New & Small Business Ideas In Hindi – Laghu Udyog | बिजनेस आइडियाज

क्या आप अपना लघु उद्योग Laghu Udyog (Small Scale industry) बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और बिजनेस आइडियाज की तलाश में हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें क्यूंकि आज मैं आपको ऐसे स्माल बिजनेस (small business ideas) के बारे में बताने जा रहा हूँ जोकि कम लागत में शुरू किया जा सकता है और ये स्माल बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल भी है। तो चलिए शुरू करते हैं वैसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बात जिसे आप काम लागत low investment में शुरू कर सकते हैं।

Laghu Udyog Small Business Ideas With Low Investment In Hindi

1. अगरबत्ती उद्योग – अगरबत्ती उद्योग के बारे में अपने अगर नहीं सुना है तो मैं आपको बताना चाहता हूँ की ये बहुत ही लाभदायक बिजनेस है और आप अपने घर में ही इसे शुरू कर सकते हैं। आप कच्चा अगरबत्ती मशीन से बना के मार्किट में बेच सकते हैं और 1 KG कच्चा अगरबत्ती में 15 रुपैया का मुनाफा कमा सकते हैं। एक मशीन से एक दिन में 70 से 100 KG कच्चा अगरबत्ती बनता है। इस लघु उद्योग (Laghu Udyog) को आप शुरू में 1 मशीन से भी स्टार्ट केर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक मशीन की कीमत 50000 रुपैया से लेके 1 लाख 50 हज़ार तक है, मशीन की कीमत प्रोडक्शन छमता पर निर्भर करता है।

2. डिस्पोजल पेपर कप उद्योग – डिस्पोजल गिलास, कप और प्लेट की डिमांड मार्किट में बहुत बढ़ रही है और ये बिलकुल सही समय है ये उद्योग करने का। आप मशीन के जरिए डिस्पोजल कप और प्लेट बना सकते हैं और अच्छी कमाई केर सकते हैं।

3. तौलिया बनाने का उद्योग – आपको ये जानकार हैरानी होगी की एक तौलिया जोकि 30 से 50 रुपैया में मशीन से बन जाता है वही मार्किट में 150 रुपैया में बिकता है। तौलिया बनाने की मशीन मार्किट में उपलब्ध है और आप इस मशीन की मदद से काफी आसानी से तौलिया बना सकते हैं. यह लघु उद्योग बिजनेस बहुत ही अच्छा है और सूरत GUJRAT में काफी जोर से चल रहा है।

4. माचिस बनाने का उद्योग – माचिस का इस्तेमाल हर घर में होता है और इसे मशीन के जरिये बनाया जाता है, आप भी इसे बना कर अपनी ब्रांड में मार्किट में बेच सकते हैं। माचिस में बारूद पदार्थ का इस्तेमाल होता है इसी लिए ये उद्योग आप घर से नहीं केर सकते हैं, आपको ये उद्योग करने के लिए शहर के साइड एरिया में फैक्ट्री लगनी होगी।

5. कांच का डब्बा – कांच का डब्बा बनाना बहुत ही आसान है और कोई भी इसे मशीने के जरिये बना सकता है। आप हर डिज़ाइन का कांच का डब्बा बना सकते है क्यूंकि इसका अलग अलग डिज़ाइन का फ्रेम आता है। इसकी मशीन इंडिया में उपलब्ध है और बहुत ही कम लागत में आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

6. दोना पत्तल उद्योग या पेपर बैग बनाना – पेपर कैर्री बैग जिसमे आप मार्किट से सामान लाते हैं उसे बनाने का खर्चा 1 रुपैया होता है और वो मार्किट में 3 रुपैया में बिकता है. पेपर बैग मशीन के जरिये बनाया जाता है और एक दिन में बहुत ज्यादा प्रोडक्शन होता है। ये बहुत ही अच्छा स्माल बिज़नेस आईडिया है और ये कम लागत में शुरू किया जा सकता है। आप इस लघु उद्योग को घर से भी शुरू कर सकते हैं।

7. मिनरल वाटर प्रोडक्शन उद्योग – आजकल लगभग सभी घर में पीने का पानी बाहेर से आता है जोकि 20 लीटर का डब्बा में होता है. अगर आपके गाँव या शहर में ये पानी नहीं मिलता है तो आप इस पानी का यानी BOTTLED मिनरल वाटर प्लांट लगा सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप पीने का पानी घर, दुकान, हॉस्पिटल, ऑफिस, इत्यादि सभी जगह पैर सप्लाई केर सकते हैं। यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक है और मार्किट में डिमांड भी बहुत ज़ादा है। ये छोटे शहर और गाँव के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है।

8. जूट बैग बनाना – जूट बैग बनाने का उद्योग काफी सफल है क्यूंकि अब प्लास्टिक बैग सर्कार ने बंद कर दिया है। जूट बैग का इस्तेमाल घरेलु सामान यानी रासन और सब्जी लाने में किया जाता है। जूट बैग को मशीन से बनाया जाता है और इसका मटेरियल यानी जूट आसानी से मार्किट में उपलब्ध है। आप जूट बैग का लघु उद्योग घर से कर सकते हैं और अच्छी कमाई केर सकते हैं।

9. कैंडल बनाना यानी मोमबत्ती उद्योग – ये सबसे आसान उद्योग है और आप आज से ही इसको स्टार्ट कर सकते हैं। आप मोमबत्ती बनाने की मशीन की मदद से मोमबत्ती बना सकते हैं। मोमबत्ती बनाने की मशीन बहुत ही सस्ती है, मशीन के अलावा आपको मोम की जरुरत भी पड़ेगी जोकि मार्किट में बहुत आसानी से उपलब्ध है।

10. टिश्यू पेपर बनाना – टिश्यू पेपर या नैपकिन एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल आजकल हरजगह होता है चाहे हॉस्पिटल हो या होटल। यह उद्योग काफी लाबधायक है क्यूंकि इसकी प्रोडक्शन में लागत बहुत कम है और इसके अलावा मार्किट में डिमांड बहुत ज्यादा है। आप यह इस बिज़नेस को स्माल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के रूप में स्टार्ट कर सकते हैं और बहुत आगे तक जा सकते हैं। टिश्यू पेपर बनाने की मशीन मार्किट में उपलब्ध है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है, आप इस उद्योग को शुरू करें और सफलता की तरफ आगे बढ़ें।

11. बॉल पेन बनाना – बॉल पेन बनाने का उद्योग सबसे कम लागत में शुरू किया जा सकता है और फायदेमंद भी है। बॉल पेन के हर पार्ट्स बनाने के लिए मशीन उपलब्ध है जोकि आप भारत में खरीद सकते हैं। बॉल पेन में इंक यही सियाही मशीन के जरिये डाली जाती है और ये सियाही मार्किट में उपलब्ध है।

12. फ़ूड प्रोडक्शन बिजनेस – आप खाने पीने की चीज़ जैसे बिस्किट्स और केक सम्बंधित बेकरी आइटम्स बना सकते हैं और मार्किट में बेच सकते हैं।

13. हैंडमेड जेवेलरी बनाना – आप विभिन प्रकार की मोती की मदद से महिलाओं के लिए जेवेलरी बना सकते हैं। अगर आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो आप इस बिज़नेस में सफल होजाएंगे।

14. लकड़ी फर्नीचर बनाना – फर्नीचर बनाने का उद्योग हर कोई स्टार्ट कर सकता है क्यूंकि अगर आपको फर्नीचर बनाना नहीं आता है तो आप किसी बढ़ई से बनवा सकते हैं. आप अपने मुताबिक डिज़ाइन तैयार करें और वैसाही बनवाएं. अगर आपका डिज़ाइन अच्छा है तो काफी ज्यादा कमाई होगी। इसे आप laghu udyog के रूप में शुरू करें और हर प्रकार का फर्नीचर बनायें। आप कुर्सी, टेबल, चेयर, पलंग, ड्रेसिंग टेबल, सोफे सेट, इत्यादि बना सकते हैं।

इस आर्टिकल को लिखने में मैंने एक्सपर्ट मार्किट expert-market.com वेबसाइट की मदद ली है।

2 thoughts on “New & Small Business Ideas In Hindi – Laghu Udyog | बिजनेस आइडियाज

    • Aap yah decide karein ki aapko kis kaam mein roochi hai aur aap ki expertise kisme hain usi ka chayan karen

Leave a Comment