तो सवाल ही नही उठता है क्योंकि आपको डिग्री लेने नही सीखने जाना होता है ऐसे में ओपन से न करके रेगुलर mass communication की पढ़ाई करें।

  1. Hotel Management :

यदि आप hotel management करने के बारे में सोच रहे है तब इसके लिए बहुत सारे गवर्नमेंट व प्राइवेट कॉलेज है यदि आप IIHM Delhi से करना चाहते है तब यह देश का टॉप कॉलेज है यहाँ से कर सकते है इसका फॉर्म आता है व एंट्रेंस एग्जाम होता है। यदि आप इंडिया में तब HM कर सकते है क्योकि यहां HM का डिमांड बहुत ज्यादा है, वही प्रॉफिट की बात करे तो इसमें आपको 400 प्रतिशत प्रॉफिट व बेनेफिट्स होगा। व बहुत लोग सोचते है होटल मैनेजमेंट मे कुकिंग सीखने बस जाते है, होटल मैनेजमेंट में ऐसा बहुत से फील्ड है जिसकी प्रोफेशनल रूप से कोर्स होता है जैसे – Foreign Language, Food management, Travel Management, House Keeping, Management, Marketing, व counting आदि आ जाता है आप इस तरह से HM में कर सकते है।

 

  1. Event Management :

यदि आप event management करना चाहते है तब आप Planning, HR डिपार्टमेंट देख सकते है, यह एक बहुत अच्छा फील्ड है साथ ही यह लड़कियों के लिए बहुत ही अच्छा वर्क है, व यह सभी के लिए बहुत अच्छा फील्ड है। आप इसमें Marketing, Accounting, Planning, Decoration आदि में जा सकते है, यह एक जदोजहद वाला फील्ड है पर इस फील्ड में पैसा बहुत है।  marketing and advertising बहुत अच्छा फील्ड है एक कहावत है जो ज्यादा कस्टमर लेकर आएगा उसे ज्यादा पैसा मिलेगा, यह कहावत एकदम फिक्स बैठत है इस प्रोफ़ेसशन मे।

  1. BA LLB 

आप 12वी के बाद BA LLB कर सकते है यह पांच वर्ष का कोर्स है। आज के समय मे किसी भी कंपनी को मैनजेमेंट के साथ legal advisors की जरूरत होती है, आप इसे ऐसे समझें – एक स्टूडेंट कहता है आपको पता नही लोग इंजीनियरिंग करने के बाद MBA करने जाते है क्योकि वो जब जॉब करते है तब उसे इंजीनियरिंग का ज्ञान तो होता है पर उसे प्रोडक्ट भी सेल करना होता है ऐसे में कंपनी सोचता है कि उसे प्रोडक्ट सेल करना आना चाहिए, ऐसे में MBA की आवश्यकता पड़ता है। इसी तरह से जब आप BA LLB करते है तब आपको बहुत से कंपनी में जॉब मिल सकते है वह भी अच्छे वेतन में। आप BA LLB करते है तब Legal advisor,  Property lawyer, Consultant, Banking, Lawyer firm lawyer, family Lawyer, Criminal lawyer व consumer lawyer आदि बन सकते है, व वकालत कर सकते है।

 

  1. Graphic Designer : 

 दोस्तों आज के समय मे ग्राफ़िक्स की डिमांड है ऐसे में यदि आप graphic designer course करते है तब यह 2 साल व 4 साल का कोर्स होता है इसके लिए आप प्राइवेट व गवर्नमेंट दोनों तरह के कॉलेज से कर सकते है पर इसे रेगुलर करना होता है। आपको ग्राफ़िक्स डिजाइन में यदि पेंटिंग आता है, स्केच करना आता है डिजाइन बनाना आता हो, आप animated graph व या फिर आप किसी ब्रांड का logo देखते है वह स्केचिंग रहता है इसी का तरह का काम करना होता है।

  1. Teacher Training Course :

दोस्तो आप 12वी के बाद टीचर ट्रेनिंग कोर्स भी कर सकते है, जैसे प्राइमरी स्कूल व नर्सरी के बच्चो को पढ़ाने व उन्हें other activities सीखने की ट्रेनिंग ले सकते है, यह बेहतरीन कोर्स का ऑप्शन है। आप integrated से रिलेटेड कोर्स कर सकते है, साथ ही आप ग्रेजुएशन है तब इस फील्ड में बहुत से ऑपरट्यूनिटी मिलता है।

  1. Fashion Designer :

यदि आप Creativity में अच्छा है तब आप Fashion Design का कोर्स कर सकते है इसके लिए प्राइवेट व गवर्मेन्ट दोनों तरह के कॉलेज है, आप अपने सुविधा के अनुरूप कर सकते है। आज के समय मे fashion का डिमांड बहुत ज्यादा है ऐसे में आप खुद का beautic डाल सकते है।

  1. Professional Arts Course : 

12 वी के बाद यदि आप Professional course करना चाहते है जैसे Music, Dancing, Painting, Acting आदि तब आप  University of Delhi, University of Kolkata, Jawahar Lal Nehru University, Indira Gandhi University Khairgarh, University of Mumbai, व University of Lucknow आदि बहुत से यूनिवर्सिटी है जहाँ से आप प्रोफेसशनल आर्ट्स कोर्स कर सकते है। आप गवर्मेन्ट कॉलेज से डिप्लोमा व डिग्री ले सकते है व अपना करियर बना सकते है, यह बेस्ट ऑप्शन है अपने hobbies को प्रोफेशन में बदलने का, साथ ही आप इसमें मेहनत करते है तब आपका भविष्य बहुत ही सुनहरा होगा। 

  1. Government Job :

यदि आप 12वी के बाद  government job करते है तब क्लर्क व टाइप राउटर आदि की जॉब मिल जाएगा यदि आप ग्रेजुएशन करते है व जॉब की तैयारी करते है तब आप UPSC, SSC , State PSC, व अन्य प्रशासनिक एग्जाम दे सकते है गवर्नमेंट जॉब में अच्छा पोस्ट प्राप्त कर सकते है। 

यदि आप 12वी के बाद जॉब करना चाहते है तब आप freelance work कर सकते है article लिख सकते है, video create कर सकते है, Cooking class चला सकते है बहुत सारे जॉब कर सकते है। आप अपने हिसाब से जो बेटर लगता है वह कोर्स करे क्योकि आर्ट्स सेक्टर में भी बहुत से संभावनाएं है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!