बिल्डिंग मटेरियल का बिज़नेस कैसे करें (सीमेंट, सरिया, बालू , गिट्टी )

Advertisements

नमस्कार दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते है आज के समय मे बिल्डिंग मटेरियल प्रोडक्ट्स का कितना ज्यादा डिमांड है, यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आपको इस बात की पूरी जानकारी होना चाहिए कि आप बिल्डिंग मेटेरियल का बिजनेस कर सकते है इसमें आपको रेत, सीमेंट, गिट्टी, छड़ सीमेंट के ब्रिक्स आदि रखना होगा, इसलिए आइये हम विस्तार से बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के बारे में जानते है कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए कितनी लागत की आवश्यकता होता है साथ ही हम यह भी जानेंगे कि लाइसेंस कहाँ से ले, बिल्डिंग मटेरियल सामान का डिमांड आज के समय मे बहुत ज्यादा बढ़ रहा है क्योंकि मल्टीस्टोरी बिल्डिंग, बंगले, मॉल, व रिसॉर्ट्स बन रहे है ऐसे में बिल्डिंग मटेरियल की बिजनेस करना वर्तमान समय मे सबसे बेहतरीन बिजनेस में से एक है, तो चलिए दोस्तों जानते है

Advertisements

बिल्डिंग मटेरियल व्यवसाय क्या है

जैसे कि आप जानते है किसी भी घर या बिल्डिंग को बनाने के लिए रेत, गिट्टी, सीमेंट, ब्रिक्स, छड़, बल्ली, सीढ़ी कुछ मशीनों की आवश्यकता पड़ता है, आदि चीजों को जहां से हम खरीदते है उसे बिल्डिंग मटेरियल व्यवसाय कहते है। बिल्डिंग में मटेरियल का बिजनेस आप अपने आसपास देखे होंगे, यदि आप भी इस बिजनेस को करने के इच्छुक है तब इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

Advertisements

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान कहाँ खोले

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोंलने के बारे में सोच रहे है तब आपको प्राइम लोकेशन का ध्यान रखना होगा क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए अधिक जगह की आवश्यकता होता है जैसे रेत, ईंट गिट्टी को रखने के लिए खुले बड़े जगह की आवश्यकता होता है, सीमेंट छड़ को रखने के लिए गोदाम की आवश्यकता पड़ता है ऐसे में बिल्डिंग मटेरियल की दुकान आप शहर के बीचों बीच में रखकर ऐसे जगह में रख सकते है जहां आवागमन की पर्याप्त सुविधा हो क्योंकि बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में ट्रक ट्रेक्टर का आवागमन लगा रहता है।

बिल्डिंग मटेरियल की दुकान में कितना इन्वेस्ट करें

यदि आप छोटे स्तर में बिल्डिंग मटेरियल की दुकान खोलना चाहते है तब आपको शुरुआत में 15 लाख से 20 लाख तक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता होगी साथ ही यदि आपका खुद का जगह नही है तब आपको उस जगह का रेंट 30 से 40 हजार महीने का देना होगा।

यदि आप बड़े स्तर में बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस करने का विचार कर रहे है तब आपको अपने शॉप में सभी तरह के सामान रखने की आवश्यकता होगा, ऐसे में आप 30 लाख से 50 लाख तक इन्वेस्टमेंट कर सकते है साथ ही अपने खुद के जमीन में बिल्डिंग शॉप खोल रहे है तब आपको रेंट देने की आवश्यकता नही हॉगा अन्यथा आपको महीने का 70 80 हजार रुपये जगह का रेंट देना पड़ सकता है, आप बिल्डिंग मटेरियल में जीतना इन्वेस्ट करते है उतना ज्यादा स्टॉक रख सकते है।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करे

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस करना चाहते है तब आपको इसके बिजनेस के लिए लाइसेंस की आवश्यकता हॉगा उसके लिए आपको 

एमएसएमईके तहतउद्योग आधार रजिस्ट्रेशनकराने की आवश्यकता होगा, साथ ही अपने बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी सरकार को देने के लिए टैक्स रिटर्न्स फ़ाइल करना होगा।

  • अपने बिजनेस की पारदर्शिता बनाये रखने लिए GST रेजिस्ट्रेशन करना होगा इसके साथ ट्रेंड लाईसेंस भी प्राप्त करना होगा।
  • जमीन के सारे पेपरवर्क तहसील कार्यालय से पूर्ण कराना होगा, यदि किराये के जमीन में बिजनेस डालने जा रहे है तब किरायानामा होना चाहिए।
  • म्युनिसिपल कॉपरेशन में बिजनेस के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देना होता है, साथ ही किसी तरह का प्रदूषण फैलाने का लिखित दस्तावेज देना होता है।

बिल्डिंग मटेरियल कहाँ से खरीदे

यदि आप बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस करना चाहते है तब आपको उसके लिए सामान अलग अलग जगहों से लेना होगा जैसे आप किसी भी कंपनी से सीमेंट खरीद सकते है उसके लिए सीधे सीमेंट कंपनी से बात करना होगा उसके हिसाब से आप उस कंपनी का सीमेंट ले सकते है जैसे आप Ambuja Cement, ACC Cement, UltraTech Cement, Double Bull cement आदि कम्पनी के सीमेंट आप अपने शॉप में रख सकते है इसके लिए आपको सीधे कंपनी से बात करने की आवश्यकता होगा।

छड़ लोहे के समान के लिए आपको किसी बड़े डीलर या कंपनी से बात करना होगा उसके अनुरूप ही आप छड़ की सप्लाई थोक भाव मे खरीद सकते है। इसके साथ ही आपको रेत के लिए रेत खनन व्यपारियों से रेत थोक भाव मे खरीदना हॉगा, गिट्टी के लिए आपको माइंस से खरीदना हॉगा जहां क्रेसर निरंतर चलता है वहाँ से आपको वाजिब रेट में गिट्टी मिल सकता है।

Advertisements

ब्रिक्स की बात आती है तब आप दो तरह के ब्रिक्स रख सकते है लाल मिट्टी वाली ईंटे, या फिर सीमेंट की ईंटे, आप इसे किसी लोकल व्यापारी से खरीद सकते है साथ ही यदि आप चाहते है आपके पास पर्याप्त जगह है तब आप सीमेंट के ब्रिक्स खुद बनवा सकते है। रेड ब्रिक्स से सस्ता में सीमेंट का ब्रिक्स मिलता है व रेड ब्रिक्स के अपेक्षा सीमेंट का ब्रिक्स काफी टिकाऊ होता है, व इसका उपयोग वर्तमान में अधिक मात्रा में बड़ी बिल्डिंग बनाने में किया जा रहा है।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा :

शुरुआत समय मे आपको बहुत सारे चीजों के लेकर दिक्कत आएगा ऐसे में माल मंगाने के लिए ट्रक ट्रेक्टर की आवश्यकता पड़ेगा ऐसे में आप शुरुआत में इसमें इन्वेस्टमेंट करके आप किसी प्राइवेट ट्रांसपोर्ट कंपनी से संपर्क कर किराये के ट्रक में माल मंगा सकते है साथ ही कस्टमर को माल बेचना है तब उसके पास सुविधा नही होता है माल लेने जाने के लिए तब आप छोटा हाथी (ट्रक) या फिर ट्रैक्टर रख सकते है जिससे आसानी से माल कस्टमर के लोकेशन तक पहुँच सके, या फिर आप इसके लिए भी किराये की गाड़ी रख सकते है, आपको ट्रांसपोर्ट में ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नही होगा। भविष्य में यदि आपका बिजनेस बढ़िया चलता है तब आप अपना खुद का ट्रांसपोर्ट सुविधा रख सकते है, इसके लिए यदि आप ट्रैक्टर लेते है तब 12 से 15 लाख तक इन्वेस्ट करना होगा व ट्रक लेते है तब आपको 20 लाख से 50 लाख तक इन्वेस्ट करना होगा।

बिल्डिंग मटेरियल शॉप में वर्क की आवश्यकता होता है क्या : 

बिल्डिंग मटेरियल शॉप अकेले नही चलता है यह किसी तरह का ऑफिस वर्क काम नही होता है बस आपको दुकान में आ रहे है उसे सैंपल दिखा सकते है, परन्तु माल लोडिंग व अनलोडिंग के लिए मजदूरों की आवश्यकता होता है ऐसे में आप कम से कम 4 मजदूर शुरुआत में रख सकते है जो रेत, गिट्टी, सीमेंट व छड़ आदि की लोडिंग व अनलोडिंग कर सके।

मार्केटिंग कैसे करें ग्राहक तक पहुँच कैसे बनाये

वर्तमान समय मे बिजनेस प्रोमोशन के लिए बहुत से प्लेटफॉर्म है, ऐसे में आप उसमें से कोई भी प्लेटफॉर्म का उपयोग अपने बिजनेस को कस्टमर तक पहुँच बढ़ाना के लिए उपयोग कर सकते हैं। बिजनेस का सम्पूर्ण जानकारी न्यूज़पेपर एवं मैगज़ीन में देकर एडवर्टिजमेंट कर सकते है, साथ ही आप न्यूज़पेपर मैगज़ीन के साथ शॉप का पम्पलेट शहर आसपास के क्षेत्र में घर घर तक पहुंचा सकते है।

समय के साथ विकास हो रहा है ऐसे में बिल्डिंग मटेरियल सामान की आवश्यकता पढ़ते रहता है उसके लिए आप अपने शॉप का पेज क्रिएट कर सकते है इंस्टाग्राम, फेसबुक एवं ट्विटर में, साथ ही आप व्हाट्सएप बिजनेस एप्प में भी आप अपने दुकान को नया लुक दे सकते है कस्टमर को अट्रेक्ट कर सकते है, इस तरह से आप अपने बिजनेस का प्रचार कर सकते है।

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में कितना फायदा है :

बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में बहुत ज्यादा फायदा है यदि आप किसी भी कंपनी का स्टॉक लेते है व समय से पूर्व स्टॉक को खत्म कर देते है तब कंपनी के तरफ से डिस्काउंट मिलता है साथ ही आप थोक में सामान खरीदते है तब आपको बहुत अच्छा मार्जिन में बेचने को मिल जाता है। आप रेत को रेत व्यपारियों से सस्ते दामों में खरीद कर मार्केट के अनुरूप  रेत को अच्छे दाम में बेंच सकते है। बिल्डिंग मटेरियल में बहुत ज्यादा मुनाफा होता है, आप कम दाम में माल खरीदकर अधिक दाम में बेंच सकते है व कमाई कर सकते है।

सीमेंट का ब्रिक्स कैसे बनाये : 

सीमेंट का ब्रिक्स बनाना बहुत ही आसान है, सीमेंट का ब्रिक्स फ्लाई ऐश ब्रिक्स मशीन में बनता है जिसका कीमत 8 लाख से 15 लाख के करीब होता है, व सीमेंट का ब्रिक्स बनाना बहुत ही इजी प्रोसेस है,  इसे बनाने के लिए एक निश्चित अनुपात में जिप्सम, सीमेंट, चुना, राखड़, व रेत आदि एक कंटेनर में डाला जाता है फिर उसमें पानी डालकर मिक्सचर मशीन की सहायता से मिक्स कर दे। फिर कॉन्वेयर के सहायत से मशीन में आता है व मशीन को किसी व्यक्ति द्वारा ऑपरेट किया जाता है मशीन ओपरेटर के सहायता से मिक्स प्रोडक्ट सांचे में आता है व एक फिक्स साइज का ईंट बनता है फिर उसे धूप में सुखाया जाता है, इसके लिए अधिक जगह की आवश्यकता भी नही पड़ता है व काम करने के लिए अधिक लोगों की जरूरत नही होता है, व यह रेड ईंट से सस्ता व किफायती मजबूत होता है।

Advertisements

Leave a Comment

error: Content is protected !!