Marketing Tips – अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाये in Hindi

बिजनेस को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग की सबसे अहम भूमिका होती है। मार्केटिंग से ही छोटे बिजनेस को ग्राहक ढूंढने और सेल्स बढ़ाने में मदद मिलती है। छोटे बिजनेस के एडवर्टाइजमेंट के लिए अगर आपके पास ज्यादा पैसे न हो तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। छोटे बिजनेस की मार्केटिंग का तरीका भी अलग होता है। आइए जानते हैं छोटे बिजनेस के लिए कुछ कम बजट वाले मार्केटिंंग टिप्स के बारे में:-

बड़े बिजनेस की तरह एडवर्टाइजमेंट न करें

बड़े बिजनेस घराने नाम कमाने के लिए , ब्रांड इमेज बनाने के लिए और भविष्य में सेल्स को बढ़ावा देने के लिए एड करते हैं। छोटे बिजनेस ऐसा नहीं कर सकते। छोटे बिजनेस के लिए ऐसे एड डिजाइन करें जो तुरंत आपके सेल को बढ़ावा दें। जैसे अपने एड के साथ कोई ग्राहकों को कोई ऑफर दें इससे ग्राहक तुरंत आकर्षित होंगे और आपका सामान खरीदने पहुंचेंगे।

ब्लॉग से करें प्रमोशन

पिछले कुछ सालों में ब्लॉग के जरिए बिजनेस का प्रमोशन करने का ट्रेंड चल पड़ा है। ब्लॉगिंग सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का उपयोग कर आपके छोटे बिजनेस को ग्राहकों के बीच पहचान दिला सकता है। आजकल ज्यादातर बिजनेस गुणवत्ता की अहमियत को भूलते जा रहे हैं। ऐसे में आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में एक क्वालिटी ब्लॉग पोस्ट आपको सर्च रिजल्ट के शीर्ष पर पहुंचा सकता है। इससे आपके वेबसाइट पर विजिटर बढ़ेंगे, सेल में बढ़ोतरी होगी और आपके बिजनेस का बढ़ने में मदद मिलेगी। आपके ब्लॉग पोस्ट का कंटेंट गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए ताकि पढ़ाने वाले उसकी ओर आकर्षित हों।

कुछ उत्पाद या सर्विस को सस्ता करें

कुछ ग्राहक  कुछ उत्पादों या सुविधाओं पर आपके ओर से तय की गई कीमत देने को इच्छुक नहीं होते हैं। वहीं, कुछ ग्राहक ऐसे होते हैं जो कम से कम पैसों में अच्छे उत्पाद या सर्विस पाना चाहते हैं। ऐसे ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपने उत्पादों या सर्विसेज के थोड़े कम गुणवत्ता वाले वर्जन कम कीमतों पर ऑफर करें।

कुछ उत्पाद या सर्विस का पैकेज बनाएं

ये जरूरी नहीं है कि आपका हर ग्राहक कम कीमत वाले उत्पाद या सर्विसेज चाहता हो। कई लोग अच्छी क्वालिटी के उत्पादों और सर्विस के लिए ज्यादा कीमत देने को भी तैयार रहते हैं। ऐसे ग्राहकों को अपने उत्पादों या सर्विस का प्रीमियम वर्जन उपलब्ध करवा कर आप अपनी सेल और कुल कमाई में इजाफा कर सकते हैं। ऐसे ग्राहकों को कई सारे उत्पाद या सर्विस एक प्रीमियम पैकेज में ज्यादा कीमतों पर ऑफर करें और ज्यादा पैसे कमाएं।

अनोखे मार्केटिंग तरीकों का इस्तेमाल करें

अपनी उत्पादों या सर्विसेज का एड करने के लिए कुछ अनोखे तरीकों का इस्तेमाल करें। कुछ ऐसे इनोवेटिव तरीके खोजें जिससे आपकी सेल भी बढ़ें और कंप्टीशन भी कम हो। जैसे अपने किसी उत्पाद पर अपने सबसे अच्छे और अनोखे एड प्रिंट करवाएं और अपने संभावित ग्राहकों के घर पर उन्हें भेजें। ऐसा एड आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने और सेल को बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

दूसरे बिजनेस के साथ मिलकर प्रमोशन करें

कुछ ऐसे बिजनेस से संपर्क करें जो आपके प्रतिद्वंद्वी न हों पर आपके ग्राहकों को उत्पाद बेच रहे हों। उनसे संयुक्त प्रमोशन करने के लिए डील करें। आप अपने ग्राहकों के बीच उनके उत्पादों और सेवाओं का प्रमोशन करें और उन्हें अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रमोशन करने को कहें। क्रॉस प्रमोशन से सेल में काफी तेजी से बढ़ोतरी होती है।

मोबाइल टेकओवर

मार्केटिंग स्ट्रैटेजी पर मोबाइल टेक्नोलॉजी का गहरा प्रभाव है। पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन की पहुंच बढ़ने से मोबाइल सरफिंग और मोबाइल पर सोशल मीडिया का उपयोग बढ़ा है। इसके साथ ही टेक्स्ट मैसेज मार्केटिंग का भी क्रेज बढ़ा है। 95 फीसदी ग्राहकों टेक्स्ट मैसेज के जरिए ही उत्पादों और सेवाओं के एड भेजे जा रहे हैं। मोबाइल टेक्स्ट मार्केटिंग स्ट्रैटेजी से सेल में बढ़ोतरी हो रही है और छोटे बिजनेसों को फायदा हो रहा है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!