पापड़ उद्योग की जानकारी – Papad Making Business Plan in Hindi

पापड़ उद्योग कैसे शुरू करें? दोस्तों, आज फिर हम बात करने वाले हैं एक लघु उद्योग की जिसे आप अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं। दोस्तों, हमारे देश में खाने-पीने के उत्पाद के business ने काफी तरक्की की है। हम जिस business की बात करने वाले हैं, वो महिलाओं के लिए भी बड़ा दिलचस्प होगा। जी हां, दोस्तों कई गृहणियां घर बैठे ही business करना का सोचती है और ज्यादातर महिलाएं अपने कौशल के हिसाब से ही अपना business चुनने में रूचि लेती है।

आज हम बात करने वाले हैं, पापड़ बनाने के business को हम कैसे शुरू कर सकते हैं। दोस्तों, पापड़ एक ऐसा खाद्य उत्पाद है, जिसकी हमारे देश में हद से ज्यादा मांग है। आप खुद देख लीजिए,आपके खाने में भी पापड़ जरूर शामिल होगा। हर कोई खाने के साथ पापड़ जरूर खाता है। पापड़ खाने का टेस्ट बढ़ा देता है। यदि हम इसकी मांग पर गौर करे, तो पापड़ को हमारे देश में तीज-त्योहारों पर भी बनाते हैं। ऐसे अवसर पर आपने भी देखा ही होगा घर की महिलाएं पापड़ बनाती है। आज का व्यस्ततम भरा दौर है, कई बार महिलाएं बना नहीं पाती, तो वो बाजार से ही खरीदते हैं।

आपके आस-पास या कई भी शादियां होती है, तो वहां भी पापड़ जरूर होता है। दोस्तों, पापड़ भी कई तरह बनते हैं, जैसे मैथी के पापड़,मूंग के पापड़,चावल के पापड़,उड़द के पापड़,मक्की के पापड़ और गेहूँ के पापड़ आदि। आप भी जानते हैं कि खाने के उत्पाद बनाने वाली company यदि देखा जाए तो अच्छी तरह से चल जाती है और यदि उत्पाद की मांग ज्यादा हो, तो बात कुछ और ही होती है। चलिए दोस्तों, अब हम जानते हैं कि क्या-क्या चाहिए आपको इस business के लिए।

पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या चाहिए ?

दोस्तों, ये business आप घर पे करना चाहते हैं, तो इसे आप छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको बाजार से पापड़ बनाने का माल खरीदना होगा और उसे अपने घर पर हाथ से बनाना होगा। आपको देखना है कि आप अपनी कमाई के और मांग के हिसाब से बना पाते हो या नहीं, जब ये आपसे बन जाए, तो आपको इसे पैकिंग कर बेचना है। यदि आपके उत्पाद की market में मांग ज्यादा हो, तो आपको ये हाथ से बनाना सम्भव नहीं होगा। आपको इस business को बड़ा रूप देना होगा। सबसे पहली बात की जाए, तो आपको अपनी company का registration जिला उद्योग केंद्र में कराना होगा और हमने पहले भी आपको बताया है कि खाद्य उत्पाद के business को शुरू करने के लिए आपको BIS और FSSAI में apply करके लाइसेंस लेना होगा। उसके बाद आप इस business को शुरू कर सकते हैं।

पापड़ बनाने की मशीन की जानकारी

इसके बाद जैसा कि पापड़ हाथ से नहीं बनाने है, तो निश्चित रूप से आपको मशीनरी खरीदनी ही होगी। आपको मशीनरी में पल्व लाइजर, ग्राइंडर मशीन, फ्लोर मिल, पापड़ मेकिंग आदि मशीनरी खरीदनी होगी। उसके बाद जगह यदि आपके घर पर सेट हो जाये तो ठीक वरना आपको जगह किराये पर लेनी होगी। एक बात जो आपको हर बार बताते हैं और वो है बिजली कनेक्शन। आप मशीनरी के बिना काम कर रहे हैं, तो आपको बिजली की ज्यादा जरूरत नहीं पड़ेगी और यदि आप मशीनरी के द्वारा business करेंगे, तो आपको कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना होगा। ये बिजली कनेक्शन लेने से आपको प्रति यूनिट कुछ कम चार्ज करना होगा। अब आपको जो भी पापड़ बनाने हैं, उसके लिए एक साथ ही पूरा माल खरीदना होगा। इसके बाद आपको आपके business में काम करने के लिए 8 से 10 वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी। इस business को यदि आप घर से शुरू करते हैं, तो 10 हजार तक और यदि बड़े लेवल पर शुरू करते हैं, तो 1.5 लाख तक का investment करना होगा।

पापड़ बनाने की मशीन मशीन कहां से और कैसे खरीदे ?

आपको मशीनरी आपके नजदीकी बाजार से आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा आप इस मशीन को ऑनलाइन मार्केट indiamart से खरीद सकते हैं। आपको गूगल पर indiamart search करके इसकी website पर जाना है। इसके बाद आपको पापड़ मैकिंग मशीनरी search करना है, आपके सामने कई अलग-अलग price की मशीनरी आ जायेगी। आप उसके dealer से सम्पर्क करके मशीनरी order कर सकते हैं। फायदे की बात ये है कि ये हमारे देश का ऑनलाइन बाजार है और आपको इसके बारे में टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि ये पूरी तरह से secure मार्केट है।

उत्पाद को कहाँ और कैसे बेचे

आपको सबसे पहले अपने उत्पाद का प्रचार करना होगा। आप इसके प्रचार के लिए न्यूज़पेपर, मासिक पत्रिकाएं आदि का सहारा ले सकते हैं। आपको अपने आस-पास अपने उत्पाद के customers बनाने होंगे और ये काम आसानी से हो जाएगा क्योंकि आपके उत्पाद को आपके नजदीकी लोग अच्छे से खरीदेंगे। आपने देखा होगा कि कई पापड़ की कंपनीयां मार्केट में टेंट आदि लगाकर अपने उत्पाद का प्रचार करती है, आपको भी ठीक ऐसे ही आपके शहर और आपके आस-पास के गांवों में इसका प्रचार करना होगा। इसके बाद आपके यहाँ आपके उत्पाद के प्रचार के लिए बहुत ही अच्छा अवसर मिल सकता है और वो है खादी ग्रामोद्योग मेला। जी दोस्तों, यहाँ आपको बहुत ही अच्छी ऑपरट्यूनिटी मिलती है। उसके बाद चाहे कौनसा भी मेला हो उसमें प्रचार करे। आप अपने आस-पास की किराणों की दुकानों पर आपके उत्पाद को होलसेल rate में बेचे। जब भी कोई तीज-त्योहार का अवसर हो, आप अपने प्रोडक्ट के प्रचार में थोड़ी गति तेज कर ले।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

सबसे पहले आपको अपनी company का लोगो बनवाकर अपने प्रोडक्ट की पैकिंग पर लगाये ताकि आपके ब्रांड का नाम हो, जिससे आपकी company की पहचान बनेगी। आप जब भी पापड़ के लिए माल आदि खरीदे, तो हमेशा सही और अच्छा माल ही खरीदें। खराब माल से पापड़ बनाने से बचे। जब भी आप पापड़ बनाये, तो उसमें पूरी सतर्कता बरते। ध्यान रहे पापड़ बनाते समय उसमें कुछ गिरे नहीं। मशीनरी की नियमित देखभाल और सर्विसिंग करते रहे। आप हमेशा कस्टमर्स की मांग के हिसाब से माल तैयार करे। आप ये पता करे कि कस्टमर्स की कौनसे पापड़ को लेकर ज्यादा मांग है, उस हिसाब से कार्य करे। पापड़ को पैकिंग करने का पूरा ख्याल रखें। ये सब जानने के बाद आप पापड़ बनाने के business को शुरू कर सकते हैं। तो दोस्तों, आज हमने जाना कि कम investment में पापड़ बनाने के business को किस तरह शुरू किया जा सकता है।

Leave a Comment