5 पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया छात्रों के लिए – College Students

Part time Business Ideas for College Students:- यह कार्य करके छात्र निकाल सकते हैं अपना जेब खर्च

कॉलेज जाते छात्रों के लिए इस पोस्ट में Part Time business ideas for College Students को साझा किया जाएगा। दोस्तों जैसे जैसे कैलेंडर की तारीख बदलती है और स्कूल के बच्चे खुद को कॉलेज के छात्र के रूप में पाते हैं तब वे अपने कंधों से स्कूल के भारी बस्तों का बोझ तो हटा हुआ पाते है लेकिन जिम्मेदारियों का बोझ उन पर लद चुका होता है। इसीलिए वे अपने खर्चे खुद निकालने की कोशिश करते हैं।

इस पोस्ट में हम कॉलेज छात्रों के लिए पार्ट टाइम बिज़नेस आइडिया की लिस्ट लेकर आए हैं जिससे कॉलेज छात्र बेहद कम लागत या बिना किसी इन्वेस्टमेंट के स्टार्ट कर सकते हैं और अपने पॉकेट मनी निकाल सकते हैं। 

पार्ट टाइम बिज़नेस क्या है ?

दोस्तों जब भी किसी देश के तरक्की के मापदंड मापे जाते हैं तो यह माना जाता है कि वह देश हर फील्ड में आगे होगा और हर फील्ड में आगे रहने के लिए समय के साथ या समय से आगे रहना होता है।

देश की तरक्की के साथ इंसान की तरक्की पाने की इच्छा जन्म लेती है जिससे वे अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव लाते हैं और उसके लिए उनकी आमदनी कई बार उनके सामने मुश्किलें बढ़ा देती है इसीलिए वे लोग पार्ट टाइम बिज़नेस करने के इच्छुक रहते हैं।

आसान भाषा में समझा जाए तो पार्ट टाइम बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो आप नियमित कार्य से एक्स्ट्रा करते हैं, यानी की अपनी आमदनी के अलावा एक्स्ट्रा कमाई करने को पार्ट टाइम बिज़नेस कहते हैं।

पार्ट टाइम बिज़नेस कौन कौन करते हैं ?

यूं तो इस तरह के बिज़नेस हर कोई कर सकता है और इसे कई करते भी हैं लेकिन अमूमन पार्ट टाइम बिज़नेस गृहणियां और कॉलेज जाते छात्र करते हैं। 

यह पार्ट टाइम बिज़नेस करने से गृहणियों और छात्रों में खुद के प्रति विश्वास पैदा होता है। दोस्तों किसी भी फील्ड में सक्सेस हासिल करने के लिए सबसे जरूरी आपका खुद पर विश्वास होना ही है। यही विश्वास पार्ट टाइम बिज़नेस कराता है। 

क्योंकि बिज़नेस चाहे फुल टाइम हो या पार्ट टाइम उसमे सब कुछ बिज़नेस ऑनर को ही सेटअप करना होता है और क्लाइंट्स भी बिज़नेस ऑनर के जिम्मे होते हैं।

पार्ट टाइम बिज़नेस कॉलेज छात्रों को क्यों करना चाहिए ?

दोस्तों हर शख्स की तरह कॉलेज जाते छात्रों की कुछ पसंद होती है लेकिन वे उम्र के उस पढ़ाव पर होते हैं जब वे अपने माता पिता से पैसे मांगने में हिचकते हैं, इसीलिए अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए और खुद के पैरों पर खड़े होकर Part Time business for College Students की खोज में रहते हैं। 

विदेशों में कॉलेज छात्रों में पार्ट टाइम बिज़नेस करने का चलन काफी पहले से रहा है और यही चलन अब भारत में भी कॉलेज स्टूडेंट्स अपना रहे हैं। 

छात्रों के लिए पार्ट टाइम बिज़नेस करने के फायदे

दोस्तों यूं तो कोई भी कार्य के दौरान सबसे पहले फायदा नहीं देखना चाहिए सबसे पहले अपनी खुद की खुशियां ज्यादा जरूरी है। आपकी खुशियां आपके वर्तमान और भविष्य पर निर्भर है।

पार्ट टाइम बिज़नेस करने के फायदे छात्रों को तब ही मिलेंगे अगर उन्होंने पार्ट टाइम कोई ऐसा कार्य करने का फैसला किया है जो छात्रों को करियर बनाने का भी फ्रीडम दें। सही डिसीजन लेने पर यह फायदे हो सकते हैं:-

  1. छात्र सेल्फ इंडिपेंडेंट हो सकते हैं, पार्ट टाइम बिज़नेस से छात्र तकरीबन इतना कमा लेते हैं की वे अपना जेब खर्च निकाल पाएं।
  1. कस्टमर से डील करना आ सकता है, कई पार्ट टाइम बिज़नेस में छात्रों को नियमित रूप से क्लाइंट्स से डील करनी होती है। उसके लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है। 
  1. फ्यूचर में करियर बनाने में आसानी होती है।

नोट:- दोस्तों हर काम के दो पहलू होते हैं यानी की जिसके फायदे हैं तो उस कार्य के नुकसान भी होते हैं। पार्ट टाइम बिज़नेस का मुख्य नुकसान छात्रों को यह होता है कि कई बार छात्र पढ़ाई की जगह पार्ट टाइम बिज़नेस में ज्यादा समय लगाते हैं जिससे पढ़ाई का नुकसान होता है। 

दोस्तों पार्ट टाइम बिज़नेस करना आज के वक्त ट्रेंड में हैं। इसमें लागत कम लगती है और अमूमन कार्य घर से ही हो जाते हैं। 

यूं तो आज के वक्त छात्रों के लिए अनगिनत पार्ट टाइम बिज़नेस मौजूद हैं लेकिन अगर छात्र अपने फील्ड के मुताबिक अगर पार्ट टाइम बिज़नेस को चुनेंगे तो उन्हें भविष्य में फायदा होगा। इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही बेहतरीन पार्ट टाइम बिज़नेस आइडिया को आपके साथ शेयर कर रहे हैं। 

Digital Marketing Business

हर कंपनी चाहती है उनके प्रोडक्ट या सर्विस कस्टमर तक पहुंचें यानी कंपनी द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट सर्विस बिके। क्योंकि बिज़नेस में प्रॉफिट तब ही मिल सकता है जब कोई खरीदार कंपनी के प्रॉडक्ट/सर्विस बिके।

मार्केटिंग में कंपनियां अपना प्रचार न्यूजपेपर या टेलीविजन और रेडियो के जरिए पहुंचाते थे इसी मार्केटिंग के डिजिटाइजेशन को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। इसमें मार्केटिंग इंटरनेट के मदद से की जाती है। 

डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस में क्या क्या करना होता है 

इसमें छात्रों को कंपनी के प्रॉडक्ट की मार्केटिंग इंटरनेट के जरिए करनी होती है। जिसके लिए अमूमन दो स्किल्स सबसे जरूरी है वेबसाइट डिजाइनिंग और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO), इससे आप लोगों तक कंपनी के प्रॉडक्ट और सर्विस के बारे में information पहुंचा सकेंगे। 

वेबसाइट डिजाइन कैसे करें 

यह बिज़नेस वह छात्र अपने फ्यूचर बिज़नेस के तौर पर चुन सकते हैं जो कंप्यूटर साइंस पढ़ रहे हैं। क्योंकि कंप्यूटर साइंस में कंप्यूटर लैंग्वेज पढ़ाई जाती है। हालांकि website designing के लिए जरूरी नहीं कोडिंग आना। आप wordpress के जरिए भी वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं।

सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) क्या है 

मार्केट में एक शैली में कई लोग बिज़नेस चलाते हैं यानी की एक ही तरह के बिज़नेस करने वाले कई हैं और इंटरनेट पर इनकी गिनती होर भी ज्यादा हो जाती है तो सभी कंपटीटर से क्लाइंट्स के बिज़नेस या खुद के बिज़नेस को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होता है। 

आसान भाषा में कहा जाए तो SEO एक ऐसी सर्विस है जिसमें हम सर्च इंजन गूगल को कीवर्ड की मदद से बताते हैं की particular service हम सेल करते हैं ताकि गूगल अपने सर्च पर हमारी वेबसाइट दिखाएं और जो कस्टमर सर्च कर रहे हैं वे वेबसाइट पर पहुंच कर प्रोडक्ट/सर्विस खरीद सकें। 

Content Writing Business

डिजिटल युग में हर बिज़नेस ऑनर अपने कंपनी के लिए वेबसाइट तो चाहता ही है लेकिन साथ में उनकी मांग कंटेंट लेखक की भी रहती है। 

कंटेंट लेखक वह शख्स होता है जो वेबसाइट के प्रॉडक्ट/सर्विस को प्रमोट करने के लिए कंटेंट लिखते हैं। 

कंटेंट लेखन में कई तरह के कंटेंट लिखवाने की मांग रहती है जैसे की आर्टिकल लेखन, टैगलाइन, सोशल मीडिया लेखन, स्क्रिप्ट लेखन इतियादी।

कंटेंट लेखन में किस बात का ध्यान रखें 

दोस्तों कंटेंट राइटिंग बिज़नेस में सबसे महत्व इन नीचे लिखे बातों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि आप एक बेहतर लेखन कर सकें और क्लाइंट्स की नज़र में आ सकें।

  • भाषा में पकड़:- आप जिस भी भाषा में अपना कंटेंट लिखें उसमे आपकी पकड़ होनी चाहिए, ताकि कंटेंट लिखने के दौरान सही शब्दों के चयन करने में दिक्कत न हो।
  • रिसर्च:- क्लाइंट से मिले टॉपिक को अच्छे से रिसर्च जरूर करें, आप इसमें इंटरनेट पर मौजूद पहले से कुछ आर्टिकल को जरूर पढ़ें और समझे की इन्होंने क्या लिखा है, और कुछ नई इंफॉर्मेशन उसमें जोड़ी जा सकती है। 
  • आर्टिकल स्ट्रक्चर:- आर्टिकल लेखन में आर्टिकल स्ट्रक्चर को फॉलो करें क्योंकि आर्टिकल स्ट्रक्चर में होने से रीडर को आर्टिकल पढ़ने में आसानी होती है। आर्टिकल लेखन में सबसे पहले टॉपिक का इंट्रोडक्शन दें और उसके बाद ही मुख्य आर्टिकल शुरू करें। आखिर में conclusion part भी लिखें इससे रीडर्स अच्छा रिस्पॉन्स देते हैं।

Management Business

दोस्तों भारत को त्योहारों का देश भी कहा जाता रहा है यहां पर त्योहार बेहद खुशी से झूमते हुए बनाया जाता है। इस फेस्टिवल इवेंट को मैनेज करने के लिए छात्र खुद का पार्ट टाइम बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। 

छात्र जो होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रहे हैं वे अमूमन इस बिज़नेस को करने में रुचि रखते हैं। इसमें उन्हें इवेंट में सर्विस करने के लिए जाते हैं। जिसमें इवेंट में लगे टोटल खर्चे का कुछ प्रतिशत सर्विस मैनेजमेंट टीम को दिया जाता है। 

Tuition Business

ट्यूशन बिज़नेस छात्रों के लिए सबसे सेफ मार्ग है और इसके साथ इसमें कई फायदे भी हैं। ट्यूशन बिज़नेस में आप अपनी पढ़ाई भी आसानी से कर पाएंगे क्योंकि इस बिज़नेस में आपका और किताब का साथ हमेशा रहता है। 

आज के समय पार्ट टाइम ट्यूशन बिज़नेस खोलना भी काफी आसान हो चला है। डिजिटल युग होने के कारण कई एप्लीकेशन टीचर बनने की opportunity देती है। 

Affiliate Marketing Business 

इस मार्केटिंग बिज़नेस में छात्रों को अपने जान पहचान का फायदा लेना होता है। दोस्तों स्कूल के बाद सबसे ज्यादा पहचान छात्रों की कॉलेज लाइफ में होती है। 

कॉलेज छात्रों में ऑनलाइन खरीदारी का बेहद क्रेज देखा जाता है। अपनी सेल बढ़ाने के लिए ज्यादातर ऑनलाइन कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग करने का ऑप्शन प्रदान करती है। जिसके तहत वे अपने प्रॉडक्ट का एक स्पेशल लिंक देती है। 

इस लिंक को छात्र अपने व्हाट्सएप और सोशल मीडिया साइट्स से अपने दोस्तों से शेयर कर के कुछ कमीशन पा सकती है। 

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में हमने Part Time Business Ideas for College Students को जाना। यह बिज़नेस कर के छात्र अपना जेब खर्च आसानी से निकाल लेंगे सिर्फ थोड़ी लगन की जरूरत है। 

यह बिज़नेस आइडियाज छात्रों को भविष्य के लिए भी तैयार करने में भी सक्षम है। इसमें छात्र एस्टेबलिश होने का विचार भी कर सकते हैं। ऐसे ही अन्य जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें। 

धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!