Instagram क्या है ? Instagram की पूरी जानकारी

 

परिवर्तन ही संसार का नियम है पहले के लोग अपनी बात रखने के लिए या फिर अपने यादों को संजोने के लिए चिठ्ठियां या फिर चित्रकारी करते थे पहले मीडिया का जमाना नही था, धीरे धीरे मीडिया का रुख ही बदल गया, वर्तमान समय मे हमे अपनी बात रखनी होती है तब हमें किसी सभा या संगठन की जरूरत नही होती है हम सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात जनता के बीच रख सकते है। 21वी सदी में मीडिया का विकास हुआ है, Instagram जैसे सोशल मीडिया का चलन बढ़ गया है, वर्तमान समय में इंस्टाग्राम उपयोग करने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ रहा है।

दुनिया का पहला कैमरा था जिसमे फ़ोटो खिंचाने के लिए लंबे टाइम तक बैठना होता था तब जाकर एक फोटो खिंचा पाते थे लेकिन आज वह समय बदल गया है, अब एक फोटो या सेल्फी लिए उसे Instagram में पोस्ट करते है, क्या आपको पता Instagram को कैसे चलाते है, अपनी आईडी Instagram में कैसे बनाये उसके लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा तभी आप Instagram के बारे में सम्पूर्ण
जानकारी जान पायेंगे। तो आइए दोस्तों हम Instagram के बारे में विस्तार से जनाते है।

Instagram क्या है ? (What is Instagram in hindi ?)

Instagram एक ऐसा सोशल मीडिया है जिसका उपयोग कोई भी बिना किसी पैसे चुकाये कर सकता है, यह एक तरह मोबाइल, डेस्कटॉप व इंटरनेट आधरित फ़ोटो शेयरिंग एप्पलीकेशन है, जो कि यूजर को बिना किसी पैसे के अपने फोटो को निजी या फिर सार्वजनिक रूप से शेयर करने की अनुमति प्रदान करता है।

Instagram को 2010 में Kevin Systrom और Mike Krieger के द्वारा लांच किया गया है वर्तमान में Instagram का पैरेंट एप्पलीकेशन Facebook है।

Instagram application का उद्देश्य क्या है :

Instagram app का उद्देश्य बिलकुल साफ है, कोई भी व्यक्ति अपना फ़ोटो, एक अच्छे कैप्शन के साथ व लोकेशन के साथ पोस्ट कर सकते है उसे जीतने लोग फॉलो करते है उसे वह पोस्ट दिखाई देगा, यदि आप अपना पोस्ट लिमिटेड लोगों को दिखाना चाहते है तब एकाउंट को प्राइवेट एकाउंट करना पड़ता है जीतने लोग आपको फॉलो करेंगे उतने लोगो को बस ही आपका पोस्ट दिखाई देगा।

आप यह भी देख सकते है पहले के अपेक्षा में Instagram का फ़ीचर्स में बहुत बदलाव आया है, आज के समय मे Instagram में बहुत ज्यादा फ़ीचर्स है, ऐसे में Instagram का उद्देश्य लोगों को आपस मे जोड़ना है उसके लिए Instagram यूजर को बहुत सारी सुविधा प्रदान करता है
जिसके माध्यम से लोग Instagram उपयोग करे व अपने दोस्त यार व रिश्तेदारों के लिए अपना पोस्ट शेयर कर सके, साथ ही रील्स बनाकर डाल सके व ब्रॉडकास्ट के साथ बहुत सारे लोगों से भी जुड़ सकते है। Instagram लोगों को आपस मे कनेक्ट करने का काम कर रहा है।

Instagram का उपयोग कैसे करते है :

Instagram का उपयोग करना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले Instagram में आईडी बनाना होता है फिर आप instagram का उपयोग कर सकते है, Instagram का उपयोग आप किसी भी तरह का पोस्ट कैप्शन के साथ पोस्ट कर सकते है, लाइव सेंशन कर सकते है किसी को निजी रूप से मैसेज कर सकते है किसी इंस्टाग्राम यूजर को वीडियो कॉल कर सकते है। इस तरह से Instagram का उपयोग कर सकते है, Instagram में पहले की अपेक्षा और भी अधिक फ़ीचर्स है जिसका उपयोग आप कर सकते है, इसके लिए आपको अंत तक पढ़ना होगा।

आप अपने प्रोफइल को कैसे सेट करते है यह आप पर होता है यदि आप अपने प्रोफाइल को प्राइवेट अर्थात only for followers के लिये कर सकते है, यदि आप ऐसा नही चाहते है तब आप अपना एकाउंट सार्वजनिक कर सकते है। जैसे ही आप Instagram ओपन करते है तब
आपको होम पेज में पोस्ट दिखाई देता है उसमें आप यदि लाइक करना चाहते है तब आपको डबल टेप करके लाइक कर सकते है फिर उसमें लाइक का ऑप्शन दिया रहता है उसमें टच करे। यदि आपको और भी पोस्ट देखना है तो नीचे स्क्रीन को स्क्रोल करो आपको और भी
पोस्ट दिखाई देगा अब आप किसी पोस्ट में कमेंट करना चाहते है तब आप कमेंट के ऑप्शन में क्लिक करे व जो भी कमेंट करना चाहते है वह लिख ले साथ ही आप इमोजी का उपयोग भी कमेंट में कर सकते है। यदि आप अपने Instagram आईडी से Instagram यूजर को किसी का पोस्ट शेयर करना है तब उसका ऑप्शन लाइक व कमेंट के बाजू में होता है उसमें क्लिक करते है तब नाम का लिस्ट आ जाता है नही आने पर जिसे भेजना चाहते है उसका उसे यूजरनाम लिख कर उसे भेज सकते है। इस तरह से आप आसानी से Instagram का उपयोग कर सकते है अधिक जानकारी के लिए नीचे बताये गए टॉपिक को ध्यान से पढ़े।

Instagram कहाँ से इनस्टॉल करें :

• यदि आप एंड्राइड यूजर है तब आपको Instagram प्ले स्टोर एप्पलीकेशन से डाऊनलोड करना होगा प्ले स्टोर आपके मोबाइल में पहले से इंस्टाल रहता है बस आपको उसमें जाकर सर्च बॉक्स में Instagram लिखना होगा फिर आपके स्क्रीन में Instagram आ जायेगा, फिर आप
इनस्टॉल में क्लिक करते है तब डाऊनलोड होना स्टार्ट हो जाता है व ऑटोमेटिक इनस्टॉल हो जाता है, इस तरह से आप अपने एंड्रॉयड फोन में Instagram इनस्टॉल कर सकते है। यह app एंड्रॉयड यूजर के लिए 48 MB में उपलब्ध है व 32 भाषा मे Instagram यूजर के लिए
उपलब्ध है।

• यदि आप IOS यूजर है तब आपको IPhone app store में जाकर इंस्टाग्राम सर्च करना होगा, IOS यूजर के लिए
Instagram 155 MB का है, बस आपको इनस्टॉल में क्लिक करना होगा फिर यह डाउनलोड होकर ऑटोमेटिक इंस्टाल हो जाएगा फिर आप इसे ओपन कर सकते है व Instagram का उपयोग कर सकते है।

• यदि आप Fire OS यूजर है तब आपको या तो Instagram.com से डाऊनलोड करना होगा या फिर आपके स्मार्टफोन में उपस्थित एप्लिकेशन स्टोर से आपके लिए यह सबसे कम 43 MB में उपलब्ध है, साथ ही यह आपके लिए भी दुनिया के 32 भाषा मे उपलब्ध है।

Instagram में आईडी कैसे बनाये :

Instagram में आईडी बनाना बहुत ही आसान है ऊपर बताये गए इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके आप Instagram इनस्टॉल कर सकते है उसके बाद आप Instagram ओपन करते है तब आपको Don’t have An Account (Sign Up ) का ऑप्शन दिखाई देता है उसमें क्लिक करो, जैसे ही आप क्लिक करते है तब आपको Username रखना होगा जैसे @Nikhil2 या @PayalJain इस तरह से जो एक्सिस्ट करता है व username सामने आ जायेगा यदि उपलब्ध नही होगा तब आपको username में थोड़ा बदलाव करना होगा।

जैसे ही आप Username रखते है उसके बाद नेक्स्ट पेज ओपन होता है जिसमें आपको अपने बारे में लिखना होगा जैसे Name, Gender व Date of Birth के साथ निजी जानकारी की आप क्या करते है एकाउंट किस तरह का है, इसके बाद आपको अपना email address व phone number सही सही लिखना होगा।

जैसे ही आप यह सभी प्रोसेस करते है फिर सेव करके आगे बढ़ते है तब आपके phone number व Mail में OTP आता है जिसे कन्फर्म करने के लिए लिखना होता है, जैसे ही वेरीफाई होता है फिर आपका Instagram आईडी बन जाता है आप अपने Instagram का उपयोग
अब कर सकते है।

Instagram में प्रोफाइल पिक्चर कैसे बदले :

यदि आपको आपना प्रोफाइल पिक्चर बदलना है तब आपको Edit Profile में जाना होगा व इसके बाद आपको Change Profile Photo में क्लिक करते है तब गैलरी या फिर तुरंत फ़ोटो खिंचने का ऑप्शन आता है आप दोनों में से कोई भी एक चुन सकते है व अपना प्रोफाइल फोटो
चुनकर आप Right का साइन दिया रहता है उसमें क्लिक करते है फिर आपका प्रोफाइल पिक्चर बदल जाता है, व आपके मनपसंद प्रोफइल पिक्चर लग जाता है, इस तरह से आप आसानी से अपनी इंस्टाग्राम की प्रोफइल पिक्चर बदल सकते है।

प्रोफाइल पिक्चर के साथ आप अपने Username, Date of birth, account status, व caption आदि भी आप edit profile में जाकर आसानी से कर सकते है। आप अपना Bio भी कभी भी मन करता है तब बदल सकते है आसानी से।

Instagram में पोस्ट कैसे करें :

यदि आप अपने Instagram account में फ़ोटो अपलोड करना चाहते है तब आपको इसके लिए लेफ्ट साइड में + इस तरह का लोगो दिखाई दे रहा है उसमें क्लिक करो व जैसे ही आप क्लिक करते है तब आपके सामने फ़ोटो खिंचने व वीडियो बनाने का ऑप्शन आ जाता है साथ ही गैलरी का ऑप्शन भी रहता है, आपको गैलरी को टच करना है व जिस भी फ़ोटो या वीडियो को पोस्ट करना है उसे सेलेक्ट करके राइट के साइन में क्लिक करो जैसे ही आप क्लिक करते है फिर right caption का ऑप्शन आता है आप जो भी पोस्ट के साथ लिखना चाहते है वह लिख सकते है साथ ही आप हैशटैग का भी उपयोग कर सकते है आप 48 हैशटैग का उपयोग कर सकते है, साथ ही add location में अपने पोस्ट का लोकेशन डाल सकते है साथ ही आप पोस्ट को tag भी कर सकते है अपने अन्य सोशल मीडिया जैसे facebook, Twitter में उसी पोस्ट को शेयर करना चाहते है तब share with social media का चुनाव कर सकते है, आदि करने के बाद राइट साइन में क्लिक करो और पोस्ट को अपलोड कर दो, जैसे ही पोस्ट अपलोड होता है पोस्ट हो जाता है फिर जो भी आपको फॉलो करता है उसके होम पेज में आपका कंटेंट दिखाई देता है, इस तरह से आप कुछ भी पोस्ट कर सकते है।

Instagram में Reels कैसे बनाये :

Instagram में रील्स बनाना बहुत ही आसान है सबसे  पहले आप अपना Instagram account ओपन करे जैसे ही आप ओपन करते है तब आपको नीचे में पांच ऑप्शन दिखाई देता है उसमे से तीसरे नंबर जिसमें कैमरे के समान लोगो बना रहता है उसमें क्लिक करो वहां आप रील्स देख सकते है आप उसे जैसे ही ओपन करते है तब आपको राइट साइड में सबसे ऊपर कैमरे का चिन्ह दिखाई देता है उसमें क्लिक करो फिर आप जैसे ही ओपन करते है तब ok का ऑप्शन आता है उसमें ok कर दो फिर आप वहां पर शार्ट वीडियो (रील्स) बना सकते है व सांग लाइब्रेरी से सांग ऐड कर सकते है इसके साथ ही आप पहले से बनाये हुए वीडियो को भी शार्ट में कन्वर्ट करके रील्स की तरह उपयोग ला सकते है इसके लिए वही पर गैलरी का ऑप्शन दिया रहता है उसमें क्लिक करो व अपलोड कर दो, इस तरह से आप जैसे ही रील्स अपलोड करते है फिर आपके फॉलोवर भी बढ़ने लगता है। एवं आप इसी तरह से अलग अलग तरह से रील्स बना सकते है व Instagram में अपलोड कर सकते है।

Instagram में लाइव कैसे आये :

Instagram में लाइव आना बहुत आसान है जैसे ही आप Instagram ओपन करते है फिर आपको राइट साइड में + इस तरह का चिन्ह दिखाई देता है उसमें क्लिक करते है फिर आपको live का ऑप्शन दिख जायेगा आप उसमे जैसे ही क्लिक करते है फिर start live का ऑप्शन दिखाई देगा आप उसे टच करते है फिर आप लाइव वीडियो कर सकते है इसे Instagram broadcast भी कहते है, इस तरह से आप कितने भी मिनट व घण्टे के लिए Instagram में ब्रॉड बना सकते है।

Instagram में स्टोरी कैसे लगाये :

यदि आप अपने Instagram account में स्टोरी लगाना चाहते है तब आपको होम पेज में ही Your Story का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें क्लिक करो फिर गैलरी से सेलेक्ट कर लो जिसे भी स्टोरी में लगाना है उसे, उस पोस्ट के साथ आप Location, Song, Caption व Tag
आदि का भी प्रयोग कर सकते है, इस तरह से सभी चीज जो जो चाहिए उसका चुनाव करके आप स्टोरी अपलोड कर सकते है।

आप स्टोरी को निजी व सार्वजनिक दोनों तरह से कर सकते है निजी लोगो के लिए करना चाहते है तब आपको Story Privacy में Close Friends का चुनाव कर सकते है व इस तरह से गिने चुने लोगो के लिए स्टोरी अपलोड कर सकते है।

Instagram में सर्च कैसे करें:

Instagram में यदि आपको किसी की आईडी या फिर उसकी पोस्ट देखना हो या फिर उससे चैट करना हो तब आप उसके लिए सर्च बॉक्स में जाकर नाम या फिर username सर्च कर सकते है व जो भी भेजना चाहते है या फिर पोस्ट देखना चाहते है अब आप आसानी से देख
सकते है।

Instagram में नोटिफिकेशन कहाँ से देखे :

Instagram को चलाना बहुत ही आसान है यदि आप अपने आईडी का नोटिफिकेशन देखना चाहते है तब Heart का लोगो बना है उसमें आप जैसे ही क्लिक करते है आपको आसानी से नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!