5 पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया छात्रों के लिए – College Students

Business Ideas in Hindi For Students: अगर आप एक स्टूडेंट हो और आप अपनी पॉकेट मनी निकालने के लिए कुछ पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हो या फिर पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करना चाहते हो तब आपकी सोच बहुत ही अच्छी है। आखिर कब तक आप अपने पेरेंट्स के ऊपर डिपेंड रहोगे।

हमें पता है कि बार-बार पैरंट्स के आगे पैसे मांगने के लिए हाथ फैलाना अच्छा नहीं लगता है। केवल पढ़ाई के लिए पैसे मिल जाए वही बहुत है और उनके ऊपर कोई अतिरिक्त अपने खर्चे का भार उन्हें देना बिल्कुल सही भी नहीं है। आपको कोई ऐसा बिजनेस आईडियाज पता चल जाए, जो आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ पार्ट टाइम में कर सको तो आपको कैसा लगेगा।

क्या स्टूडेंट्स बिजनेस कर सकते हैं?

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में सेल्फ डिपेंडेंट होना बहुत जरूरी है और ऐसा कहीं नहीं लिखा है कि कोई स्टूडेंट अपनी पॉकेट मनी को निकालने के लिए या फिर अपनी स्टडी के लिए थोड़ा बहुत खर्चा कुछ काम करके ना निकालें।

स्टूडेंट के लिए बिजनेस करने हेतु रिक्वायरमेंट

अगर आप एक स्टूडेंट हो और आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हो तो आपका सोचना चाहिए। परंतु आपको कुछ रिक्वायरमेंट की आवश्यकता होगी, जो आपको बिजनेस शुरू करने में हेल्प करेंगे, जिसकी जानकारी नीचे विस्तार से बताई गई है।

  • आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष तक की होनी ही चाहिए।
  • आपके पास ऑनलाइन बिजनेस करने हेतु इंटरनेट से संबंधित लैपटॉप या स्मार्टफोन जैसे गैजेट होने चाहिए।
  • कुछ बिजनेस को करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास पैसा होना जरूरी है।
  • आपके अंदर किसी ना किसी प्रकार की यूज़फुल स्किल होनी चाहिए।
  • अंतिम में आपके अंदर कुछ करने का जज्बा और साथ ही में पेशेंस रहना भी जरूरी है।

स्टूडेंट के लिए बेस्ट बिजनेस आइडिया

यहां पर हमने जो भी बिजनेस आइडिया बताएं, वे सभी स्टूडेंट के लिए ही विशेष रुप से ध्यान में रखकर बताए हैं। हमने आज के अपने इस बिजनेस आइडिया की लिस्ट में कुछ ऑनलाइन और कुछ ऑफलाइन बिजनेस को भी शामिल किया है ताकि आप में से जो स्टूडेंट ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहे वह ऑनलाइन शुरू कर सके।

जो स्टूडेंट ऑफलाइन बिजनेस शुरू करना चाहे वह ऑफलाइन भी बिजनेस शुरू कर सके। इसी वजह से हमने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन का एक कॉन्बिनेशन बिजनेस आइडिया बेस्ट टिप्स तैयार किया है ताकि आप जैसे कंफर्टेबल हो वैसे ही काम करो और पैसे कमाओ तो चलिए नीचे बेस्ट टिप्स को जान लेते हैं, जो आपके लिए यूज़फुल होने वाली है।

एंट्रेंस एग्जाम कॉम्पिटेटिव बुक सेल करें

अगर आप एक हॉस्टल में रहते हो या फिर आप कहीं दूर रहकर पढ़ते हो, जहां पर स्टूडेंट को आसानी से एंट्रेंस एग्जाम या कई अन्य कॉम्पिटेटिव एक्जाम को क्लियर करने के लिए बुक नहीं मिल पाती है। ऐसे में आप उन्हें आसानी से ऐसे कई प्रकार के इंपोर्टेंट बुक को सेल कर सकते हो।

जैसी बुक हो वैसे ही आप प्रति बुक के हिसाब से अपना मार्जिन स्वयं निर्धारित करें और ध्यान रहे कि ज्यादा कॉस्टली आपको नहीं बेचना है नहीं तो स्टूडेंट आप से नहीं बल्कि बाजार से ही लेना पसंद करेंगे। इसलिए आप जितना संभव हो उतना कम दाम पर स्टूडेंट को यह किताबें मुहैया करावे।

आप जहां से ऐसी किताबें बल्क में लोगे आपको वहां से ऑलरेडी थोड़े कम दाम में बुक मिलना शुरू हो जाएगी और कुछ इसी प्रकार से आप अपना मार्जिन रखकर पैसे कमा सकते हो। इस प्रकार के काम को करके आप आसानी से ₹5000 से लेकर करीब ₹10000 के बीच के इनकम तो कर ही सकते हो।

ऑनलाइन फॉर्म भरना और फॉर्म का प्रिंट आउट निकालना

जहां पर स्टूडेंट रहते हैं या फिर पढ़ते हैं अक्सर वे अपने ऑनलाइन कॉम्पिटेटिव एक्जाम के लिए या फिर पढ़ाई संबंधित किसी भी फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए किसी ने किसी सेंटर पर जाते ही है। अगर आप एक हॉस्टल में रहते हो या फिर आप घर से ही पढ़ाई करते हो तो कोई बात नहीं है।

आप अपने हॉस्टल में या फिर आप अपने किसी स्कूल के सामने या कॉलेज के सामने एक ऐसा सेंटर खोल दीजिए, जहां पर आप ऑनलाइन फॉर्म भरने से लेकर डॉक्यूमेंट कब प्रिंटआउट भी निकालने का काम कर सको।

इसमें आपको थोड़ा निवेश करना होगा और इस निवेश में आपको प्रिंटर और लैपटॉप की आवश्यकता होगी बस। इसके बाद आप सभी प्रकार के ऑनलाइन फॉर्म भरो और डॉक्यूमेंट का प्रिंट आउट निकाल दो इस प्रकार के काम को करके आप आसानी से हर महीने करीब ₹6000 से लेकर ₹15000 के बीच की इनकम कर सकते हो।

अपने से नीचे स्टूडेंट को कोचिंग देकर या ट्यूशन देखकर पैसे कमाना

आप चाहे जिस भी कक्षा में पढ़ रहे हो आप अपने नीचे वाले कक्षा में पढ़ रहे छात्र को तो आसानी से पढ़ा ही सकते हो। आप चाहो तो अपने निचली कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट को कोचिंग या फिर सीधे होम ट्यूशन भी देकर पैसे कमा सकते हो।

यह एक प्रकार से पार्ट टाइम जॉब के अंतर्गत ही आता है। आपको जब भी समय हो आप उस समय में अपने निचली कक्षा में पढ़ने वाले स्टूडेंट को कोचिंग या होम ट्यूशन देने का काम शुरू कर दीजिए और इस प्रकार से आप हर महीने ₹5000 से लेकर ₹10000 के बीच की इनकम आसानी से कर सकते हो।

फोटोग्राफी करना और फोटो एडिट करना

अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है और साथ ही में आपको फोटो एडिट करना भी आता है तो वेल एंड गुड है। अगर आप एक ऐसे लोकेशन पर रहते हो या फिर एक ऐसे लोकेशन पर पढ़ते हो, जहां पर ज्यादातर पर्यटन सेनानी या फिर अपने देश के ही लोग अक्सर वहां पर घूमने जाया करते हैं और फोटो क्लिक करवाया करते हैं तब तो आपके लिए बेस्ट है।

बस आप जब भी खाली हो आप उस लोकेशन पर पहुंच जाए, जहां पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटन सेनानी घूमने आते हो। वहां पर आप उनकी फोटो को क्लिक करें और उन्हें फोटो एडिट करके दे दें। इस प्रकार से आप अच्छा पैसा कमा सकते हो कई सारे लोग तो सिर्फ फोटो एडिट करने का भी ₹25 से लेकर करीब ₹50 प्रति फोटो चार्ज करते हैं।

आप फोटोग्राफी करने के साथ-साथ फोटो एडिट करके हर महीने ₹10000 से लेकर ₹15000 के बीच के इनकम कर सकते हो। इसके अलावा आप अपने द्वारा खींचे गए फोटो को अपने राइट के अंतर्गत ऑनलाइन कई वेबसाइटों पर बेचकर भी पैसा कमा सकते हो। मतलब कि इस प्रकार के काम में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लाभ मिल सकता है।

सोशल मीडिया मैनेजर

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सोशल मीडिया आज के समय में बहुत ही पावरफुल चीज है। आज के समय में हर एक ब्लॉगर, यूट्यूब क्रिएटर और बिजनेसमैन जैसे कई सारे बड़े-बड़े लोग अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस होने सोशल मीडिया के माध्यम से ही मिलने वाली है।

क्योंकि कोई भी चीज जब सोशल मीडिया पर वायरल होती है तो वह काफी ज्यादा ट्रेंनिंग में जाती है और इससे खूब मुनाफा भी होता है। अगर आप दूसरों के सोशल मीडिया को हैंडल कर सकते हो और सोशल मीडिया पर किए जाने वाले वर्क को आसानी से कर सकते हो तब तो आपके लिए बहुत ही बढ़िया है।

आप ऐसे लोगों को टारगेट कर सकते हो, जिनका अलग-अलग जगहों पर काफी सारा सोशल मीडिया अकाउंट होता है और ऐसे लोगों को सोशल मीडिया मैनेजर की भी आवश्यकता होती है। आप उनके सोशल अकाउंट को मैनेज करके और उन पर वर्क करके आसानी से हर महीने ₹12000 से लेकर करीब ₹15000 के बीच की इनकम कर सकते हो।

पार्ट टाइम जॉब करना

अगर आप चाहो तो अपने लोकल एरिया में पार्ट टाइम जॉब कर सकते हो। ज्यादातर सिटी में पार्ट टाइम काम करने वाले लोगों की रिक्वायरमेंट अब पहले के मुकाबले बढ़ने लगी है। पार्ट टाइम काम करने वाले लोगों को फुल टाइम काम करने वाले लोगों के मुकाबले पैसे कम देने होते हैं और भी लोग अच्छा काम भी करते हैं।

अगर आप चाहो तो अलग-अलग जगहों पर 2 से 3 घंटे पार्ट टाइम वर्क करके अच्छा पैसा कमा सकते हो। आपको आसानी से एक से 2 घंटे या फिर 3 घंटे के बीच में पार्ट टाइम वर्क करने के लिए दो से ₹3000 दिया जाता है।

इस प्रकार से आप 3-4 काम करके महीने के ₹10000 के लेकर ₹12000 के बीच की इनकम कर सकते हो। आपको अपने स्टडी के बाद कितना भी समय बचता है, उन्हें आप पार्ट टाइम जॉब के रूप में यूटिलाइज कर सकते हो और पैसा कमा सकते हो।

डिलीवरी बॉय या गर्ल का काम करके

जोमैटो और कुछ इसी प्रकार से कई सारी कंपनियां अब हमारे देश में पार्ट टाइम डिलीवरी ब्वॉय और पार्ट टाइम डिलीवरी गर्ल का काम दे रहे हैं। अगर आप चाहो तो डिलीवरी का काम कर सकते हो और यह काम पार्ट टाइम में भी किया जा सकता है।

अलग-अलग कंपनियां पार्ट टाइम डिलीवरी के काम को करने वाले लोगों को अलग-अलग आपको पैसे देती है। आप जिस भी कंपनी को ज्वाइन करें उनके रिक्वायरमेंट और पेमेंट प्रोसीजर को सबसे पहले समझे और उसके बाद अगर आपको समझ में आए तो उन्हें ज्वाइन करें और पैसा कमाए।

आप इस प्रकार का काम करके महीने का ₹7000 से लेकर ₹10000 के बीच की इनकम आसानी से बात करो और अपना पॉकेट मनी निकाल सकते हो।

ट्रैवल ऑर्गेनाइजर और ट्रैवल टिकट बुक करने का बिजनेस

जो लोग घूमने के शौकीन होते हैं या फिर बाहर अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए ट्रिप प्लान करते रहते हैं। ऐसे में वे लोग अपने संपर्क में एक ट्रैवल ऑर्गेनाइजर और एक टेबल टिकट बुकिंग करने वाले व्यक्ति को हायर करके ही रखते हैं।

यह एक ऐसा काम है, जो आसानी से कभी भी पार्ट टाइम में किया जा सकता है और पैसा कमाया जा सकता है। अगर आप चाहो तो आप इस प्रकार के काम को करके महीने के 10,000 से लेकर करीब ₹15000 के बीच की इनकम कर सकते हो।

इस काम में आपको केवल अलग-अलग जगहों के लोगों को ट्रैवलिंग का पूरा सिस्टम या यूं कहें कि पूरा पैकेट तैयार करके देना है और साथ ही में कुछ लोग टिकट वगैरा के लिए भी आप से संपर्क कर सकते हैं।

तो आपको वह काम भी इसके सपोर्टिंग काम के अंतर्गत करना चाहिए ताकि आप अच्छा मुनाफा कमा सकूं और आपके पास अगर कोई ग्राहक आए तो वह खाली हाथ लौटना पाए।

यूट्यूब क्रिएटर का काम

आज के समय में हर कोई अपना कैरियर यूट्यूब पर जरूर ट्राई करता है और कई लोग तो सफल भी हो जाते हैं और वे यूट्यूब को फुल टाइम करने लगते हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आप अपने पढ़ाई के साथ-साथ यूट्यूब पर भी काम करना शुरू कर देना चाहिए और इस पर आपको केवल पार्ट टाइम रूप में ही काम करना चाहिए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!