गैस एजेंसी डीलरशिप कैसे लें पूरी जानकारी

Gas Agency का Business कैसे शुरू करें
आज के इस लेख में हम “Gas Agency का Business कैसे शुरू करें” ये जानने वाले हैं। दोस्तों, पहले gas केवल उन्हीं के पास हुआ करता था जिसके पास अच्छे पैसे होते थे। लेकिन आज हर घर में gas connection है। समय के साथ-साथ हर घर में इसका connection लिया जाता है। कई घरों में तो दो gas connection होते हैं। यदि आप कोई business करने का सोच रहे हैं, तो आप LPG gas की डीलरशिप लेकर अच्छा खासा पैसा  सकते हैं। Indane gas, Bharat gas, Hp gas जैसी company LPG connection दिया करती है। आगे हम आपको बता रहे हैं कि आपको किन-किन process को follow करना होगा।
Gas Agency के लिए कितना Investment करना होगा
देखिए, एक बात आपसे पहले ही clear कर देते हैं कि आपके पास अच्छा खासा पैसा हो तभी आप इस रास्ते पर जाएं। क्योंकि इसकी डीलरशिप लेने के लिए आपके पास करीब 15 से 20 लाख रुपये तक होने चाहिए। वैसे जब आप डीलरशिप के लिए apply करते हैं, तब आपको कितनी फीस भरनी होगी आपको ये भी जान लेना चाहिए। ये निम्नलिखित है-
शहरी क्षेत्र के लिए:
Gen. – 10,000 रुपये
OBC – 5000 रुपये
SC/ST – 3000 रुपये
ग्रामीण क्षेत्र के लिए:
Gen. – 8,000 रुपये
OBC – 4000 रुपये
SC/ST – 2500 रुपये
ये तो आपके apply के वक्त लगेगा। लेकिन उसके बाद जब आप डीलरशिप के लिए select हो जाते हैं, तो आपको security amount भरना पड़ता है। ये निम्नलिखित है-
शहरी क्षेत्र के लिए: 5 लाख रुपये
ग्रामीण क्षेत्र के लिए: 4 लाख रुपये
यदि आपका नाम reservation category में आता है, तो आपको इससे कुछ कम amount भरना पड़ता है। अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये सभी कुल मिलाकर तो 5-6 लाख ही हो रहे हैं। हम आपको बताना चाहेंगे कि ये डीलरशिप शुरू करने से पहले आपके पास जगह एक गोदाम के लिए होनी आवश्यक होती है। आप मानकर चलिये कि ये डीलरशिप शुरू करने के लिए आपको 15-20 लाख रुपये का investment करना ही होगा।
किस Company से डीलरशिप लें
आपके मन में प्रश्न ये भी होगा कि आखिर किस company से डीलरशिप लेनी चाहिए। वैसे, तो India में ज्यादा घरों में Bharat gas देखने को मिलता है। इसके साथ-साथ Indane gas और Hp gas company भी आपके लिए विकल्प है। ये तीनों ही भारतीय गैस की Company है। आप इन तीनों में से किसी भी company से डीलरशिप ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आप डीलरशिप उस company की ही लें जिसकी agencies आपके क्षेत्र में कम हो। इससे आपके customers बढ़ने के chances बढ़ जाते हैं।
Gas Agency के लिए apply कैसे करें
 गैस agency की डीलरशिप लेना इतना आसान नहीं है। क्योंकि, जब भी कोई gas company डीलरशिप के लिए आवेदन मांगती है, तो वो इसकी news अपनी website या news paper में देती है। आप इससे सम्बंधित विज्ञापन इन companies की official websites पर देख सकते हैं। इसके बाद डीलरशिप के आवेदन के लिए आपको form भरना पड़ेगा। इसके लिए apply भी आप इनकी official website से कर पाएंगे। जो इस वक्त आपको fees pay करनी है, वो आप DD draft , debit card के साथ और भी online माध्यम use कर सकते हैं। इस तरह आप indane gas, bharat gas और Hp gas की डीलरशिप के लिए apply कर सकते हैं।
Gas Agency के लिए क्या योग्यता चाहिए
अगर आप indane gas, bharat gas और Hp gas company से डीलरशिप लेना चाहते हैं, तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए-
1. सबसे पहले तो आपके पास इतना पैसा होना चाहिए जितना हमने आपको बताया। क्योंकि इसके बिना आप इस business में success नहीं हो पाएंगे।
2. इसके साथ-साथ आपके पास एक गोदाम या जमीन होनी चाहिए।
3. आपकी शैक्षणिक योग्यता में आप 10 वीं उत्तीर्ण होने चाहिए।
4. आप पर कोई पुलिस केस लगा हुआ नहीं होना चाहिए।
5. आपकी उम्र 21 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
6. आपकी नागरिकता भारतीय होनी चाहिए।
7.  यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य की नौकरी oil corporation में है, तो आप इसके लिए apply करने के योग्य नहीं होंगे।
Gas डीलरशिप के लिए क्या ध्यान रखना होगा
Gas की डीलरशिप लेने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले ध्यान रहे जो जमीन आपके पास गोदाम के लिए है, उसके आस-पास से कोई टेलीफोन लाइन नहीं गुजरती हुई हो। इतना ही नहीं वहां की जमीन के आस-पास का वातावरण gas गोदाम की दृष्टि से पूरी तरह सुरक्षित होना चाहिए। इसके साथ-साथ gas डिलीवरी के लिए व्यक्ति और कुछ वाहनों की भी जरूरत पड़ती है। आपको अपनी gas agency का एक office भी खोलना होगा। आप अपने state के अलग-अलग क्षेत्र में भी यानी एक से ज्यादा आवेदन कर सकते हैं। लेकिन आपको हर आवेदन के लिए अलग-अलग fees भरनी होगी। अब यहां एक बात हमेशा ध्यान रखें अगर आवेदन करने के बाद आप select नहीं होते हैं, तो company आपको वापस आपका पैसा refund नहीं करेगी।
तो दोस्तों, आज के इस लेख में आपको “Gas Agency का Business कैसे शुरू करें” ये समझ में आ गया होगा। इस लेख में हमने आपको indane gas, bharat gas और Hp gas की डीलरशिप लेने के लिए जानकारी दी है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!