जानिए बैंक में नौकरी पाने के लिए क्या करे – सरल उपाय

आजकल छात्रो का रुझान बैंक की नौकरियों की ओर काफी बढ़ा है आखिर बढे भी क्यों न? बैंक की नौकरियां भारत में सबसे आरामदायक नौकरियों में से एक मानी जाती है इनमे आपको ज्यादा भाग दौड़ नहीं करनी पड़ती। बैंक की जॉब एक ऐसी जॉब है जिसमे जॉब करते समय तक तो अच्छी खासी सैलरी आपको मिलती है पर जॉब से रिटायरमेंट के बाद भी आपको मिलने वाली सुविधाए कम नहीं होती और आपको पेंशन के रूप में अच्छी खासी रकम मिलती रहती है। भारत में आज के समय में बहुत बैंक है और हर बैंक अपने आप को एक्सपैंड यानी की बढ़ाने में जुटा हुआ है। इसी के चलते बैंकिंग सेक्टर में समय समय पर अलग अलग पोस्ट के लिए बहुत सी भर्ती निकलती रहती है। बैंको में भर्ती एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद होती है बिना एग्जाम दिए बैंको की नौकरी मिलना नामुमकिन है।

बैंको की भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन का जिम्मा IBPS यानी की Institute of Banking Personnel Selection को दिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को बैंक्स में रोजगार दिलवाने का है। इसके अलावा भारत का सबसे बड़ा बैंक SBI अपना खुद का एग्जाम organize करता है।

किसी भी क्षेत्र में बेहतर नौकरी सिर्फ तब ही हासिल की जा सकती है जब आपकी शिक्षा खुद बेहतर स्तर की है। बड़े पदों पर ज्यादातर वह लोग ही बैठते है जो ज्यादा क्वालीफाई होते है। ज्यादा क्वालीफाई से हमारा तात्पर्य है की अगर आप ग्रेजुएशन किये हुए है तो आप बैंक में बड़ी बड़ी पोस्ट जैसे बैंक PO आदि के लिए अप्लाई कर सकते है पर अगर आप सिर्फ बारहवी पास है और बैंकिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश रहे है तो आप सिर्फ क्लर्क तक की ही पोस्ट पा सकते है।

बहुत से छात्र बैंक में नौकरी तो करना चाहते है पर उनको पता नहीं होता की बैंक में नौकरी के लिए क्या क्या करना होता है या फिर किस तरह बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरी पायी जा सकती है। इस पोस्ट के जरिये हम बैंकिंग में इच्छुक छात्रो को बताएँगे की किस तरह आप बैंक में नौकरी पा सकते है ? क्या क्या उपाय है जिनको करके आप बैंकिंग में अपना कैरियर बना सकते है।

बैंकिंग सेक्टर में पोस्ट

वेसे तो बैंकिंग सेक्टर में काफी अलग अलग तरह की पोस्ट होती है जिनमे ज्यादातर लोग क्लर्क , Probationary officer (PO), Management Trainee ( MT) और specialist officer (SO) की ही जॉब करना चाहते है। क्लर्क की जॉब के लिए आपका बारहवी पास होना अनिवार्य है(कुछ बैंक में क्लर्क के लिए भी ग्रेजुएशन अनिवार्य होती है)। बैंक PO और बैंक SO के लिए आपके पास ग्रेजुएशन होनी अनिवार्य है। SO के लिए आपको किसी एक फील्ड में स्पेशलिटी हासिल होनी चाहिए । क्योंकि इसके जरिये आप बैंक में भी स्पेशलिस्ट के रूप में लिए जायेंगे।

सबसे पहले बैंक में जॉब पाने के लिए आपको निर्णय लेना पड़ेगा की आप कौनसी पोस्ट चाहते है अगर आप बैंक PO या बैंक SO की जॉब के इच्छुक है और सिर्फ बारहवी पास है तो सबसे पहले अपनी ग्रेजुएशन करें और इन पोस्ट के लिए eligible बने।

 प्राइवेट या पब्लिक सेक्टर बैंक्स

अगर आपने ग्रेजुएशन कर ली है तो आप प्राइवेट या फिर पब्लिक सेक्टर बैंक में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। पब्लिक सेक्टर बैंक में जॉब के लिए आपको IBPS का एग्जाम क्वालीफाई करना होता है जबकि SBI का एक अलग एग्जाम होता है जिससे SBI PO आदि की जॉब पायी जा सकती है।

दूसरा विकल्प है प्राइवेट सेक्टर बैंक्स । भारत में प्राइवेट सेक्टर बैंक्स की संख्या भी काफी अधिक है अगर आप चाहें तो इनमे भी बहुत ही अच्छी सैलरी पा सकते है। इनमे नौकरी पाने के लिए आप ऑनलाइन नौकरी वाली वेबसाइट पर अप्लाई कर सकते है या फिर आप चाहें तो अपना CV भी बैंक को भेज सकते है।

 बैंक में जॉब के लिए बैंक PO एग्जाम कैसे क्वालीफाई करें

बैंक में जॉब पाने के उपायो में सबसे जरुरी चीज़ है की आप किस तरह बैंक PO के एग्जाम को क्वालीफाई करते है । बहुत से लोग दिन रात मेहनत करने के बाद भी एग्जाम क्वालीफाई नहीं कर पाते। इसमें उनकी गलती नहीं होती क्योंकि वो मेहनत तो दुसरे छात्रो जितनी ही करते है पर कुछ बातें होती है जो अगर ध्यान में रखी जाए तो कोई भी बड़ी आसानी के साथ बैंक का एग्जाम निकाल सकता है।

Step 1) अगर आप बैंकिंग के क्षेत्र में ही अपना कैरियर बनाना चाहते है तो अपनी ग्रेजुएशन के समय ही किसी अच्छे से कोचिंग इंस्टिट्यूट में पढ़ने चले जाए। वहां आपको बैंक में जॉब पाने के सारे तरीके बेहतर ढंग से समझ दिए जायेंगे। आपको वहां पर उचित ज्ञान भी दिया जायेगा। एक बार किसी कोचिंग पर जाने के बाद आप खुद सेल्फ स्टडी करके बैंक की तैयारी कर सकते है।

Step 2) कोचिंग खत्म होने के बाद आप सवालो को हल करने की क्षमता बढ़ाए। क्योंकि एग्जाम में मिलने वाला समय कम और सवाल ज्यादा होते है अगर आपकी स्पीड कम होती है तो आप सारे सवाल हल नहीं कर सकते । इसलिए अच्छी स्पीड का होना बहुत जरुरी है।

Step 3) आप कोई सा भी पेपर देने जाए। चाहे वो पेपर बैंकिंग का हो या किसी और क्षेत्र का हो। सबसे पहले सबसे सरल सवालो को हल करें। क्योंकि अगर आप किसी कठिन सवाल पर अटक जाते है तो आपका बहुत आ समय व्यर्थ चला जाता है। इसलिए आसान सवालो को पहले करें।

Step 4) बैंक में जॉब पाने के लिए आपको आपकी इंग्लिश को बेहतर बनाना होगा क्योंकि बैंकिंग के क्षेत्र में अच्छी इंग्लिश बहुत जरुरी होती है। अगर आप इंग्लिश में अच्छे है तो आपको इंटरव्यू में भी आसानी होगी। इसीलिए अपनी इंग्लिश पर भी ध्यान अवश्य दे।

बैंक में जॉब की आखिरी कड़ी होती है इंटरव्यू । अगर आप इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपको बैंक में जॉब मिल जाती है।

तो इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने मनपसंदीदा क्षेत्र यानी की बैंक में बड़ी आसानी से नौकरी पा सकते है।

3 thoughts on “जानिए बैंक में नौकरी पाने के लिए क्या करे – सरल उपाय

Leave a Comment