कम पूंजी में कौन सा व्यापार करे ? व्यापार के विचार

आजकल हर कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र और सुरक्षित होना चाहता है। हाउसवाइफ से लेकर छात्र तक सभी ऐसे व्यापार के विचारों के बारे में सोचते रहते हैं जो कम पूंजी में काम करने की आजादी के साथ-साथ मुनाफा भी दे। आजकल व्यापार के लिए पैसों से ज्यादा सही विचार और उसके सही इंप्लीमेंटेशन की जरूरत होती है। अगर आप बिजनेस करने और उद्यमी बनने का पैशन रखते हैं तो पूंजी की कमी आपके आड़े नहीं आ सकती। अगर आप कम पूंजी का व्यापर खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं, इस article में मैं आज आपसे ऐसे व्यापर विचार की जानकारी दूंगा जिसे आप कम पुंजी में आसानी से शुरू कर सकते है। व्यापर शुरू करने से पहले मन में यह बात हमेशा आती है की कौन सा व्यापर करे और कैसे करे, आइए आपको बताते हैं कि आप कम पूंजी में व्यापार कैसे कर सकते हैं ।

अगरबत्ती बनाने का व्यापर

अगरबत्ती का व्यापर बहुत ही सफल है और इसे कम पूंजी में बहुत ही आसानी से किया जा सकता है। अगरबत्ती को मशीन से बनाया जाता है और हाँथ से भी, हाँथ से बनाने में बहुत समय लगता है और एक दिन में आप 20 kg से ज्यादा नहीं बना सकते। अगर आप अगरबत्ती को मशीन से बनाते हैं तो आप एक दिन में कम से कम 100 kg बना लेंगे। 1 kg में सब कुछ खर्चा हटा के 12 रुपैया का मुनाफा होता है, तो आप जोड़ सकते हैं की 100 kg में 1200 रुपैया का मुनाफा होगा वोभी एक दिन में। एक आटोमेटिक मशीन की कीमत 1 लाख 20 हज़ार है जिससे एक दिन में 100 kg अगरबत्ती बनती है। 60 हज़ार की भी मशीन आती है लेकिन उससे एक दिन में 100 kg नहीं बन पायेगा। यह कम पूंजी वाला व्यापर बहुत ही अच्छा है और आप इसमें विचार करे और एक्शन जल्दी लें।

फूड बिजनेस (रेस्तरां, आउटलेट)

भारत में रेस्तरां का बिजनेस हमेशा सफल साबित हुआ है क्योंकि अच्छा और स्वादिष्ट खाना हर किसी की जरूरत है। खाने-पीने का छोटा स्टॉल हो या कोई बड़ा रेस्तरां, लोग स्वादिष्ट खाने की तलाश में वहां पहुंच ही जाते हैं। ऐसे आउटलेट या रेस्तरां खोलने में सबसे अहम भूमिका लोकेशन की होती है। जैसे स्टूडेंट एरिया में सस्ते और साफ-सुथरे खाने की ज्यादा डिमांड होती है, ऐसे में यहां खाने-पीने के छोटे स्टॉल या आउटलेट काफी हिट साबित हो सकते हैं। वहीं, पॉश इलाकों में एक शानदार रेस्तरां खोलना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। थीम बेस्ड रेस्तरां भी आजकल काफी पसंद किए जा रहे हैं। बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोगों को घर में खाना बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाता इसलिए वे अक्सर फूड आउटलेट या रेस्तरां का सहारा लेते हैं इसलिए रेस्तरां का बिजनेस हमेशा सफल होता है। खाने पीने के होटल का व्यापर बहुत ही अच्छा है और आप इस व्यापर को कम पूंजी से शुरू कर सकते हैं और बाद में धीरे धीरे आगे लेजाएं।

हैंडीक्राफ्ट या हैंडमेड सामान

हैंडीक्राफ्ट या घर में कोई सजावट का सामान बनाने में कोई पूंजी लगाने की जरूरत नहीं होती। ये सामान अधिकतर घर में रखी हुई चीजों से ही बन जाती है। ऑनलाइन कई ऐसी जगहें मौजूद हैं जहां आप अपने हैंडमेड प्रोडक्ट आसानी से बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अबेस मार्केट एक ऐसा ही ऑनलाइन मार्केट है जहां आप प्राकृतिक और आर्गेनिक चीजें जैसे लोशन, कैंडल आदि बनाकर बेच सकते हैं। इटसे सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट है जहां हैंडमेड ज्वेलरी से लेकर बच्चों के खिलौने बेचे जा सकते हैं। ऐसे ही अन्य ऑनलाइन मार्केट में अपने हैंडीक्राफ्ट बेचकर आप अच्छा पैसा और एक्सपोजर पा सकते हैं।

अपनी सर्विस बेचने का व्यापर करे

कम पूंजी में व्यापार करने का सबसे अच्छा तरीका है सर्विस बेचना। आप किसी भी कार्य में दक्षता रखते हैं उससे संबंधित सर्विस आप लोगों को बेच सकते हैं। अगर आपके पास अकाउंट्स की अच्छी जानकारी है तो आप किसी एजेंसी या फर्म को अपनी सर्विस ऑफर कर सकते हैं। जब आप कोई सर्विस देने का व्यापार करते हैं तो ये जरूरी है कि आपका काम और आपकी कंपनी का नाम सबके सामने आए। ऑनलाइन कुछ ऐसे वेबसाइट हैं जो अपने सर्विस को लोगों के बीच फ्री में प्रमोट करती है। इनमें फीवर, क्रेग्सलिस्ट, इलांस और स्किलशेयर शामिल है।

फर्नीचर मेन्युफैक्चरिंग का व्यापार

पिछले कुछ दशकों में रीयल स्टेट मार्केट में आई तेजी के कारण फर्नीचर उत्पादन का व्यापार काफी फायदेमंद साबित हो रहा है। जब भी कोई नया फ्लैट खरीदता है तो उसे अपना घर फर्नीश करने के लिए नए फर्नीचर की जरूरत हेती है। फर्नीचर उत्पादन और रीटेल ब्रिकी में प्रोफिट मार्जिन करीब 3 से 5 फीसदी तक है। फर्नीचर बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब आपके पास नए-नए डिजाइन के फर्नीचर हमेशा मौजूद हों। इसके लिए आपके पास क्रिएटिव कारपेंटर या फर्नीचर डिजाइनर होना चाहिए। सफल फर्नीचर बिजनेस के लिए वेयरहाउस सुरक्षित होना जरूरी है।

एक बढ़िया बिजनेस प्लान बनाएं

अगर आपके पास एक बढ़िया व्यापार का आइडिया है लेकिन आपके पास कम पूंजी हैं तो शुरुआत करने के लिए सबसे पहले बिजनेस प्लान बनाएं। अगर आपका बिजनेस प्लान अच्छा है और उसका प्रेजेंटेशन बेहतरीन है तो मार्केट में कई प्राइवेट इक्विटी फर्म आपके आइडिया में निवेश करने के लिए तैयार बैठे हैं। वहीं, फिक्की और सीआईआई जैसी एजेंसियां हमेशा पिच प्रेजेंटेशन कराती रहती है जहां आप अपना बिजनेस प्लान प्रेजेंट कर निवेशकों को लुभा सकते हैं। अगर आप बिना पैसों के बिजनेस करना चाहते हैं तो अपना बेहतरीन बिजनेस प्लान तैयार रखिए।

ई-कॉमर्स और इंटरनेट करेंगे मदद

अगर आपके बिन पैसों के बिजनेस कर पैसे कमाना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स और इंटरनेट आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। आप अमेजन, फ्लिपकार्ट या ई-बे जैसे ई-कॉमर्स साइटों पर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए ज्यादातर लोग ब्लॉग का इस्तेमाल करते हैं जिसमें वे किसी ऑनलाइन प्रोडक्ट को अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट पर रीकमेंड करते हैं। रीकमेंडेशन के साथ-साथ आप उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक को भी वहां अटैच करते हैं। जब आपका कोई विजटर एफिलिएट लिंक को क्लिक करके उस ऑनलाइन प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट की कीमत में से कुछ कमिशन प्राप्त होता है। अगर लिखना आपका पैशन है तो ब्लॉग लिखकर आप काफी पैसे कमा सकते हैं।

सरकारी योजनाएं

केंद्र सरकार और राज्य सरकार छोटे स्तर पर बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम के तहत उद्यमियों को पैसा देती है। ये स्कीम उद्यमी को सीड फंडिंग देते हैं और साथ ही बैंक लोन भी दिलवाते हैं जिससे कोई भी अपना व्यापार शुरू कर सकता है। इसके लिए आप अपने नजदीकी एमएसएमई कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। यहां आपको सीड फंडिंग के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इवेंट मैनेजमेंट

इवेंट मैनेजमेंट हमेशा से ही भारत में एक सफल बिजनेस रहा है। चाहे वो कोई शादी समारोह हो या कंपनी का प्रोडक्ट लांच हो या कोई अन्य कार्यक्रम हो, लोग हमेशा चाहते हैं कि उनका आयोजन बेहतरीन तरीके से किया जाए। किसी भी कार्यक्रम का आयोजन करना काफी मुश्किल भरा काम होता है इसलिए आजकल लोग ज्यादातर इसके लिए इवेंट मैनेजमेंट करने वाली कंपनी से संपर्क करते हैं। इस बिजनेस को सफल बनाने में क्रिएटिविटी की बेहद अहम भूमिका होती है। किसी भी कार्यक्रम के आयोजन करने का आपका विचार जितना आकर्षक और कम खर्चीला होगा उतना आप इस बिजनेस में सफल हो पाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट करने के लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं होती। इसके लिए सिर्फ स्थानीय स्तर पर विभिन्न बिजनेस और कामगारों के साथ नेटवर्क बनाने की जरूरत होती है।

कंसल्टेंसी

कंसल्टेंसी का व्यापार भारत में काफी सफल हुआ है। इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए किसी खास क्षेत्र का अनुभव और ज्ञान होना बेहद जरूरी है। इसमें ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती। कंपनियां मार्केट में मौजूद सबसे अच्छे कर्मचारियों को हायर करना चाहती हैं। ऐसे में आप कंपनियों को विभिन्न स्तरों पर टेस्ट लेने जैसी सुविधाएं देकर उनसे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इंजीनियरिंग, मार्केटिंग और साइंटिफिक इंडस्ट्री के क्षेत्र में कंसल्टेंसी और कॉन्ट्रैक्टिंग के काम की काफी डिमांड है। इस बिजनेस में न्यूनतम ब्रेक इवन पीरियड 2 महीने का होता है और इससे जल्द फायदा कमाया जा सकता है।

एडवर्टाइजमेंट एजेंसी

एडवर्टाइजमेंट एजेंसी भारत में हमेशा से ही फायेदमंद व्यापार रहा है। इंटरनेट क्रांति के कारण ऑनलाइन मार्केटिंग सर्विस शुरू होने से इस बिजनेस का व्यापक विस्तार हो गया है। क्रिएटिव आइडिया ही एडवर्टाइजमेंट की जान होती है। आपके आइडियाज जितने नए और इनोवेटिव होंगे मुनाफा उतना ज्यादा होगा। पुराने बिजनेस घरानों के साथ-साथ नए स्टार्टअप को भी हमेशा एडवर्टाइजमेंट और मार्केटिंग स्ट्रैटेजी की जरूरत होती है। एडवर्टाइजमेंट बिजनेस में प्रोफिट मार्जिन प्रति वर्ष 5 से 25 फीसदी तक हो सकता है। ऑनलाइन मार्केटिंग में एडवर्टाइजमेंट की कीमत कम होने के कारण एडवर्टाइजमेंट एजेंसी को काफी फायदा मिल रहा है।
अगर आपके पास कम पूंजी में व्यापर के विचार है तो आप उन विचारो को निचे दिए गए comment section में हमसे शेयर कर सकते हैं।
अगर आप अभीभी सोच रहे हैं की कौन सा व्यापार करे तो आप हमे अपने कुछ विचार बताइये, हम आपकी मदद करेंगे।

22 thoughts on “कम पूंजी में कौन सा व्यापार करे ? व्यापार के विचार

  1. मेरे पास 70 फ्रंट ×50= 3500 वर्ग फुट प्लॉट सिटी में है मुझे पेट्रोल पंप खोलना है उपाय बताएं नगर पालिका सीमा में है एवं हाईवे होशंगाबाद जबलपुर रोड पर होशंगाबाद डिस्ट्रिक्ट होशंगाबाद मैं है

  2. दिल्ली में कम पूँजी से कोन सा बिज़नेस किया जा सकता है जो फायदेमंद हो

  3. मैं एक ऐड ऐजेंसी खोलना चाहता हूँ।मुझे सबसे पहले क्या करना होगा,और इसके लिए लागत मूल्य कितना लगेगा।
    ,,,गीता राम सुराजटा शिमला हिमाचल प्रदेश,,

    • हिंदली को संपर्क करने का धन्यवाद् तबरेज जी , हमारे इस वेबसाइट में मैंने बहुत सारे ऐसे काम पूँजी वाले बिज़नेस आइडियाज दिए हैं इसे ज़रूर पढ़ें

      धन्यवाद

  4. Sir main agarbatti udyog karna chahuga magar sir mere paas abhi paise nahi hai agar loan liya jaay to sahi rahega
    Jyada risk to nahi hai

  5. में भी कम पूंजी ने व्यवसाय करना चाहता हु
    मेरा मन डेयरी फार्म खोलने का ओर इंदौर में रेस्तरा खोलने का है
    कृपया मेरा मार्गदर्शन करें
    धन्यवाद ,,,,,,,,, indore m.p.

Leave a Comment

error: Content is protected !!