मेडिकल स्टोर कैसे खोले पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज के समय मे यदि आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे है तब आप मेडिकल स्टोर खोल सकते है, वर्तमान समय मे मेडिकल में बहुत ही ज्यादा इनकम है आप बिना किसी डिग्री के भी आसानी से मेडिकल स्टोर खोल सकते है, आज हम इस पोस्ट के माध्यम से मेडिकल स्टोर के बारे में विस्तार से बतायेंगे की आखिर मेडिकल खोंलने के लिए कौन से डिग्री की आवश्यकता पड़ता है, मेडिकल स्टोर के लिए लाइसेंस कहाँ से ले, मेडिकल स्टोर में के लिए एलिजिबलिटी आदि के बारे में आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे, तो चलिए दोस्तों हम मेडिकल स्टोर खोलना है उसके बारे में जानते है।

मेडिकल स्टोर कौन कौन खोल सकता है

दोस्तो मेडिकल स्टोर का बिजनेस कोई भी कर सकता है, जो भी  B. Pharma, M. Pharma, D. pharma Pharma D. का कोर्स किया है वह आसानी से मेडिकल स्टोर खोल सकता है। 

बिना डिग्री के मेडिकल स्टोर कैसे खोले

आज के समय मे मेडिकल खोलना बहुत ही आसान है यदि आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है आपके पास डिग्री नही है तब आप किसी मेडिकल का डिग्रीधारी pharmacist को रख  सकते है उसे मंथली सैलरी में अपने मेडिकल स्टोर में जॉब में रख सकते है, उसके डिग्री से आप मेडिकल स्टोर चला सकते है।

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जिस भी इंसान का डिग्री आपने लिया है वह इंसान मेडिकल जबतक खुलता है तब तक रहे क्योकि यदि कोई भी मेडिकल इंस्पेक्टर आता है और फार्मासिस्ट नही होता है तब मेडिकल स्टोर में कार्यवाही हो सकता है ऐसे में जब तक मेडिकल स्टोर खुला रहता है तब तक फार्मासिस्ट का मेडिकल स्टोर में होना अनिवार्य है। 

साथ ही आप इस बात का ध्यान रखे कि आप किसी तरह का फेक डिग्री लेकर मेडिकल स्टोर खोले क्योकि आज के समय मे बहुत से मेडिकल स्टोर फेक डिग्री लेकर मेडिकल खोल कर बैठे, यदि आप भी ऐसा करते है तब भविष्य में समस्या उत्पन्न हो सकता है। 

मेडिकल स्टोर का रेजिस्ट्रेशन कैसे करे

आपको पता चल गया होगा कि मेडिकल स्टोर कौन खोल सकता है, तब आपको मेडिकल स्टोर खोंलने के लिए चार तरह के रेजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होगा 

  • Shop का रेजिस्ट्रेशन
  • बिजनेस का रेजिस्ट्रेशन
  • GST 
  • ड्रग लाइसेंस

शॉप का रेजिस्ट्रेशन :

  • यदि आपका खुद का शॉप है तब आपके पास शॉप से सम्बंधित सभी डॉक्युमेंट्स होना अनिवार्य है।
  • यदि शॉप आपका खुद का नही है तब आपको शॉप का किरायानामा बनवाना होगा, साथ ही रेंट एग्रीमेंट को हमेशा दुकान में रखना पड़ेगा।

बिज़नेस का रेजिस्ट्रेशन :

  • पहला तो आप मेडिकल स्टोर अकेल खोल सकते है जिसमे स्वामित्व का अधिकार आपका खुद का होगा।
  • दूसरा आप पार्टनरशिप में मेडिकल स्टोर खोल सकते है, जिसमें स्वामित्व का अधिकार आपका आपके बिजनेस पार्टनर का होगा, शेयर का बाउंड भी पहले से निर्धारित होगा।

GST : Goods and Services Tax

आप सभी ने GST के बारे में सुना होगा ऐसे में यदि आप मेडिकल स्टोर खोल रहे है तब GST होना जरूरी है, GST भरना अब आसान हो गया है आप ऑनलाइन GST सबमिट कर सकते है साथ ही आवश्यक दस्तावेज जमा करना होता है, इसके साथ ही आप GST ऑफ़लाइन में राजस्व विभाग में जाकर GST सबमिट कर सकते है।

Drug license : 

मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब यह बहुत ही जरूरी होता है, drug का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते है। ड्रग लाइसेंस दो तरह का होता है 

  • RDL – Retail Drug License
  • DDL – Wholesale Drug License 

आज हम इस पोस्ट में मेडिकल स्टोर के बारे में बात कर रहे है ऐसे में हम Retail Drug license के बारे में बात करेंगे। इसके लिए आपको कुछ चीज़ों की अत्यंत आवश्यकता होगी। 

  • आपके दुकान का एरिया कम से कम 10 मीटर स्कुयर फिट होना चाहिए।
  • आपके दुकान का सीलिंग की हाइट 9.5 Ft+ होना चाहिए।
  • स्टोरेज कैपेसिटी की बात किया जाए तो आपके शॉप में AC की सुविधा होना चाहिए, एवं एक फ्रिज होना चाहिए ताकि कुछ ऐसी दवाई होती है जिसे फ़्रिज में रखना पड़ता है ऐसे में फ्रिज का होना बहुत जरूरी है।

एक्सपायरी दवाई का अलग से सेक्शन होना जरूरी है जिसमें आप एक्सपायरी दवाई को रखते है ताकि मेडिकल स्टोर सिस्टेमेटिक रहे इसके लिए चलान कटे। 

Retail Medical Shop के लिए फॉर्म :

Retail Medical shop खोलना चाहते है तब आपको एप्पलीकेशन फॉर्म के लिए 19, 19 A, 19 B, या 19 C भरना होगा वही लाइसेंस के लिए लाइसेंस फॉर्म 20, 20 F, 20 D या 21 A भरना होगा। इसके लिए आप मेडिकल से सम्बंधित फॉर्म को ध्यान से पढ़े उसके हिसाब से आप जिस क्षेत्र से सम्बंधित मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है उसका विस्तार से वर्णन है। 

मेडिकल स्टोर खोंलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. Application form
  2. Covering Letter 
  3. Rent Agreement / Shop Ownership Document 
  4. Site plan और key plan
  5. Declaration Form 
  6. Fees का चलन ( ड्रग लाइसेंस के लिए जो जमा करते है आप
  7. Refrigerator / AC
  8. incorporation Certificate
  9. AOA and MOA Original Certificate 
  10. Registered Pharmacist 
  11. Property Tax Receipt 
  12. 2 rupees stamp paper की चार कॉपी

मेडिकल स्टोर के लागत मूल्य

  • यदि आप महंगे एरिया में रहते है तो जाहिर सी बात है किराया थोड़ा मंहगा पड़ेगा, नार्मल या कम महंगे जगह में रहते है तब एक नार्मल प्राइस लगेगा।
  • यदि दवाई की स्टॉक की बात की जाए तब दवाई की स्टॉक रेजिस्ट्रेशन फीस के दोनों को मिलाकर खर्च बैठेगा 4 से 5 लाख रुपये।
  • इंफ्रास्ट्रक्चर में आप कम से कम खर्च भी करते है तब 1 लाख तक का खर्च शुरुआत में हो जाता है।
  • पूरा एक मेडिकल स्टोर खोंलने में आपको 6 से 7 लाख का खर्च आएगा आप इस तरह से एक बिजनेस 7 लाख राशि के अंदर आसानी से खोल सकते है।

 

मेडिकल स्टोर लाइसेंस फीस 2020

मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब आपको उसके लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी ऐसे में आप RDL (Retail Drug License) लेते है तब आपको 30 हजार रुपये लाईसेंस के लिए देना होगा, यदि आप RDL DDL दोनों तरह के मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब आपको 60 हजार रुपये देना होगा। इस तरह से आप इतने राशि देकर आराम से मेडिकल स्टोर खोल सकते है। 

मेडिकल स्टोर लाइसेंस फीस 2021 : 

यदि आप आज के समय मे मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब आपको मेडिकल स्टोर लाइसेंस के लिए 2020 के समान ही पूरा प्रोसेस करना होगा पैसे में भी कुछ बढ़ौतरी नही हुआ है, मेडिकल स्टोर आप आसानी से खोल सकते है आज के समय मे मेडिकल की मांग बढ़ रही है ऐसे में मेडिकल बिजनेस में बहुत फायदा है।

सिर्फ 2 लाख रुपये में शुरू करे अपना मेडिकल स्टोर :

यदि आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब आपकी मदद सरकार भी करेगी, यदि आप जन औषधि मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तब केंद्र सरकार 2 लाख राशि का मदद करता है साथ ही आपके लाइसेंस जारी कराने में भी सरकार मदद करेगी ताकि आप आसानी से मेडिकल स्टोर खोल सके। आपको सरकार से सब्सिडी लेना है तब आपको मेडिकल स्टोर ग्रामीण क्षेत्रों में या फिर जिस क्षेत्र में मेडिकल स्टोर नही है वहां पर ही मेडिकल स्टोर खोंलने पर 2 लाख सब्सिडी का लाभ मिलेगा अन्यथा नही।

होल सेल मेडिकल स्टोर लाइसेंस :

यदि आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है वह भी पूरा होल सेल मेडिकल ऐसे में आपको DDL (Wholesale Drug License) लेने की आवश्यकता होगा, आपको DDL लेने के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग में आवेदन करना होगा तभी आपका DDL लाइसेंस जारी होगा इसके लिए आपको 60 हजार रुपये लगेगा RDL के समान दस्तावेज लगेगा, साथ ही आपके पास अलग से स्टोर रूम की आवश्यकता होगा जहां आप एक्सट्रा दवाइयों को स्टोरेज में रख सके। 

आप होल सेल मेडिकल स्टोर खोलते है तब आपको 2-5 स्टाफ की जरूरत होगी, CCTV कैमरे लगे होना चाहिए, 24×7 दवाई स्टॉक में होना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर कोई लेने आये तो उसे भटकना पड़े।

मेडिकल स्टोर में फायदे : 

मेडिकल स्टोर में बहुत ज्यादा फायदा है, जब से covid 19 आया है तब से मेडिकल स्टोर वालो को बहुत फायदा हुआ है, यदि आप मेडिकल स्टोर डालते है तब आपको भी फायदा होगा। आपको एक दवाई में 30-40 % मार्जिन मिलता है, कुछ कुछ दवाई में 50% मार्जिन मिलता है, इस तरह से यदि आप मानलो 1000 का दवाई बेचते है तब आप आसानी से 300 से 400 रुपये कमा लेंगे। इस तरह से मेडिकल स्टोर में बहुत ज्यादा कमाई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!