कम पैसे में सबसे ज्यादा मुनाफा वाले 5 अच्छे बिजनेस आइडियाज

क्या आप कम पैसे में अच्छा बिजनेस करना चाहते हैं? क्या आप जानना चाहते हैं की वो कौनसा बिजनेस हैं जिसमे लागत कम है और ज्यादा मुनाफा है? अगर आप ऐसे कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। आज मैं आपको ऐसे 5 कम पैसे वाले सबसे अच्छा बिजनेस के बारे में बताऊंगा जोकी इंडिया में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है और काफी profitable भी है। तो चलिए देखते हैं की वो कौनसे कम लागत वाले व्यवसाय हैं जिसको आप शुरू कर सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

पानी का बिजनेस (RO Water Plant)

मिनरल वाटर का बिजनेस बहुत ही ज्यादा मुनाफा वाले बिज़नेस है और इसे शुरू करने के लिए आपको मिनरल वाटर प्लांट लगाना होगा जिसमे कम से कम 3 से 5 लाख रुपैया का लागत है। RO plant अलग अलग किसिम का होता है और बहुत बड़े पैमाने में भी लगाया जा सकता है लेकिन आप छोटा मिनरल वाटर प्लांट यानी RO प्लांट लगा सकते हैं जिसमे लागत ५ लाख तक आएगा।

आप RO वाले पानी को २० लीटर के डब्बा में दाल के घर और दूकान में रोज़ सप्लाई कर सकते हैं, इसके अलावा हॉस्पिटल, स्कूल, ऑफिसेस में भी आप 20 लीटर वाले डब्बा सप्लाई कर सकते हैं। 20 लीटर के अलावा 1 लीटर का bottle में पैक करके आप दूकान में सप्लाई कर सकते हैं। पानी का बिज़नेस में बहुत अच्छा मुनाफा है और इसका डिमांड बभी बहुत बढ़ गया है। बड़े शहर के अलावा अब छोटे शहर और गाओं में भी लोग मिनरल वाटर का इस्तेमाल करने लगे हैं।

डिस्पोजल कप्स और प्लेट्स का बिजनेस (Paper Plates and paper Cups)

डिस्पोजल कप्स और प्लेट्स को आप दोना पत्तल या paper cups एंड paper plates बोल सकते हैं। इसका इस्तेमाल शादी में या पहर और किसी पार्टी में होता है। आजकल इसका इस्तेमाल होटल और restaurant में भी होता है और bakery shops में भी होता है। ये बिज़नेस कम पैसे में शुरू किया जा सकता है क्यूंकि इसको बनाने वाली मशीन की कीमत ज्यादा नहीं है। ये बिज़नेस में मुनाफा बहुत ज्यादा है क्यूंकि डिस्पोजल plates और cups बनाने में जो raw material का इस्तेमाल होता है जोकि paper होता है वो बहुत ही सस्ता मिलता है और मशीन में लागत सिर्फ शुरू में ही होता है। आप इस बिज़नेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

अगरबत्ती व्यवसाय (Agarbatti business)

अगरबत्ती का व्यवसाय बहुत ही ज्यादा मुनाफे वाले व्यवसाय है और मैं ये अपने आर्टिकल्स में हमेशा कहता हूँ। अगरबत्ती व्यवसाय में लागत बहुत कम है और इसको आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। अगरबत्ती को अगरबत्ती बनाने वाली मशीन से बनाया जाता है, इस मशीन की कीमत 60000 से 150000 तक है। अगरबत्ती बनाने में जो कच्चा माल का उपयोग होता है वो इस प्रकार है:-
जिकिट
कोयला पाउडर
लकड़ी की कांटी या Bamboo sticks
सिटकि पाउडर
सेंट या perfumes

अगरबत्ती व्यवसाय में मुनाफा ज्यादा है, 1 kg कच्चा अगरबत्ती में 12 रुपैया का मुनाफा है और 1 दिन में 1 मशीन से 100 kg कच्चा अगरबत्ती बनाया जा सकता है। अगर आप कम पैसे में अच्छा बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये बिज़नेस आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

होटल या रेस्टोरेंट (Restaurant business)

कहा जाता है की होटल के बिज़नेस में 60% मुनाफा है और लागत भी बहुत कम है। और शुरू में एक छोटा सा होटल खोल सकते हैं और धीरे धीरे उसको आगे बढ़ा सकते हैं। होटल खोलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है जगह जहाँ पर आप होटल खोलते हैं। अगर आप अच्छी जगह पर होटल खोलते हैं जहाँ अच्छी भीड़ होती है तो आप बहुत ही ज़्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। आप कम से कम पैसे में बिज़नेस शुरू कर सकते हैं, शुरू में आप सिर्फ समोसा, चाय से स्टार्ट कर सकते हैं और बाद में दूसरा आइटम्स बनाना शुरू करें।

4 thoughts on “कम पैसे में सबसे ज्यादा मुनाफा वाले 5 अच्छे बिजनेस आइडियाज

  1. अगरबत्ती का बिसनेस और मिनरल वाटर का बिसिनेस कैसे होगा ।मशीन कंहा से मिलेगी। इसकी जानकारी कैसे मिले

Leave a Comment