मोबाइल फ़ोन कवर प्रिटिंग बिजनेस – 1 Lakh/Month Profit

मोबाइल कवर प्रिटिंग बिजनेस कैसे शुरू करें… ? मार्केट में ऐसे-ऐसे यूनिक बिजनेस की शुरूआत हुई है कि ग्राहक उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं। ऐसे बिजनेस की ओर आकर्षित होकर ग्राहकों की भी जिज्ञासा होती है कि वो उसके लिए मुंह मांगा मूल्य तक दे देते हैं। जैसा कि आजकल हर व्यक्ति के हाथ में मोबाइल फोन है और मोबाइल के लिए कवर की जरूरत तो पड़ती ही है। आजकल ऐसे कवर चल गए हैं जिनके पीछे आप मन चाहा फोटो प्रिंट करवाकर मोबाइल को सुंदर बना सकते हैं। आप उस पर खुद का फोटो भी प्रिंट करवा सकते हैं।

मोबाइल कवर के अलावा भी आप कई चीजों पर ये प्रिंट करवा सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपके किसी दोस्त या चाहने वाले का जन्मदिन या कोई भी इवेंट हो तो आप उन्हें उपहार स्वरूप अच्छी यादाश्त के तौर पर ये प्रिंट करवाकर भी दे सकते हैं जो सुंदर तो लगती ही है साथ-साथ एक यादगार चीज बनी रहती है। शायद आपने इस तरह का बिजनेस कहीं नहीं देखा होगा और यदि देखा भी होगा तो इससे संबंधित आपके शहर में एक या दो दूकान ही होगी। कोई भी सफल बिजनेस मैन कोई भी बिजनेस शुरू करते समय ये सोचता है कि भारतीय बाजार में इस बिजनेस के लिए जगह खाली है या नहीं या फिर ये बिजनेेस करने के बाद नुकसान तो नहीं भुगतना पड़ेगा।

तो आज हम आपको बता देते हैं ये वो बिजनेस है जिसकी शुरूआत करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि मार्केट में इस बिजनेस की मांग है और बिजनेस खूले हुए कम हैं। तो आज हम आपको बताने वाले कि आप किस तरह से मोबाइल कवर प्रिटिंग का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

मोबाइल कवर प्रिटिंग बिजनेस के लिए क्या-क्या चाहिए

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बता देते हैं कि आप ये बिजनेस अपने घर बैठे भी आसानी से कर सकते हैं साथ ही आप अपने परिवार के सदस्यों की सहायता लेकर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। ये बिजनेस काफी चलने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको जरूरत पड़ती है प्रिंटर और कम्प्यूटर की क्योंकि इसके बिना आप भी जानते हैं कि काम होना संभव नहीं होगा। यदि आपके पास लेपटाॅप है तो वो भी आपके काम आ जाएगा।

हमने जो प्रिंटर की बात की है वो सामान्य प्रिंटर नहीं बल्कि इस काम के लिए एक अलग प्रिंटर की आवश्यकता पड़ती है जिसे सब्लीमेशन प्रिंटर कहते हैं साथ ही उसमें प्रिंटिंग के लिए जो पेपर इस्तेमाल किया जाता है उसे हम सब्लीमेशन प्रिंटिंग पेपर कहते हैं। ये पेपर 250 रुपये से शुरू होते हैं जो आपको किसी भी आॅनलाइन मार्केट से आसानी से मिल जाते हैं। इसके बाद सब्लीमेशन प्रिंटर आपको दस से 15 हजार रुपये में आसानी से मिल जाता है। इसके बाद आपको सब्लीमेशन मशीन की जरूरत पड़ती है जो 30 हजार रुपये तक आपको किसी भी आॅनलाइन मार्केट से उपलब्ध हो जाएगी।

इसके बाद आपको कुछ राॅ मेटेरियल की जरूरत पड़ती है जिसमें मोबाइल कवर और डाई मुख्य रूप से होती है। मोबाइल कवर और डाई आपको वो खरीदनी होगी जिन मोबाइल की मार्केट मेें ज्यादा डिमांड हो अन्यथा आपके कवर कोई नहीं खरीदेगा। ये राॅ मेटेरियल आपको उसी मार्केट से उपलब्ध हो जाएंगे जहां से आप ये सभी सामान खरीदते हैं। ये सभी सामान जिसमें मशीन वगेरा आ जाते हैं आपको कुल 50 से 60 हजार रुपये की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही दो से तीन या आपके काम के हिसाब से आपको वर्कर्स रखने होंगे जिन्हें इसकी एडिटींग वगेरा का ज्ञान हो।

मोबाइल कवर प्रिटिंग किस तरह होती है

सबसे पहले आपको मोबाइल कवर की साइज की इमेज़ कम्प्यूटर में एडिट करनी होती है। उसके बाद सब्लीमेशन प्रिंटर द्वारा आपको सब्लीमेशन प्रिंटर पे प्रिंट निकालनी होती है। उसके पश्चात् आपको डाई के उपर मोबाइल कवर लगाकर उस कवर के उपर सब्लीमेशन पेपर को सब्लीमेशन टेप की सहायता से अच्छे से चिपकाना होता है। ये सब करने के बाद आपको सब्लीमेशन मशीन में एक निश्चित टेम्प्रेचर पर उसे रखना होता है। कुछ समय बाद उसे निकालकर कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दिया जाता है। ठंडा होने के बाद उस कागज और डाई को सावधानीपूर्वक अलग कर लिया जाता है। हम देखते हैं कि उस कवर पर प्रिंट हो चुकी होती है और कवर मार्केट में बिकने के लिए पूरी तरह तैयार होता है।

मुनाफा कितना होता है

इस बिजनेस में अगर मुनाफे की बात करें तो आप खुद एक बार ताजुब में पड़ जाएंगे क्योंकि इस बिजनेस में अंधाधुंध कमाई है। जैसे एक मोबाइल कवर को प्रिंटींग करने में आपकी पूरी लागत 60 रुपये तक पड़ जाती है अब आप उस मोबाइल कवर को मार्केट में कितने में बेचेंगे ज़रा सोच सकते हैं!

इस कवर को आप मार्केट में तीन सौ रुपये तक बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आप इन मोबाइल कवर को आॅनलाइन बेचने पर इसकोे पांच सौ रुपये तक में बेच सकते हैं और ये कवर खरीदने के लिए आपको कई ग्राहक मिल जाते हैं। अब यदि आप एक दिन में सौ से दो सौ मोबाइल कवर की प्रिंटींग करते हैं तो आप महीने के कम से कम पचास हजार रुपये तक कमा सकते हैं। आगे इसका मुनाफा आपकी मेहनत और आपकी ग्राहक को आकर्षित करने की क्षमता पर निर्भर है।

किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

ये बिजनेस जितना छोटा और आसान दिखता है दरअसल इसमें उतनी ही ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले सब्लीमेशन प्रिंटर,पेपर और मशीन ये अच्छी कम्पनी की ही खरीदे क्योंकि मार्केट में ऐसी कई घटिया मशीने सस्ती रेट में उपलब्ध है जो कुछ काम की नहीं होती। इसके बाद यदि आपके इससे संबंधित एडिटिंग वगेरा का ज्ञान नहीं है तो आप इसके लिए जानकार आॅपरेटर को ही काम पर रखें।

उसके बाद जब भी आप इसकी एडिटिंग करें तो ये ध्यान रखें कि टेम्प्रेचर सही मात्रा में हो अन्यथा मोबाइल प्रिंटींग बिगड़ सकती है। जिन कम्पनी के मोबाइल मार्केट में ज्यादा बिकते हैं आप उन्ही कम्पनी के मोबाइल कवर और डाई खरीदें। मोबाइल कवर को बेचने के लिए आप आॅनलाइन मार्केट का जरूर सहारा लें क्योंकि ये आपके लिए एक ऐसा प्लेटफाॅर्म साबित हो सकता है जो आपकी कमाई में बढ़ोतरी करवा सकता है। तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस प्रकार आप एक मोबाइल कवर प्रिंटींग का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

1 thought on “मोबाइल फ़ोन कवर प्रिटिंग बिजनेस – 1 Lakh/Month Profit

Leave a Comment