500 कड़कनाथ मुर्गी पालने में कितना खर्च आता है व कितना प्रॉफिट होता है ?

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको 500 कड़कनाथ मुर्गी के पालन के बारे में बतायेंगे की आप उसे कैसे पाल सकते है, चिक्स कहाँ से खरीदे, 500 कड़कनाथ के फीडिंग का खर्च कितने दिन में बड़ा होगा कितना खर्च आयेगा कड़कनाथ पालन में कितना का प्रॉफिट होगा आदि के बारे में विस्तार से जानते है, तो चलिए दोस्तों 500 कड़कनाथ मुर्गी पालन के बारे में जानते है।

कड़कनाथ मुर्गी पालन की शुरुआत कैसे करें

यदि आप कड़कनाथ मुर्गी पालन करने के बारे में सोच रहे है तब आप शुरुआत में कड़कनाथ मुर्गी का पालन छोटे स्तर में करे, ताकि आप अपने आसपास के मार्केट को आसानी से समझ सके, माल का खपत अधिक बिक्री अच्छा अधिक हो रहा है तब आप कड़कनाथ मुर्गी पालन में बढ़ोतरी कर बड़े स्तर में कर सकते है, यदि आप शुरुआत में बाजार को समझ जाते है तब आपको लॉस की चिंता नही होगी क्योकि कड़कनाथ मुर्गी पालन में प्रॉफिट अच्छा खासा है।

कड़कनाथ मुर्गी पालन कैसे करें

कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए आपको सबसे पहले 500 चिक्स लेना होगा, आपको चिक्स आपके नजदीकी हैचरी या फिर किसी बड़े कड़कनाथ मुर्गी फार्म में मिल जायेगा।  आपको एक चिक्स करीब 70 रुपये में मिल जायेगा इस तरह से आप 500 चिक्स लेते है तब आपको 35 हजार रुपये में मिल जायेगा, आप इस बात का ध्यान रखे कि day old चिक्स ले फ्रॉड से बचे क्योकि आज के समय मे बहुत से लोग 35-40 रुपये में एक चीक्स बेच रहे है जो कि कड़कनाथ बिलकुल नही है देसी मुर्गी है, आप एक विश्वनीय जगह से ही कड़कनाथ का चिक्स ले व इस बात का ध्यान रखे कि आप किसी ठगी का शिकार न हो।

कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए आवश्यक सामग्री

यदि आप 500 कड़कनाथ मुर्गी पाल रहे है तब आपको 1000 sqft का जगह की आवश्यकता होगा शुरुआत में brooding करने की आवश्यकता होगा ऐसे में उसमें आपको लाइट की आवश्यकता होगी, ड्रिंकर फीडर, पानी के लिए कंटेनर, जाली तार, पंखे या फिर कूलर आदि की आवश्यकता पड़ता है यदि आपके खुद का जगह है तब आप किराया से बच जाते है ऐसे में आपको शुरुआत में खर्च करीब 1 हजार रुपये आयेगा।

500 कड़कनाथ मुर्गी के फीडिंग का खर्च :

सबसे पहले आपको एक हफ्ते तक चिक्स को pre starter खिलाना होगा, फिर आपको 15 दिनों तक starter खिलाना होगा। फिर आप इसे finisher या फिर grower खिला सकते है आप grower खिला सकते है क्योंकि यह सस्ता पड़ेगा अच्छा भी है 15 दिनों बाद आप ग्रोवर खिलाये लगभग 2 महीने तक फिर आप मुर्गियों का लेयर फीडिंग करे यह अच्छा है सस्ता भी है।

एक कड़कनाथ मुर्गी 1 किलो वजन बढ़ाने के लिए करीब 3 किलो दाना खायेगी, आपको एक किलो दाना करीब 30 रुपये मिलेगा इस तरह से यदि एक कड़कनाथ मुर्गी की वजन 1 किलो बढ़ाना है तब आपको 90 रुपये का खर्च आयेगा।  इस तरह 500 कड़कनाथ मुर्गी एक किलो वजन बढ़ाने के लिए 1500 किलोग्राम दाना खाती है, इसका फीडिंग का  खर्च करीब 45 रुपये होगा।

Vaccine medicine की जरूरत

यदि आप 500 कड़कनाथ मुर्गी एक साथ पालते है तब मुर्गियों को बीमार होने का डर रहेगा ऐसे में आपको सभी मुर्गियों को वैक्सीन दवाई देना होगा। 500 कड़कनाथ मुर्गियों के दवाई वैक्सीन का खर्च लगभग 2 हजार रुपये आयेगा। वैक्सीन ज्यादा महंगा नही मिलता है इसका मूल्य 120 रुपये के आसपास होता है व दवाई भी मुर्गियो का सस्ता होता, इसलिए दवाई व वैक्सीन का खर्च कम आएगा।

कड़कनाथ मुर्गी पालन में अन्य खर्च :

यदि आपने लाइट पंखे लागये है तब लाइट का बिजली बिल भी 2 हजार रुपये का लग जायेगा। अन्य खर्च आपको 2 हजार और इधर उधर का लग सकता है।

500 कड़कनाथ मुर्गी पालन में कुल खर्च कितना है :

500 कड़कनाथ मुर्गी पालन में brooding का खर्च 1 हजार रुपये, चिक्स का खर्च 35 हजार रुपये, वैक्सीन मेडिसिन 2 हजार रुपये, बिजली बिल 2 हजार रुपये अन्य खर्च 2 हजार रुपये तथा फीडिंग का खर्च 45 हजार रुपए आदि आता है इस तरह से टोटल खर्च 87 हजार रुपये आता है, एक मुर्गी तीन महीने में मार्केट में बेचने के लायक अर्थात तैयार हो जाता है, व उसका वजन भी अच्छा खासा बढ़ जाता है जब आप उसे मार्केट का दाना खिलाते है।

500 कड़कनाथ मुर्गी पालन में कितना प्रॉफिट होता है

कड़कनाथ मुर्गी का दाम बाजार में अच्छा खासा रहता है ऐसे में यदि आपके पास 500 कड़कनाथ मुर्गियां है एक मुर्गी का दाम 400 – 500 रुपये होता है आप इस तरह से 500 कड़कनाथ मुर्गियों को बाजार में 400 रु के भाव मे बेचते है तब आप पूरे मुर्गी को बेचते है तब 2 लाख रुपये में बेचते है आप खर्च को घटा देते है तब आप 1 लाख 13 हजार रुपये 500 कड़कनाथ मुर्गी को बेचकर कमा रहे है। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते है तब आप आसानी से एक मुर्गी को 600 से 700 रुपये में बेच सकते है व अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

500 कड़कनाथ मुर्गी में आपको एक महीने में कितना इनकम होगा

एक कड़कनाथ मुर्गी को तैयार होने में 3 महीने का समय लगता है , यदि आपको 500 मुर्गियों को बेचकर 3 महीने में 1 लाख 13 हजार का प्रॉफिट होता है तो आपको 37666 रूपये हर महीने प्रॉफिट होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!