घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज Housewife Business Ideas in Hindi

घर बैठे गृहिणियों के लिए बिजनेस आइडियाज

अगर आप एक हाउस वाइफ हैं और घर बैठे कोई बिजनेस करने का आइडियाज खोज रही हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आयी हैं। आज मैं आपको ऐसे 10 बिजनेस आइडियाज के बारे में बताऊंगा जिसे housewives बहुत ही आसानी से घर बैठे स्टार्ट कर सकती हैं। मैं आज जो housewife business ideas के बारे में बताने जा रहा हूँ वो कोई पार्ट टाइम बिजनेस नहीं है। ये सब बिजनेस फुल टाइम हैं, अगर आप कोई पार्ट टाइम घर बैठे बिजनेस के बारे में सोच रही हैं तो आप इस लिंक को क्लिक करें

हाउस वाइफ के लिए बिजनेस आइडियाज जगह जगह पर निर्भर करता है जैसे की अगर आप किसी शहर में रहती हैं तो आपके लिए बिजनेस आइडियाज अलग होगा, और इसी प्रकार स्माल सिटी में रहने वाली महिला या फिर गाओं में रहने वाली महिला के लिए बिजनेस  अलग होगा।

तो चलिए देखते हैं की वो कौनसा बिजनेस है जिसे housewives घर बैठे कर सकती हैं।

Housewife Business Ideas in Hindi

ऑनलाइन बिजनेस

Online Business ideas for housewives

आज कल ऑनलाइन बिजनेस बहुत ही पॉपुलर है और हर कोई ये बिजनेस कर रहे है और अच्छी कमाई भी कर रहे हैं। ऑनलाइन बिजनेस हाउसवाइव्स housewife के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और ये बिलकुल आसान भी है। ऑनलाइन बिज़नेस भी विभिन प्रकार का होता है और इसको अलग अलग तरीके से किया जाता है। आप ऑनलाइन बिज़नेस में ये सब कर सकती हैं:-

ऑनलाइन सामान बेचना – आप अमेज़न AMAZON और फ्लिपकार्ट FLIPKART जैसे website पर अपना एक store बना सकती हैं और कुछ भी बेच सकती हैं। बेचने के लिए आपको अपना एक कंपनी रजिस्टर करना होगा और उसको अमेज़न या फ्लिपकार्ट में ऐड करना होगा। बहुत सी हाउस वाइफ ने ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट किया है और बहुत ही आसानी से वो पैसा कमा रही हैं। अगर आपको कपडे या लेडीज गारमेंट्स में इंटरेस्ट है तो आप उसको भी ऑनलाइन बेच सकती हैं। आप किसी wholesaler से कपडे लीजिए और अपने घर में स्टोर करके ऑनलाइन बेचिये, इसमें बहुत ही अच्छा मुनाफा है।

ब्लॉग्गिंग और एफिलिएट मार्केटिंग – Blogging and Affiliate marketing

ब्लॉग्गिंग भी एक बहुत अच्छा बिज़नेस है और इससे बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है। आप अपने hobby से रिलेटेड एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकती हैं, affiliate marketing में आपको किसी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग में promote करना है और बेचना है, अगर अपने किसी प्रोडक्ट को बेचा तो आपको कमीशन के तौर पर पैसा मिलेगा.

कंटेंट राइटिंग Content Writing

ये भी ऑनलाइन बिज़नेस में आता है, अगर आपको लेख लिखना पसंद है तो आप कंटेंट लिख कर पैसा कमा सकती हैं। बहुत सारी कंपनी कंटेंट राइटर को खोजती हैं और घर बैठे कंटेंट लिखवाती हैं।

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

Manufacturing based business ideas for housewives

अगरबत्ती बनाना – अगरबत्ती बनाना एक लघु उद्योग हैं और इसको बहुत ही आसानी से किया जा सकता हैं। अगरबत्ती को मशीन से बनाया जाता हैं जिसकी कीमत 1 lakh तक हैं। आप एक मशीन से एक दिन में 80kg अगरबत्ती बनवा सकती हैं, 1kg अगरबत्ती बनाने में 50 रुपैया खर्च होता हैं और यही 1kg मार्किट में 65 रुपैया में बिकता हैं।

दोना पत्तल बनाना (Paper Plate Making) – दोना पत्तल को भी मशीन से बनाया जाता हैं और इसका डिमांड मार्किट में बहुत ज्यादा हैं। दोना पत्तल का इस्तेमाल आजकल हर जगह होता हैं चाहे वो शादी हो या बर्थडे पार्टी। आप दोना पत्तल का मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस सेटअप करके काफी काम पैसे में अच्छी कमाई केर सकती हैं.

कैंडल बनाना (Candle Making) – कैंडल बनाने की मशीन के जरिये आप घर बैठे कैंडल बना सकती हैं और अच्छी कमाई केर सकती हैं। कैंडल बनाने की मशीन की कीमत बहुत ही कम हैं और ये बिज़नेस आईडिया हाउसवाइफ बिज़नेस आइडियाज में टॉप 10 हैं।

फ़ूड मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज

Food manufacturing business for housewives

चॉकलेट बनाना (Chocolate making) – आप चॉकलेट मेकिंग की ट्रेनिंग लेके घर बैठे चॉकलेट बना सकती हैं और उसे पैक करके मार्किट में बेच सकती हैं। यह बिज़नेस गृहिणियों के लिए बहुत ही अच्छा हैं और घर बैठे आसानी से किया जा सकता हैं।

बेकरी आइटम्स बनाना (Bakery products) – घर बैठे गृहिणी केक, बिस्किट्स अथवा बहुत सारे अनेक बेकरी प्रोडक्ट्स बनाकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। ये बिज़नेस को स्टार्ट करने में सबसे कम लागत हैं और यह बिज़नेस housewives के लिए बहुत ही अच्छा हैं।

पैक्ड फ़ूड आइटम्स (Packed food items) – आप पैक्ड फ़ूड आइटम्स में जैम, जेली, चटनी, टोमेटो सॉस, आचार, इत्यादि को घर में बना कर मार्किट में सप्लाई कर सकती हैं।

Education based business ideas for housewives

कोचिंग क्लासेज – आप अपने घर में ही छात्रों को साइंस, मैथ्स इत्यादि की tuition दे सकती हैं। इसके लिए आपको एक रूम सेटअप करना होगा जिसमे कोचिंग क्लासेज से रिलेटेड सारा सामान हो जैसे ब्लैक बोर्ड, चाक, इत्यादि। इस बिज़नेस को स्टार्ट करने में ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं हैं।

छोटे बच्चों के लिए खेल स्कूल – आप अपने घर में छोटे बच्चों के लिए Play School शुरू कर सकती हैं जिसमे आपके कॉलोनी के बच्चे आकर खेल सकें और खेल के साथ साथ कुछ पढ़ लिख भी सकें। Play School का डिमांड आजकल बहुत ज़ादा और और अधिकतर माँ बाप अपने बचे को play school में भेज रहे हैं.

Leave a Comment