कोल्ड स्टोरेज उद्योग – Cold Storage Business Plan & Information in Hindi

कोल्ड स्टोरेज उद्योग कैसे शुरू करें? दोस्तों, हमने कई सारे लघु उद्योगों के बारे में जाना लेकिन आज हम एक बड़े विस्तृत business की बात करेंगे, जिसकी मांग हमारे भारत में हद से ज्यादा है और वो है cold storage business. दोस्तों, हमारे देश में बहुत मात्रा में फल, सब्जी, डेयरी उत्पाद आदि का उत्पादन होता है। एक बात हमने पहले ही जानी है कि कोई भी business बाजार की मांग और पूर्ति पर निर्भर करती है।

सोचिये हमने ऐसे कई business के बारे में जाना जिसमें काफी खाने के products आदि थे, उनका भारी मात्रा में निर्माण हो जाये और यदि बाजार में उसकी मांग ना हो, तो उस business company को कितना loss वहन करना पड़ेगा। दोस्तों, इसी स्थिति से निपटने के लिए एक business को प्लान किया गया है और वो है cold storage business. इस business में इन सभी products जैसे फल, सब्जियां, डेयरी products आदि को ठंडा रखकर safe रखा जाता है ताकि मांग ना होने पर भी इनको सुरक्षित रखा जा सकते और मांग होने पर पुनः बेचा जा सके। इससे किसानों और कई company को अपने product को बचाकर बेचने में सहायता मिलती है।

क्या-क्या चाहिए कोल्ड स्टोरेज business start karne के लिए

दोस्तों, ये एक लघु उद्योग तो नहीं किंतु आप इस business को शुरू करके हमारे देश के विकास में एक अहम भूमिका निभाएंगे। ये एक वृहद स्तर का उद्योग है, जिसमें ज्यादा investment की जरूरत पड़ती है। जैसा ही ये उद्योग भारत में कम है,इसकी मांग है और इसका investment ज्यादा है, इसीलिए सरकार इस business को शुरू करने के लिए आपकी company की financial help करती है। इसके लिए सरकार 50 फीसदी सबसिडी देती है जो ज्यादा से ज्यादा 10 करोड़ तक होती है, ताकि इस business को प्रगति मिल सके।

सरकार के अनुसार भारत में 6.1 करोड़ टन cold storage कैपेसिटी की मांग है जबकि अभी तक 2.9 करोड़ टन कैपेसिटी ही डेवेलोप हो पाई है। दोस्तों, एक बड़े business के लिए यहां आपको काफी अच्छा स्थान मिलेगा क्योंकि भारत में हर वर्ष बड़ी मात्रा में फल, सब्जियां आदि खराब होकर नष्ट हो जाते हैं। इसमें कई रेफ्रिजरेटर सिस्टम आदि मशीनरी की जरूरत पड़ती है, जिसे मशीनरी बाजार से खरीदा जा सकता है। इसमें कई तरह के कंप्रेशर सिस्टम की जरूरत होती है। ये प्लांट डेवेलोप करने में पहले आपके 4 से 5 करोड़ तक खर्च हो जाएंगे। प्लांट के लिए बैंक से लोन दिलाने में नेशनल कॉपरेटिव डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन आपकी मदद करती है। आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप फॉर्म को www.ncdc.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

कैसे होता है cold storage – business information

दोस्तों, जैसा कि हमने जाना है कि cold storage में सभी खाने के उत्पाद जैसे फल,सब्जी व डेयरी उत्पाद आदि को सुरक्षित रखा जाता है। खेत से फसल कटने के बाद cold storage के लिए आती है, उसके बाद इन्हें प्रीकूलर में रखकर प्रीकूल किया जाता है। इसके बाद खराब फसलों को अलग कर दिया जाता है। अच्छी फसलों को एक निश्चित मात्रा में पैक करके स्टिकर लगाके cold storage में लगे रैक्स में डाल दिया जाता है। इसके बाद आपको और वर्कर्स को इसके तापमान का पूरा ध्यान रखना होगा कि तापमान उचित है या नहीं।

क्या-क्या लाभ होगा इस business से

दोस्तों, सबसे पहले तो स्कोप वाले फील्ड में किया गया business काफी हद तक मुनाफा कमाता है लेकिन ये एक ऐसा वृहद स्तर का business है, जिससे देश का विकास जुड़ा हुआ है। सबसे पहले तो हमारे देश में कई खाद्य उत्पाद जैसे सब्जी, फल आदि बड़ी मात्रा में खराब होने से बच जाएंगे। जिससे कि महंगाई के स्तर में एक सन्तुलन बना रहेगा। इसके बाद बाजार में माल की पूर्ति मांग के हिसाब से हो पाएगी, जिससे की बाजारों का स्तर भी सन्तुलित रहेगा। आपके इतने बड़े business से अपने देश के साथ-साथ आपके शहर का विकास भी होगा, आप आपके शहर के विकास की आधारशिला बन जाएंगे।

हमारे देश में काफी बेरोजगारी है। आपके इतने बड़े business से कई बेरोजगारों को रोजगार नसीब हो पायेगा। ये business एक अलग कैटेगरी का business है, जो आपकी company की बाजार में एक अच्छी goodwill बनाएगी और ये बात शत-प्रतिशत सही है।

इसमें संचालन कैसे होगा और पैसा कैसे मिलेगा – Cold storage business profit

दोस्तों, cold storage नाम से ही पता चलता है कि चीजों को भंडारण करके ठंडा रखना। इसमें देखा जाए तो 50 50% काम वर्कर्स और मशीनरी का होता है। जैसे आपको बताया जा चुका है कि किस तरह माल को सबसे पहले cold storage में export किया जाता है, जिसमें वर्कर्स को काम करना होता है। उसके बाद माल को safe रखने के बाद ठंडा रखने का काम मशीनरी करती है और वर्कर्स को ध्यान रखना पड़ता है। दोस्तों, भारतीय खाद्य बाजार बहुत बड़ा है। प्रकृति तो हमें खाने के उत्पाद दे ही रही है साथ ही इंसान भी खाने की चीजों की काफी खोज कर रहा है और नित नए-नए product बना रहा है।

बाजार में हजार जनों की फसलें उत्पादित होती है और आप भी देखिएगा आपके आस-पास मुझे जितना पता है, ये business दूर-दूर तक नहीं होगा। बड़े क्षेत्र में आपका काम फैलेगा। आपके आस-पास के हर क्षेत्र से फसलें और खाद्य उत्पाद भारी मात्रा में आपके यहां cold storage में सुरक्षित रखने के लिए पहुंचेगा। दोस्तों, ये कोई फिक्स मौसम का business नहीं है, ये business आपके सर्दी,गर्मी और बरसात चाहे कौनसा भी मौसम हो गारन्टी के साथ चलेगा। एक फायदा तो आपके यहीं हो जाता है कि आपको 50 फीसदी सरकार से सबसिडी प्राप्त हो जाएगी, जिससे कि आपके business को एक मोटिवेशन मिलेगा। आपकी पंहुच मार्केट पैलेस में एक अच्छे businessman की होगी।

ये business हमारे भारतीय बाजार को मांग एवं पूर्ति के हिसाब से उत्पाद को अच्छी दशा में उपलब्ध कराएगा। आप भी जानते हैं कि हमारे देश में लाखों जने खराब खाद्य उत्पाद के सेवन से बीमार हो जाते हैं, इतना ही नहीं कई जनों की मृत्यु तक हो जाती है। ऐसे में हमारे देश को अच्छे ताज़ा खाद्य उत्पाद मिलने जरूरी है। इस business से हमारा देश स्वच्छ खाद्य उत्पादों का सेवन करके स्वस्थ और नीरोगी रह सकेगा। तो दोस्तों, आज हमने सीखा कि किस तरह आप एक वृहद स्तर का cold storage business शुरू कर सकते हो।

3 thoughts on “कोल्ड स्टोरेज उद्योग – Cold Storage Business Plan & Information in Hindi

  1. आपने अच्छी जानकारी दी पर ये बतायें की स्टोरेज में स्टोर करने वाले उत्पादक कहाँ से आयेगें हमारा स्टोरेज हमेशा भरा रहे इसकी गारटीं कौम देगा

  2. बैंक कितना लौन दे सकती है और कौनसी बैंक लौन दे सकती है

Leave a Comment