घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज Housewife Business Ideas in Hindi

घरेलू गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज | Business Ideas For Housewife In Hindi

महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब | Work From Home Jobs For Housewife | Housewife Business ideas in Hindi | Work From Home Business Ideas | घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज

महिलाएं आज के समय में लगभग हर क्षेत्र में अपना नाम ऊंचा कर रही हैं। घर के काम को करने के साथ साथ बहुत सी महिलाएं तो खुद का बिजनेस या जॉब भी कर रही हैं। बहुत सी महिलाओं का तो ये सपना होता है की पहले एक बिजनेस या जॉब करें और उसमे सफल होने के बाद शादी।

पर घर के बड़ों द्वारा कहे जाने पर शादी करदी जाती है और उनका सपना अधूरा रह जाता है। इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए मैंने इस पोस्ट को लिखा है। तो अगर आप भी घर बैठे अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है।

1. सिलाई सेंटर

बहुत सी महिलाओं को सिलाई करना बहुत पसंद होता है तथा वह सिलाई के काम में माहिर होती हैं। अगर आप भी उन्हीं में से एक है और सिलाई के काम में रुचि है तो आप इस व्यापार को अपने घर से शुरू कर सकती हैं। सिलाई के काम का व्यापार शुरू करने के लिए को बहुत ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं होती है।

आप इसे ₹10000 से ₹12000 निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सिलाई मशीन की जरूरत होती है। सिलाई सेंटर से अच्छी कमाई करने के लिए आपको इसकी अच्छी मार्केटिंग भी करनी होगी। क्योंकि यह पूरा व्यापार आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करता है। जितना ज्यादा आप इसकी मार्केटिंग करेंगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई भी होगी।

2. टिफिन सर्विस

काम की वजह से बहुत से लोग अपने घर से, गांव से दूर शहर में रहते हैं। शहर में उन्हें हर सुख सुविधाएं मिलती हैं पर खाने मैंने बहुत ज्यादा परेशानी होती है। जिसके कारण उन्हें ऐसी जगह की तलाश होती है जहां उन्हें सुबह से रात तक का अच्छा खाना मिल सके। उनकी इस तलाश को आप पूरा कर सकते हैं घर से टिफिन सेंटर शुरू करके।

महिलाओं के लिए घर बैठे शुरू करने वाले बिजनेस आइडियाज में टिफिन सर्विस का व्यापार बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। टिफिन सर्विस का व्यापार अपने घर से शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा रुपए निवेश नहीं करने होंगे।

इसके लिए बस आपके पास ढेर सारे टिफिन तथा राशन होनी चाहिए। यह दोनों चीज अगर आपके पास नहीं है तो आप आसानी से किसी भी मार्केट से खरीद सकते हैं। इन्हें खरीदने के बाद बस आपको इसकी अच्छी मार्केटिंग करनी है। एक बार जब आपको अच्छा Order मिलने लगे तो इसके लिए आप एक डिलीवरी ब्वॉय को तनख्वाह पर रख लें।

 3. होम ट्यूशन

Housewife Business ideas in Hindi : बहुत सी महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि बिना पैसे निवेश किए बिजनेस कैसे शुरू करें? तो उनके लिए भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें एक भी रुपए निवेश करने की जरूरत नहीं है आप इसे घर बैठे शुरू कर सकती हैं और वो है होम ट्यूशन का व्यापार। यह एक ऐसा व्यापार है जिसे आप अपने घर से बिना पैसे निवेश किए शुरू कर सकती हैं।

होम ट्यूशन सेंटर से महीने के ₹20000 कमाने के लिए आपको Shift Wise बच्चों को पढ़ाना होगा। आप हर घंटे 10 बच्चों को पढ़ा सकते हैं और उनके Class के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। कम समय में ज्यादा बच्चों को लाने के लिए आप एक और तरीके का सहारा ले सकते हैं कि शुरुआत के 1 सप्ताह आप बिल्कुल मुफ्त पढ़ाएं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग

भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि ज्यादातर युवा अपने पूरे दिन के समय में आधे से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते हैं। जिसका फायदा इंटरनेट से पैसा कमाने वाले लोग बहुत अच्छे से उठा रहे हैं।

यहां पर मैं आपको एक बात बताना चाहूंगा। इनमें महिलाएं भी शामिल हैं जो आज के समय में इंटरनेट से अच्छा खासा पैसा कमा रही हैं।

इंटरनेट से पैसा कमाने की बात आती हो तो उनमें एक नाम जरूर होता है और वो है एफिलिएट मार्केटिंग। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से आप घर बैठे आज के समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

5. डांस क्लास

अगर आपको डांस करना आता है तथा इसमें रुचि भी है तो आप घर से एक डांस क्लास शुरु कर सकती हैं। अभी के माता-पिता अपने बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ और भी चीजों को सीखने के लिए बोलते हैं जिसमें डांस भी आता है। डांस क्लास का व्यापार शुरू करने के लिए आपके पास एक बड़ी सी रूम होनी जरूरी है जिसमें अब बच्चों को डांस सिखाएंगे।

इसके साथ साथ ही आपको एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम लेना होगा और कुछ लाइटिंग का काम भी करवाना होगा। इस व्यापार को बहुत कम रुपए निवेश करके शुरू किया जा सकता है। अगर आपके घर में जगह नहीं है तो इसका भी इलाज है। आप एक रूम रेंट पर भी ले सकती हैं।

रूम का किराया आपको ₹2000 से ₹5000 के बीच में लग सकता है तथा एक अच्छा सा म्यूजिक सिस्टम लेने में आपको 5000 से ₹10000 निवेश करने पड़ सकते हैं। कुल मिलाकर आपको अपना खुद का एक डांस क्लास शुरू करने के लिए ₹20000 तक निवेश करने पर सकते हैं।

अब बात आती है कि डांस सिखाने के लिए बच्चे कहां से आएंगे? तो इसके लिए आपको अपने डांस क्लास की प्रचार प्रसार करनी होगी।

6. रेडीमेड कपड़ों को बेचना

घर से रेडीमेड कपड़ों को बेचना बहुत ही आसान है। महिलाओं को कपड़ों की खरीदारी करने का बहुत शौक होता है तथा उन्हें इसके बारे में अच्छी जानकारी भी होती है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं और अपना एक व्यापार शुरू करना चाहती हैं तो घर से रेडीमेड कपड़े को बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकती हैं।

इस व्यापार को घर से शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कैसे कपड़े बेचना चाहती हैं। क्योंकि रेडीमेड कपड़े हर उम्र के लोगों के लिए आते हैं तथा इनमें भी आपको यह तय करना होगा कि आप पुरुष के कपड़े बेचेंगी या सिर्फ महिला के। आप चाहे तो दोनों के कपड़े भी बेच सकती हैं।

जिस भी तरह के कपड़े आप अपने घर से बेचना चाहते हैं उसकी खरीदारी आपको होलसेल मार्केट से करनी है। अगर आपको किसी होलसेल मार्केट में काम करने वाले व्यक्ति से जान पहचान है तो ये और भी अच्छी बात है। आप उनसे संपर्क करके सारे रेडीमेड कपड़ों की खरीदारी कर सकती हैं।

6 thoughts on “घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज Housewife Business Ideas in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!