जानिए 12th biology के बाद छात्र क्या करे – करियर Options

दशवी कक्षा पास करने के बाद कुछ लोग मैथ्स तो कुछ लोग कॉमर्स जैसे विषयों का चयन करते है। इन दोनों ही क्षेत्रो में काफी जॉब्स होती है और छात्रों को भी इनकी अच्छी जानकारी होती है। मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री कक आमतौर पर (PCM) कहा जाता है।इसके अलावा एक विषय ऐसा भी है जिसके बारे में छात्रों को ज्यादा जानकारी नही होती, हम बात कर रहे है बायोलॉजी की। जिसको (PCB) भी कहा जाता है इसमे फिजिक्स , केमिस्ट्री और biology मुख्य विषय होते है। बहुत से छात्र दशवी के बाद इस विषय का भी चुनाव भी करते है।

बायोलॉजी देखा जाए तो कैरियर के हिसाब से बहुत ही अच्छा विषय है क्योंकि ज्यादातर लोग इस विषय को नही चुनते और इसीलिए इसमे कंपतीशन भी काम जो कि इसको अपने आप ही बेहतर चुनाव बनाता है। अगर आपने भी बारहवीं कक्षा बायोलॉजी विषय से पास की है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज हम आपको बताएंगे कि बायोलॉजी के बाद क्या करे और इसमें एक अच्छा कैरियर कैसे बनाये?

जब भी आप बायोलॉजी को अपने विषय के रूप में चुनते है तो लोग सोचते है कि यह आगे चलकर डॉक्टर या फिर उसी तरह के किसी प्रोफेशन को करेगा। पर यह धारणा पूरी तरह गलत है। क्योंकि बाकी विषयो की तरह बायोलॉजी से सिर्फ डॉक्टर नही बनते । बल्कि कई और भी चीज़ें है जो आप बायोलॉजी लेने के बाद कर सकते है। आइये जानते है।

12th बायोलॉजी के बाद क्या करें?

बारहवीं कक्षा में बायोलॉजी से पास होने के बाद आपको अपने कैरियर की दिशा में अपने पैर बढ़ाने होते है जिसकी शुरुआत होती है यह सोचकर की आपको क्या पसंद है क्योंकि अगर आप बिना किसी इंटरेस्ट के कोई भी काम कर ले, आपको उसमे वह सुकून नही मिलेगा । जिसकी आप कामना करते है इसलिए उसी तरफ अपना कैरियर बनाने की सोचे जहां आपका मन लगे।

1.) MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery) =

बायोलॉजी के छात्रों की पहली पसंद डॉक्टर बनना होता है और उसके लिए उनको MBBS करना पड़ता है MBBS के अच्छे सरकारी कॉलेजों में एडमिशन के लिए छात्रों को अलग अलग तरह के एंट्रेंस एग्जाम में बैठना पड़ता है जैसे कि अभी NEET के एग्जाम दिए बिना आपको कोई भी सरकारी कॉलेज मिलना बहुत मुश्किल है। वहीं प्राइवेट कॉलेज से MBBSकी डिग्री करना काफी मुश्किल हो सकता है।

2.) BHMS (Bachelor of Homeopathy Medicine and Surgery) =

यह कोर्स भी 5 साल का होता है और इसमें भी NEET के एंट्रेंस को क्वालीफाई करने के बाद ही एडमिशन मिलता है। इसमें आप लेक्चरर, डॉक्टर , साइंटिस्ट जैसी कई अलग अलग तरह की नौकरियां पा सकते है। इसमे लोगों का रुझान काम होने की वजह से आसानी से एंट्रेंस में अच्छे नंबर की वजह से सीटें मिल सकती है

3.) BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) =

यह डिग्री 3 साल की होती है इसको करने वाले छात्रों को आसानी से 40 से 50 हज़ार हर महीने की नौकरी मिल जाती है।

4.) BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery) =

यूनानी इलाज का एक बहुत ही पुराना तरीका है और आज के समय मे इससे जुड़ा कोर्स भी कॉलेज में कराया जाता है जो कि लगभग 5.5 साल का होता है। भारत मे सिर्फ 35 मेडिकल कॉलेज में यूनानी का यह कोर्स कराया जाता है। इसमे एडमिशन के लियी छात्र नेशनल लेवल और स्टेट लेवल के एंट्रेंस देते है। यूनानी कोर्स करने वाले छात्रों को हकीम कहा जाता है और वह प्राइवेट प्रैक्टिस भी कर सकते है। इसमे आप आराम से 15 से 20 हज़ार रुपये कमा सकते है। आपको बता दे इस कोर्स में उर्दू बोलने वाले छात्रों को वरीयता दी जाती है।

5.) BDS (Bachelor of Dental Surgery) =

यह कोर्स भी आपके नाम के आगे डॉक्टर जोड़ देगा। मेदिकं क्षेत्र में यह छात्रो की दूसरी सबसे पसंदीदा डिग्री मानी जाती है। यह 4 साल का कोर्स होता है। इसके बाद 1 साल की इंटर्नशिप करनी होती है। जो इस कोर्स को 5 साल की अवधि का बना देता है। BDS कम्पलीट करने के बाद आप डेन्टिस्ट की प्रैक्टिस के लिए तैयार हो जाते है।

BDS में एडमिशन के लिए भी आपको NEET का एंट्रेंस या फिर स्टेट लेवल का एंट्रेंस देना पड़ता है। इस क्षेत्र में छात्र बड़े आराम से 4 से 6 लाख रुपये तक कमा सकते है।

6.) B PT (Bachelor in Physio Therapy) =

यह कोर्स भी आजकल बहुत डिमांड में ही क्योंकि इसमें छात्रों को कई शानदार मौके मिलते है जैसे कि अगर आप अपने क्षेत्र में अच्छे है तो आप बड़े लेवल पर किसी स्पोर्ट टीम के साथ भी काम कर सकते है और खूब पैसे और नाम कमा सकते है।

यह कोर्स लगभग साढ़े चार साल की अवधि का होता है इसमें एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना पड़ता है। इसमें छात्र शुरू में 2 -3 लाख हर साल कमा सकता है। उसके बाद उसके एक्सपीरियंस और क्षमता के हिसाब से यह पैसे बढ़ जाएंगे।

7.) B Pharm (Bachelor in Pharmacy) =

यह डिग्री भी आजकल काफी चलन में है इस डिग्री में दवाइयों से जुड़ी हर बारीकी को सिखाया जाता है समय के साथ यह डिग्री भी खूब लोकप्रिय हो रही है। यह 4 साल का कोर्स है। B.Pharm करने के बाद छात्र M.Pharm भी कर सकते है और अपने पैकेज में बढ़ोत्तरी कर सकते है। B.Pharm में आपको जहां शुरुआत में साल में मात्र 2 लाख के आसपास पैसे मिलेंगे वहीं जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा यह पैकेज भी बढ़ेगा। इसके अलावा M.Pharm करने के बाद आप अपनी सैलरी में कुछ और रुपये जुड़वा सकते है।

ये सारे कोर्स तो लोकप्रिय हो चुके है और सबको इनके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी है अब हम आपको बताते है कुछ ऐसे कोर्स भी है जिनको करके आप नौकरी पा सकते है। यह कोर्स कुछ इस प्रकार है।

  • B F Sc – Bachelor in Fisheries Sciences
  • B Sc MLT – Bachelor in Medical Technology
  • BVSc.AH (bachelor of Veterinary and Animal Husbandry)
  • BNYS (Bachelor of Naturopathy and Science)
  • B.Sc -Biology
  • B.Sc-Nursing
  • B.Sc- Microbiology
  • B.Sc-Biotechnology
  • B.Sc- Agriculture
  • B.Sc – Botany
  • B.Sc-Zoology
  • B.Sc- Chemistry
  • B.Sc- Dairy Technology

इसके अलावा भी कई और कोर्स है जिनके लिए आप अप्लाई कर सकते है पर हम उम्मीद करते है आप इनमें से ही किसी कोर्स को अब तक चुन चुके होंगे। विषय के चुनाव के वक़्त किसी तरह की जल्दबाजी न करें और अपना पूरा समय लेने के बाद ही कोई निर्णय ले। क्योंकि यहएक निर्णय आपके पूरे जीवन का फैसला करने वाला है।

5 thoughts on “जानिए 12th biology के बाद छात्र क्या करे – करियर Options

Leave a Comment