डिस्पोजल गिलास बिजनेस – Disposal Glass Business Plan in Hindi

डिस्पोजल गिलास उद्योग कैसे शुरू करें…

दोस्तों, आपने कई सारे बिजनेस शुरू करने के plans देखें होंगे। आज हम बात करने वाले हैं, डिस्पोजल गिलास business शुरू करने के लिए क्या करना चाहिए। अन्य business की तरह ये business भी आप कम investment में शुरू कर पाएंगे। दोस्तों, आप भी जानते हैं, घर पे कोई मेहमान आये या कोई भी बर्थडे आदि का प्रोग्राम हो हमें डिस्पोजल आदि की जरूरत पड़ती ही है। आपके घर में शादी होती है, तो कितनी डिस्पोजल की जरूरत पड़ती है। आप भले किसी भी होटल में चले जाएं वहाँ भी आपको डिस्पोजल का उपयोग होते दिखेगा। आप यदि चाय पीने किसी होटल पे भी जाएंगे तो भी आपको डिस्पोजल में ही चाय पिलाई जाएगी। मेरे ख्याल से हर 3 या 4 गली में एक चाय की दुकान जरूर होगी, तो आप खुद सोचिये आपके शहर में कितनी चाय की दुकानें और होटल या रेस्टोरेंट होंगे। सब जगह इसकी मांग है एवं इसकी मांग बढ़ती जाएगी पर कम होने के chance एकदम शून्य है।

डिस्पोजल गिलास मशीन की कीमत

दोस्तों, इस business को शुरू करने के लिए आपको 2 से 3 लाख रुपये तक कि जरूरत पड़ेगी। इसके बाद आपको डिस्पोजल गिलास बनाने की एक मशीन खरीदनी होगी जो आपके 1.5 या 2 लाख तक आराम से आ जायेगी। आपको मशीन खरीदनी ही होगी क्योंकि गिलास बनाने का काम हाथ से नहीं किया जा सकता है। एक अच्छी मात्रा में उत्पाद बनाने और उनसे मुनाफा कमाने के लिए मशीन खरीदना बहुत जरूरी होगा क्योंकि ये आप पर है कि आप जितनी ज्यादा मात्रा में उत्पाद बनाकर उसे आगे से आगे बेचेंगे उतना ही ज्यादा आपका business आपकी company को आगे लेकर जाएगा।

दूसरी बात आप ये सोच रहे होंगे कि ये काम आप अपने घर बैठे ही कर पाए तो दोस्तों माफ करना ये घर पर करने के लिए ठीक नहीं रहेगा इसके कारण पर हम आगे चर्चा करने वाले हैं। आप इस business के लिए कोई अच्छी सी शांत वातावरण की जगह देख ले तो बेहतर होगा। आप जगह किराए पर ले सकते हैं क्योंकि जब आप एक अच्छा business शुरू करके कमाने वाले हैं, तो इसका rent आप चुका ही सकते हैं और ये company के सही और अच्छे structure के लिए जरूरी भी है।

डिस्पोजल गिलास बनाने के लिए कच्चा माल

इसके बाद आपको माल की जरूरत पड़ेगी जिससे आपकी डिस्पोजल गिलास बनेगी। डिस्पोजल गिलास जिससे बनेगी उसे raw material कहते हैं। ये एक paper टाइप होता है जो 80gsm से 200gsm माप पर मिलता है। gsm का full name Gram Per Square Meter होता है। दोस्तों, ये एक quality बताता है। कहने का मतलब जितने ज्यादा gsm का paper होता है, वो paper उतना ही ज्यादा अच्छा और अच्छी quality का होता है।

मशीन कहाँ से खरीदे और कैसे ऑपरेट होगी

दोस्तों, मशीन कहाँ से मिलेगी? और कितने की मिलेगी? इस बात की टेंशन लेने की आपको कोई जरूरत नहीं है, अन्य business की तरह ही हम यहां भी मशीन खरीदने के लिए online मार्केट की ही बात करेंगे। आपको सबसे पहले online market India mart पर डिस्पोजल मशीन खोजनी होगी, उस पर बहुत तरह की मशीनें अलग-अलग price में available हैं। आपको कई हाथ से चलाने वाली मशीन भी मिलेगी और automatic ऑपरेट होने वाली मशीन भी मिलेगी। दोस्तों, हाथ से चलाने वाली मशीन आपको low price में 50 या 75 हजार तक मिल जाएगी लेकिन यदि मेरी बात माने तो आपको automatic चलने वाली मशीन ही लेनी होगी क्योंकि आपके 1.50 या 2 लाख में ये मशीन आ जायेगी। ये मशीन लेने में आपको भले ही 1.5 से 2 लाख रुपए का investment करना पड़े कोई बात नहीं क्योंकि business की मुख्य कर्ता धर्ता ही ये मशीन होगी। आपका डिस्पोजल गिलास बनाने का business इसी पर निर्भर होगा।

डिस्पोजल गिलास उत्पाद को कहाँ और कैसे बेचे

दोस्तों, ये business पर depend करता है कि जिस product को हम बना रहे हैं, उसे उसकी जरूरत वाले ग्राहकों तक पंहुचाये। डिस्पोजल गिलास के उत्पाद को बेचने के लिए आपको आपके नजदीकी रेस्टोरेंट्स, चाय आदि की होटल आदि से सम्पर्क कायम करे। आप इन लोगों से जितना सम्पर्क बनाएंगे आपके business को उतनी ही ज्यादा रफ्तार मिलेगी। दूसरी बात बहुत अलग है वो ये है कि आपको उनसे सम्पर्क बनाना है, जहां पर शादी आदि प्रोग्राम होते हैं जैसे वाटिका, बड़ी होटल जहाँ भी शादी आदि का प्रोग्राम ज्यादा होता है। अपनी company का ad newspaper आदि मासिक पत्रिकाओं में दे।

गिलास की पैकिंग पर आपकी company का एक अच्छा सा logo हो, जो कि आपके product को सुंदर बनाए औए customers को आकर्षित करें। इसके साथ ही आप आपके पास की किराणा स्टोर्स से सम्पर्क रखें और अपने उत्पाद को उन्हें अच्छी हॉल सेल rate में बेचे क्योंकि कभी-कभी आस-पास के घरों में छोटी-छोटी पार्टियां होती है, तो वो उन दुकानों के माध्यम से आपके product को खरीद पाएंगे।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

जिस बात की चर्चा हमें करनी थी वो ये है कि इस business को आप घर पे शुरू इसलिए नहीं कर सकते क्योंकि ये आपके लिए हानिकारक होगा। इसके उपयोग से आपके घरेलू वातावरण को हानि होगी इसीलिए बेहतर यही होगा इसके लिए आप कहीं शांत वातावरण में जमीन लेकर ही शुरू करे। इस business में एक बात कभी ना भूले, वो है मशीन की नियमित साफ-सफाई। ये आपकी किसी भी हालत में करनी जरूरी है क्योंकि ये चलेगी तो आपका business चलेगा और यदि ये ना चली तो आपके business में अवरोध आ सकता है। आप हमेशा बच्चों को ऐसी मशीन से दूर रखें।

इसमें हो सकते तो परिवार के सदस्यों से काम में मदद ले सकते हैं या आप काम करने के लिए वर्कर्स भी रख सकते हैं। इसमें ज्यादा काम करने वालो की जरूरत भी नहीं पड़ती है क्योंकि मशीन automatic काम करती है, बस जब डिस्पोजल बनकर तैयार होगी तब उनको लेकर सेट करने में और पैकिंग के लिए काम करने वालो की जरूरत पड़ेगी। ये आप आपके प्रबंधन के हिसाब से तय कर सकते हैं। साथ ही आप अपने product के साथ एक बात जरूर लिखके दें कि इस product का उपयोग होने के बाद इसे कई ऐसी जगह ना फेंके कि इससे वातावरण और हमारे जीवों को नुकसान पंहुचे। आपके product का प्रचार आप ज्यादा से ज्यादा करे क्योंकि आप जितना अच्छा मार्केट में नेटवर्क बना पाएंगे आपका business उतनी ही तरक्की करेगा। तो दोस्तों, आज आपने सीखा की किस तरह आप एक डिस्पोजल गिलास का business शुरू कर सकते हो।

1 thought on “डिस्पोजल गिलास बिजनेस – Disposal Glass Business Plan in Hindi

Leave a Comment