आटा चक्की उद्योग – How To Start Atta Chakki Business in Hindi

आटा चक्की उद्योग full business plan in Hindi

क्या-क्या चाहिए इस business के लिए और कितना investment करना होगा

दोस्तों, business कभी छोटा-बड़ा नहीं होता, बस व्यक्ति की सोच बड़ी होनी चाहिए। किसी business men को business के एक अच्छे plan की जरूरत होती है। अगर किसी businessman का business plan मजबूत हो, तो वो 1 रुपये से भी करोड़ो कमा सकता है और ये बात केवल बड़ी बात नहीं बल्कि इसके कई जीते जागते उदाहरण आप लोग देख सकते हैं।

Atta Chakki Business के लिए Machine

आटा चक्की machine business के लिए सबसे ज्यादा जरूरी जो जरूरतमन्द चीज है, वो तो इसके नाम में ही छिपी है। जी दोस्तों, जैसा कि आटा चक्की business को शुरू करना है, तो उसके लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी company की आटा चक्की machine खरीदनी होगी। कई तरह की अच्छी कंपनियां है जैसे natraj, sansar, haystar और marshal etc. इनमें से किसी भी company की आटा चक्की आप खरीद सकते हैं। सन्तुष्टि के लिए सबसे अच्छा तरीका रहेगा कि आप इन companies की websites पर जाकर इनके reviews आदि देख ले, फिर खरीदे।

Atta Chakki Machine Price

आटा चक्की आपके आराम से 10 या 15000 तक कि अच्छी से अच्छी आ जाएगी।

Atta Chakki Business Registration और खर्च

खरीदने के बाद अब आपको आपके जिले के उद्योग विभाग में आटा चक्की का registration करवाना पड़ेगा। एक दिन में आपके आटा चक्की का registration हो जाएगा। इसके बाद आपको बिजली connection की जरुरत होगी लेकिन ये गलती ना करें कि घर के उद्देश्य से ली गई बिजली का उपयोग करने का सोचो, नहीं यहाँ आपके मुनाफा नहीं हानि होगी। आपको व्यवसायिक उद्देश्य के लिए बिजली connection लेना होगा क्योंकि घर पर उपयोग होने वाली बिजली के हर unit के 6 रुपये चार्ज करने पड़ते हैं लेकिन व्यवसायिक उद्देश्य से ली गई बिजली का केवल हर unit के 4 रुपये ही चार्ज देने होते हैं। ये connection लेने के लिए आपके 8500 रुपये pay करने होंगे। दोस्तों, दूसरी ये कि इस business के लिए कौनसा स्थान होना चाहिए, तो मैं ये कहूंगा कि ये business आप आपके घर भी शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी खासी ज़मीन है, तो आप आराम से वहां अपना business शुरू कर सकते हैं। आपको अनाज, दालें, मिर्ची, धनियां और हल्दी आदि काफी हॉल सेल में बड़ी मात्रा में purchase करने होंगे, आपको purchase करने के लिए कुछ खास बात आगे बताई जाएगी। उसके बाद जरूरी है आपके लिए काम करने वाले workers जिसके बारे में भी आपको आगे बताऊंगा, आप लेख ध्यान से पढ़ें।

इनके लिए फायदेमंद होगा ये Atta Chakki Ka Business

दोस्तों, ये business ज्यादा तब चलेगा, जब आपके पास अच्छे खासे काम करने वाले workers हो। मेरा मानना ये है कि ये business संयुक्त परिवार वालो के लिए ज्यादा कारगर साबित होगा क्योंकि इसे एक family business भी बनाया जा सकता है और संयुक्त परिवार में सदस्य भी ज्यादा होते हैं। ये आप भी जानते हैं कि घर के सदस्य जितना अच्छा काम करेंगे उतना और कोई नहीं करेगा। यदि आप स्वयं business को अलग रहकर ही करना चाहते हैं, तो भी आप एक अच्छे plan के द्वारा कर सकते हो। बस आपको अच्छे काम करने वाले workers रखने होंगे।

काम की process क्या होगी

गेहूं, चावल, मिर्च, धनियां, हल्दी एवं दालें आदि आटा चक्की में पीस सकते हैं। आपको ये सब खरीदने के लिए थोड़ा सोचने की जरूरत है, कैसे? आपको करना ये है कि जब भी इनकी उपज का मौसम हो, आप किसी भी किसान जो भी इनकी उपज करता हो, उनसे संपर्क बनाए रखे। इससे ये फायदा होगा कि आपको ताज़ा माल मिलेगा और इस तरह के business के लिए packing से पहले माल ताज़ा ही होना चाहिए। आपको आटा चक्की के सुरक्षित संचालन के लिए प्लक वगेरा सही लगवाने होंगे ताकि खतरा ना रहे। आपको packing के लिए कुछ अच्छे से packets बनवाने या लाने होंगे। आप आपकी company के नाम का logo भी उसपे बनवा सकते हैं, जो आपकी company की goodwill के लिए अच्छा होगा। अब आपको आटा चक्की में ध्यान से माल को शुद्धता का ध्यान रखते हुए पीसना है। उसके बाद आपको माल को सही वजन के अनुसार pack करके ready करना है।

Material कहां बेचना होगा 

दोस्तों, सबसे पहले तो खाने की चीजों को तैयार करने वाला business कभी भी हानि नहीं कमाता क्योंकि खाना कभी कोई बन्द नहीं कर सकता। आपको आपके शहर से शुरुआत करनी होगी, आप हर store पर जाए जहाँ भी राशन का सामान मिलता हो। उनको आप अपना product बताएं और उनको आपके product की ओर आकर्षित करे। ये आपके ऊपर है कि आप किस तरह उन्हें सन्तुष्ट करते हैं। ऐसे सभी stores पर संपर्क कायम करें। इतना ही नहीं आप आपके आस-पास के घरों में भी अपना product बेच सकते हैं। आप उन्हें monthly राशन खरीदने के लिए अच्छा discount देकर संतुष्ट करें।

आटा चक्की उद्योग में किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा

जी दोस्तों, कुछ बातों का ध्यान आपको विशेष रूप से रखना होगा, नहीं तो आपके business में अवरोध आ जाएगा। आपको माल लाते वक़्त उसकी गुणवत्ता को देखकर लाना होगा। जल्दबाजी ना करें माल कितना साफ है, ये देखकर ही खरीदें। माल का भंडारण आपको उस जगह करना है, जहां चूहे आदि पंहुच ना सकें वरना आपके माल को खतरा होगा।

माल ज्यादा दिन पुराना ना रखें, यदि बिक्री दर में कमी आई हो, तो आप एक बार discount देकर उस माल को बेच दे क्योंकि ऐसी स्थिति में माल नहीं बेचने पर आपको भारी नुकसान पहुंच सकता है। माल को पीसते वक़्त पूरी सावधानी बरतें, उसमें मिट्टी, कीट आदि कुछ गिरना नहीं चाहिए। यदि आपने स्वच्छता का ध्यान नहीं रखा तो आपके माल को कोई लेना पसंद नहीं करेगा।

एक अच्छा businessmen बनने के लिए जरूरी है आप workers से एकता बनाकर काम करें। आप packing के लिए हो सके तो पॉलीथिन का उपयोग ना करें क्योंकि इससे पर्यावरण के साथ आपके business को भी खतरा हो सकता है। एक बात कभी ना भूले, आटा चक्की की नियमित रूप से साफ सफाई करते रहे क्योंकि ये जितनी साफ रहेगी, उतना अच्छा काम करेगी। ये सभी बातें अपने मानस पटल पर छाप दें, फिर देखें आपका आटा चक्की business सफल रूप से निरन्तर प्रगति करता हुआ चलता रहेगा। एक आटा चक्की का सफल business चलाने के लिए आप इन सभी बातों को जरूर follow करें।

Leave a Comment