कौन है भारत का सबसे अमीर आदमी ( बिजनेसमैन )

भारत में अमीरों की तादाद तेजी से बढ़ रही है। भारत में दुनिया के 5 फीसदी खरबपति रहते हैं। पिछले एक दशक के दौरान ऐसे लोगों की संख्या 290 फीसदी तक बढ़ी है जिनके पास 200 करोड़ रुपये से ज्यादा संपत्ति है। फोर्ब्स पत्रिका की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। आइए जानते हैं देश के पांच सबसे अमीर बिजनेसमैन के बारे में-
मुकेश अंबानी, (नेट वर्थ: 40.6 बिलियन डॉलर)

मुकेश अम्बानी

मुकेश अम्बानी (रिलायंस) दुनिया के 21वें सबसे अमीर आदमी है और भारत में यह पहले स्थान पर है, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और इस कंपनी एक सबसे बड़े शेयर होल्डर हैं। रिलायंस इंडस्ट्री में उनकी व्यक्तिगत हिस्सेदारी 48 फीसदी है। मुकेश अंबानी रिलायंस के संस्थापक धीरू भाई अंबानी के बड़े बेटे हैं। रिलायंस के अलावा मुकेश अंबानी इंडियन प्रीमियर लीग  की टीम मुंबई इंडियंस के भी मालिक हैं। फोर्ब्स की इस साल की सूची में भी मुकेश अंबानी टॉप पर रहे हैं। मुकेश अंबानी ने साल 2016 में रिलायंस जियो के जरिए सस्ता डाटा और सस्ती कॉलिंग सुविधा उपलब्ध करवा कर सभी दूरसंचार कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।

अजीम प्रेमजी (नेट वर्थ: 19.2 बिलियन डॉलर)

अजीम प्रेमजी दुनिया के 55 वें अमीर आदमी है और भारत के चौथे नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं।  प्रेमजी विप्रो लिमिटेड के चेयरमैन हैं, उनकी उम्र 71 है। फोर्ब्स की सूची में पिछले साल की तुलना में उन्होंने इस साल दो स्थान की छलांग लगाई है। ये विप्रो के 73% मालिक है और इसके साथ में प्राइवेट इक्विटी फंड, प्रेमजीइन्वेस्ट के भी मालिक है जिससे उनकी 2 बिलियन की नेट वर्थ बनती है।

हिंदुजा  परिवार(नेट वर्थ : 18.7 बिलियन डॉलर)

हिंदुजा परिवार देश में सबसे अमीर बिजनेसमैन की सूची में तीसरे स्थान पर आते है जिसमे पूरी दुनिया में 58 वेंअरबपति, यह परिवार एक ग्रुप चलाती है जिसका नाम है हिंदुजा ग्रुप। हिंदुजा ग्रुप को चार व्यक्ति कंट्रोल करते है जिनके नाम है नीट सिब्लग्सिं, श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक। हिंदूजा समूह में कई कंपनियां शामिल हैं। इनमें अशोक लेलैंड, गल्फ ऑयल, हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड, इंडसइंड बैंक, हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस, हिंदुजा टीएमटी, हिंदुजा वेंचर्स, इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशन लिमिटेड, हिंदुजा फाउंडरीज आदि शामिल हैं।

पलोनजी मिस्त्री (नेट वर्थ: 16.4 बिलियन डॉलर)

पलोनजी मिस्त्री भारत में चौथे सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। दुनिया में वे 73वें सबसे अमीर व्यक्ति है । ये शपूरजी पलोनी ग्रुप के चेयरमैन है और एसोसिएटेड सीमेंट कंपनीज के पूर्व चेयरमैन भी है। एसपी गु्रप के चेयरमैन शपूरजी यूरेका फोर्ब्स कंपनी के भी मालिक हैं।

दिलीप शंघवी (नेट वर्थ: 11.7 बिलियन डॉलर)

दिलीप शंघवी भारतीय बिजनेसमैन है जिन्होंने एक पार्टनर प्रदीप घोष के साथ में मिलकर सन फार्मास्युटिकल्स स्थापित किया था। भारतीय सरकार द्वारा 2017 में शंघवी को नागरिक सम्मान के लिए पद्मश्री अवार्ड मिला। इन्होने बहुत म्हणत करके यह मकाम हासिल किया है और कहा जाता है की ये सिर्फ 10000 रुपैया से अपना बिज़नेस स्टार्ट किया था, जो आज कई अरबों रुपैया का होगया है।  उनका जन्म गुजरात में हुआ और उन्होंने अपने पढाई कोलकाता से पूरी की, शंघवी के पास सन ग्रुप की तीन कंपनियों में 63 प्रतिशत शेयर की हिस्सेदारी है।  शंघवी की जिन तीन कंपनियों में शेयर है, वे हैं सन फार्मा, रैनबेक्सी लैब्स और सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च। शंघवी के पास कुल मिला कर लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपए की शेयर होल्डिंग है।

Leave a Comment