जानिए फ्रूट जूस का बिजनेस कैसे शुरू करे – Fruit Juice Business

फ्रूट जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें…? आज के वक्त में कई बिजनेस खूल चूके हैं। ग्राहकों की मांग के आधार पर हर उत्पाद के बिजनेस खूलते जा रहे हैं। खाद्य उत्पादों की ही तरह हमारे देश में ऐसे कई बिजनेस है जो मौसम के आधार पर भी चलते हैं और साल भर भी चलते हैं। खाद्य उत्पादों के साथ-साथ मानव जीवन में रस का भी बहुत महत्व है। ज्यादातर फ्रूट जूस गर्मी में पीया जाता है लेकिन ये बिजनेस साल भर चलता है जिसमें गन्ने का रस,मौसमी का रस,नींबू का रस और पाइनेपल का रस आदि। आम जैसे फलों का रस केवल मौसम के आधार पर चलता है।

रस को शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है यही नहीं कोई भी बीमारी होने पर डाॅक्टर भी रस पीने की सलाह देता है। यदि आप कोई बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू करने का सोच रहे हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है आप रस का बिजनेस खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। आज हम आपके रस का बिजनेस शुरू करने के लिए पूरी बिजनेस प्लानिंग समझाने वाले हैं कि किस तरह आप एक रस का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्या-क्या चाहिए इस बिजनेस के लिए

फ्रूट जूस का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक दूकान की जरूरत पड़ती है। ये दूकान हाॅस्पीटल या आबादी वाले मार्केट में होनी चाहिए क्योंकि रस की दूकाने सबसे ज्यादा ऐसे क्षेत्र में ही चलती है। इसके बाद आपके एक मशीन की जरूरत होती है जो फलों से जूस निकालने का काम करती है। आपको ज्यूसर और गन्ने का रस निकालने के लिए एक मशीन शुगरकेन मीनी ज्यूसर खरीदनी होती है। ये दोनों मशीने कम से कम 25 से 30 हजार रुपये तक आ जाती है।

इसके बाद आपको रो मेटेरियल की जरूरत पड़ती है जिसमें शुगर,फू्रट्स आदि होते हैं। इसके अलावा रस पीने के लिए ग्लास आदि की जरूरत पड़ती है। आप अपने आस-पास के मार्केट से डिस्पोजल या काच की ग्लासे आदि कुछ मात्रा में खरीद लें। इसके बाद आपको एक से दो काम करने वाले की जरूरत पड़ती है यदि आप स्वयं ये काम करें तो और बेहतर है। रस का बिजनेस शुरू करने के लिए वैसे ज्यादा इंवेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। इन सभी साधनों और सामग्री की व्यवस्था के बाद आप ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

किन-किन फू्रट्स का रस बिकता है

आप कई तरह के फू्रट्स के ज्यूस को बेच सकते हैं। सालभर बिकने वाले ज्यूस की बात करें तो इसमें गन्ने का रस और पाइनेपल, मौसमी आदि का रस होता है। इसके साथ-साथ जब भी आम का मौसम आता है तब आप आम का रस बेचकर काफी हद तक अच्छी कमाई कर सकते हैं। आम के रस से आप पूरे सालभर की कमाई एक ही मौसम में कर सकते हैं।

मुनाफा कितना होगा

रस के बिजनेस में यदि मुनाफे की बात करें तो एक ग्लास ज्यूस बनाने में यदि आपके 11 या 12 रुपये लागत आती है तो आप एक ग्लास पर 7,8 रुपये कमाते हैं। अब ये आपके उपर है कि आप एक दिन में कितनी ग्लास ज्यूस की बिक्री कर पाते हैं। प्रति माह आप कम से कम तीस से चालीस हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

रस को कहां बेचना होगा

रस को बेचने के लिए सबसे पहली बात ये जरूरी होती है कि रस सबसे ज्यादा कहां बिकता है। यदि इसकी बिक्री की बात करें तो सबसे ज्यादा ये हाॅस्पीटल के आस-पास बिकता है। मैंने ऐसे कई हाॅस्पीटल देंखे हैं जहां पर रस की मांग होते हुए भी वहां पर रस की दूकानें नहीं होती है। इसके अलावा बस स्टाॅप आदि के आस-पास भी इसकी मांग होती है।

इसे वृहद स्तर पर कैसे शुरू करें

यदि आपका ये बिजनेस अच्छी तरह से चलता है तो आप इसे वृहद स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको आपकी कम्पनी के लिए एक जगह लेनी होती है। साथ ही कुछ लाइसेंस और मशीनरीज खरीदनी होती है। अगर आप इसे वृहद स्तर पर शुरू करते हैं तो आपको इंवेस्टमेंट के लिए सरकार की सरकारी योजना का भी लाभ मिल सकता है आप इसके लिए लोन ले सकते हैं। इसे वृहद स्तर पर शुरू करने के लिए आपको वर्कर्स रखने होते हैं जो रस का उत्पादन करेंगे।

इसके साथ ही आपको रो मेटेरियल की मात्रा में वृद्धि करनी होती है साथ ही पैकेजिंग आदि के लिए सामग्री जुटानी होती है। वृहद स्तर पर अपनी कम्पनी खोलने के बाद आप एक काम कर सकते हैं। ऐसी कई रस की दूकानों पर आप सीधे ही ज्यूस बेच सकते हैं। इससे दोनों को फायदा होगा दूकानों पर ज्यूस सीधे ही उपलब्ध हो जाता है। इसकी ताजगी का ध्यान रखते हुए आपको इसकी सप्लाई करनी होती है। इस तरह से आप अपने बिजनेस को वृहद स्तर तक ले जा सकते हैं।

किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

रस का बिजनेस शुरू करते वक्त आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। मशीनों या ज्यूसर की आपको नियमित साफ सफाई करनी होगी। ज्यूस बनाने के लिए फ्रूट्स लेते समय ध्यान रखें कि फ्रूट्स केमिकल आदि के द्वारा पकाए गए न हो और ना ही सड़े हुए हो। हमेशा अच्छी क्वालिटी के फ्रूट्स ही खरीद के लाएं। ज्यूस की मांग के हिसाब से फू्रट्स लाएं वरना इनके खराब होने का खतरा रहता है। आपको एक फ्रिज की व्यवस्था करनी होगी जिसमें आप फू्रट्स और बचे हुए ज्यूस को सुरक्षित रख सके। ग्राहकों की मांग के हिसाब से ही ज्यूस बनाएं और ताजा बनाके देवें।

इसके साथ ही शुगर की चाशनी का उपयोग करते समय पूरी सफाई का ध्यान रखें क्योंकि कई ज्यूस की दूकानों में देखा जाता है कि चाशनी में कीड़े आदि होने पर भी उसका ज्यूस बनाके बेच दिया जाता है। एक बात हमेशा याद रखें चाशनी में मिलावट करके ज्यूस ना बनाएं इससे बीमारी बढ़ने का खतरा रहता है। ज्यूस के साथ-साथ आप नारियल भी लाकर रख लें क्योंकि नारियल भी ज्यादा मात्रा में बिकते हैं। इन सभी बातों का ध्यान रखके आप एक ज्यूस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तो दोस्तों आज हमने जाना की आप किस तरह एक ज्यूस बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

2 thoughts on “जानिए फ्रूट जूस का बिजनेस कैसे शुरू करे – Fruit Juice Business

  1. jo कुछ में जनाना चाहता हूं कि juice को लंबे समय तक कैसे सुरक्षित rakhate hain उसका answer नहीं मिला

Leave a Comment

error: Content is protected !!