घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज Housewife Business Ideas in Hindi

अब गृहणियां बनेगी सेल्फ इंडिपेंडेंट,3 Housewife Business ideas in Hindi

आज के दौर में घर की गृहिणियों के लिए कई बिज़नेस आइडिया मौजूद है (Housewife Business ideas in Hindi) सिर्फ उसे आजमाने की देर है। महिलाओं में कुशलता इतनी अधिक है की घर के budget department का जिम्मा इनको ही सौंप दिया जाता है। औरतें ही घर को घर रहने में मदद करती हैं। 

आज के इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए 3 ऐसे बिज़नेस आइडिया (Housewife Business Ideas in Hindi) शेयर करेंगे जो घर पर बैठी गृहणियां भी शुरू कर सके और इस बढ़ती महंगाई के दौर में अपने परिवार को financial stable बना सके। 

3 Best Housewife Business Ideas in Hindi 

दोस्तों समाज में मौजूद हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है हालांकि यह कहीं भी नहीं कहा जाता की पैसों से खुशियां खरीदी जा सकती है क्योंकि खुशियां अनमोल है, लेकिन मूल्य उन खुशियों के लिए भी तय हैं। ज्यादातर गृहणियों के लिए  इस खुशी को शॉपिंग का नाम दिया गया है लेकिन शॉपिंग करने के लिए पैसे मांगने में थोड़ा हिचकती हैं। इसीलिए इस पोस्ट में तीन ऐसे खास बिज़नेस आइडिया (Housewife Business Ideas in Hindi) को लिस्ट किया गया है, जिसे घर में बैठी हाउसवाइफ बिना अपने घर की जिम्मेवारी त्यागे (Small Business plan for Housewives) भी इसकी शुरुआत कर सकती हैं।

 

  1. ऑनलाइन बिज़नेस करें

समय के साथ चलना आज के वक्त पैसा कमाने के लिए अच्छा विकल्प है। देश दुनिया अब डिजिटाइज्ड हो चुकी है जिसके कारण बाज़ार अब ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन में तब्दील हो चुके हैं। हाउसवाइफ के लिए यह अच्छा बिज़नेस आइडिया है। 

ऑनलाइन बिज़नेस के लिए कितना निवेश लगता है?

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए मुख्य निवेश आपको प्रोडक्ट को खरीदने में ही लगाना होगा। निवेश मूल्य आपके प्रोडक्ट कैटेगरी के मुताबिक होगा। Wholesale market से आप वह समान बेहद सस्ते दामों में पा सकते हैं। शुरुआत में आप घर से ही यह बिज़नेस करें।

 

ऑनलाइन बिज़नेस के लिए जरूरी लाइसेंस

ट्रेडिंग लाइसेंस:- यह लाइसेंस उन लोगों के लिए बेहद जरूरी है जो अपने बिज़नेस में किसी taxable product को बेच रहे हैं।

सोसाइटी एनओसी:- यह बिज़नेस गृहणियां घर पर चलाएंगी इसके लिए किसी को ऑब्जेक्शन न हो उसके लिए सोसाइटी से एनओसी लेना अनिवार्य है। 

ऑनलाइन बिज़नेस में कितना प्रॉफिट है

ऑनलाइन बिज़नेस में प्रॉफिट मार्जिन आपके प्रोडक्ट प्राइस पर निर्भर करता है। प्रोडक्ट का सही दाम लगाएंगे तो अधिक से अधिक ग्राहक आपसे खरीदेंगे। जितने ज्यादा ग्राहक को आप अपना प्रोडक्ट बेच पाएं उतना अधिक प्रॉफिट कमाने के चांस रहते हैं। 

ऑनलाइन प्रोडक्ट की मार्केटिंग कैसे करें

एमेजॉन या फ्लिपकार्ट लोगों को केवल प्रोडक्ट बेचते ही नहीं बल्कि उन्हें कमाने का अवसर भी देते हैं। दोनो ऑनलाइन प्लेटफार्म के पास सेलर पैनल भी मौजूद हैं जिसमें कोई भी सामान के सेलर जीएसटी नंबर डालकर रजिस्टर हो सकता है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रॉडक्ट को अपने एरिया के लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

 

  1. कंटेंट राइटिंग बिज़नेस

वर्क फ्रॉम होम (Work from home business) के दौर में कंटेंट राइटिंग बिज़नेस भी प्रचलन में है हालांकि इससे पहले भी इनकी मांग रही ही है। जिन्हें लिखने का शौक रहता है वह इस तरह के वर्क को काफी महत्व देते हैं। इसमें आपको क्लाइंट्स द्वारा दिए गए टॉपिक पर आर्टिकल लिखकर देना होता है। 

कंटेंट राइटिंग बिज़नेस में कितना निवेश लगता है

इस तरह का बिज़नेस freelancing business में गिना जाता है। इसमें यूं तो कोई खास निवेश नहीं है लेकिन अगर आप लेख किसी अन्य से लिखाते हैं तो आपको कम से कम 1500 शब्दों के लेख के लिए 150₹ अदा करने पड़ सकते हैं। इसके अलावा इस बिज़नेस में समय का निवेश करना भी जरूरी है क्योंकि जिस टॉपिक पर आप लिखेंगे उसपर काफी कुछ पहले ही लिखा जा चुका है इसीलिए बिना कॉपी किए लिखने के लिए रिसर्च पर इन्वेस्ट करना जरूरी है। इस कार्य के लिए कोई लाइसेंस की भी आवश्यकता नहीं होती। इस कार्य के लिए आपको इंटरनेट की आवश्यकता रहती है तो मार्केट में मौजूद किसी बेहतरीन इंटरनेट प्रोवाइडर से कनेक्शन लगवाएं। कई कंपनी नए ग्राहकों को ऑफर भी दे देती हैं तो आपको अपने बजट में अच्छा कनेक्शन मिल जाएगा। 

कंटेंट राइटिंग बिज़नेस में कितना मुनाफा है

लेखन कार्य में मुनाफा ज्यादा नहीं होता लेकिन इतना कम भी नहीं होता। यह किसी भी लेखक की चाह रखने वालो के लिए शुरुआती कदम होते हैं। 0.10 पैसे प्रति शब्द का भी लेकर चलें और हर आर्टिकल 1500 शब्दों का हुआ तो महीने के 4500 ₹ तक आप कमा पाएंगे। क्योंकि इस बिज़नेस में कोई खर्चा नहीं है तो यह पूर्ण रूप से आपके प्रॉफिट में जोड़े जाएंगे। समय के साथ इस कार्य में लगे रहें तो आपकी लेखन स्किल में इजाफा होगा तब कई क्लाइंट्स प्रति शब्द 1 रुपए भी देते हैं। 

कंटेंट राइटिंग बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए क्या क्या करना होता है

कंटेंट राइटिंग करने के लिए आपको मिले हुए टॉपिक की पूरी जानकारी जुटानी बेहद जरूरी है, तभी आप उस जानकारी को अपने शब्दों में उतार पाएंगे। इसके अलावा क्लाइंट्स SEO content की डिमांड करते हैं। SEO article kaise likhen यह आप यूट्यूब वीडियो से आसानी से जान पाएंगे। 

कंटेंट राइटिंग बिज़नेस की शुरूआत में क्लाइंट कैसे ढूंढे

कंटेंट राइटर्स के लिए आज मार्केट में कई वेबसाइट उपलब्ध है जिसकी मदद से क्लाइंट आपको और आप अपने क्लाइंट्स ढूंढ सकते हैं। इसमें upwork, freelancer, guru जैसी वेबसाइट मौजूद हैं। इसमें आप अपना प्रोफाइल बनाके अपने सर्विस के बारे में बताकर क्लाइंट्स पा सकते हैं। इन साइट्स की मदद से आप विदेशी क्लाइंट्स भी पा सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग बिज़नेस के मार्केटिंग टिप्स

Writing एक कला है, कला को समय देंगे तो निखरेगी और यही अपनी मार्केटिंग स्वयं करेगी। कहने का मतलब यह है की अगर आपकी लेखन शैली अच्छी और बेहतरीन होगी तो खुद ब खुद आपकी मार्केटिंग हो जाएगी। लेकिन शुरुआत के समय आप अपनी जॉब रिक्वायरमेंट्स की पोस्ट फेसबुक ग्रुप में डाल सकते हैं। फेसबुक पर कई लोगों को कंटेंट लेखक की जरूरत पड़ती रहती है। 

 

  1. टेलरिंग बिज़नेस

हाउसवाइफ औरतों के लिए टेलरिंग बिज़नेस भी कमाई और सेल्फ डिपेंडेंट बनने का बेहतरीन जरिया है। रेडीमेड गारमेण्ट लोग काफी खरीदते हैं किंतु काफी लोग वे भी हैं जो साइज के कारण नहीं खरीदते। इसीलिए टेलरिंग बिज़नेस भी काफी प्रचलन में रहता है। 

टेलरिंग बिज़नेस में निवेश

टेलरिंग बिज़नेस में जरूरी सामान की लिस्ट में सिलाई मशीन का पहला स्थान आता है इसके बिना टेलरिंग बिज़नेस की स्थापना करना मुमकिन ही नहीं। इसका भाव 2.5 हजार से लाखों रुपए तक होती है। शुरुआत करने के लिए अपने बजट अनुसार सिलाई मशीन चुन सकते हैं। इसके अलावा सुइयों की जरूरत होती है। हर रंग और डिजाइन के बटन भी रखें। हर कलर के धागों की आवश्यकता भी होती है। कुछ क्लॉथ लेंथ भी अपने पास रखें। कैंची भी टेलरिंग बिज़नेस के लिए जरूरी है। इन सभी दामों को मूल्य में आंके तो 25000 से 30000 रुपए की लागत होती है। आप इनमें से अधिकतर सामान सेकंड हैंड लेंगे तो कम लागत अच्छी मशीन भी पा सकते हैं। सेकंड हैंड सामान के लिए आप olx.com या quickr.com में से चेक कर सकते हैं। 

टेलरिंग बिज़नेस में प्रॉफिट

यूं तो ग्राहक अधिकांश रेडीमेड गारमेण्ट की ओर रुझान कर चुके हैं लेकिन अभी भी बहुत लोग अपने कपड़े सिलवाना ही पसंद करते हैं। क्योंकि इससे वह सुनिश्चित रहते हैं की कपड़ा उनके मुताबिक फिट हो सके। अगर गृहणियों को लेटेस्ट फैशन और ट्रेंड्स के बारे में नॉलेज रहेगा तो इसमें काफी कमाई वे कर सकते हैं। जैसे की मार्केट में एक पैंट और शर्ट सिलने का रेट 700-800₹ चल रहे हैं और ब्लाउज सिलने के लोग 400₹ तक देते हैं। 

टेलरिंग बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने एरिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फैशन स्टोर के साथ business relation बनाने होंगे। इससे आपको शुरुआती ग्राहक मिलने के चांस रहेंगे। जैसे ही कोई ग्राहक उस फैशन स्टोर पर आएगा शॉप ओनर ग्राहक को आपका पता दे देगा हालांकि इससे आपके प्रॉफिट में कुछ असर पड़ेगा लेकिन उसके बाद अपनी कला से ग्राहकों को आप पक्का कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं मार्केटिंग के लिए। 

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है आज के इस पोस्ट से गृहणियों के लिए बताएं गए यह बिज़नेस आइडिया (Housewife Business Ideas in Hindi) आपको पसंद आएं होंगे उसके साथ बिज़नेस कैसे शुरू करें उसकी प्रयाप्त जानकारी भी इसी लेख में डिटेल्स में उपलब्ध कराई हुई है। जिसे अपनाकर गृहणियां भी सेल्फ डिपेंडेंट हो सकती है। 

गृहणियां अपने पतियों के साथ कदम भी मिला सकती हैं और परिवार का साथ भी निभा सकती हैं केवल सोच बदलने की देर हैं। इन बिज़नेस आइडिया के अलावा भी कई Housewife Business Ideas मौजूद हैं जिन्हें आजमाया जा सकता है। ऐसे ही अनेकों व्यवसाय के आइडिया जानने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहें। इस ब्लॉग पोस्ट के प्रति कोई सवाल हो तो कमेंट में जरूर पिछिएगा। 

धन्यवाद

 

6 thoughts on “घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज Housewife Business Ideas in Hindi

Leave a Comment

error: Content is protected !!