जानिए 12वी पास कॉमर्स स्टूडेंट के लिए सरकारी नौकरियां के ऑप्शंस

सरकारी नौकरी वेसे तो हर किसी की पसंद होती है फिर चाहे छात्र कॉमर्स , साइंस या किसी भी स्ट्रीम का क्यों न हो। प्राइवेट नौकरियों के मुक़ाबले मिलने वाली ढेर सारी सुविधाओं की वजह से सरकारी नौकरियां काफी चलन में है। वेसे तो अलग अलग स्ट्रीम के लिए अलग अलग तरह की नौकरियां बनी है पर कुछ नौकरियां ऐसी होती है जिनको कोई भी स्ट्रीम का छात्र कर सकता है। आज के समय में बच्चे बहुत ही कम उम्र से कम्पटीशन की तैयारी में जुट जाते है क्योंकि वह आगे चलकर खुद के लिए एक बेहतर और अच्छी नौकरी चाहते है।

ज्यादातर अच्छी सरकारी नौकरियां ग्रेजुएशन के बाद ही मिलती है पर कुछ छात्र ऐसे भी होते है जिनके पास इतने पैसे और समय नहीं होता की वह ग्रेजुएशन करने के बाद नौकरी कर सके इसलिए वह 12वी के बाद ही नौकरी की तलाश करने में लग जाते है पर अगर वह प्राइवेट नौकरी करते है तो उनको उसमे ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और सुविधाए सरकारी नौकरी की तुलना में काफी कम होती है।

बहुत से कॉमर्स स्टूडेंट जो बारहवी के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है उनके पास ज्यादा विकल्प तो नहीं होते पर फिर भी कुछ क्षेत्र ऐसे होते है जहाँ वो अपना भाग्य आजमा सकते है और कोशिश कर सकते है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में बताएँगे जिनके लिए आप बारहवी कॉमर्स से करने के बाद अप्लाई कर सकते है।

1) SSC Stenographer ( Grade C) :=

इस पेपर के लिए आप तब भी बैठ सकते है जब आप अपनी 12वी कॉमर्स से करते है। कैंडिडेट की उम्र 18 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए। SSC स्टेनोग्राफर की फीस लड़को के लिए 100 rs जबकि लड़कियों के लिए जीरो है।
इसका एग्जाम स्टाफ सिलेक्शन commission द्वारा किया जाता है। इसमें मिलने वाली सैलरी भी काफी अच्छी होती है आप ग्रेड C की नौकरी से बड़े आराम से 25-30 हज़ार कमा सकते है जबकि ग्रेड D से आप 25 हज़ार तक पैसे कमा सकते है।

2) LDC / UDC :=

LDC यानी की लोअर डिवीज़न क्लर्क और UDC यानी की upper डिवीज़न क्लर्क । इन पोस्ट के लिए SSC द्वारा combined higher secondary लेवल एग्जाम ( CHSL) लिया जाता है। इसके लिए भी आवेदक की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। वह 12वी पास होना चाहिए। अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट है और बारहवी के तुरंत बाद किसी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो फिर ये दोनों नौकरी आपके लिए है।
इस नौकरी के लिए भी आपको एग्जाम क्वालीफाई करना होता है।

3) Data entry operator :=

डेटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब में आपका काम होता है की आप सिस्टम में डेटा ऑपरेट यानी की अपडेट करते रहे। यह बहुत ही आरामदायक नौकरियों में से एक है। इसमें आप 20 हज़ार तक आराम से कमा सकते है। अगर आप कम मेहनत का कोई काम चाहते है तो DEO आपके लिए ही बना है।

4) Indian army :=

अगर आप बारहवी पास है तो डिफेन्स के क्षेत्र में जाकर भी अपना कैरियर बना सकते है हर स्ट्रीम के छात्र के लिए इंडियन आर्मी के दरवाजे हमेशा खुले है अगर आप चाहें तो 12वी पास करने के बाद इंडियन आर्मी की भर्ती देख सकते है जिसमे आप अगर फिजिकली रूप से फिट पाये जाते है तो आपका सिलेक्शन कर लिया जायेगा।
भारतीय सेना के लिए समय समय पर भर्ती आयोजित की जाती है जिसकी जानकारी आप ऑनलाइन या फिर अखबार के माध्यम से पता कर सकते है।
आर्मी वालो को अच्छी सैलरी के साथ साथ समाज में सम्मान भी मिलता है। आसान शब्दों में कहे तो कॉमर्स के छात्र जो बारहवी के बाद अपना कैरियर बनाना चाहते है वो यहाँ भी जा सकते है।

5) Police :=

बारहवी पास छात्र पुलिस में जाकर भी अपना कैरियर बना सकते है। police में कांस्टेबल के लिए 12वी पास होना अनिवार्य है। अगर आप किसी भी विषय से बारहवी पास है तो आप पुलिस में जा सकते है।

अलग अलग राज्य में अलग अलग तरीके से पुलिस में भर्ती होती है पर ज्यादातर में कांस्टेबल के लिए बारहवी पास ही योग्यता मांगी जाती है।

6) इंडियन कोस्ट गार्ड्स :=

इंडियन कोस्ट गार्ड में भी बारहवी पास छात्रो के लिए अलग अलग पोस्ट मौजूद है जैसे की बारहवी पास छात्र नाविक और यांत्रिक , असीस्टेंट कमाण्डेन्ट जैसी पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। इस क्षेत्र में नौकरी लगने की संभावना काफी अधिक है क्योंकि इस क्षेत्र में अभी कॉम्पेटिटीन कम है इंडियन कोस्ट गार्ड में असिस्टेंट कमाण्डेन्ट महीने के 35 हज़ार रुपये तक कमा सकता है। जो की किसी भी व्यक्ति के लिए एक बहुत ही अच्छी रकम है। वहीँ नाविक हर महीने 21,000 तक कमा सकता है जो की बाद में प्रमोशन मिलने के बाद प्रधान अधिकारी बनाया जा सकता है जिसकी सैलरी 47,000 रुपये तक हो सकती है।

इन सब जॉब्स के अलावा आप Central Reserve Police Force (CRPF) , Indo-Tibetan Border Police Force (ITBP) और Central Industrial Security Force (CISF) में भी अलग अलग पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है।

वेसे तो बारहवी कॉमर्स के बाद आपको आपकी पसंद के हिसाब से तो नौकरी नहीं मिलेगी पर अगर आप चाहें तो कोई जॉब करके पहले अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते है उसके बाद आप ग्रेजुएशन के बाद लगने वाली नौकरियों के एग्जाम में बैठ सकते है जिसमे आप UPSC , SSC CGL जैसे पेपर शामिल है।

कॉमर्स से अगर आप सिर्फ बारहवी पास है तो आप बैंक में भी कोई अच्छी नौकरी नहीं पा सकते इसलिए सबसे पहले ग्रेजुएशन का होना बहुत ही आवश्यक है। ग्रेजुएशन आपके लिए बहुत सारे नए नए रास्ते खोल देगी। आप बैंक PO से लेकर सिविल सर्विस के सारे एग्जाम के लिए eligible होंगे।

Leave a Comment