Car और Bike Washing का Business कैसे शुरू करें

इस लेख में हम “Car & Bike Washing का Business कैसे start करें” ये पूरी process बताने वाले हैं। इसके साथ-साथ इसके लिए क्या-क्या equipment चाहिए वो भी इस लेख में हम detail में जानेंगे।
आजकल गाड़ी लगभग हर घर में है। चाहे bike हो या car हो। आप तो जानते ही हैं कि market और हमारे आस-पास के area में कितना pollution रहने लगा है। इसलिए car और bike wash करना आज के वक्त में हर इंसान की जरूरत है। अगर आप भी कोई business शुरू करने का सोच रहे हैं, तो आप car और bike washing का business जरूर करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं कि इसकी पूरी प्रक्रिया क्या है।

Car Washing Business के लिए Investment

Car washing का business 2 तरह से किया जा सकता है। एक तो आप घर-घर जाकर गाड़ियों को wash करेंगे। जिसे हम mobile car washing business के नाम से जानते हैं। दूसरा आप अपनी खुद की car washing workshop खोलेंगे। इन दोनों में से चुनाव आपको करना है। आज हम car washing workshop की बात करेंगे। इसके लिए investment कम से कम 3-4 लाख रुपये करना ही होगा। आगे हम जानते हैं कि ये investment आपको कहाँ-कहाँ करना है।

Car Washing Business के लिए क्या-क्या चाहिए

  1. car washing business के लिए आपको सबसे पहले अपनी workshop खोलनी होगी। आप भी जानते हैं workshop के लिए आपके पास जगह होनी चाहिए। यदि आपके पास जगह नहीं है, तो आप जहां गैरिज आदि हो वहां पास में जगह rent पर ले सकते हैं।
    2. आपको car और bike wash करने के लिए water की अनिवार्य रूप से जरूरत पड़ेगी। इसके लिए बोरिंग करवाना आपके लिए अच्छा source रहेगा। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हो, तो आप पानी का टैंक बनवाकर भी काम चला सकते हो।
    3. इसके साथ आपको एक पानी की टंकी भी बनवानी होगी जो कम से कम हजार लीटर की हो।
    4. गाड़ियों को wash करने के लिए कुछ जरूरी equipment और मशीनरीज़ आपको खरीदनी होगी।
    5. आपकी workshop पर काम करने के लिए आपको कुछ workers को भी रखना पड़ेगा।
    आइए, अब जानते हैं कि ये क्या होंगे।

Car Wash Business के लिए Equipment और Machinery

सबसे पहले यदि हम Car Washing Machine की बात करें, तो इसमें आपको कुछ खास Machinery खरीदनी पड़ेगी। देखिये, कई washing workshop पर Car की Exterior cleaning ही की जाती है। लेकिन हम car washing workshop खोल रहे हैं, तो हमें car की Interior cleaning भी करनी होगी। इसके लिए machinery के नाम इस प्रकार हैं-

  1. High Pressure Washer Machine
    2. Vacuum Cleaner
    3. Hand Scrubbing Machine
    4. Car Polish Machine

High Pressure Washer Machine

Pressure Washer Machine मुख्य रूप से car wash और bike wash करने में काम आती है। ये मशीन आपको online amazon की website पर भी मिल सकती है। अगर हम 1600W की machine की बात करें, तो STARQ company की एक High Pressure Washer Machine आपको मात्रा 7-8 हजार रुपये में मिल जाएगी। अगर आप और भी कोई Pressure Washer Machine indian company की लेना चाहते हैं, तो अच्छी से अच्छी machine आपको 25-30 हजार रुपये में मिल जाएगी।

Vacuum Cleaner For Car Wash

Vacuum Cleaner Car Wash बिजनेस के लिए बहुत जरुरी है। गाड़ी पर जो dust लगी होती है उसे clean करने के लिए इसका use किया जाता है। ये मशीन आपको amazon के साथ-साथ अन्य machineries market से भी मिल जाएगी। इसका price लगभग 9 से 10 हजार रुपये के लगभग होता है।

Hand Scrubbing Machine

कई बार गाड़ियों पर dust ज्यादा होती है, तो उसे हम हाथ से clean नहीं कर पाते। तब Hand Scrubbing Machine ये काम करती है। इस machine को खरीदना इतना जरूरी भी नहीं। लेकिन अगर आप पूरी तरह से सही way में ये काम करना चाहते हैं, तो आप इसे खरीद सकते हैं। ये आपको कई price में मिल जाती है। इसकी price 8000 रुपये के लगभग है।

Car Polish Machine

Car wash करने के बाद car की polish की जाती है। ये काम हाथ से भी किया जा सकता है। लेकिन मशीन इस काम को अच्छे तरीके से करती है। Car polish machine यदि आप खरीदना चाहते हैं, तो इसकी price 12000 रुपये के लगभग है।

Car wash के लिए कुछ खास चीजें:

  1. Car wash शैम्पू
    2. पोंछने के लिए कपड़ा
    3. Car Polish
    4. स्पंज कार धोने के लिए
    5. पानी के लिए पाइप्स
    6. Scrubbing Pads

इन सभी चीजों के management, बोरिंग बनवाने, equipment खरीदने और workshop को व्यवस्थित करने तक 4 लाख तक खर्च हो सकता है।

Car Washing Business में कितना Profit होगा

यदि आप Car के साथ-साथ Bikes आदि गाड़ियों को भी wash करने का काम करते हैं, तो आप इसमें अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसमें कमाई काम पर depend है। क्योंकि cleaning 2 तरह से करवाई जाती है। जैसा हमने आपको बताया एक तो केवल बाहर से clean करवाना और दूसरा अंदर से clean करवाना। उसमें भी Dashboard cleaning, foot mat cleaning, windshield cleaning और roof cleaning के अनुसार कमाई होती है। light बिल, maintenance cost और workers की payment सभी खर्च निकालने के बाद अगर आप per day 10 car भी wash करते हैं, तो आप महीने के लगभग 25-30 हजार रुपये कमा सकते हैं। दोस्तों, आज के इस लेख में हमने जाना “Car & Bike Washing का Business कैसे start करें”।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!