Top 10 Kutir Udyog Ideas ज्यादा मुनाफा वाले कुटीर उद्योग in Hindi

नमस्कार दोस्तों, अगर आप लोग किसी उद्योग को घर से शुरू करना चाहते है तो आपके लिए आज का ये आर्टिकल बहुत ही फायदेमंद होने वाला है। क्योकि आज के इस आर्टिकल में मै आपको 10 Best Kutir Udyog Ideas के बारे में बताने वाला हु।

हमारे देश में काफी समय से Kutir Udyog को ज्यादा महत्त्व दिया जा रहा है। क्योकि ये उद्योग घर से ही काम करके ज्यादा मुनाफा कमाके देता है। Kutir Udyog को Homemade Business भी कहा जाता है। ऐसे बहुतसे उद्योग है जिसके लिए लगने वाले Product को इकट्ठा करके घर में शुरू करके बढ़िया मुनाफा कमा सकते है।

आपको तो पता ही होगा की, आज के समय सरकार भी इन Kutir Udyog को ज्यादा बढ़ावा देने में लगी हुई है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे Kutir Udyog Ideas के बारे में बता रहे है जिन्हें आप घर में ही शुरू करके कमाई कर सकते है। तो चलिए आपके लिए कौनसे Kutir Udyog सबसे बेहतर रहने वाले है इसके बारे में जानते है।

Top 10 Kutir Udyog Ideas & Business Plans in Hindi

1. मुर्गीपालन का उद्योग-

देखा जाये तो बहुत से लोग अपने शौक के लिए और अंडे खाने के लिए ही मुर्गी पालते है। लेकिन आप इसे अगर व्यवसाय में बदल देंगे तो आप इससे बहुत मुनाफा भी कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एक पोल्ट्री फॉर्म खोलना होगा जिसके लिए थोडा खर्चा भी लग सकता है।

लेकिन अगर आप इसे थोडा थोडा करके भी बढ़ाते है तो आपका एक दिन बहुत बढ़ा Business भी बन सकता है। अगर आप शुरुआत में दस हजार मुर्गियों को भी पालते है तो आप लगभग साठ हजार रुपये का मुनाफा इससे कमा सकते है। इसके अलावा आपको समय समय पर उन्हें टीके लगवाने होंगे और बिमारियों से बचा के रखना होगा।

आगे पढ़ें – मुर्गी पालन की पूरी जानकारी और इसमें लाभ

2. अगरबत्ती बनाने का उद्योग-

अगरबत्ती और मोमबत्ती के बारे में आप अच्छे से जानते होंगे। इसे बनाने का काम काफी सरल होता है, हालांकि वर्तमान में इसके लिए मशीने भी आ चुकी है। लेकिन आज भी कई लोग है, जो स्वयं के हाथों का इस्तेमाल कर अगरबत्ती या मोमबत्ती का निर्माण करते है। इसमें निवेश के तौर पर 50 से 60 हजार रूपयें की लागत में मशीन खरीदनी पड़ती है। इस व्यवसाय को घर पर किया जा सकता है।

कैसे शुरू करे: इस बिजनेस के लिए कच्चे माल (अगरबत्ती के लिए चारकोल पाउडर, धूप, पाउडर रोल, वुड पाउडर रोल एवं अन्य सुगन्धित सामग्रीयां) की आवश्यकता होती है, और एक मशीन की आवश्यकता होती है। अब अपने सेटअप को एक कमरे में सेट कर दे।

आगे पढ़ें – अगरबत्ती व्यवसाय की पूरी जानकारी

3. गाय,भेड़ और बकरी पालन का उद्योग-

आप सभी तो जानते ही हैं कि वर्तमान समय में लगभग सभी चीजें मिलावटी वाले आने लग गए हैं । लोग किसी भी खाद्य पदार्थों पर विश्वास नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में यदि आप पशुपालन का उद्योग शुरू करते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा उद्योग साबित हो सकता है क्योंकि इस उद्योग के अंतर्गत आप भेड़ , बकरी, गाय , बैल , इत्यादि जानवरों का पालन कर सकते हैं।

जिनके माध्यम से आपको भारी मात्रा में दूध, दही, घी, मक्खन, इत्यादि चीजें प्राप्त होंगी, जिनके द्वारा आप इस बिजनेस को और भी ज्यादा सफल बना सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप को इस उद्योग में गोबर और भेड़ के बाल भी प्राप्त होंगे। जिनका इस्तेमाल आज के समय में बहुत से कार्य को करने के लिए किया जाता है तो कुल मिलाकर आपको इस उद्योग के अंतर्गत भारी मात्रा में मुनाफा होने का चांस होता है

आगे पढ़ें – गाय पालन का पूरा तरीका  और  बकरी पालन का पूरा तरीका

4. साबुन बनाने का उद्योग-

नहाने,कपड़े और बर्तन आदि धोने के लिए साबुन की आवश्यकता पड़ती है। इस उत्पाद की मांग हर घर में है। कई महिलाएं घरों में बैठकर ही इस काम को अच्छे स्तर पर करके अच्छा लाभ कमाती है। इस उद्योग की विस्तृत जानकारी आप हमारे लेख ”साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें” जरूर पढ़ें। आपको अखाध तेल,कास्टिक सोड़ा,कपड़े धोने का सोड़ा,मैदा,बेसन,आटा आदि के मिश्रण की जरूरत होती है। घर बैठे इस व्यवसाय को छोटे स्तर पर करने से आप महीने के 35 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

आगे पढ़ें – साबुन उद्योग की पूरी जानकारी

5. पापड़ बनाने का उद्योग-

अचार बनाने के उद्योग के जैसे ही पापड़ बनाने का उद्योग भी एक काफी अच्छा और घरेलू उद्योग साबित होता है , खास तौर पर हाउसवाइफ महिलाओं के लिए यह बहुत ही अच्छा उद्योग होता है, वे इस उद्योग के माध्यम से अपने आपको फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट बनाने में सक्षम हो सकती हैं क्योंकि इस उद्योग को बड़ी ही सरलता के साथ अपने परिवार के माध्यम से घर बैठे किया जा सकता है।

इस बिजनेस की शुरुआत छोटे या बड़े दोनों स्तर के माध्यम से किया जा सकता है। आज के समय में इस बिजनेस की मांग भी काफी अच्छी है, तो उन सभी चीजों को देखते हुए यह उद्योग काफी अच्छा और लाभदायक बिजनेस आइडिया साबित होता है।

आगे पढ़ें – पापड़ बनाने का उद्योग की जानकारी और इसमें लाभ

6. फर्नीचर बनाने का उद्योग-

घर निर्माण में फर्नीचर काफी उपयोगी वस्तु है, जैसे कुर्सी, टेबल, पलंग, शॉफा इत्यादि। इन फर्नीचर को अलग-अलग डिजाइन्स के आधार पर अलग-अलग पैसे कमाए जा सकते है। यह पैसे कमाने का काफी अच्छा उद्योग है, और इसे शुरू करना भी आसान है। हालांकि इसके लिए फर्नीचर निर्माण का हुनर होना चाहिए।

कैसे शुरू करे: फर्नीचर निर्माण के लिए कच्चे माल के रूप में सिर्फ लकड़ियां होती हैं। और इन लकड़ियों से फर्नीचर निर्माण के लिए कुछ औजारों की आवश्यकता होती है। इसके लिए मशीनों की जरूरत नही होती है। हालांक काम आसान करने के लिए कुछ मशीनों का उपयोग किया जाता है।

7. टिफिन बनाने का उद्योग-

अगर Kutir Udyog Ideas की बात करें, तो इन आइडियाज में वर्तमान ट्रेंड के अनुसार टिफिन सर्विस सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया है। क्योंकि भारत की अधिकतर जनसंख्या घर को छोड़कर दुसरी जगह पैसे कमाने के लिए जाती हैं। ऐसे में घरों का खाना उन्हे नही मिल पाता है, अत: वे होम टिफिन की ज्यादा मांग करते है। यह टिफिन सर्विस विद्यार्थियों और नौकरी करने वाले लोगों को दी जा सकती है। कैसे शुरू करे: इस बिजनेस को घर पर किया जा सकता है, इसलिए यह एक Kutir Udyog Business है। इस बहुत कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।

8. मसाला निर्माण उद्योग-

ये घरों में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले रोजमर्रा के खाद्य पदार्थ होते है। मसालों का मतलब है कि हल्दी, मिर्च, धनिया आदि को पाउडर के रूप में बनाना। पहले के समय में मसाला पाउडर बनाने के लिए हाथ चक्की का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आज एडवांस तकनीकों के कारण मोटर लगी मशीनों का उपयोग किया जाता है। मसाला उद्योग लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है और आप चाहे तो बाहर दे देशों में Export कर सकते है, जिसे अच्छी कमाई होगी।

9. मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग-

आज के समय में मिटटी के बर्तन बनाने का काम भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है और आप भी इससे फायदा ले सकते है। आप घर में ही मिटटी के बर्तन बनाना शुरू कर सकते है। जैसे की घड़े, रोटी बनाने का चकला, और भी बहुत सारे आइटम है जो की आप इसमें शामिल कर सकते है।

आपको इसमें ज्यादा इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ेगा और आप बेहतर मुनाफा इससे कमा सकते है। आप चाहे तो बाद में  इसमे मूर्तियाँ बनाना भी शुरू कर सकते है जिससे आपको बहुत अधिक फायदा होने लगेगा।

10. साडियों और कपड़ो का उद्योग-

आपको लगता होगा की ये बहुत ही बड़ा उद्योग है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इसमें आपको बाज़ार से सिंपल साड़ी खरीद लेनी है और उन्हें अपनी कला के अनुसार अलग अलग डिजाईन देनि है और इसके बाद उन्हें आपको बेचना है।

इसमें से बहुत सारी साड़ियाँ तो आपके गली मोहल्ले में भी बिक जाएगी जो की आपके रेगुलर कस्टमर बन जायेंगे। आप ये Business घर में ही शुरू करके बहुत बढा फायदा कमा सकते है। इसी तरह का बिज़नेस आप अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर सेलर बन कर भी कर सकते है। यहाँ पर सिर्फ आपको अपना अकाउंट बनाना है। यहाँ से जान सकते है

आगे पढ़ें – कपडा उद्योग की पूरी जानकारी और बिज़नेस प्लान

ये बातें विशेष तौर पर ध्यान रखें-

अगर आपको घरेलू उद्योग धंधे पर काम करना है, सबसे पहले उसके बारे में अच्छी तरह रिसर्च करे। एक बिजनेस प्लान बनाये। लेकिन बिजनेस प्लान किस तरह से बनाना चाहिए आपको पता होना चाहिए। बिजनेस प्लान किस तरह से बनाया जाता है आर्टिकल को पढ़ कर एक सफल बिजनेस प्लान बना ले। इसमें आपको 10 बिजनेस टिप्स मिल जायेगा बिजनेस प्लान बनाने के ऊपर!

उम्मीद करता हु आप जिस कुटीर उद्योग बिजनेस आइडियाज पर काम करना चाहते है वे आइडियाज मिल गया है। आपको इसे रिलेटेड कोई सवाल है तो कृपया करके कमेंट करे हमारी टीम द्वारा जल्दी जवाब दे दी जायेगी। धन्यवाद!

43 thoughts on “Top 10 Kutir Udyog Ideas ज्यादा मुनाफा वाले कुटीर उद्योग in Hindi”

  1. मुझे लघु उद्योग स्टार्ट करना है मैं ऐसा कौन सा उद्योग स्टार्ट करूं वैसे मेरी राय में डिस्पोजल बनाने का सोच है क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं तो मुझे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देवें मैं खर्चे लागत के

    Reply
  2. मे उधोग शुरू करना चाहता हुए क्या करूँ कृपया मदद करे

    Reply
  3. भाई कोई 5से7 लाख इंवेसमेन्ट का कोई अच्छा से उद्योग बताओ

    Reply
  4. हथकरघा उद्योग किसमें आता है।
    लघु या कुटीर उद्योग में?

    Reply
  5. Sarso tel ki chhoti wooden rotary machine lagakar utpadan karna kis udyog me aata hai aur government kya sahayata kar sakti hai.

    Reply
    • Agarbatti buisness , raw material de kar tayar maal wapas len, aur bhi bahut kuch ho sakta hai jaise achar , papad pura packaging ke saath.

      Reply
  6. मुझे आटा पेकिग चालु करना है केसे सुभआरम करना है

    Reply
    • sabse pahle sahi marketing karne ki awashakta hai , aap apne brand ka packaging aur logo ready rakhen apne quality par bharpoor dhyan den market se kuch kam daam par uplabhd karaye , sahi branding karein advertisement mein thoda paise kharch karein local market ko pahle target karein.

      Reply
    • सुनीता जी आपने बहुत अच्छा सोचा है घर बैठे गृहणियों के लिए यह टिफिन सर्विस बहुत ही अच्छा विकल्प है , इसके लिए आप को पहले कस्टमर्स बनाने पड़ेंगे थोड़ी सी मार्केटिंग करने की जरूरत है , आप एक लड़के को hire करलें और पहले उसे आसपास के हॉस्टल , PG को कांटेक्ट करें , आप उन्हें खाना का फ्री सैंपल भी दें उम्मीद है ऑर्डर्स मिलेंगे , आजकल तो ऑनलाइन फ़ूड आर्डर जोमाटो और swiggy का प्रचलन तेज़ी से बढ़ा है आप अपना होम फ़ूड टिफिन सर्विस zomato और swiggy में भी listing कर सकते हैं काफी अच्छे रिस्पांस मिलने लगेंगे , यह टिफिन सर्विस ऐसा काम है जिसमे रिस्क तो जीरो है और कोई लगत भी नहीं जैसे जैसे ऑर्डर्स आते गए डिलीवरी करवाते जाइये बहुत छोटे से शुरुआत कर सकते हैं बाद में आगे चलकर कोई अच्छा सा कुक रख लें .

      Reply
  7. Me pahele loan le chuka hu aur is me 2 3 bar irregular payment huva tha to kya mujhe kutir udyog k liye loan mil sakta hai? Please mujhe email se details me reply kijiye. Thanks

    Reply
  8. Main Nursary yani k different type k plants lgana or bechna chahti hun ,Kya main ghr se how start KR skti hun mere pass jyada jgh nhi hai

    Reply
    • Bahut acha socha hai aapne , haan aap yah ghar se bhi kar sakti hain , it depends ke market mein kitna demand hai aur aap apne customers tak kitne ache se pahunch paati hain.

      Reply
  9. Sir Mai kutir udyog karna chahti hu koi sa bhi .par agar koi udyog company se mile or company ko hi sell karna ho .aisa company name please btaiye

    Reply
  10. Respected Sir. Mujhe air Meri wife ko papad banane ka business Karna chahte Hai to, sir AAP details me jankari dijiye

    Reply
  11. Sirji,kya Hume koi shop retail showroom open Karni he,Jaise Namkeen,mithai,dry fruits,k liye loan milega,krupya reply kare

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!