Top 10 Kutir Udyog Ideas ज्यादा मुनाफा वाले कुटीर उद्योग in Hindi

दोस्तों हमने कई लघु उद्योगों के बारे में जाना हैं, ठीक वैसे ही हमारे देश में कुटीर उद्योग Cottage Industries का एक अहम रोल रहा है। छोटे निवेश के द्वारा घर बैठे ही ऐसे कई व्यवसाय किए जाते हैं, जो परिवार के सदस्य मिलकर हाथों से कार्य करते हैं वही कुटीर उद्योग कहलाता है। दोस्तों हमारे देश में सयुंक्त परिवार की प्रकृति इतनी मजबूत थी कि जब पहले संयुक्त परिवार हुआ करते थे, वे सभी मिलकर आपस में हाथ बटाते हुए किसी व्यवसाय को करते थे। वे कुटीर उद्योग इतने लाभकारी थे कि आज तो हमें काम के लिए वर्कर्स रखने होते हैं लेकिन उस वक्त घर के ही सदस्य उस काम को अपना काम समझके बेहतर तरीके से करते थे। जिससे काम एक अच्छी प्रगति से चलता था। आज भी कई घर संयुक्त परिवार का रूप है या उनके परिवार में इतने सदस्य जरूर हैं कि वो किसी उद्योग में हाथ बटाके उसे शुरू कर सकें। तो दोस्तों इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपके लिए टाॅप 10 ऐसे कुटीर उद्योग लेकर आए हैं जिन्हें आप घर बैठे सभी सदस्य मिलकर शुरू कर सकते हैं और साथ ही एक अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं।

Top 10 Kutir Udyog Ideas & Business Plan in Hindi

1. मुर्गीपालन का उद्योग-

कई घरों में मुर्गीपालन करके छोटे स्तर पर एक अच्छा व्यवसाय चलाया जाता है। आज तो कई सारे पाॅल्ट्री फार्म खूल चूके हैं। अच्छी नस्ल की मुर्गियों में ब्राॅयलर आदि नस्ल की मुर्गियां पाली जाती है। आपको उनके लिए पिंजरे, दाने आदि की व्यवस्था करनी होती है साथ ही आपको समय≤ पर उनके टीके लगवाने का ध्यान रखना होता है। यदि आप 10 हजार मुर्गियां पालकर या जितनी संख्या में आप पाल सकते हैं पालकर उनसे अंडे आदि प्राप्त करते हैं, तो आप महीने के 60 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। इतना ही नहीं कभी-कभी ये मुनाफा 1 लाख तक जा सकता है।

आगे पढ़ें – मुर्गी पालन की पूरी जानकारी और इसमें लाभ

2. अगरबत्ती बनाने का उद्योग-

देवी-देवताओं की पूजा हर घर में की जाती है। आप भी जानते हैं इस उत्पाद की कितनी मांग होगी। इस उद्योग को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक मशीन खरीदनी होगी, ये मशीन आपको 60 से 65 हजार रुपये तक उपलब्ध हो जाएगी। इसके बाद आपको राॅ मेटेरियल की आवश्यकता होती है। अगरबत्ती प्री मिक्स पाउडर द्वारा बनायी जाती है और ये चारकोल पाउडर,वूड पाउडर,राल तथा गूगल आदि से मिलकर बनता है। इसके बाद पतली-पतली लकड़ी की बनी तिनके के समान डंडियां खरीदनी होगी, ये राॅ मेटेरियल आपको मार्केट से सस्ती रेट में मिल जाता है। प्रति एक किलो प्रीमिक्स पाउडर में 650 ग्राम पानी मिलाकर मशीन में इसे ड़ालना होता है, जिसके बाद मशीन से अगरबत्ती बनकर प्राप्त हो जाती है। इस उद्योग को शुरू करके आप महीने के 50 से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें – अगरबत्ती व्यवसाय की पूरी जानकारी

3. गाय,भेड़ और बकरी पालन का उद्योग-

ये व्यवसाय जोरों से चलने वाला उद्योग है। गाय,भेड़ और बकरी आदि पालकर आप डेयरी उत्पादों को अच्छी मात्रा में बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। आपको अच्छी नस्लों के पशु और उनके रखरखाव के लिए साधन,जगह और उनके आहार आदि की जरूरत होती है। इस उद्योग की विस्तृत जानकारी आपको हमारे एक लेख ”गाय पालन उद्योग” में मिल जाएगी, उसे आप जरूर पढ़ें। आप 4 से 5 पशुओं को पालकर महीने के 40 से 50 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें – गाय पालन का पूरा तरीका  और  बकरी पालन का पूरा तरीका

4. साबुन बनाने का उद्योग-

नहाने,कपड़े और बर्तन आदि धोने के लिए साबुन की आवश्यकता पड़ती है। इस उत्पाद की मांग हर घर में है। कई महिलाएं घरों में बैठकर ही इस काम को अच्छे स्तर पर करके अच्छा लाभ कमाती है। इस उद्योग की विस्तृत जानकारी आप हमारे लेख ”साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें” जरूर पढ़ें। आपको अखाध तेल,कास्टिक सोड़ा,कपड़े धोने का सोड़ा,मैदा,बेसन,आटा आदि के मिश्रण की जरूरत होती है। घर बैठे इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर करने से आप महीने के 35 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें – साबुन उद्योग की पूरी जानकारी

5. पापड़ बनाने का उद्योग-

पापड़ की मांग खाद्य उत्पादों में बहुतायत से है। इसके लिए आपको सबसे पहले पापड़ बनाने का माल खरीदना होता है और जो महिलाएं हैं वो तो और इसके बारे में बेहतर जानती ही होगी। पापड़ बहुत तरह के होते हैं इसीलिए सभी की सामग्री अलग-अलग होती है। इसकी विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे लेख ”पापड़ उद्योग कैसे शुरू करें” जरूर पढ़ें। राॅ मेटेरियल के बाद आपको बेलन पापड़ बनाने के लिए चकला और कुछ बर्तनों की जरूरत होती है। घर की महिलाएं आदि सदस्य मिलकर अच्छी मात्रा में पापड़ बनाकर सिर्फ 20 से 25 हजार के निवेश पर महीने के 45 से 50 हजार रुपये कमा सकती हैं। बस ये आपकी मेहनत पर है कि आप कितनी मेहनत करते हैं

आगे पढ़ें – पापड़ बनाने का उद्योग की जानकारी और इसमें लाभ

6. फर्नीचर बनाने का उद्योग-

आज के वक्त में डिजाइन और कलाकृति से संबंधित व्यवसाय में रूचि बढ़ रही है। कई युवा अच्छी डिजाइन के फर्नीचर बनाकर इस कार्य से अच्छी इनकम कर रहे हैं। यदि आप में ये कौशल है, तो आप घर बैठे ही टेबल,कुर्सी या डबल,सिंगल बेड आदि फर्नीचर बनाकर भी अच्छी इनकम कर सकते हैं। इस व्यवसाय में आपको अच्छी क्वालिटी की लकड़ी, फेवीकोल, मापने के लिए स्केल, कटिंग के लिए आरी आदि जरूरी साधनों की आवश्यकता होती है। आप इस बिजनेस के आॅर्डर के हिसाब से पैसे कमा सकते हैं। जैसे आपने एक टेबल बनाया जिसमें 1000 रुपये तक आपका खर्च हुआ हो, उस पर आप 1500 या 2 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। जितना बड़ा काम करेंगे आप उतने ही अच्छे पैसे कमायेंगे। महीने के 40 हजार या इससे अधिक भी आप कमा सकते हैं।

7. टिफिन बनाने का उद्योग-

कई लोग या छात्र बाहर से पढ़ाई करने आते हैं या बाहर जाते हैं, जहां उनके रोजाना के भोजन पकाने में बाधाएं होती है। इसके लिए आप घर बैठे भोजन बनाकर टिफिन में पैक करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। जो भी खाना आप घर पर बनाते हैं उसी तरह आप जितने टिफिन बनाना चाहते हैं बनाकर पैक करके घर के किसी सदस्य द्वारा डिलीवर करवा दें। एक व्यक्ति को यदि आप एक महीने तक टिफिन डिलीवर करते हैं तो आप महीने के 2 हजार उससे लेंगे। यानि आप 20 से 30 टिफिन रोजाना के बनाते हैं तो आप महीने के 35 से 40 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

8. मसाला निर्माण उद्योग-

हर घर में खाने में स्वाद लाने के लिए मसाले का उपयोग किया जाता है। कई घरों में मसाला बनाकर पैक करके बेचा जाता है। मसाले कई तरह के होते हैं उसके हिसाब से आपको सामग्री की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले आपको जो भी मसाला बनाना हो जैसे मिर्च पाउडर,हल्दी,धनियां,अजवाइन आदि। मसाले को पैक करने के लिए कागज आदि के बने पोकेट,डिब्बे और पैकिंग की मशीन आदि की जरूरत होती है। 40 से 50 हजार का निवेश करके आप महीने के 35 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

9. मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग-

पानी पीने के लिए मटकी, कई प्रकार के बर्तन, रोटी बनाने के लिए चकला और घर सजाने के कई सामान मिट्टी के द्वारा बनाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। हमारे देश में कई काम ऐसे हैं जो पहले जातियों के अनुसार होते थे लेकिन आजकल मार्केट में हर तरह का काम हर जाति के व्यक्ति कर सकते हैं और करते भी हैं। मिट्टी के बर्तन आदि बनाने की कई लोगों में कला होती है। मूर्ति निर्माण आदि के लिए आपको सांचों की,चाक की और मिट्टी आदि की जरूरत होती है। आप उन पर कलर करके और आकर्षक करके बेच सकते हैं। इस उद्योग से आप महीने के 25 से 30 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

10. साडियों और कपड़ो का उद्योग-

मार्केट में साडियों की मांग अधिक होने से ये व्यवसाय छोटे से छोटे स्तर पर भी चल जाता है। यदि आप ये व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपकी अधिकतर साडियां एवं कपड़े आपके मोहल्ले या आस-पास के क्षेत्र में ही बिक जाते हैं। आप सूरत से अच्छी क्वालिटी की और सस्ती रेट मंे साडियां और कपड़े खरीदकर ले आए। यदि आपके नजदीक कोई थोक मार्केट हो तो आप 15 से 20 साडियां एक बार वहीं से खरीद ले। धीरे-धीरे आपके कपड़ो की मांग बढ़ेगी। हो सके तो आप आपके क्षेत्र में यदि कोई विशेष पौशाकें चलती हो तो उन्हें भी लाकर बेचे। ये व्यवसाय शुरू करके यदि आप एक साड़ी पर 100 रुपये भी कमाते हैं और दिन की 5 साडियां बेच पाते हैं तो आप महीने के 15 से 20 हजार रुपये कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें – कपडा उद्योग की पूरी जानकारी और बिज़नेस प्लान

ये बातें विशेष तौर पर ध्यान रखें-

यदि आप कभी भी खाने के उत्पादों का बिजनेस शुरू करते हैं तो इसके लिए FSSAI में अप्लाई करके लाइसेंस लेना नहीं भूलें। इन दस उद्योगों में हमने जिस भी उद्योग में आपको विस्तृत जानकारी के लिए कहा है, आप उन्हें एक बार जरूर पढ़ ले ताकि आप उस संबंधित व्यवसाय को अच्छे से जानकर शुरू कर पायेंगे। इनके साथ ही यदि आप में कोई कौशल है तो आप उसका उपयोग करके भी अपने घर पर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। कुटीर उद्योग शुरू करने के लिए आप अपने घर की महिलाओं से और बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि महिलाओं को इन विषयों में कुछ ज्यादा जानकारी होती है।

26 thoughts on “Top 10 Kutir Udyog Ideas ज्यादा मुनाफा वाले कुटीर उद्योग in Hindi

  1. मुझे लघु उद्योग स्टार्ट करना है मैं ऐसा कौन सा उद्योग स्टार्ट करूं वैसे मेरी राय में डिस्पोजल बनाने का सोच है क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं तो मुझे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देवें मैं खर्चे लागत के

  2. मे उधोग शुरू करना चाहता हुए क्या करूँ कृपया मदद करे

  3. भाई कोई 5से7 लाख इंवेसमेन्ट का कोई अच्छा से उद्योग बताओ

    • Aap soham ya krishna ka agarbatti machine le sakte hain , jo local dealer aapko machine degi wohi raw material bhi deti hai

  4. Sarso tel ki chhoti wooden rotary machine lagakar utpadan karna kis udyog me aata hai aur government kya sahayata kar sakti hai.

    • Agarbatti buisness , raw material de kar tayar maal wapas len, aur bhi bahut kuch ho sakta hai jaise achar , papad pura packaging ke saath.

  5. मुझे आटा पेकिग चालु करना है केसे सुभआरम करना है

    • sabse pahle sahi marketing karne ki awashakta hai , aap apne brand ka packaging aur logo ready rakhen apne quality par bharpoor dhyan den market se kuch kam daam par uplabhd karaye , sahi branding karein advertisement mein thoda paise kharch karein local market ko pahle target karein.

    • सुनीता जी आपने बहुत अच्छा सोचा है घर बैठे गृहणियों के लिए यह टिफिन सर्विस बहुत ही अच्छा विकल्प है , इसके लिए आप को पहले कस्टमर्स बनाने पड़ेंगे थोड़ी सी मार्केटिंग करने की जरूरत है , आप एक लड़के को hire करलें और पहले उसे आसपास के हॉस्टल , PG को कांटेक्ट करें , आप उन्हें खाना का फ्री सैंपल भी दें उम्मीद है ऑर्डर्स मिलेंगे , आजकल तो ऑनलाइन फ़ूड आर्डर जोमाटो और swiggy का प्रचलन तेज़ी से बढ़ा है आप अपना होम फ़ूड टिफिन सर्विस zomato और swiggy में भी listing कर सकते हैं काफी अच्छे रिस्पांस मिलने लगेंगे , यह टिफिन सर्विस ऐसा काम है जिसमे रिस्क तो जीरो है और कोई लगत भी नहीं जैसे जैसे ऑर्डर्स आते गए डिलीवरी करवाते जाइये बहुत छोटे से शुरुआत कर सकते हैं बाद में आगे चलकर कोई अच्छा सा कुक रख लें .

  6. Me pahele loan le chuka hu aur is me 2 3 bar irregular payment huva tha to kya mujhe kutir udyog k liye loan mil sakta hai? Please mujhe email se details me reply kijiye. Thanks

Leave a Comment

error: Content is protected !!