Car और Bike Washing का Business कैसे शुरू करें

Car aur Bike Washing Business Kaise Kare : आज जमाना इतना बदल चुका है कि हर किसी के पास दो चक्का या फिर चार चक्का वाहन घर में होता ही है। वाहन लेने एवं उसे रखने के साथ-साथ वाहन की रखरखाव करना भी बेहद जरूरी है तभी कोई वाहन लंबे समय तक चल सकता है अन्यथा वह जल्द ही कबाड़ की तरह लगने लगेगा। अब जिन लोगों के पास दो चक्का या फिर चार चक्का वाहन होते हैं वह लोग अपने वाहन का रखरखाव करने के लिए समय-समय पर कार एवं बाइक वाशिंग सेंटर पर विजिट करते रहते हैं। जहां पर उनके वाहन का अच्छे से सर्विस प्रदान किया जाता है और फिर इसके बदले में वाहन मालिक आपको पैसे देता है।

कार एवं बाइक वाशिंग बिजनेस क्या है?

दोस्तों इस प्रकार के बिजनेस में हम कार या फिर बाइक को अच्छे तरीके से अंदर एवं बाहर से वाशिंग करने का काम करते हैं। इतना ही नहीं इस प्रकार के काम में आप अपने ग्राहकों के कार एवं बाइक को लगभग सभी प्रकार की जरूरी सर्विस भी प्रदान कर सकते हो। कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस के अंतर्गत कई सारे वाहनों से जुड़े हुए कामों को हम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस में हमें ज्यादा लागत लगाने की भी जरूरत नहीं है और ग्राहक खुद आपके पास चल कर आते हैं और अपने कार्य एवं बाइक की सर्विस को आप से लेना पसंद करते हैं। बस आपको एक अच्छी लोकेशन पर कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस का शुभारंभ करना है और फिर देखते ही देखते आपका यह बिजनेस चलने लगेगा।

कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस की मांग

दोस्तों एक समय ऐसा हुआ करता था जब इक्का-दुक्का घरों में ही कोई वाहन नजर आया करते थे परंतु आज जमाना बदल चुका है और सभी के घर में दो चक्का या फिर चार चक्का वाहन एक या दो की संख्या में आपको आसानी से देखने को मिल जाएगा। अब तो कई सारे लोगों के घरों में जितने लोग उतने ज्यादा वाहन भी देखने को मिलने लगे हैं। दिन प्रतिदिन दो चक्का और चार चक्का वाहनों की मांग बढ़ती ही जा रही है और सबके घर में वाहन उपलब्ध होता ही जा रहा है। कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस की बात करें तो यह एक एवरग्रीन बिजनेस है यह समय चलने वाला बिजनेस है।

कार एवं बाइक वॉशिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ प्रक्रियाओं से गुजरना होगा और तब जाकर आप आसानी से कार एवं बाइक वॉशिंग का बिजनेस शुरू कर पाओगे और उससे पैसा कमा पाओगे। चलिए अब हम आप सभी लोगों को कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस को कैसे शुरू करना है इसके बारे में विस्तृत जानकारी बताते हैं। इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए नीचे बताई गई जानकारी को सबसे पहले आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें तभी आप इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करके सफल हो पाओगे।

कार एवं बाइक वॉशिंग के बिजनेस में उपयोग होने वाले सामान की जानकारी

दोस्तों जब आप कार एवं बाइक वॉशिंग का बिजनेस शुरू करते हो तब आपको अपने दुकान के अंदर कई सारी सामानों की जरूरत होती है और उन संवादों के जरिए ही आप अपने इस बिजनेस को आसानी से कर पाते हो। चलिए अब हम आपको आगे बताते हैं कि आपको इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए कौन-कौन से सामानों की जरूरत होगी और वह सामान आपको कहां से आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे जिसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

  • कार एवं बाइक को धोने के लिए आपको अपने दुकान में पानी को प्रेशर से खींचने के लिए वॉटर मोटर की जरूरत होगी।
  • पानी को खूब प्रेशर देने के लिए आपको हेवी ड्यूटी मशीन की जरूरत होगी।
  • वाटर पाइप की जरूरत पानी को वाहन तक ले जाने के लिए होगी और इसी वाटर पाइप के जरिए आप वाहन को अच्छे से अंदर एवं बाहर से धो सकते हो।
  • कार एवं बाइक को पॉलिश करने वाला मशीन एवं पेंट आपको चाहिए होगा।
  • स्पंज के सहारे आप कार एवं बाइक को आसानी से धोने का काम कर सकते हो।
  • कार एवं बाइक में लगे हुए पानी को धोने के बाद सुखाने के लिए आपको एक तौलिए की भी जरूरत होगी।
  • कार एवं बाइक को वाशिंग करने के लिए इसका एक शैंपू आता है इसका इस्तेमाल आपको करना होगा।

ध्यान दें – यह सभी समान आप अपने लोकल एरिया के मार्केट से जाकर आसानी से ले सकते हो या फिर आप चाहो तो कुछ ऑनलाइन सामान को भी आप घर बैठे मंगवा सकते हो। आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन तरीके से कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस में लगने वाले सामानों की खरीदारी कहां से करते हो।

कार एवं बाइक वॉशिंग के अन्य उपयोगी आवश्यकताएं

इस बिजनेस में आपको जितनी भी मशीनरी हैं उन्हें चलाने के लिए बिजली की जरूरत होगी और बिजली नहीं है तब आपके पास बिजली का बैकअप होना चाहिए और इसके लिए आप जनरेटर का उपयोग कर सकते हो क्योंकि कोई भी ग्राहक आपके दुकान पर बिजली का वेट करने के लिए नहीं बैठेगा वह कहीं और चला जाएगा इसीलिए आपको इस विषय पर भी अपनी बुद्धिमता का परिचय देते हुए ध्यान देना चाहिए ताकि आपके पास से कोई भी ग्राहक किसी और दुकान पर ना जाने पाए। इसके अलावा आपको कार एवं बाइक वॉशिंग करने के पश्चात एक एक्स्ट्रा सर्विस के रूप में  कार एवं बाइक को सैनिटाइज करने का भी काम करना चाहिए इससे ग्राहकों की ओर आकर्षित और आपका  यह बिजनेस आसानी से खूब चलेगा।

कार एवं बाइक वॉशिंग के बिजनेस के लिए जगह की रिक्वायरमेंट

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अच्छे स्पेस वाले जगह की जरूरत होगी। आपको एक ऐसी जगह की जरूरत होगी जहां आप के ग्राहकों के दो चक्का वाहन से लेकर चार चक्का वाहन के बीच एवं कुछ बड़े बड़े वाहनों को भी खड़ा करने की स्पेस मौजूद हो। अगर देखा जाए तो समानता आपको कम से कम 1500 स्क्वायर फीट से लेकर करीब 2000 स्क्वायर फीट के बीच में भूमि की आवश्यकता होगी जहां पर आप अपने ग्राहकों के वाहनों को धोने की सर्विस को आसानी से दे पाओगे और कुछ वाहनों को आसानी से पार्क भी कर पाओगे।

कार एवं बाइक वॉशिंग बिजनेस से मुनाफा

जब कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के बिजनेस को शुरू करता है तब उसे अपने उस बिजनेस में होने वाले मुनाफे के बारे में भी जानने की जिज्ञासा होती है। आपके मन में भी जिज्ञासा जागृत हो रही होगी कि कार एवं बाइक वॉशिंग के बिजनेस को शुरू करके आप कितने रुपए तक महीना कमा सकोगे। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में टू व्हीलर वाहन को धोने के लिए करीब ₹250 का चार्ज लिया जा रहा है और वही फोर व्हीलर वाहन को धोने के लिए ₹450 से लेकर ₹500 के बीच का चार्ज लिया जा रहा है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो आप हर महीने ₹20000 से लेकर ₹30000 प्रति महीना की इनकम आसानी से कर सकते हो। अगर आप के कार्य एवं बाइक वॉशिंग सेंटर पर ज्यादा से ज्यादा वाहन आने लगेंगे तब आपके इस कमाई के आकलन में आपको 2 गुना और 4 गुना मुनाफा भी देखने को मिलेगा क्योंकि इस बिजनेस में लागत कम मुनाफा ज्यादा होता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!