मर्चेंट नेवी में बनाये अपना करियर , क्या है eligibility , कितना salary

मर्चेंट नेवी में करियर बनाना बहुत सारे लोगो का सपना होता है क्यूंकि इसमें दुनिया भर की यात्रा करने का अवसर और समुद्रों पर adventure का आकर्षण इसके अलावा, उच्च वेतन कई युवाओं को मर्चेंट नेवी में कैरियर बनाने के लिए आकर्षित करता है। मर्चेंट नेवी वाणिज्यिक सेवाएं प्रदान करती है, जो कि बड़े पैमाने पर एक राष्ट्र की रक्षा में शामिल होता है। इस तरह मर्चेंट नेवी में करियर बनाने के साथ साथ देश की सेवा का मौका मिलता है।
मर्चेंट नेवी पूरी दुनिया में कार्गो (सामान) ले जाने वाली international व्यापार की रीढ़ है। व्यापारी जहाज एक देश से दूसरे देश में माल ले जाने और पहुंचाने के लिए भारी संख्या में श्रमिकों को नियुक्त करते हैं। मर्चेंट नेवी के बिना, यह आयात-निर्यात कारोबार संभव नहीं हो सकता।

मर्चेंट नेवी में एक कैरियर उन लोगो के लिए बहुत ख़ास है जिन्हे ट्रेवल का बहुत ज्यादा शौक है बल्कि ऐसे लोगो के लिए यह काफी एडवेंचर्स और ग्लैमरस नौकरी है। यह नौकरी आपको दुनिया भर में नए और विदेशी स्थानों पर जाने का मौका प्रदान करती है। मर्चेंट नेवी का कैरियर न आपको केवल आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है, बल्कि संतोषजनक भी है पर काफी चुनौतीपूर्ण भी है। इसमें आपको रोज नयी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

मर्चेंट नेवी join करने के लिए eligibility:

  • मर्चेंट नेवी ज्वाइन करने के लिए आपको 12th क्लास में पीसीएम का होना जरुरी है।
  • उम्मीदवारों को अविवाहित और भारतीय नागरिक (पुरुष या महिला) होना चाहिए।
  • दृष्टि सामान्य होनी चाहिए, लेकिन प्लस या माइनस 2.5 तक के चश्मे की अनुमति दी जाती है।
  • एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है, उसके बाद स्क्रीनिंग टेस्ट फिर रिटेन एग्जाम।
  • टेस्ट क्लियर करने के बाद इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट होता है।
  • आपको रोजगार से पहले एक शिप-ट्रेनिंग course पूरा करना होगा। पाठ्यक्रम आम तौर पर काम समय का होता है जहां उम्मीदवारों को यात्रा के समय अचानक आने वाली चुनौतियों का सामना करना सिखाया जाता है।
इस नौकरी में सम्मान है, गर्व है और बहुत सारी जिम्मेदारियां भी है। एक मल्टी मिलियन डॉलर जहाज और उसके कार्गो को चलाने के साथ-साथ उसके पीछे जनशक्ति को चलाने की जिम्मेदारी- ये इस नौकरी की मुख्य विशेषताएं है।

कुछ private संस्थान हैं, जो मर्चेंट Navy के लिए प्रशिक्षण देते हैं और छात्रों को deck cadets और मरीन इंजीनियरिंग जैसी नौकरियों के लिए तैयार करते हैं। इनसे कोर्स कर के भी मर्चेंट नेवी को ज्वाइन किया जा सकता है।

Merchant Navy क्लास 10th के बाद कैसे ज्वाइन करें और कौन से कोर्सेज है:

  • Near Coastal Voyage (NCV)
  • Diploma in Nautical Science (DNS)
  • Commercial Diving
  • G.P. Rating
Merchant Navy क्लास 12th के बाद कैसे ज्वाइन करें और कौन से कोर्सेज है:
  • B.Sc. Nautical Science

  • B.E. Marine Engineering

  • B.E. Naval Architecture and Offshore Engineering

  • B.E. Petroleum Engineering

  • B.E. Mechanical Engineering

  • B.E. Harbor & Ocean Engineering

  • B.E. Civil Engineering

  • B.E. Electrical & Electronics Engineering

  • B.Sc. Marine Catering

  • Electro-Technical Officer Course

मर्चेंट नेवी के लिए प्रवेश परीक्षा:

12 वीं कक्षा पास करने के बाद, इच्छुक उम्मीदवार इंडियन मैरीटाइम यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (IMU CET) या ऑल इंडिया मर्चेंट नेवी एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं। यह परीक्षा आम तौर पर मई के महीने में आयोजित की जाती है। अन्य परीक्षाएँ जो मरीन इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश द्वार के रूप में भी काम कर सकती हैं, वे JEE, MERI प्रवेश परीक्षा, TIMSAT हैं।
Eligibility:

  • जीपी रेटिंग कोर्स के लिए 10 वीं।
  • Deck cadet और इंजन कैडेट के लिए: PCM 60% के साथ 10 + 2

परीक्षा के लिए आवेदन ऑनलाइन होता है। आवेदन पत्र के साथ, आवेदकों को 100 शब्दों का एक brief summary प्रस्तुत करना होता है जो बताता है कि वे मर्चेंट नेवी के लिए आवेदन क्यों करना चाहते हैं। मर्चेंट नेवी की परीक्षा में MCQ प्रश्न आते है, विषय होते है – फिजिक्स, केमिस्ट्री, गणित, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और रीजनिंग.

मर्चेंट नेवी में  रोजगार:
नौकरी इस क्षेत्र में रोजगार के बहुत अच्छे अवसर हैं। मर्चेंट नेवी में बेसिक कोर्स पूरा करने वाले उम्मीदवारों को consultants और प्लेसमेंट एजेंसियों के द्वारा आसानी से नौकरी मिल जाती है। मर्चेंट नेवी के बेड़े में मालवाहक जहाज, कंटेनर जहाज, barge ले जाने वाले जहाज, टैंकर, bulk carriers, रेफ्रिजरेटर जहाज, यात्री जहाज आदि विभिन्न तरह के जहाज शामिल होते हैं, साथ ही जहाजों पर ओन रोल  / ऑफ रोल भी होते हैं। कार्गो जहाजों में रोजगार की संभावना दूसरों की तुलना में काफी अधिक होती है।

merchant जहाज चलाने वाली कंपनियों को अनुभवी और trained लोगों की आवश्यकता होती है जो जहाजों का संचालन और रखरखाव कर सके। इन कंपनियों में से कुछ हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका के शेवरॉन और मोबिल, हांगकांग के वाल्मेल शिप मैनेजमेंट, यूके के डेनहोम, के लाइन, बिब्बी शिप मैनेजमेंट, डीमिको आदि। भारत में भी अपनी शिपिंग कंपनियां हैं, जैसे शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, महान पूर्वी शिपिंग, एस्सार और चौगुले शिपिंग। जहाज के इन तीन मुख्य विभागों के लिए प्रशिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है: डेक, इंजन और सेवा विभाग।

भारत में, सरकारी और निजी शिपिंग कंपनियों जैसे शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया, क्लियरिंग हाउस, डेल क्रेडियर एजेंट आदि में भी नौकरी के अच्छा अवसर उपलब्ध हैं।

मर्चेंट नेवी में जॉब प्रोफाइल इस प्रकार होती है:

  • डेक अधिकारी (नेविगेशन अधिकारी)
  • इलेक्ट्रो-तकनीकी अधिकारी (ETO)
  • इंजीनियर
  • ratings कुशल seafarer हैं जो दैनिक कार्यों के साथ सभी अधिकारियों की मदद करते हैं
  • कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी क्रू (पर्सर, स्टीवर्ड, शेफ, हाउसकीपर आदि)
मर्चेंट नेवी में वेतन:

मर्चेंट नेवी में वैसे तो वेतन कंपनी के अनुसार होता है मतलब हर कंपनी का वेतन अलग अलग होता है फिर भी मर्चेंट नेवी में वेतन लगभग 12000 रुपये से लेकर 8 लाख रुपये प्रति माह तक हो सकता है। आपकी पोस्ट के अनुसार भी वेतन निर्धारित होता है। मर्चेंट नेवी की नौकरी में बोर्ड पर मुफ्त भोजन मिलता है और वरिष्ठ अधिकारी यात्रा के लिए अपनी पत्नियों को साथ ले जा सकते हैं।

एक जहाज पर एक जूनियर इंजीनियर लगभग रु 30,000 तक कमा सकता है। अगला लेवल दूसरे engineer का है और अंत में एक जहाज पर chief engineer का होता है। जैसे-जैसे आप तरक्की करते जाते हैं, वैसे वैसे आपका वेतन काफी बढ़ता जाता है। समुद्र में एक chief engineer लगभग । ५ लाख रुपये हर महीने पाता है। एक जूनियर इंजीनियर अधिकारी को chief engineer के post पर promotion होने में लगभग 6-7 साल लगते हैं, जो उसकी खुद की क्षमताओं और नौकरी के अवसरों पर निर्भर करता है।

एक तीसरे officer का वेतन लगभग रु 50,000 प्रति माह से अधिक होता है।promotion के बढ़ते क्रम में दूसरा स्तर एक अधिकारी, एक मुख्य अधिकारी और एक जहाज का कप्तान है। एक कप्तान का वेतन पैकेज रु 2 लाख प्रति माह तक होता है। किसी तीसरे officer को personal क्षमताओं और available रोजगार के अवसरों के आधार पर कैप्टन के पद पर promotion होने में लगभग 8 साल लगते हैं।

मर्चेंट नेवी के कोर्स के लिए कुछ कॉलेजेस इस प्रकार है:
 
1). C.V. Raman College of Engineering, Bhubaneshwar
2). AMET University, Chennai
3). Balaji Seamen Training Institute, Chennai
4). CMC Maritime Academy, Chennai
5). Cosmopolitan Technology of Maritime, Chennai
6). School of Maritime Studies, Chennai
7). Southern Academy of Maritime Studies, Chennai
8). Seaskills Maritime Academy, Coimbatore
9). Angel Maritime Academy, Goa
10). Amer Maritime Training Academy, Kanpur

Leave a Comment

error: Content is protected !!