कम पैसे में सबसे ज्यादा मुनाफा वाले 5 अच्छे बिजनेस आइडियाज

कम पैसों में ज्यादा मुनाफा, 5 Best small business idea in Hindi

बेस्ट बिज़नेस आइडिया (Small business idea in Hindi) दिमाग में आने का अधिकतर युवा इंतजार में रहते हैं। ढूंढते हैं हर तरफ नज़र लगाते है की कहीं से कुछ बेहतरीन best business ideas आ जाए लेकिन वक्त के साथ वे बिज़नेस आइडिया पुराने लगने लगते हैं और उसमें प्रॉफिट नज़र नहीं आता यानी की सही वक्त पर सही काम न हो तो काम पुराना समझ लिया जाता है।

वक्त की सबसे अच्छी और बुरी बात यही है की यह बदल जाता है लेकिन साथ में बदल देता है लोगों की सोच भी। जहां पहले लोग जॉब करने को तवज्जो देते थे तो वहीं आज के युवा खुद के बिज़नेस करने में इच्छुक रहते हैं। अगर आप भी अपनी गिनती एक सफल व्यापारी के रूप में देखना चाहते हैं तो यह पोस्ट में आप जान पाएंगे 5 अच्छे बिज़नेस आइडिया जो कम लागत में दें ज्यादा मुनाफा(Best Business Ideas in India with low investment and high profit)।

दोस्तों इन पांच बिज़नेस आइडिया के बारे में जानने से पहले हमें स्मॉल बिज़नेस क्या होता है यह जानना होगा ताकि उसके मुताबिक ही  बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानना बेहतर रहेगा।

 

स्मॉल बिज़नेस क्या होता है? | Small business in Hindi

बिज़नेस वह कार्य है जब पैसे कमाने के लिए किसी कंपनी के नाम तले कोई प्रोडक्ट या सर्विस बेची जाएं। बिज़नेस एक रेगुलर इकोनॉमिक प्रोसेस है।

स्मॉल बिज़नेस का अर्थ ऐसे बिज़नेस से हैं जो रेगुलर साइज बिज़नेस से कर्मचारियों की गिनती में कम होते हैं, इसमें पूंजी कम लगती है (Low Investment Business), आउटपुट वॉल्यूम कम रहता है।

भारत में स्मॉल बिज़नेस क्या है? | Small business in India

भारत में साल 1951 में आए industries development and Regulations Act में स्मॉल बिज़नेस को डिफाइन किया है। इस डेफिनेशन के मुताबिक कोई भी इंडस्ट्रीज जिसकी लागत 5 लाख रुपए या इससे कम हो और कर्मचारियों की संख्या 50 से कम हो अगर बिज़नेस में बिजली के उपकरण का इस्तेमाल हो रहा हो अगर नहीं हो रहा तो 100 कर्मचारियों तक स्मॉल बिज़नेस में संख्या मान्य रहती है।

5 Best Small business idea in Hindi

दोस्तों किसी भी बिज़नेस आइडिया को बेस्ट तभी कहा जा सकता है अगर उस पर बेहतरीन तरीके से कार्य किया जाए। आप बताए हुए इन पांच स्मॉल बिज़नेस आइडिया(Small Business Idea in hindi) के बारे में पूरी जानकारी भी इसी पोस्ट के जरिए पाएंगे जैसे की किस बिज़नेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा, कितना प्रॉफिट होगा, मार्केटिंग कैसे करेंगे।

1. टिफिन सर्विस

दोस्तों हर शख्स दिन भर पौष्टिक भोजन के लिए ही इतनी मेहनत करते हैं। अच्छा खाना ही आपको जीवन में और मेहनत करने के लिए ताकत देता है। टिफिन सर्विस एक बेस्ट बिजनेस आइडिया हो सकता है (small business idea in Hindi) उनके लिए जिन्हें खाना बनाना बेहद अच्छे से आता है। घर का खाना सेहतमंद रहता है इसीलिए कई लोग जो काम के कारण घर से बाहर रहते हैं घर के खाने की तलाश में रहते हैं। यह बिज़नेस बेहद कम लागत में शुरू किया जा सकता है।

टिफिन सर्विस बिज़नेस के लिए क्या क्या चाहिए और इसमें कितना इन्वेस्टमेंट लगता है।

● टिफिन:- टिफिन बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है टिफिन लेना। बाजार में wholesale rate में टिफिन मिल जाएगा। शुरुआत में ज्यादा से ज्यादा 50 टिफिन भी ले सकते हैं। टिफिन का दाम अगर नॉर्मल क्वालिटी टिफिन की बात की जाए तो प्रत्येक टिफिन 250-300 रुपए तक मिल जाएंगे।
● बर्तन:- खाना बनाने के व्यापार में बर्तनों की काफी जरूरत होती है हालांकि आप शुरुआत में अपने घर के बर्तनों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जैसे जैसे ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी तो बड़े बर्तनों की जरूरत पड़ती है। इसके दाम में फिलहाल 25 प्रतिशत की गिरावट भी दर्ज की गई है।
● सब्जियां, फल, आटा, चावल:- खाने बनाने के लिए यह सब तो अनिवार्य हैं ही। सब्जियों, फलों, राशन के दाम कम ज्यादा होते रहते हैं। आप फल और सब्जी किसी मंडी के बजाए सीधा गांव में किसी किसान या जो वे सब्जी फल उगाते हैं उनसे डील कर सकते हैं इससे सब्जी फल सही दाम पर मिलने की उम्मीद रहती है और किसान परिवारों की भी मदद होगी।

टिफिन सर्विस के लिए कौन से लाईसेंस जरूरी हैं

ट्रेड लाइसेंस:- किसी भी व्यवसाय को चलाने के लिए ट्रेड लाइसेंस लेना अनिवार्य है, ताकि आप कानून के दायरे में सामान/सर्विस को बेच सकें। यह शहर के म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के पास से मिलेगा।

Fssai License :- फूड बिजनेस से संबंधित किसी भी व्यापार के लिए FSSAI License लेना अनिवार्य है। यह सुनिश्चित करने के लिए होता है की आपका खाना government authorities की तरफ से अप्रूव्ड है।

फायर एनओसी:– यह एनओसी लेना उस बिज़नेस ऑनर के लिए लेना बेहद जरूरी है जो अपने किसी भी कार्य में आग का इस्तेमाल करते हैं। खाना बनाने में आग का इस्तेमाल होता है इसीलिए फायर एनओसी लेना भी जरूरी है।

टिफिन सर्विस बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

Business Marketing हर व्यवसाय के लिए बेहद जरूरी है। जब लोग आपके बिज़नेस के बारे में जानेंगे ही नहीं तो आपके प्रोडक्ट या सर्विस को कैसे लेंगे। टिफिन सर्विस बिज़नेस मार्केटिंग के लिए आप अपने एरिया के उस जगह को टारगेट करें जहां बैचलर अधिक से अधिक मात्रा में रहते हैं। वहां आप अपने सर्विस का पोस्टर चिपकवा सकते हैं।

टिफिन सर्विस में कितना प्रॉफिट है?

अमूमन बाजार भाव के मुताबिक देखा जाए तो प्रत्येक नाश्ते का एवरेज दाम 60-70 रुपए रहता है। जिसे आप अपने मुताबिक रेट भी लगा सकते हैं। एक आंकड़े के मुताबिक टिफिन सर्विस बिज़नेस करने वाले 40% तक मुनाफा कमा लेते हैं।

 

2. होम ट्यूशन बिज़नेस

आज के समय work from home शब्द काफी प्रचलित है कारण सभी को मालूम है। वर्क फ्रॉम होम में होम ट्यूशन बिज़नेस शुरू से काफी प्रचलित है। पढ़ाई को लेकर बच्चे जितने चिंतित रहते हैं उतने ही उनके पैरेंट्स रहते हैं इसीलिए ट्यूशन की डिमांड पहले भी उतने ही थी जितनी की आज के समय है। इसमें चाहें तो आप एक सब्जेक्ट ही पढ़ा सकते हैं या सभी सब्जेक्ट यह आपकी पूर्ण रूप से नॉलेज पर डिपेंड हैं।

होम ट्यूशन बिज़नेस के लिए क्या जरूरी है

● मार्कर, व्हाइट बोर्ड, डस्टर:- ट्यूशन बिज़नेस के लिए स्कूल वाला माहौल घर पर ही बनाना होता है। इसके लिए व्हाइट बोर्ड, मार्कर और डस्टर की जरूरत रहती है। इसको आप ऑनलाइन के मध्यम से आसानी से ले सकते हैं।
● टेबल चेयर:- अपने स्टूडेंट्स के बैठने के लिए टेबल चेयर भी लें यह आप किसी फर्नीचर की दुकान से भी ले सकते हैं नहीं तो अपने घर के ही चेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
● हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन:- डिजिटल युग होने के कारण ऐसे बिज़नेस की डिमांड ऑनलाइन में ज्यादा बढ़ी है। इसीलिए ऑनलाइन पढ़ाने के लिए इंटरनेट कनेक्शन लगवाएं।

होम ट्यूशन बिज़नेस के लिए कितना इन्वेस्टमेंट लगता है

होम ट्यूशन के लिए ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती यह एक low investment business idea है। इसमें आपका खर्चा केवल व्हाइट बोर्ड, मार्कर और डस्टर के अलावा इंटरनेट कनेक्शन पर ही खर्चा होता है। फर्नीचर पर तभी खर्चा होगा अगर आपको सेटअप स्कूल जैसा करना है। कुल मिलाकर कम से कम 10 से 12 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट लगता है।

होम ट्यूशन बिज़नेस में कितना प्रॉफिट है

ट्यूशन बिज़नेस में फीस कोई फिक्स नहीं होती है यह पूरे तरह से आप पर निर्भर है की आप एक स्टूडेंट के कितने फीस चार्ज करते हैं। जितना आप अपने स्टूडेंट्स को बेहतर पढ़ाएंगे उतना ही ज्यादा प्रॉफिट कमा पाएंगे।

होम ट्यूशन बिज़नेस के लिए लाइसेंस

होम ट्यूशन का कारोबार शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के लाइसेंस लेना जरूरी नहीं।

ट्यूशन बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें

इसके लिए आप अपने आस पास के सकूल/यूनिवर्सिटी में गेस्ट लेक्चर के लिए पूछ सकते हैं। कई स्कूल/यूनिवर्सिटी इस बात की परमिशन दे देते हैं। वहां से आप स्टूडेंट्स को अपने ट्यूशन आने के लिए अट्रैक्ट कर सकते हैं। अपने घर के बाहर ट्यूशन पढ़ाने का बोर्ड जरूर लगाएं।

3. ड्रॉपशिपिंग बिजनेस

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस आज के समय में बेहद प्रचलित है। ड्रॉपशिपिंग बिजनेस एक तरह ऑनलाइन शॉपिंग बिज़नेस है लेकिन बेहद अलग तरह से ऑपरेट होता है। यह एक low investment business idea है। इसमें आपका खर्चा बेहद कम है और प्रॉफिट की मात्रा अधिक। इसमें आपको मात्र मैन्युफैक्चरर का सामान बेचना होता है। समान खरीदने का खर्चा न उसे कस्टमर तक पहुंचाने का टेंशन। इसमें आपको कमीशन मिलेगा हर समान बेचने पर अलग अलग मार्जिन रहता है। इसके लिए कोई लाइसेंस की जरूरत नहीं हालांकि जिस सेलर का सामान आप बेचेंगे उनके पास ट्रेडिंग लाइसेंस, जीएसटी नंबर होना जरूरी है।

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के लिए निवेश

● वेब होस्टिंग:- ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के लिए आपकी प्रेजेंस ऑनलाइन होना जरूरी है। क्योंकि इसमें ऑनलाइन सामान बेचना होता है। इसके लिए web hosting लेनी होगी जिसमें तकरीबन 10 जीबी का डाटा का स्टोर करने की जगह हो। इसकी कीमत कम से कम 700₹ होगी हालांकि यह दाम निर्भर करता है आपके चुनी हुई कंपनी से कई बार ऑफर के तहत वेब होस्टिंग कम दाम में भी मिल जाती है।
● डोमेन नेम:- वेबसाइट किस नाम से जानी जाएगी इसे ही डोमेन नेम कहते हैं। इसके प्राइस एक्सटेंशन के मुताबिक रहते हैं। जैसे की .com .in इतियादी। डॉटकॉम सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और पॉपुलर भी है। इसका अमूमन दाम 800₹ प्लस जीएसटी रहता है लेकिन कभी कभी ऑफर में इसके दाम 500 ₹ तक जाते हैं।
● ईकॉमर्स वेबसाइट:- वर्डप्रेस प्लेटफार्म की मदद से आप आसानी से drag and drop फीचर से एक अच्छी ईकॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं वे भी बिना किसी एक्स्ट्रा खर्चे के।

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में प्रॉफिट

ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस में प्रॉफिट कमीशन के ऊपर निर्भर करता है और कमीशन आपके सेल्स पर। जितना ज्यादा सेल कर पाएंगे उतना ज्यादा प्रॉफिट कमा पाएंगे। ड्रॉपशिपिंग में आप कई प्रोडक्ट अपने वेबसाइट पर लिस्ट कर सकते हैं सभी प्रोडक्ट कैटेगरी के अलग कमीशन रेट सेट होते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के लिए मार्केटिंग

किसी भी ऑनलाइन बिज़नेस की मार्केटिंग का बेस्ट जरिया भी ऑनलाइन ही होता है। ड्रॉपशिपिंग बिज़नेस के लिए आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसबुक ट्विटर पर एड्स चला सकते हैं।

4. फ्रीलांस बिज़नेस

आज के समय में युवाओं में फ्रीलांस बिज़नेस का क्रेज देखा जा रहा है। इसमें उनको किसी कंपनी में बंधना भी नहीं पड़ता और एक साथ कई कंपनियों के लिए कार्य करने का अवसर मिल जाता है। इसमें आपको अपनी कला के आधार पर कमाई होती है। कला जैसे की वेबसाइट डिजाइनिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, फ्रीलांस रिपोर्टर, एप्लीकेशन डेवलपर इतियादी फ्रीलांस की श्रेणी में आते हैं और जो चलन में हैं। इसके लिए कोई लाइसेंस की आवश्यकता नहीं।

फ्रीलांस बिज़नेस में निवेश

● ऑनलाइन प्रेजेंस बनाने के लिए खुद की एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनानी होगी।
● खुद की स्किल एन्हांस करने के लिए कोर्स करना पड़ सकता है। इसके लिए आप वैसे तो यूट्यूब की मदद भी ले सकते हैं या udemy.com जैसी कोर्स करवाने वाली साइट से सीखकर सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं ताकि वे फायदा दें।

 

फ्रीलांस बिज़नेस में प्रॉफिट

फ्रीलांस बिज़नेस में प्रॉफिट आपकी कला पर निर्भर करता है। हालांकि इसमें कॉम्पिटिशन काफी ज्यादा रहता है लेकिन फिर भी low investment business होने के कारण इसमें थोड़ा प्रॉफिट भी ज्यादा फायदेमंद रहता है।

मार्केटिंग टिप्स फॉर फ्रीलांस बिज़नेस

इस तरह के बिज़नेस की मार्केटिंग टिप्स के लिए भी आपको सोशल मीडिया में एक्टिव रहना होगा और नियमित तौर पर अपनी सर्विस की एड्स करें। अपने वर्क सैंपल्स दिखाएं।

 

5. अचार बनाने का बिज़नेस

फेमस टीवी शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में माधवी भिड़े नामक किरदार घर पर अचार बनाने का बिज़नेस चलाती है। यह भी काफी बेहतरीन Low Investment Business Idea में गिना जाता है। अचार भारत में नाश्ते के टाइम में काफी चाव से खाया जाता है। इसके कई प्रकार जैसे की आम का अचार, नींबू का अचार, गाजर का अचार, लहसून का अचार इतियादी काफी फेमस हैं।

 

अचार बिज़नेस में लागत

● अचार बनाने के लिए सब्जी/फल:- जिसका भी अचार बना रहे हैं उसके लिए फल/सब्जी लेने के लिए आप सीधा खुदरा बाजार से डील कर सकते हैं। यहां आप वाजिब दाम में ज्यादा सब्जी खरीद पाएंगे।
● बर्तन:- अचार बनाने के लिए बड़े बर्तनों की जरूरत रहती है। इसे भी आप सस्ते दर में पा सकते हैं।
● मशीन:- अचार बनाने के लिए एक मशीन भी लेनी होती है। यह मशीन मैनुअल रहती है।

 

Pickle making business profit

इसमें 40% मुनाफा है। हालांकि यह मार्केटिंग पर निर्भर करता है। लेकिन अगर आप किसी सोसाइटी में रहते हैं तो मार्केटिंग करना भी आसान रहेगा।

 

License अचार बनाने के बिज़नेस के लिए

 

एफएसएसएआई लाइसेंस – खाद्य पदार्थ होने के कारण अचार बिज़नेस चलाने के लिए यह लाइसेंस लेना अनिवार्य हैं।

Trading licence:- यह इसीलिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके की आप कानून की नज़र में सामान बेचने के लिए अप्रूव्ड हो।

सोसाइटी एनओसी:- अगर यह बिज़नेस सोसाइटी में रन कर रहे हैं तो सोसाइटी के रिस्पॉन्सिबल पर्सन को इंफॉर्म करें ताकि वे आपको सोसाइटी एनओसी प्रदान कर सकें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपके सामने मौजूद कई बिज़नेस आइडिया (small Business Idea in hindi) में से 5 बेहतरीन कम लागत वाले बिज़नेस आइडिया (Low Investment Business Idea) साझा किए। उम्मीद है आपको यह पसंद आए होंगे और इनमे से एक पर आप अपना काम शुरू करना भी चाहें।

दोस्तों अतः यही कहना चाहेंगे की आप किसी भी कार्य में प्रॉफिट तभी सोच सकते हैं अगर आपने अपने बिज़नेस में मेहनत इन्वेस्ट की होगी। आपका दृढ़ संकल्प ही आपको सक्सेस बनाएगा।

धन्यवाद।

26 thoughts on “कम पैसे में सबसे ज्यादा मुनाफा वाले 5 अच्छे बिजनेस आइडियाज

  1. अगरबत्ती का बिसनेस और मिनरल वाटर का बिसिनेस कैसे होगा ।मशीन कंहा से मिलेगी। इसकी जानकारी कैसे मिले

  2. अगरबत्ती मशीन कंहा से मिलेगी। इसकी जानकारी कैसे मिले

  3. क्या छोटा सा होटल खोलने के लिए किसी लाइसेंस वगैरा की जरूरत पड़ती है?

  4. सर कोनसी बिजनेस सही है जो हमेशा चलती रहे और कभी मुनाफा हो ,कम पैसे से सुरुआत हो ऐसी कोनसी बिजनेस होगी सर बताये प्लीज सर

  5. Sir Agarbatti ki machine Kaha Milegi packing box kha se lena hoga agarbatti ka Hum kahan se is practical kar sakte hain ki hum apne ghar pe agarbatti ka kaam chalu kar sake please sir reply

    • दिल्ली से आप मशीन खरीद सकते है पैकिंग भी दिल्ली में मिल जाएगी और सस्ती भी।
      Indian office, you tube

    • Trading Business yani Intraday trading ya long term trading ki baat kar rahein hai kya ? trading karna hai tab long term acha hoga intraday trading mein loss ke chances jyada hote hain

Leave a Comment

error: Content is protected !!