घरेलू महिलाओं के लिए 10 जबर्दस्त बिजनेस आइडिया

महिलाओं के लिए बहुत सारे व्यवसायिक विचार (Business Ideas) हैं जो वे घर से शुरू कर सकती हैं और अच्छे लाभ कमा सकती हैं। यदि आप घर से व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम महिलाओं के लिए शीर्ष 10 घर आधारित (Home based) व्यवसाय विचारों के बारे में चर्चा करेंगे। चलीये शुरू करते हैं और आपको बताते हैं ऐसे ही दस बिजनेस आइडिया के बारे में जिसमें थोड़ा सा निवेश और मेहनत कर महिलाएं अच्छी आमदनी कर सकती है।

घरेलू महिलाओं के लिए 10 जबर्दस्त Business Ideas:-

  1. कुकिंग या टिफिन सर्विसेज

घर का बना खाना हमेशा ही होटल के बने खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है। अगर आप अच्छा खाना बनाना जानती हैं तो आपके पास टिफिन सर्विस शुरू करने का एक अच्छा मौका है। आप अपने आसपास पैंपलेट बटवा कर ऑफिस और बाहर रहने वाले स्टूडेंट्स या कर्मचारियों के लिए टिफिन सर्विस की शुरुआत कर सकती हैं। अगर आप एक टाइम के खाने की शुरुआत 50 रुपये से भी करती हैं तो भी अच्छी बचत कर लेंगी। बड़े और मध्यम दर्जे के शहरों में टिफिन सर्विसेज की बहुत मांग है।

  1. ब्यूटी पार्लर/होम ब्यूटिशियन

ब्यूटी पार्लर महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है। आपको इसको शुरू करने के लिए किसी बड़ी जगह की भी जरूरत नहीं होती। आप इसे घर से ही शुरू कर सकती हैं। आप ऑन कॉल ब्यूटी ट्रीटमेंट पैकेज का भी काम कर सकती हैं। कई महिलाओं को पार्लर जाने का वक्त नहीं मिलता ऐसे में वे कॉल कर आपको घर बुलाकर सर्विसेज ले सकती है। इससे आपकी अच्छी कमाई हो सकती है।

  1. होम बेस्ड ट्यूशन (Tuition Service )

अगर आप पढ़ी-लिखी हैं और जॉब करने की स्थि‍ति‍ में नहीं हैं तो घर में कोचिंग क्लासेज चला सकती हैं। आप किसी एक विषय का बैच ले सकती हैं या फिर क्लास के हिसाब से भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं।

  1. हॉबी क्लासेज

अपनी हॉबी से पैसा कमाना आपको संतुष्टि भी देगा क्योंकि इस काम को करना और सिखाना, आप वाकई एंजॉय करेंगी। अगर आप पेंटिग, संगीत, डांस, योगा या कुकिंग में पारंगत हैं तो आप हॉबी क्लासेस चलाकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

  1. कंसल्टेंसी (Consultancy Services)

कंसल्टेंसी आपका तजुर्बा और आपके कॉन्टेक्टस आपको इस क्षेत्र में खड़ा कर सकते हैं। आज का सर्विस सेक्टर पहले से बहुत बदल गया है। हर सेक्टर की अपनी जरूरतें और काम करने का ढंग है। यदि आप सही पद पर सही व्यक्ति का चुनाव करने में सक्षम है। तब आप इस कॅरियर विकल्प के साथ आगे बढ़ सकती हैं।

  1. ऑनलाइन व्यापार (Online Business For Women)

इस विकल्प ने खरीद-बेच के कई द्वार खोल दिए हैं। यदि आप छोटा-मोटा व्यापार करती हैं तो ऑनलाइन उसे बड़ा बना सकता है। ऑनलाइन पर आप हस्तशिल्प, आर्ट्स एंड क्राफ्ट जैसी चीजें भी बेच सकती हैं। आप एक फेसबुक पेज के द्वारा अपने उत्पादों की मार्कटिंग कर और किसी कुरियर सर्विसेज से गठजोड़ कर बखूबी अपना होम डेकोर आइटम्स, सजावट की सामग्री आदि का व्यापार कर सकती हैं।

  1. क्रेच (Baby Daycare Business)

बच्चों को स्त्रियों से बेहतर कोई नहीं संभाल सकता। यदि आपको बच्चों के साथ वक्त गुजारना अच्छा लगता है। उनकी मासूम और प्यारी बातें आपके मन को खुश करती हैं। ऐसे में क्रेच घर की जिम्मेदारियों के साथ अन्य ज़रूरतों को पूरा करने का अच्छा तरीका है। क्रेच खोलकर आप कम समय में अच्छे पैसे कमा सकती है।

  1. फिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग उसको कहते हैं जिसमे आप किसी दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और बेचते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आप को एक वेबसाइट बनाना होगा जिसमे आप किसी प्रोडक्ट के बारे में आर्टिकल लिखेंगे और उसको सोशल मीडिया यानी फेसबुक और ट्विटर में शेयर करेंगी. यदि कोई वयक्ति आप के वेबसाइट में आकर वो प्रोडक्ट खरीदता है तो कंपनी आपको कमीशन के तौर पैर प्रॉफिट देगी जोकि 20% से 70% तक होता है।

  1. ब्लॉग्गिंग (Blogging)

अगर आपको लिखना पसंद है तो आप अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकती हैं और पैसा कमा सकती हैं। आप अपने ब्लॉग में कुछ भी लिख सकती हैं जैसे हेल्थ केयर, पेरेंटिंग, बेबी केयर, ट्रेवल, खाना पीना, इत्यादि।

इसका मतलब ये हुआ की आप किसी टॉपिक के बारे लिख सकती हैं और लोगों की मदद कर सकती हैं। ब्लॉग्गिंग में एक चीज़ ये ध्यान में रखना है की आप को लोगों की मदद करनी है अपने आर्टिकल्स के ज़रिये, अगर आपका आर्टिकल अच्छा नहीं है तो लोग आपकी वेबसाइट में नहीं आएंगे और आपको कोई फ़ायदा नहीं होगा। आप अपने ब्लॉग पे गूगल अद्सेंसे Google Adsense से Ads लगाकर पैसा कमा सकते हैं। ये बहुत ही आसान तरीका है और कोई भी पैसा कमा सकता हैं आसानी से घर बैठे।

  1. यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

यूट्यूब के माध्यम से अप्प बहुत सारा पैसा कमा सकती हैं और ये बिलकुल आसान है। अगर आप में कोई हुनर है तो वो आप यूट्यूब के माध्यम से लोगों तक पंहुचा सकती हैं और उसके बदले में आप के वीडियो में चलने वाले अद्वेर्तिसेमेन्ट Ads के ज़रिये आप को डायरेक्ट पैसा मिलता है. अगर आप में कोई टैलेंट नहीं है तबभी आप कोई भी फनी वीडियो Funny Video को रिकॉर्ड करके यूट्यूब में अपलोड करदें और पैसा कमाएं. ये माना जाता है की हर 1 लाख views में अप्पको काम से काम 5 डॉलर यानी लगभग 350 रुपैया दिया जाता है और ये भी बहुत से चीज़ पे देपेंद करता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!