पशु आहार उद्योग – Pashu Aahar Manufacturing Business Plan in Hindi

पशु आहार उद्योग कैसे शुरू करें…? दोस्तों, आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो या शहरी क्षेत्र में रहते हो, हर जगह पशु पाए जाते हैं। जिस तरह इंसान को जीवित रहने के लिए भोजन की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार पशुओं को भी स्वस्थ रहने के लिए अच्छे आहार की जरूरत होती है। पशु हमारे देश में कई ज्यादा संख्या में मौजूद है। आप भी जानते हैं पशु किस तरह हमारे काम आते हैं। पशु जिनमें गाय, बकरी, भैंस आदि आते हैं, ये सब हमारे काम आते हैं जैसे गाय, भैंस हमें दुध देती है, जिसे हम पीकर स्वस्थ रहते हैं।

गाय, भैंस आदि अच्छा दुध तभी दे पाएगी जब उनको अच्छा पोषण या अच्छा आहार मिलेगा। आहार वो जिनमें प्रोटीन आदि जरूरी तत्व मौजूद हो ताकि पशु स्वस्थ रहे। दोस्तों, आप जहां भी रहते हो, जिस तरह इंसान के खाने की चीजों का उद्योग हर जगह है और तरक्की करता है ठीक वैसे ही पशु आहार के उद्योग हमारे आस-पास काफी कम देखने को मिलता है। दोस्तों, business शुरू करने के लिए हमेशा ये बात ध्यान रखी जाती है कि किस क्षेत्र में स्थान है यानी कौनसे क्षेत्र में business कम है। ऐसे क्षेत्र में चलाया गया business काफी प्रगति करता है। दोस्तों, आप भी 2 से 3 लाख के investment में ये business शुरू कर सकते हैं। आप देखिए कि आपके आस-पास भी पशु होंगे जिनके लिए आप एक अच्छा प्रोटीनयुक्त आहार तैयार करके बेच सकते हैं। आगे हम जानते हैं कि किस तरह आपको शुरूआत करनी होगी।

पशु आहार manufacturing करने के लिए क्या चाहिए

दोस्तों, सबसे पहले आपको ये उद्योग करने के लिए एक मशीन की आवश्यकता होती है, जो पशु आहार बनाने का काम करती है। दूसरी बात आपको कुछ खाली जगह की जरूरत होगी। यदि आपके घर में उचित स्थान हो, तो आप अपने घर पे भी ये business शुरू कर सकते हैं। उसके बाद आपको एक अच्छा बिजली कनेक्शन चाहिए। इनके अलावा आपको raw material खरीदना होगा, जिससे कि आप पशु आहार बनाएंगे। ये raw material आप अपने घर भी बना सकते हैं और आपके पास बाजार से भी खरीद सकते हैं। आपको बाजार से 12 से 15 रुपये किलो के हिसाब से raw material मिल जाएगा। उसके बाद आपको काम के अनुसार workers की जरूरत होगी। यदि आपके परिवार के सदस्य इसमें आपकी help करते हो, तो भी कर सकते हैं क्योंकि ये काम ज्यादा कठिन नहीं होगा।

पशु आहार बनाने की मशीन

दोस्तों, पशु आहार बनाने की मशीन आपको आपके शहर में जहां tv, freeze और कूलर आदि मिलते हैं, वहां मिल जाएगी। यदि आप वहां से खरीदना चाहते हैं, तो भी खरीद सकते हैं या फिर आप india mart online market से खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको india mart पर जाना होगा और cattel feed मशीन search करना होगा। आपके सामने कई तरह की अलग-अलग price में मशीनें आ जायेगी। ये मशीन आपके 1.25 लाख तक आराम से आ जायेगी। आप मशीन के आगे dealr के सम्पर्क number देखें और उनपे call करके आप उस मशीन को order कर सकते हैं। आपको अच्छी से अच्छी company की मशीन india mart पे मिल जाएगी।

पशु आहार कैसे बनेगा और क्या बनेगा

दोस्तों, जैसे कि हम इस काम के लिए मशीन को ले रहे हैं, तो आम बात है आपसे ज्यादा काम मशीन खुद कर देगी आपको ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ेगा। आपको मशीन को on करके raw material जैसे भुट्टे का डण्ठल, सूखा हुआ गन्ना आदि को आपको मशीन के अंदर डालना है। मशीन उन्हें पीसती जाएगी और आपको इतना सा करना है कि उस पीसे गए उत्पाद को ध्यान से एकत्रित करना है। दोस्तों, आप सूखे गन्ने से और भुट्टे के वेस्टेज डण्ठल आदि वेस्टेज चीजों से पशुओं के लिए प्रोटीनयुक्त आहार बनाकर अच्छी rate में बेच सकते हो और काफी अच्छा मुनाफा आप कमा सकते हो। ये business शुरू करके आप महीने के 30 से 40 हजार रुपये आराम से कमा सकते हो।

पशु आहार को कहां बेचे और कैसे बेचे

इन उत्पादों को बेचने के लिए आपको आपके आस-पास के गांवों में और आपके शहर में अच्छे से प्रचार करना होगा। आपको newspaper, मासिक पत्रिकाओं आदि में आपके उत्पाद के बारे में विज्ञापन देना होगा। आपके पास जब भी पशु मेला या कृषि मेला आदि लगे तो आप पूरी मेहनत से प्रचार करने में लग जाये। कई टीवी चैनलों पर कृषि से और पशुओं से सम्बंधित business के interviews आदि होते हैं, आप उनपे अपने प्रोडक्ट के interview के लिए कोशिश करें। आप अपने उत्पाद के लिए पेम्पलेट छपवाकर बांटे। आप पेम्मलेट पर कुछ आकर्षक पंक्तियां भी लिखे। ऐसे आप अपने उत्पाद की बिक्री दर में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

पशु आहार उद्योग में इन बातों का ख्याल रखें

आपको इस business के संचालन में कई बातों का ध्यान रखना होगा। आप हमेशा अच्छे raw material का उपयोग करें। raw material पीसते वक़्त आपको पूरी सावधानी बरतनी होती है कि उस material में शुद्धता का पूरा ध्यान रखा जाए। आप अपनी company का लोगो अपने प्रोडक्ट पर लगाएं। एक खास बात का हमेशा ध्यान रखें मशीन का काम पीसने का है और यदि आप इसकी नियमित सफाई नहीं करेंगे, तो मशीन कार्य करना बंद कर देगी। आपको इस काम में कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी है।

उत्पाद को पीसते वक़्त ध्यान रखें कि पीसा गया बूरा उड़े नहीं, सही स्थान पर एकत्रित हो और आपकी आंखों को पूरी तरह बचाये रखें ताकि आपकी आंखों में बूरा नहीं गिरे। आपके आस-पास जितने भी गांव हो, एक बार आप हर गांव में जाकर हर घर में जाकर अपने product के बारे में बताए। यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा, वो ये कि आप ग्रामीणों से अपनी मातृभाषा में बात करें, कहने का मतलब है आप अपनी मातृभाषा में अपने प्रोडक्ट के बारे में बताए तो आपकी बात उनको ज्यादा अलनेपन में लगेगी। आप अन्य category के पशु आहारों के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करें कि किस-किस तरह के पशु आहार होते हैं, किन-किन पशुओं के लिए होते हैं और उन्हें आप कैसे बना सकते हैं।

ये पूरी प्रक्रिया जानने का प्रयास करते रहना चाहिए ताकि आपकी company को निरन्तर नई दिशा मिलती रहेगी। तो दोस्तों, आज हमने जाना कि किस तरह आप एक पशु आहार बनाकर उसे बेचने का business कम investment में शुरू कर सकते हो।

6 thoughts on “पशु आहार उद्योग – Pashu Aahar Manufacturing Business Plan in Hindi

  1. सर मुझे R O वाटर प्लाटं लगाना है कृपया सहयोग किजिऐ क्या प्लाटं लगाने लिऐ बोअरिंग हि खोदना चाहिऐ क्या शहर में लगा सकते है?

  2. सर मैं पशु आहार कि business करना चाहता हूँ। इसके बारे में जानकारी दिजीये कि इस business में कमाई कितनी और कैसे शुरू करे
    plz give the all information about cattle feed production in details

  3. बालाजी इन्टरप्राईजेज एंव दुध डेयरी सप्लायर संगरिया खल बोरी सरसो चुरी दाना मक्का कैल्सिम व दधारू लगवाई प्रोटीप आदि सम्पर्क-अंगद सहारण नुकेरा लाई:-२२६/२००२
    संगरिया हनुमानगढ

Leave a Comment

error: Content is protected !!