मिनरल वाटर उद्योग – Start Mineral RO Water Plant Business in Hindi

मिनरल वाटर का business कैसे start करें? दोस्तों, सबसे पहले तो हम ये जानेंगे कि मिनरल वाटर होता क्या है। दोस्तों, मिनरल वाटर वह पानी की अवस्था है, जिसमें एक प्रक्रिया द्वारा पानी को शुद्ध किया जाता है और उसके बाद इस मिनरल वाटर को पैकेजिंग कर मार्केट में बेचना ही मिनरल वाटर या RO वाटर उद्योग होता है। आप भी जानते हैं हमारी अच्छी सेहत के लिए मिनरल वाटर ही पीना चाहिए, इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं। जरूरी नहीं कि मरीज ही मिनरल वाटर पीता हो, नहीं अच्छी सेहत के लिए सभी को मिनरल वाटर पीना चाहिए।

आपने देखा होगा आपके आस-पास मिनरल वाटर की companies होगी। आपने कई ऐसे ऑटो या गाड़ियां देखी होगी, जो रोज मिनरल वाटर के कैन दुकानों और घरों पर delivery करने आते हैं। आपने ये भी देखा होगा कि मिनरल वाटर की कितनी मांग है, चाहे शादी का अवसर हो या कोई पार्टियां हो, वहां भी मिनरल वाटर की बहुत ज्यादा मांग होती है। ये व्यवसाय बढ़ता हुआ व्यवसाय है। आप भी आराम से कम investment में ये व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको आज बताएँगे की मिनरल वाटर प्लांट कैसे लगाएं और इसमें कितना लागत आएगा। हमारा ये आज का मिनरल वाटर business plan आपको इस उद्योग को start करने में काफी मदद करेगा।

मिनरल वाटर या RO वाटर प्लांट शुरू करने में क्या क्या चाहिए?

दोस्तों, ये business शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको plant लगाने के लिए जगह की जरूरत होती है। आपको ये business शुरू करने के लिए भारतीय मानक द्वारा जारी ISI license लेना होगा और साथ ही आपको अपनी company का registration भी कराना होगा। आपको मशीन, कैन आदि रखने के लिए लगभग 1000 से 1500 स्क्वायर फिट की जगह होनी चाहिए। दोस्तों, जगह इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितना बड़ा plant लगाना चाहते हैं। इसके बाद जो सबसे ज्यादा जरूरी है, वो है पानी की व्यवस्था। ये भी आप पे depend करता है कि आप पानी की व्यवस्था कहाँ से कर सकते हैं लेकिन जहां तक मेरा मानना है इसके लिए आपको बोरिंग खुदवानी होगी।

बोरिंग खुदवाने से पानी का अच्छा खासा storage आपके पास हो जाएगा। बोरिंग में खर्च इस बात पर depend करेगा कि आप कितनी बोरिंग खुदवाना चाहते हैं। इसके बाद आपको इस पानी को safe रखने के लिए एक टँकी की व्यवस्था करनी होगी या तो आप टँकी बनवा ले या एक अच्छी size की खरीद ले।

मिनरल वाटर मशीन और मशीन खरीदने में लागत

इसके बाद आपको इस पानी को फिल्टर करने के लिए मशीन की जरूरत होगी। ये मशीन आपको 2 से 2.5 लाख में अच्छे से अच्छी मिल जाएगी। ये मशीन खरीदने के लिए आप online market की मदद ले सकते हैं। आप india mart की website पर जाकर RO मशीन search करें, आपके सामने कई तरह की अलग-अलग price में अच्छी company की मशीनें आ जाएगी। इसके बाद आप मशीन की details में dealer के सम्पर्क नंबर लेकर उनसे सम्पर्क करके मशीन order कर सकते हो।

इसके बाद आपको पात्र की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप पानी को deliver करेंगे। उसके बाद आपको मिनरल वाटर को delivery करने के लिए गाड़ी की जरूरत पड़ेगी। आप एक बार 1 या 2 ऑटो खरीद ले, जो आपके 8 से 1 लाख तक आ जाएंगे। उसके बाद यदि कभी आपका business अच्छा चलता है, तो उसके हिसाब से आप वाहन खरीद सकते हैं। यहां आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं। आजकल business के लिए लोन आसानी से मिलने लगे हैं। इस business के अच्छे संचालन के लिए आपके पास workers की जरूरत होगी जिसमें 2 वाहन चालक और उनके साथ 2 जने delivery के लिए। इसके बाद 3 से 4 जने पानी आदि भरने के लिए और उनको सुरक्षित रखने के लिए होने चाहिए। उसके बाद आपको एक अच्छा सा बिजली कनेक्शन लेना होगा, जिसका खर्च आपके 10 से 20 हजार तक आएगा। ये कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन होगा क्योंकि कोई भी business करने के लिए ये बिजली कनेक्शन ही उपयुक्त रहता है।

मिनरल वाटर के ग्राहक कैसे बनाये

दोस्तों, आपको आपको मिनरल वाटर के लिये ग्राहक बनाने के लिए सबसे पहले अपनी company का पत्रिकाओं और news paper आदि के द्वारा पेम्पलेट के माध्यम से प्रचार करना होगा। उसके बाद आपको आपके आस-पास की दुकानों से सम्पर्क करना होगा ताकि वो आपके फिक्स customer बन पाए। उसके बाद आप अपनी company का लोगो हर कैन और वाहन आदि पर लगाए ताकि लोग आपके plant के बारे में ज्यादा से ज्यादा जान सकें। जहां कहीं भी शादी और पार्टी जैसे प्रोग्राम होते हों, वहां पर अपनी company का प्रचार करें। Business शुरू करने के कुछ समय के अंतराल के बाद आप मन्दिर या जल मन्दिर पर अपने कैन रखकर जल सेवा भी करें ताकि आपके company का विकास बढ़े। एक बात को हमेशा याद रखें, ये business गांव में बहुत कम चलता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सोचे कि आप अपने आस-पास के गांवों में जाकर अपने plant का प्रचार करके अच्छे खासे customer बना सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

मिनरल वाटर business में आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है जैसे बोरिंग को सही उचित स्थान पर खुदवाएं और बोरिंग को खुली न छोड़े। इसके बाद पानी को व्यर्थ बहने से रोकना। पानी को कैन में भरते समय ध्यान देना कि उसमें पूरी शुद्धता रहे। उसके बाद आपको मशीन के साथ-साथ वाहनों की सर्विसिंग पर भी बराबर ध्यान देना होगा। आपके business में जितने भी वर्कर्स काम करते हों, उन्हें पेमेंट समय पर दे।

बिजली जाने के ज्यादा chances हो, तो आप एक जनरेटर खरीद ले। हर रोज निश्चित समय पर मिनरल वाटर की delivery कर दे। हमेशा कैन को check करते हैं कि वो कहीं से फूटे तो नहीं, वरना पानी व्यर्थ बह जाएगा। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि पानी की टंकी हमेशा स्वच्छ हो, उसमें कुछ गिरे नहीं और पानी को फिल्टर करके ही deliver करें क्योंकि कई बार मिनरल वाटर plant के लोग बिना फिल्टर किये पानी को deliver कर देते हैं। ऐसा होने पर आपकी company की goodwill को काफी हद तक नुकसान पहुंचेगा।

इसके बाद आप अपने plant पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। ये सब बातें ध्यान में रख कर आप मिनरल वाटर business को शुरू करें। तो दोस्तों, आज हमने जाना कि किस प्रकार हम मिनरल वाटर के business को शुरू कर सकते हैं।

28 thoughts on “मिनरल वाटर उद्योग – Start Mineral RO Water Plant Business in Hindi

    • RO plant laga kar aap drinking water supply ka business shuru kijiye bahut acha vyawasay hai yah log lakho kama rahe hain

  1. Mai apne Gao m plant dalna chahta hu
    Mere gao se kai sahar 25-30 km ki doori pr h jaha ye plant ni h
    To waha supply kr dunga
    Mujhe profit hoga ki ni btaiye

    • Bilkul profit hoga lekin aapko apna target set kar ke kaam karna hai ki zyada se zyada supply kaise den

  2. सर मुझे R O वाटर प्लाटं लगाना है कृपया सहयोग किजिऐ क्या प्लाटं लगाने लिऐ बोअरिंग हि खोदना चाहिऐ क्या शहर में लगा सकते है?

    • हिंदली को संपर्क करने का धन्यवाद् पदमाकर जी , R.O प्लांट के लिए आपको बोरिंग की ज़रूरत तो अवश्य पड़ेगी , शहर में यह वाटर प्लांट का बिज़नेस तो बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है इस बिज़नेस का रिस्पांस बहुत ही अच्छा है , लागत बस एक बार है उसके बाद बस आपको ब्रांडिंग करनी है अपने प्रोडक्ट की अपना टारगेट सेट कर लें की मुझे २००-३०० सप्लाई करना है और इसको अचीव करने में लग जाएँ

      धन्यवाद्

  3. Mujhe bhi ro plant lgvana hai.
    Uske liye mujhe kaha kaha se parmition Leni hogi.
    Or isme ek bottle Pani Mai kitna lagat aati hai

  4. सर,
    मैं “आर ओ मेंटेन वॉटर”का प्लांट लगाना चाहता हूं। इसके लिए कहां पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
    साथ ही किस कंपनी का प्लांट लेना सही रहेगा,कृपया बताए।

  5. इस प्लांट में खर्च बहुत है इस लिए खोलने में लॉस का डर लग रहा है कोई हो जो यह प्लांट चला रहा हो तो मेरी मदद करो

  6. Sir mai ak naya packed drinking water plant basti me lagana chahata hu mujhe bisleri jaisi company se competition karana hai mai kya karu

  7. सर मैं वाटर फिल्टर प्लांट लगाना चाहता हूं मैं एक गांव का रहने वाला हूं मेरे पास जमीन ट्यूबवेल बोरवेल कमर्शियल लाइट कनेक्शन यह चीजें उपलब्ध हैं अब आगे क्या करें और मेरे जिले में कोई भी वाटर फिल्टर प्लांट नहीं है मेरे घर से मेन मार्केट 15 से 30 किलोमीटर दूरी पर है क्या हमें यह काम करना चाहिए

  8. सर मै पहले से वाटर सप्लायर करता हु
    पर आर औ का नही मेरे पास पहले से कस्टमर है, मै अब आर औ पलान्ट डालने का सोच रहा हु सर हेल्प कीजिये!

  9. सर मुझको आर ओ वाटर। प्लाट लगाना सहे सर जगह मेरी खुद की है में हाईवे रोड पर मैंन मार्केट में हे सर पास में ही पुरा औधौगिक एरिया है वह कम्पनीया वह मार्केट हैं वह पहले से ही कुछ वाटर प्लांट। लगे वे हैं मुझे भी यह बिजनेस। करना है तो इस में कितना खर्च आ सकता है वह कहा से अनुमति लेनी होगी वह कितना बिजली लोड लेना पड़ता है क्या चल सकता है पुरा विवरण बताईए

  10. Sir hum ek water plant apne village me lagana cha hate h is ka project ka pura ditails mere email pe bhej dijiye.is project ka total coast ki tana aayega

Leave a Comment

error: Content is protected !!