देसी मुर्गी पालन का लाभ पूरी जानकारी और प्रमुख नस्लें Information in Hindi

मुर्गी पालन व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो अतिरिक्त आय का साधन बनता है और देश में 25-30 लाख लोगों को रोज़गार उपलब्ध कराता है , देसी मुर्गी पालन को हम कम पूँजी थोड़ी जमीन और थोड़ी सी मेहनत से आसानी से किया जा सकता है , मुर्गी पालन का चलन भारत में तेज़ी से बढ़ रहा है चीन और अमेरिका के बाद भारत अंडा उत्पादन में तीसरे स्थान पर और मांस उत्पादन में 5 स्थान पर है । Murgi Palan मुर्गी पालन को हमलोग poultry farming या कुक्कुट पालन kukut Palan भी कहते हैं। इस लेख में आपको मुर्गी पालन की जानकारी दी जाएगी।

यदि हम अत्याधुनिक तरीके से मुर्गी पालन की विधि को जानकर इस काम को करें और मुर्गी पालन का सही प्रशिक्षण लेकर इस व्यवसाय का शुरुवात करें तो हमें मुर्गी पालन व्यवसाय में ज्यादा लाभ होगा , ब्रायलर की अपेक्षा देसी मुर्गी का अंडा और मांस का दाम अच्छा मिलता है, यदि हम देसी मुर्गी पालन के लिए सही नस्लों की मुर्गी का चयन करें तो हम इसमें ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं ।

देसी मुर्गी पालन कैसे करें,  प्रमुख नस्ल का चुनाव करें और इन बातों का रखें ध्यान 

मुर्गी फार्म – सबसे पहले तो मुर्गियों का फार्म किसी ऊँचे स्थान वाले क्षेत्र में बनाएं जहाँ वर्षा का पानी जमा न हो सके

आधुनिक उपकरण – आधुनिक उपकरणों में फीडर गर्मी प्रदान करने के लिए लाइट बल्ब तथा हलोजन्स लाइट , दवाई , टीकाकरण की सामग्री इत्यादि

सही संतुलित आहार – आज कल बाजार में सही संतुलित आहार आसानी से उपलब्ध है जिससे आपके मुर्गियों का विकास तेजी से होता है और अंडा देने की क्षमता भी बढ़ती है

देखा जाये तो यह देसी मुर्गी पालन व्यवसाय तीन चीज़ों के लिए किया जाता है । मांस के लिए , अंडा के लिए और अंडा मांस दोनों के लिए , कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाना हमारा उद्देश्य है तथा इसके लिए हमें चाहिए के हम सही देसी नस्लों के मुर्गी का चयन करें । अपने जगह के वातावरण के अनुसार ही मुर्गी का नसल का चुनाव करें आजकल बाजार में संकर नस्ल के मुर्गियां भी उपलब्ध हैं जो के अंडा और मांस के लिए काफी लाभदायक हैं ।

बिहार और झारखण्ड के जलवायु के अनुकूल यह 3 देसी मुर्गी की प्रजातियां ज्यादा प्रचलित हैं

ग्रामप्रिया
श्रीनिधि
वनराजा

कुक्कुट पालन परियोजना हैदराबाद के द्वारा यह तीनो प्रजातियां विकसित की गयीं हैं यह मुर्गियां अण्डों और मांस दोनों के लिए बहुत लाभदायक हैं देखा जाता है के जो हमारे किसान भाई ग्रामीण प्रजाति के मुर्गी पालन करते हैं उसके अपेक्षा में यह संकर नस्ल की प्रजाति अंडे और मांस में ज्यादा मुनाफा देता हैं ।

आइये हम विस्तार से इन तीन प्रजाति के बारे में बात करें

ग्रामप्रिया – ग्रामप्रिया प्रजाति की मुर्गियां भी दोहरी उपयोगिता वाली प्रजाति की मुर्गी है इसका अर्थ यह है के यह अंडा और मांस दोनों के लिए उपयोगी है , 18 महीने में यह 240 से 250 अंडे तक दे सकती है और इसका वजन 1.5 kg से 2 kg तक होता है

श्रीनिधि प्रजाति की मुर्गी

यह प्रजाति ग्रामीण प्रजाति की मुर्गी के अपेक्षा में 230-250 अंडे तक देती है , श्रीनिधि मुर्गियों का वजन 2.5kg से लेकर 5 kg तक का होता है जो की ग्रामीण प्रजाति के मुर्गियों से बहुत ज्यादा है इसीलिए यह दोहरी उपयोगिता प्रजाति में गिनी जाती है इसके मांस और अंडे दोनों से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है ,इन प्रजातियों की मुर्गियां तेजी से बढ़ती हैं

वनराजा – वनराजा प्रजाति की मुर्गियां भी ग्रामीण प्रवेश के लिए काफी अच्छी मानी जाती है यह मुर्गी 120 – 130 अंडे 3 महीने में देती है ।

देसी मुर्गी पालन के लिए यह 3 विकसित प्रजातियां बहुत ही लाभदायक साबित हुई है आप भी अगर देसी मुर्गी पालन करना चाहते हैं तो यह तीनो प्रजातियों को जरूर अपनाएं सही मुर्गी पालन की विधि से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाएं

इसके साथ साथ आप kuroiler FFG chicks भी पाल सकते हैं , यह देसी मुर्गी ही हैं ,इसके हैचरी से चूज़े लेकर अपने फार्म पर रखें , फीड के साथ साथ इसे हरा आहार भी दें काफी अच्छा ग्रोथ देखने को मिलता है , यह मुर्गी बाजार में आपको 350 रूपए किलो आराम से बिक जाते हैं , यह देसी मुर्गी ही होते हैं इसे कुरोइलेर ब्रीड से तुलना न करें यह FFG है जो की बिलकुल देसी मुर्गी hai

अवश्य पढ़ें – : कड़कनाथ मुर्गी कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करके कमाएं लाखो रूपए पूरा खर्चा कंपनी करेगी

 

50 देसी मुर्गी पालन का खर्च और इनकम

सबसे पहले आप कितने मुर्गी का पालन करने के बारे में सोच रहे है वह डिसाइड कर ले, तथा आप अपने बजट के अनुरूप 50 मुर्गी का शुरुआत में पालन करे, व आप उसे सिस्टेमैटिक ढंग से रखे।

देसी मुर्गी पालन के लिए जगह :

यदि आप फार्म में मुर्गी पालन करने के बारे में सोच रहे है तब उसके लिए आपको 10×10 इंच का जगह चाहिए यदि आप उसे फार्म में ही रखना चाहते है तब आप 10×15 इंच या 12×20 इंच का जगह रख सकते है क्योंकि एक मुर्गी को लगभग 4 फीट जगह चाहिये रहता है ताकि वह ठीक से रह सके व नियमित रूप से अंडा दे सके ऐसे में जगह का विशेष ध्यान रखे, आपको शेड का खर्च अपने अनुसार रखना है यदि आप रूम में रखते है तब खर्च रूम बनाने का आयेगा वही केज में रखते है केज का खर्च या फिर आप फार्म में खुले में रखते है तब उसके लिए निश्चित रूप से चारों तरफ जाली तार लगा होना चाहिए जिससे कुत्ते या अन्य जानवर मुर्गी में अटैक न कर पाये।

यदि आप अच्छा व बड़ा जगह रखते है तब मुर्गी के डाइजेशन सिस्टम अच्छा रहता है व मुर्गी हमेशा स्वस्थ रहता है क्योंकि उनके टहलने के लिए जगह मिल जाता है जिससे मुर्गी तन्दरुस्त रहती है व बीमारी का डर नही होता है।

देसी मुर्गी को बढ़ने में कितना वक्त लगता है

देसी मुर्गी के वजन बढ़ने में वक़्त लगता है, 4 – 5 महीने में देसी मुर्गी के चूजे का वजन आसानी से 1 किलो तक  बढ़ जाता है वही जैसे ही वह साढ़े छह महीने का होती है व वह मुर्गी होता है तब वह अंडा देना स्टार्ट कर देता है। मुर्गी व मुर्गे के पहचान आप आसानी से कर सकते है जिसके पूंछ थोड़ा लंबे होते है वह मुर्गी होता है व वही अंडे देता है 6 महीने बाद, व जिसका पूंछ छोटा होता है व मुर्गे होता है जो अंडे नही देता है। चार साढ़े चार महीने तक पता नही चलता है कि कौन से मुर्गी या मुर्गा है ऐसे में दोस्तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा तभी आप आसानी से पहचान सकते है।

देसी मुर्गी कितना दाना खाती है

अमूनन देखा गया है कि देसी मुर्गी एक महीने में 7 किलो तक दाना आसानी से खा जाती है तब जाकर वह 4 से 5 महीने में 1 किलो का होता है, अण्डे देने से पूर्व मुर्गी इस तरह से दाना खाती है, आपको एक मुर्गी के लिए दाना का महीने का खर्च आसानी से 20 से 30 रुपये आएगा।

देसी मुर्गी के लिए दाना कैसे बनाये खर्च

दोस्तो आप मुर्गी के लिए खुद से दाना बना सकते है, आपको करीब 25 किलो मक्का दाना, बाजरा, गेंहू, व चावल आदि का दलाई बना सकते है एवं आप सोयाबीन की खली भी ले सकते है। 7 के हिसाब से आप 7 × 25 = 175 रुपये दाना के लिए, 25 रुपये की दवा व दोनों मिलकार आपको एक मुर्गी तैयार करने में 200 रुपये तक का खर्च आएगा व आपका मुर्गी आसानी से अंडे देने के लिए तैयार हो जाएगा। यदि आपने मुर्गी नही पाले है व चिक्स बाहर से खरीदते है तब आपको 200 रुपये दाना के व 35 से 40 रुपये का एक चिक्स मिलेगा इस तरह से आप एक चिक्स को तैयार करते है तब लगभग 250 रुपये का खर्च आएगा।

देसी मुर्गी को कितने में बेच सकते है

अलग अलग जगह के मार्केट रेट अलग है ऐसे में यदि आप के एरिया के हिसाब से मुर्गी बिक जायेगा एक मुर्गी एक किलो की 300 से 400 रुपये में बिक जायेगा, यदि आप बड़े शहर के आसपास है तब आप आसानी से 600 से 700 रुपये में एक किलो की एक मुर्गी बेच सकते है, यह रेट आपको एरिया के अनुसार होगा इस तरह से आप मुर्गी बेच सकते है व प्रॉफिट आपको जीतना निकालना है निकाल सकते है।

यदि आपने मुर्गी को चिक्स को बेचने के लिए नही, अंडे देने के लिए रखा है तब वह मार्च अप्रैल में मुर्गी अंडा देता है फिर वह चूजे बनता है फिर वह नवम्बर के आसपास तक अंडे देने के लिए तैयार हो जाती है, इस तरह से आप आसानी से चीक्स की सँख्या बढ़ाकर आप मुर्गी को बढ़ा सकते है व एक मुर्गी को बढ़ा कर उसके किलो के हिसाब से बेच सकते है।

अंडे कितना होगा : 

यदि आप 50 मुर्गी पाल रहे है तब उसमें मान लो 10 मुर्गे हुए व बाकी मुर्गी हुई तब भी आप एक एवरेज लगा सकते है कि 25 अंडे तो रोज मिल जायेगा, इस तरह से आप 25 अंडे को 20 से 30 रुपये के भाव में बेच सकते है व प्रॉफिट कमा सकते है, देसी मुर्गी के अंडे का डिमांड आज के समय मे बहुत ज्यादा है ऐसे में आपको ग्राहक खोजने की आवश्यकता नही होगा आप आसानी से अंडे को 25 से 30 रुपये में बेच सकते है।

मुर्गी फीड कितना खाते है : 

एक एवरेज यह देख सकते है कि यदि 50 मुर्गी है तब 100 ग्राम एक मुर्गी खाती है, तब 50 मुर्गी 5 किलो फीड आसानी से खा सकती है, एक किलो फीड की कीमत 20 रुपये तब इस तरह से आपको फीड के लिए 250 रुपये तक का खर्च आयेगा।

इस तरह से 50 मुर्गी के लिए 3000 का फीड हो जायेगा व 500 की दवा  तथा 500 अलग खर्चा देख सकते है पानी व बिजली आदि का, इस तरह से आप 4000 तक का खर्च महीने का आयेगा, ट्रिनकर फीडर का खर्च शुरुआत में लगेगा यदि टूट फुट गया तब उसका मेंटेनेंस खर्च बस आता है।

देसी मुर्गी पालन में इनकम- 

यदि आप 50 देसी मुर्गी का पालन करते है, तब आप रोज 250 से 650 तक रुपये कमा सकते है व महीने का आप आसानी से 7500 से 18500 रुपये कमा सकते है, व आपको खर्च आएगा 4000 रूपये करीब होता है। इस तरह से आप आसानी से कमा सकते है व आपको अपने आसपास के मार्केट के हिसाब से अंडे अच्छे दाम में बेचना  होगा। इस तरह से आप फार्म बनाकर आसानी से 50 मुर्गी का पालन कर सकते है।

 

155 thoughts on “देसी मुर्गी पालन का लाभ पूरी जानकारी और प्रमुख नस्लें Information in Hindi”

  1. Desi Murgi Palan ki jankari
    Sr me Desi murgi Palan Karna chahta hun or srinidi kism ke Palan Karna chahta hun aap salah De ki mujhe kya Karna chahiea or is kism ke chooje kanhan se kharide. Address send kare De to me aap ka bhut abhari rahuga.

    Reply
    • Yah jaan kar acha laga ke aap desi murgi palan karna chahte hain, srinidhi nasal ka chunaw sahi hai ise aap apne kshetra ke agriculture university se kharid sakte hain, krishi kalyan vibhag ya pashupalan vibhag mein sampark bhi kar sakte hain aap ko puri jankari wahan mil jayegi.

      Thanks for contacting us

      Reply
      • मैं बिहार में पूर्णिया से हूँ, मुझे श्रीनिधि प्रजाति का ब्रिड चाइये.

        Reply
    • नमस्कार सर,
      मेरा नाम सुनील साव है,मैं वन मुर्गी का पालन करना चाहता हु, मैं नागपुर का रहने वाला हु ,मैं इससे कहां से खरीद सकता हु,मुझे पत्ता बताने का कस्ट करे,
      धन्यबाद

      Reply
  2. sir mere pass 50 desi murgi he , o murgiya ek dusre ke pankh tod deti he . aur unpar chote chote kitak (pisu) he unhe me kaise hata sakta hu…aur me satpuda aur desi murgiya mix kar sakta hu kya?

    Reply
    • Hindily ko sampark karne ka dhanyawad Akash ji , agar main aapko sahi samajh paya ki aapki murgiyon mein juen (mites or lice) ho gayi hain , yahi karan hai ke wo ek dusre ke pankh tod deti hain mites hatane ke liye , aapko chahiye ke aap murgiyon ke awas ko hafte mein kam se kam ek baar zaroor saaf karein market mein cleaning powder available hain borax ityadi, aur aapko chahiye ke murgiyon ko jo pani peene de usme lahsun ko pees kar mila den wahi pani pilayen isse murgiyon ke skin se jab woh lahsun wala pani bahar aata hai juen / mites / lice woh bardash nahi kar pate aur mar jaate hain aur dobara nahi aate, satpuda ko aap desi murgiyon se alag awaas mein hi rakhen

      Dhanyawaad

      Reply
      • dhyaan rahe zyada lahsun ki maatra bhi pani mein na ho, ek litre pani mein 2 lahsun kafi hai, lahsun mein sulfur hota hai jise mites tolerate nahi kar pate hain iske alawa murgiyon ko awas ko saaf rakhna bhi bahut jaroori hai

        Reply
    • Aap apne jile ki agriculture university mein pata kar sakte hain , jila pashupalan vibhag se bhi aapko jaankari mil jayegi..yah breed easily available hain

      Reply
  3. Hello sir. Mere pas 38 murgi or 9 murga hai. Lekin wo sab mujhe sirf 10 se 12 ande he deti hai har roj k hisab se. Lekin sab adult ho chuki hai or murga bhi apni poori process krta hai. Mujhe kya krna chahiye jiski wajh se wo sab har roj ande deti rhe

    Reply
    • Hindily ko sampark karne ka dhanyawaad Abhishek Ji , 38 murgiyon mein 10-12 ande to kam hain, ho sakta hai murgiyon ka nasal sahi nahi ho aur unhen poshtik aahar bhi nahi mil pa rahi ho isliye anda utpadan kam hai , aap murgiyon ko kya aahar dete hain usse bhi nirbhar karta hai

      Reply
    • हिंदली को संपर्क करने का धन्यवाद् साहिल जी , यहाँ इस लेख में मैंने जो मुर्गियों की नसल के बारे में बताया है वह बहुत उचित है , आप इन्ही नस्लों का चयन करें , श्रीनिधि और ग्रामप्रिया

      Reply
  4. Hi
    में देशी मुर्गा को पालन करना चाहता हूं
    एक बड़ी देशी मुर्गी को कितनी square feet जगह की जरूरत होती है

    Reply
    • हिंदली को संपर्क करने के लिए धन्यवाद् सतीश जी , एक बड़ी देसी मुर्गी के लिए एक स्क्वायर फ़ीट का स्पेस पर्याप्त है , धन्यवाद्

      Reply
  5. Sir m ban raja dasi murgi farm krna chata hu muje iske bare m pure jankari chiya haryana (hissar)ka hu muje chuje kha se lene h or mal splay k ley kha smprak kru 300 chujo ka kitna pisa lgega pls.sir reply

    Reply
  6. Sir mai desi murgi palan karna chahta hoon per arthik kamjor hone ki vajah se nahi kar paa raha hoon koi thos aur sahi Rai dene k
    i kirpa Karen

    Reply
    • Hindiliy ko sampark karne ka dhanyawad Tanveer Ji , aap chote se shuruaat karen , 20 murgi aur 5 murge se shuruaat karen , jila ke pashupalan vibhag mein sahyog hetu sampark karein

      Reply
    • desi murgiyon ko sale karna koi mushkil nahin , aap apne local market mein ya local chicken shop mein bech sakte hain..acha to yah hoga ke aap ek khud ka dukaan leke direct sale karein,

      Reply
    • UP mein aap bareilly ICAR – Central avian research institute chale jayen yah sarkari sanstha hai , yahan aapko puri jankari aur aapke kshetra ke anookool sahi nasal ki murgi ke bache bhi milenge , adhik jankari ke liye yahan jayen http://www.icar.org.in/cari/ dhanyawaad

      Reply
  7. Sir me 500 desi murge or murgia palna chahta hu, jo 55 se 50 din me taiyar ho jaye meet k liye, kripya achhi nasal btaye, achha feed btaye or kya ye 55 din me 2kg ke ho skte h?

    Reply
  8. Sir me murgi palan karna chata hoon mujhe murgiyo ke chooje kha se prapt karna chayiye sir Jo local market se late vo to mar jate ..sir plz bataiye ki name kha se Lana chayiye..

    Reply
  9. Sir namskar, main Himachal k pahari kshetra see hun or yahan ka altitude 2400m hai, to yahan Murgi ki Kon si nasl zyada kameyab hogi Eggs or Chicken dono k nazariye se. Kripya jald se jald utter bhejen.

    Reply
  10. सर मुजे श्री निधि मुर्गी के चूजे लेने है please पुरा पता बताइए ताकी मे खरीद सकू

    Reply
  11. Sir me vanraja srinidhi murgi Palan karna chahta Hu to mujhe chuja kaha se milega

    Bata dete to aapki badi kripa higi

    Reply
    • aap apne nazdiki pashupalan vibhag ya agriculture university mein pata karein, local market mein jo broiler ke chicks bechte hain unse bhi pata kar sakte hain

      Reply
    • I am Deepak Kumar Upadhyay Branch Manager Keggfarms Private Limited Hazaribag Jharkhand. We produce Kuroiler brand FFG Day Old Chicks and we serve entire Jharkhand Bihar Chhatisgarrh and M.P. Kindly contact us for Kuroiler Chicks if you are interested in buying color Chicks. Please call or email us for any support if you are from Bihar Jharkhand Chhatisgarh MP.

      Reply
  12. Good afternoon, I am at lucknow & have house. The sarrounding sides of the house are open with 4 to 6 fit wirdth. kindly advice how to prepare darwa for deshi murgi and how much we can keep. How & from where we can get chicks which servive without any risk.

    Reply
    • aap backyard chicken farm bana sakte hain , aap brick and cement se ek chota sa darba bana sakte hain samne ka area khula rakhe usme badi windows banaye aur jali laga den , kitni murgi aap rakh sakte hain yah darba ke area par depend karta hai ideal yah hai ke 1 square ft mein ek murgi , market mein chick easily available hain

      Reply
  13. Hi sir ,i live in state-odisa,dist-mayurbhanj.main srinidhi or banraja murgi palan karna chahatahu. Kya in dono jati ko odisa main palana Kia ja sakta he? Yodi ha he to iske bare main puri jankari dijia please please sir. Ish nasle kaha milega. Please sir give me your contact number .

    Reply
    • हिंदली को संपर्क करने का धन्यवाद् अरुण जी , हाँ आप ओडिसा में श्रीनिधि और बनराजा जाती की मुर्गियां पाल सकते हैं , आप मयूरभांज में अपने लोकल मार्किट में एक बार अवश्य पता करें जो ब्रायलर के चूज़े बेचते हैं , यदि वहां नहीं मिले तो आप एकबार यहाँ अवश्य जाएँ Central Poultry Development Organization, Eastern Region, भुबनेश्वर
      अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें http://www.orissalinks.com/orissagrowth/topics/agriculture-all/poultry-farming

      धन्यवाद्

      Reply
  14. Sir me korba chhattisgarh he hoon kya mujhe grampriy or vanraja kism ki chuje kaha mil sakte he or ye humare state ke Liye ke sath Rahega so plz?

    Reply
  15. Sir me rajasthan k hanumangarh jile se hu. Sir me konsi prajati ki murgi paalu jis se mujhe jyada profit mile. Pls reply me sir

    Reply
    • agar aap desi murgiyan paalna chahte hain tab aap grampriya ya srinidhi murgiyon ko paalen , bahut achi prajati ki murgiyan hain yah

      Reply
  16. Sir,
    Mai nagpur ka nivasi hu muze poltry farm kholna hai muze samz nahi aa raha desi murgi ya boiler ya lekar pareshan hu par muze sahla dijiye our desi bacche kaha milege boiler kha

    Reply
    • Aap broiler aur desi dono paliye , beech se partition karke ek taraf broiler aur ek taraf desi rakhiye , dono ka growth aur profit margin aap ko pata chalega.

      Reply
  17. Sir me korba chhattisgarh se hoon mujhe desi murgi palan karna he mujhe poultry farm banana hai to mujhe east or west ke taraf net lagana he ya wall Dena he

    Reply
    • deewar charo taraf uthana hai , lekin do taraf thoda uthana hai aur baki mein net lagana hai , isse bahar ka hawa darba mein ayega aur murgiyon ke liye anukool hoga

      Reply
      • सर मेरे पास 2 बीघा जमीन राजस्थान के जयपुर मे है वहा पानी भी है जमीन की मिट्टी बालु है ओर मुझे जल्द ही वहा फार्म हाउस डालना हे देसी मुर्गी का तो आप बताएं की कितना खर्चा चहीए ओर मुर्गीया कहा से मिलेगी अन्य जानकारी भी दे

        Reply
  18. sir me Deepak Kumawat jila khargone mp se hu mujhe shrinidhi evam Vanraja nasl ki murgiya kha se Uplabdh hogi.
    sir mujhe yaha se kuch bhi jankari nhi mil pa rahi hai. please meri madad karey.

    Reply
  19. Sir
    मै देशी मुर्गी पालन करता हूँ और मेरी मुर्गीयो के चूजों मे बीमारी हो गयी हैं इनके घुटनों में दर्द और सूजन आ गयी हैं जिससे वे बार-बार बैठ जाते हैं तो इस बीमारी के इलाज के लिए सही दवा बताये

    Reply
    • रूद्र जी आप अपने नज़दीकी पशु चिकित्सक को अपने फार्म पर विजिट करवाएं
      धन्यवाद्

      Reply
  20. Sir maine abi desi murgi farm khola hai or 200 murgi or 40 murge hai Sir main puchhana chahta hu kuchh murgiya saas leye samye khar khar ki abaj karti hai kuchh murgiyo K pankh udh rahe hai kuchh k panjo mae fodiya (goliya) ho rahi hai Sir Main KiyA karu koi supray medicine kab kaise lagani hai supray kab karni hai bataye please

    Reply
    • Aap kisi pashu chikitsak se sampark karein , farm ke safai mein zyada dhyan den , bleaching powder se regular saaf karein keetnashak sprays ka chidkaw karen , apne nazdiki pashu chikitsak ko apne farm par visit karwayen .

      Dhanyawad

      Reply
      • Jay hind sir Hindily

        Me mp khargone district se rehne wala hu yaha desi murgi ki kon si nasl ka palan karna sabse behtar hoga…

        Please Reply me…

        Reply
  21. इस धंधे मे कितना खर्च करना होगा ओर लोन मिल जायेगा क्या

    Reply
  22. Sir mere pass 70 bade murge or murgiya h or 60 bache h inhe kon kon si medicine de or kese de or khane me kya de kuch medicine ke name btana jo hme yha uplpd ho Jaye m (fatehabad) Haryana Ka rhne wala hu

    Reply
  23. Namskar sir g …. M Rohtak se hu or m srinidhi murgi chahta hu kafi try kiya lekin nhi mil rahi .. plz btaiye .. sir g ..kaha se ho

    Reply
  24. Nmaste sir, mera nam Rahul hai….mai Nagpur se hu, hme 1000 desi murgiyonki poultry shuru krni hai. Broiler murgi se desi ki prtikar kshmata bohot acchi hoti hai pr kya broiler ki tarah 5 se 6 hafte me desi murgi ki batch sailing ke liye tayar ho sakti hai….agar koi desi murgi ki jati aisi ho to muze krupaya batao sir….batch nikalne me thoda jada vakt laga to chalega pr bimariyonse jyada nuksan nahi hone ko hona…..isi karn se hamne desi murgi ka paryay chuna hai…..please batao sir……mai khub abhari rahunga apka.

    Reply
    • Rahul Ji aap Grampriya , banraja , srinidhi ka chayan kar sakte hain ache breed hain beemar bhi kam padte hain aur agar sahi chaara diya gaya to growth rate bhi acha hai , 5-6 hafte mein to nahin par 8 hafte mein batch nikaal sakte hain sale ke liye.

      Dhanyawaad.

      Reply
  25. Dear sir ji. Main ye jankari chahiye ki pashu palan main Bakri palan ya murgi palan main koun sahi hai or kaise jisme pareshani or nukshan vi kam ho plz. Reply….

    Reply
  26. Sir mai pankaj kashyap jila sitapur up se hun krapaya mujhe jankari de ki koun si nasl ki murgi palan kahan milegi kya kadak nath murgi sahi hai kahan milegi

    Reply
  27. sir ham 1000 graam priya both srinidhi ka pharm banana chahte he to konsa aahar uchit rahega or 1000 pe 1mahine me kitne ka aahar khati he monthly kitna kharch hoga sir plz reply

    Reply
  28. Sir,mai avi 50 desi murgi 10 murga ka palan kr rha hu 18-20 egg mil rha hai agr brown egg ke liye kis nasal ki murgi palan krna acha rhega kripya nasal ka name btaye.

    Reply
  29. Sir,mai avi 50 desi murgi 10 murga ka palan kr rha hu 18-20 egg mil rha hai agr brown egg ke liye kis nasal ki murgi palan krna acha rhega kripya nasal ka name btayey.

    Reply
    • Apne nazdiki pashupalan vibhaag ya agriculture university mein pata karein aapko wahan srinidhi grampriya , banraja ke chicks mil sakte hain

      Dhanyawad

      Reply
  30. sir may abhi es vyavsay ko suru krna chah rha hu or mere pass mere ghar se lagi hui ek 300 vrag gaj ki plot hai to kya usmay may apna murgi palan kr sakta hu es se ass pass rahne bale logo ko to koi dekkat nhi hogi na like any desies att all

    Reply
    • सागर जी आपने बहुत अच्छा सोचा है , ३०० स्क्वायर फिट में आप देसी मुर्गी पालन बड़े आराम से कर सकते हैं और सबसे अच्छी बात यह है के यह आपके घर में ही है जिसे आपको मुर्गियों का देखभाल करना आसान होगा , इससे आस पास के लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी कोई डिजीज नहीं होती है बस आप अपने मुर्गी फार्म को साफ़ सुथरा रखें समय समय पर सफाई के नियमों को अपनाएं

      धन्यवाद्

      Reply
  31. श्रीमान मैं श्रीनिधि नस्ल की मुर्गी को गोरखपुर उत्तर प्रदेश में या आस पास के क्षेत्र में पालना चाहता हूँ क्या ये नस्ल इस वातावरण के लिए उपयुक्त है।

    Reply
    • देसी अंडा का सही दाम पाने के लिए आप उसे डायरेक्ट कस्टमर को बेचें, रिटेलर से नहीं बेचें क्यूंकि रिटेलर आपको उसके सही दाम नहीं देगा , एक स्टाफ रखें और उसे घर घर जा कर बेचने को कहें , बहुत आसानी से सारा माल बिक जायेगा और सही दाम भी मिलेगा
      धन्यवाद

      Reply
  32. नमस्कार जी मैं नर्मदा निधि ब्रेड जोकि ब्रायलर एवं कड़कनाथ से क्रास करके डिवेलप की गई है पाल रहा हूं क्या इसके साथ साथ 30 फुट की दूरी पर ब्रायलर मुर्गा पाल सकता हूं अगर नहीं तो क्या प्रॉब्लम है

    Reply
  33. Hlo sir ji mai Punjab hushiarpur to belong karda e ji meno desy and karaknath chiks chide e ji 1200 chiks ji kaha se melege air konsi nalal best rahegi ji egg air mass ke Lea ji

    Reply
  34. Me rajsthan nagaur se hu mere paas 25 murgi murga h ye bimar ho jate h to inka solution nhi milta ye kai baar sust hokr khana chor dete h kai baar to aisa hua ki wo mr gye pr hospital me le jaane pr bhi koi solution nhi mila plz aap btaoya koi doctor sahb ka contact no. De plz hm bht preshan h

    Reply
  35. Sir,
    Sunil Shukla from Kanpur. mere pass 150 sqyards ka ek plot h. jisme mai murgi palan start krna chahta hun anda utpadan ke liye. kripya hme puri jankari de ki kaise hm isko shuru kr skte h.. if possible to apna contact no. bhi de jisse hm aapse jankari lekr start kr ske.. thanks..

    Reply
  36. DEAR SIR MAI BIHAR DARBHANGA KE KIRATPUR BLOCK SE BELONG KRTA HU OR MAI WANRAJA DESI MURGI KA PALAN KARNA CHAHTA HU OR MUJHE KOI IDEAS NHI HAI YDI AP HME JANKARI DE KI MAI KANHA SE PURCHASE KRU OR KAISE STaRT KRU TO BHUT MEHARBANI HOGI…

    Reply
    • हिंदली को संपर्क करने का धन्यवाद , आप बनराजा प्रजाति बिहार में सुनील सिंह हैचरी से खरीद सकते हैं

      Sunil Singh Hatchery India Private Limited
      E Part 4, Near CIPET Engineering College Industrial Area, Vaishali, Near CIPET Engineering College, Vaishali,
      Hajipur-844101, Bihar, India

      Reply
    • yadi aap desi nasal ko paalna chahte hain tab Aap gramapriya , srinidhi ya kadaknath se shuru kar sakte hain. nahi to broiler farm setup karein.

      Reply
  37. sir main west bengal ke south 24 pargana district me rehta hoon. main vanraja aur shreenidhi ko paalna chahta hoon ,,,,, kindly give me a address … kahan se kharidoon kuch pataa nahi lag raha hai…. plz sir help me

    Reply
  38. sir good day
    desi murgi ( kaveri) kitne sal tak egg deti he.or me gujrat una city se hu to muje desi chik gujrat me kaha se mil sakte he kuch contact number he to pls bataye
    thanks

    Reply
    • सचिन जी अगर आप बिहार से हैं तब आप हाजीपुर वैशाली में सुनील सिंह हैचरी से देसी मुर्गी का चूजा खरीद सकते हैं

      Reply
  39. Sir Mai kaaveri Desi murgi paalta hu lekin uski punch gir jaa Rahi hai jisse sahi daam nahi mil rahe hai
    Punch girne se bachaane ka upaay
    Bataiye

    Reply
    • aap jo feed de rahen hai kya woh sahi hai , feed ki sahi quality dijiye aur thoda kam dijiye. murgi farm ki saaf safai chuna keetnashak spray mahine mein 2 baar jaroor karein.

      Reply
  40. Great post!!!
    Sir I want to know that which breed I can start with in Uttar Pradesh, Lucknow. I want both meat and eggs.
    Please suggest me also some books on their diseases and feed management.

    Reply
    • Dhanyawaad Amit , aap Gramapriya ya banraja breed paliye , yadi aur bhi zyada paise kamaana chahte hain tab aap kadaknath murgi paal sakte hain , kadaknath murgi palan par maine pura post vistaar se likha hai aap use awashya padhen , dhanyawaad

      Reply
      • Sir i am pavan mahajan ..Maine BE mechanicl Kiya he.. maine ab khudka business strat Kiya he..Mera pahle se broiler poluyeryfarm he 1 sal hogya.ab mai gavran ar kadaknath ka business karana chahata hu.mera shade bi ready he

        Reply
  41. Sar Mein murgi Palan karna chahta Hoon kya sahi business hai tu kaun si murgi acchi Hogi murgi kaha se melgi please sar sahi hai sar kiya es business me kitna loss hai aur kitna profit hai please sar give me advice kaha se melgi ka mal melega

    Reply
    • Aap Broiler ya desi murgi palan karna chahte hain ? yadi broiler murgi paalna chahte hain tab aapko main salah nahin doonga kyunke margin bahut hi kam ho gaya hai feed aur chicks ke daam bahut badh gayen hai sahi munafa nahi mil pa raha hai broiler chicken mein, main aapko salah doonga ki aap desi murgi ka palan karein Kroiler FFG desi chicks le lijiye aur usko paliye , direct marketing kijiye pahle murgi farm kholne se pahle aap direct customers pakadiye , dukaandar ko wholesale rate mein dijiye bajar se 5 rupiya kam mein dijiye, yadi aapke customer ban jayen tab aap unko kahin se maal arrange kar ke dijiye saath hi saath aap apne murgi farm ka construction bhi kijiye.

      Reply
  42. Sir I am in Bhopal, have 500 Sqft plot can make elevated shed and which desi chick breed to use and male female how much quantity. 500 sqft main 3-4 mahine main desi Ready ho jayega to ande and meat kaise sale hone and desi ka best rate kaise milega. Kutne chuze paalna shuru main theek rahega or itne setup main kitna kharcha aa jayega kuch govt. Se help bhi mil Sakti hai to please jaankari de dijiye. Thanks

    Reply
    • Arpit ji , aap 500 sqft mein kam se kam 500 desi murgi to paal hi sakte hain , lekin main aapko chote se shuruaat karne ki salah doonga , aap 150-200 se shuruaat kijiye ache pure desi nasal ke chicks apne farm par paliye , kroiler FFG chicks sahi hai , rahi baat iske meat aur ande bechne ki to ande ke liye aapko ise kam se kam 5 mahine to paalna hi padega aur agar meat ke liye paalna chahte hain tab 2.5-3 month mein yah ready ho jayega iske aahaar par bhi depend karta hai. yah sab karne se pahle aap apne local market mein customers banaiye dukandaaron ko aur dealers se baat karein koshish karein ki maximum price 300 rs kg se sell karein , best yah hai ki aap apna kisi market area mein khud ka dukaan khol len aur direct bechen.

      Dhanyawaad

      Reply
  43. Sir main betul district Madhya Pradesh Ka rahne wala hun mujhe desi murgi palana hai anday ke liye aap mujhe salaha de ki humare yahan ke hisab se konsa nasal Sahi rahega taki main jyada se jyada munafa kama sakun or murgi ke Bache Kahan se milenge or kitne me milenge or anday ko becna Kaha hai or Kitna lagat lagega aap mujhe salaha de to main Aapka bahot aabhari rahunga

    Reply
  44. Sir I am live in himachal pradesh I want gampriya chicks kah se mil sakta hai..?information me about the gampriya living atmosphere..?

    Reply
  45. Sir mai betul district Madhya Pradesh Ka rahne wala hun mujhe desi murgi farm kholna hai eag ke liye aap batten ki hamre yahan ke hisab se konsi nasal ki murgi Sahi rahegi or mujhe Kahan se prapt ho payegi murgi ke chuje krpaya Mera Marg darshan Kate

    Dhanyawad

    Reply
  46. Mai Ravi District-siwan Bihar se hu Mai baikeyad murgi Palan karna chahta hu mujhe chuje Kaha se miles a.

    Reply
  47. HELLO sir main puna (maharastra) ka rahane wala hu aur main deshi murgi palan karna chahata hu. aur 25-30 murgi kharid kr business start karna chahata hu . main kukut palan pahili bar kr raha hu isme koi jayda risk to nahi hain na ? main minimum 10000 Rs invest kar raha hu sir please guide me .

    Reply
    • koi risk nahin hai , sahi planning se desi murgi palan karenge to koi nuksaan nahi hai , sahi dekh bhaal kijiye growth awashaya hoga

      Reply
  48. Hello sir…mera naam pankaj h..main nya desi murgi palan krna chhata hu Himachal Pardesh main. requirements 1500 PCs .sir please guide me…mujhe new baby chicks achi nsl k kahan se provide hongye.. thanks

    Reply
  49. sir mera 400 sf me form taiyar hai usme mai desi murgi palna chahta hu prajati bataye .kitne mahino me 1kg ho jayega. mai dist.mahasamund cg se hu.mujhe desi murgiyo ke chuje kaha se milenge.

    Reply
  50. Sir, mein Avijit west Bengal se. Desi murgi mein kaun sa breed achi rahegi (meat k liye) aur ye Kahan se milegi. Aur iska market Kahan hogi. Please tell me, I want to do this business.

    Reply
    • Desi murgi mein Grampriya meat ke liye paal sakte hain , aur agar west bengal mein kadaknath murgi ka demand ho tab aap kadaknath murgi paal sakte hain bahut ache rate mein bikta hai acha profit hai , 700 se 1500 kg tak bikta hai.

      Reply
  51. सर मैं देसी मुर्गा पालन करना चाहता हूं मैं देसी मुर्गी कहां से खरीद सकता हूं आगरा में मैं यह कहां से प्राप्त कर सकता हूं आप मुझे एड्रेस सेंड कर सकते हैं

    Reply
    • aap apne nazdeeki dealer jo agra mein desi murgi supply karte hain unse sampark karein Indiamart se bhi dhoondh sakte hain ..

      Dhanyawaad

      Reply
  52. Sir me A.B.Mirza nanded maharashtra sir me 3000 desi murgi Palna chahta hu ande ke liya mujhe bataye konsi murgi 60se65 din me anda deti hai aur uska weight kitna hota hai maherbani hogi

    Reply
  53. Sir me Mogal Museb baig nanded maharashtra mujhe 500 murgi paalna hai koun si murgi jayda eggs deti hai or kitne dinome dete hai is ki jaankari de

    Reply
  54. Hello Sir,
    I’m Rajesh Yadav from District Gurugram Haryana. Main apne ghar ke back side me kadaknath murgi palan (both eggs and meat) karna chahta hu jis ke liyea 50 chickens 1-1.5 months ke mil rahe hai. After that I want to start it with 100 chickens so please suggest me where I can got suppliers for both purpose. And from where I can learn kadaknath poultry farming ?

    Reply
    • Agar aap khud ke ghar ke peeche kadaknath murgi palan karna chah rahe hain tab aap pahle marketing survey kar len ki aapko bechna kahan hain , aur agar aap ke area mein kadaknath murgi ka demand hai to kitne rs kg tak wholesale kar sakte hain iska bhi pata kar len usi hisaab se aap profit calculate kar payenge. agar market mein demand aur sahi rate na mile tab ghaata ho jayega

      Dhanyawaad

      Reply
  55. Sir mene desi murgiya rkhi he par ab unme bimari anese bahut sari mar gyi doctor ko bhi dikhaya dawa di par koi fark nhi medicine kaam nhi karti unko gale me awaj ana sans fulna khani nhi khana pero pe khada nhi hona or gardan niche kar ke beth jana ye sab lakshn ho gye he .kafi nukshan ho gya. Aap kuch upay bataona sir.plz

    Reply
    • yah viral beemariyan hain jo bahut ghatak hote hain poora farm ek baar mein saaf ho jata hai iska bas ek hi ilaaj hai ki farm ki saaf safai mein jada interval nahin aana chahiye , farm ko hamesha saaf suthra rakhna padega , sahi samay par vaccine aur supplements murgiyon ko dete rahne se yah beemari khatam ho jaati hai.

      Reply
  56. Sir मेरा नाम जावेद खान मैं धमतरी छत्तीसगढ़ का रहने वाला हूं मुझे असील नस्ल की मुर्गे पालना है इसके लिए मैं अपने शहर के किस विभाग से संपर्क करू इसके तहत मुझे लोन के बारे में भी बताइये?

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!