500 कड़कनाथ मुर्गी पालने में कितना खर्च आता है व कितना प्रॉफिट होता है ?

देखे कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के सही तरीका, और जानिए कितनी होगी कमाई, कड़कनाथ चिकन का मांस और अंडा बाजार में काफी ज्यादा मांग में हैं. यह एक बहुत ही खास नस्ल का चिकन है इस चिकन का मांस और अंडा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो फिर आप बहुत जल्द एक बहुत ही अच्छा बिजनेस सेट अप कर सकते हैं. साथ ही इस बिजनेस को करने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी और अन्य प्रकार का सहायता प्रदान किया जाता है.

कड़कनाथ मुर्गी पालन की शुरुआत कैसे करें

कड़कनाथ चिकन फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उसे रखने के लिए एक बहुत बड़ा सा जगह बनाना होगा जहां पर आप चिकन को रखें और उसका देखरेख कर सकें. जहां पर आप चिकन को उसके मुताबिक टेंपरेचर और वातावरण प्रदान करेंगे. फिर आप कड़कनाथ नस्ल का चिकन खरीद कर ला कर उसमें रखेंगे. कड़कनाथ चिकन फार्मिंग करने का 2 तरीका होता है जिसे हमने नीचे बताया है.

पोल्ट्री फार्मिंग जो है वह दो तरीके से की जाती है जिसमें की एक तरीका ब्रोईलर फार्मिंग है और दूसरा लेयर फार्मिंग है. जो ब्रोईलर प्रकार का पोल्ट्री फार्मिंग होता है उसमें जो है मुर्गियों को पाल पोस कर बड़ा किया जाता है और फिर उसका चिकन बेचा जाता है. जो दूसरा लेयर पोल्ट्री फार्मिंग है उसमें जो है चिकन को पाल पोस कर बड़ा किया जाता है और फिर चिकन का अंडा देने का इंतजार किया जाता है और फिर अंडा देने के बाद अंडा को बेचकर पैसा कमाया जाता है. यदि आप से मैनेज होता है तो फिर आप दोनों तरह का पोल्ट्री फार्मिंग खोल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

कड़कनाथ मुर्गी पालन कैसे करें

कड़कनाथ चिकन नस्ल का चूजा जो है वह आप अपने किसी भी नजदीकी पशुपालन या किसी चिकित्सा विश्वविद्यालय से खरीद सकते हैं. इसके अलावा यदि आप चाहे तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपने बजट के हिसाब से चिकन खरीदनी होगी, लेकिन अगर आपका बजट कम है तो फिर आप इसे 30 चिकन चूजा खरीद कर भी शुरू कर सकते हैं.

पोल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको लगातार पैसे की जरूरत पड़ती रहेगी इस बिजनेस को करने के लिए आपका स्थिति जो है वह बहुत ही अच्छी होनी चाहिए. क्योंकि इस बिजनेस में वैक्सीनेशन करते रहना पड़ता है. लाइटनिंग सिस्टम, इनक्यूबेटर, फीडर, हीटर या ब्रूडर्स को खरीदना पड़ता है. यदि आपके पास कम बजट है तो आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपका फायदा जो है वह आपके लागत पर निर्भर करता है और जब आपका चिकन या अंडा तैयार हो रहा है, उस समय के कीमत पर भी निर्भर करता है. एक औसतन लाभ की बात की जाए तो फिर इस बिजनेस से अच्छा लाभ मिलता है.

कड़कनाथ मुर्गी पालन के लिए आवश्यक सामग्री

यदि आप 500 कड़कनाथ मुर्गी पाल रहे है तब आपको 1000 sqft का जगह की आवश्यकता होगा शुरुआत में brooding करने की आवश्यकता होगा ऐसे में उसमें आपको लाइट की आवश्यकता होगी, ड्रिंकर फीडर, पानी के लिए कंटेनर, जाली तार, पंखे या फिर कूलर आदि की आवश्यकता पड़ता है यदि आपके खुद का जगह है तब आप किराया से बच जाते है ऐसे में आपको शुरुआत में खर्च करीब 1 हजार रुपये आयेगा।

 कड़कनाथ मुर्गी के फीडिंग का खर्च :

पोल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको लगातार पैसे की जरूरत पड़ती रहेगी इस बिजनेस को करने के लिए आपका स्थिति जो है वह बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि इस बिजनेस में वैक्सीनेशन करते रहना पड़ता है। लाइटनिंग सिस्टम, इनक्यूबेटर, फीडर, हीटर या ब्रूडर्स को खरीदना पड़ता है। यदि आपके पास कम बजट है तो आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपका फायदा जो है वह आपके लागत पर निर्भर करता है और जब आपका चिकन या अंडा तैयार हो रहा है, उस समय के कीमत पर भी निर्भर करता है। एक औसतन लाभ की बात की जाए तो फिर इस बिजनेस से अच्छा लाभ मिलता है।

कड़कनाथ मुर्गिया कहाँ से खरीदा जा सकता है ?

कड़कनाथ मुर्गियों को पहले मध्यप्रदेश में ही पाया जाता था लेकिन अब इस पराक्र के मुर्गियों को तमिलनाडु , आंद्रप्रदेश तथा महाराष्ट्र में भी पाया जाने लगा है | हालांकि बढ़ते डिमांड के कारण पुरे देश में इसे कहीं भी पाया जा सकता है अब तो इसकी ऑनलाइन मार्केटिंग भी होने लगी है यानी आप अपने मोबाइल से सर्च करके डायरेक्ट डीलर से सम्पर्क भी कर सकते है | आप चाहे तो इन मुर्गियों को घर बैठे भी मंगवा सकते है |

इस पोल्ट्री फार्मिंग से कमाई कितनी होगी |

इस बिज़नस में आप डबल मुनाफ़ा कमा सकते हैं | क्योकि यदि आप अपने एरिया में इस बिज़नस को स्टार्ट करते हैं तो शायद आपका पहला कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग होगा | वजह यह है की इस बिज़नस की जानकारी काफी कम लोगो को है | जिससे आप मुर्गियों तथा अन्डो की कीमत बढ़ाकर भी बेच सकते है | कड़कनाथ मुर्गियों के अक अंडे की कीमत 50 रूपये से लेकर 60 रूपये तक बेच सकते है | वहीँ मुर्गो को 500 से लेकर 800 रूपये तक आसानी से बेच सकते है |

मार्केटिंग भी है बहुत जरुरी 

यह सबसे बहुत अहम् है क्योकि इस कड़कनाथ मुर्गियों के बारे में ज्यदातर लोगो को जानकारी नहीं होती है | आपको इसकी विशेषता बताने तथा मार्केटिंग के लिए विज्ञापन की मदद ले सकते है | अपने आसपास जितने भी रेस्टोरेंट हैं उनसे सम्पर्क किया जा सकता है | जो लोग अन्डो के व्यापारी होते है उनसे भी सम्पर्क किया जा सकता है तथा उन्हें अन्डो की सप्लाई दी जा सकती है |

तो दोस्तों ये थी कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग की कुछ बेसिक जानकारी यदि आप भी इस बिज़नस को करना चाहते है तो सबसे पहले आपको सलाह देना चाहूँगा की आप अपने एरिया का मुआयना जरुर कर लें ताकि आपको अंदाजा मिल सके की आपका बिज़नस सफल होगा या नहीं , क्या लोग इसमें इंटरेस्ट लेंगे क्या आपको वाही कीमत मिल जायेगी जो आपको चाहिए ? इन सभी बातो के बारे में जरुर जानकारी इक्कठी करें . अच्छे से मुआयना करे उसके बाद निश्कर्ष निकाले | धन्यवाद |

Leave a Comment

error: Content is protected !!