Online Marketing Kya Hai Aur kaise Karte Hain

दोस्तों आज हम online marketing की बात करेंगे और आपको बताएँगे की ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है और कैसे करते हैं। मुझसे हमेशा लोग ईमेल में पूछते हैं की online marketing कैसे करते हैं और इससे क्या फ़ायदा होता है। आज मैं आपको ऑनलाइन मार्केटिंग की सारी जानकारी दूंगा और इसको करने का तरीका भी बताऊंगा।

Online marketing वो तरीका है जिससे आप इंटरनेट के जरिये अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और नए customers बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं। आप किसी भी बिज़नेस का ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं चाहे वो service based बिजनेस हो या product based बिजनेस.

उदाहरण के तौर पर, अगर आपको कोई चीज़ खरीदनी है या फिर आप किसी सर्विस के तलाश में है तो आप उस चीज़ के बारे Google में सर्च करते हैं और फिर उस चीज़ के बारे में पढ़ कर उसको खरीदते है, जैसे की अगर आपको अपने बच्चे को स्कूल में डालना है तो आप google में सर्च करते हैं “best nursery school in Delhi ” इसको सर्च करने के बाद जोभी रिजल्ट top 10 में आता है आप उसमे click करके उसके बारे में जानकारी लेते हैं। अगर आपको वो website पसंद आये तो आप उसको कॉल करते हैं नहीं तो दूसरी किसी स्कूल की website पर जाते हैं|

यहाँ पर मैं आपको ये बताना चाहता हूँ की Delhi में 1000 से ज्यादा नर्सरी school हैं लेकिन आपको जिस स्कूल का website top 10 result में दिखा है आप उसी में click करते हैं और उसकी information लेते हैं। यहाँ पर समझने की बात ये हैं की school ने अपने वेबसाइट को Google के टॉप 10 result में rank करवाया है और इसी को online marketing कहते हैं| Google रिजल्ट में वेबसाइट को जब रैंक कराया जाता है तो उसे SEO यानी Search engine optimization कहते हैं और ये ऑनलाइन मार्केटिंग का एक तरीका है।

आपको जानकर हैरानी होगी की बहुत से लोग ये समझते हैं की Google अपने मन से website को रैंक करता और search result में दिखाता है, लेकिन ऐसा नहीं है, लोग खुदही अपने वेबसाइट को search result में rank करवाते हैं और इसी प्रोसेस को Search engine optimization कहते हैं। बड़ी बड़ी कंपनियां भी search engine optimization करती और और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपना products और सर्विसेज बेचती है।

Online marketing विभिण प्रकार का होता है जैसे की:-

  1. Google search में वेबसाइट को rank करवाना – Search engine optimization
  2. Social media marketing – Facebook, Twitter पर प्रमोशन करना
  3. Email marketing – लाखो लोगो को एक साथ ईमेल भेज कर अपनी कंपनी का advertise करना
  4. Video marketing – YouTube पर video बना के मार्केटिंग करना

Online Marketing Kaise Karte Hain

आपको अपने business का ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले एक वेबसाइट बनाना होगा और अपने बिजनेस के services या products के बारे में लिखना होगा ताकि जोभी visitor आपकी website में आये तो उसे product या सर्विसेज की पूरी जानकारी मिले। मैं अपने अगले आर्टिकल में आपको हर एक Online marketing के तरीके के बारे में बताऊंगा और आपको ऑनलाइन मार्केटिंग में पूरी मदद करूँगा ताकि आपका business लाखो लोगो तक इंटरनेट के माध्यम से बहुत ही आसानी से पहुंचे।

1 thought on “Online Marketing Kya Hai Aur kaise Karte Hain

Leave a Comment

error: Content is protected !!