PGDCA कोर्स की जानकारी हिंदी में

PGDCA Course Details in Hindi- इस आर्टिकल में हम आपको पीजीडीसीए कोर्स के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे। इसलिए ये आर्टिकल उन कैंडिडेट के लिए काफी यूज़फुल साबित होगा, जो लोग PGDCA Course करना चाहते हैं या फिर इस कोर्स से जुड़ी हर जानकारी पाना चाहते हैं। जो लोग कंप्यूटर साइंस और आईटी के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए PGDCA अच्छा कोर्स है। इस आर्टिकल में मैंने PGDCA से जुड़े सारे पहलुओं को कवर किया है, जोकीं शायद आपको अन्य पोस्ट में न मिले। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद में आपके PGDCA से संबंधित सारे सवालों के जबाब मिल जॉएँगे। जिससे आपको ये डिसाइड करने में मदद मिलेगी, कि आपको ये कोर्स करना चाहिए या फिर नही करना चाहिए।

इस पोस्ट में मैंने PGDCA से संबंधित सारे प्रश्नों को कवर किया है। जैसेकि PGDCA kya hai। इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए और कंहा से नही करना चाहिए। इसके लिए कौन से बेस्ट कॉलेज हैं। इसकी फीस कितनी होती है। PGDCA को पूरा करने के बाद आप कंहा- कंहा जॉब कर सकते हैं और सैलरी कितनी मिलेगी। इस कोर्स में एडमिशन का प्रोसेस क्या है। इन सभी प्रश्नों के बारे में इस आर्टिकल में मैंने चर्चा की है। चलिये PGDCA Course Details in Hindi इसके बारे में जान लेते हैं।

PGDCA Course Details in Hindi

पीजीडीसीए 1 साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है जोकि मुख्य रूप से छात्रों को कंप्यूटर साइंस और कंप्यूटर एप्लीकेशन पर सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान के बारे में जानकारी देता है। PGDCA की फुल फॉर्म पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन होती है।

PGDCA Kya hai

पीजीडीसीए कंप्यूटर एप्लीकेशन में 1बर्षीय डिप्लोमा कोर्स है। इसमे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं और उनके अनुप्रयोगों के बारे मर व्यापक रूप से संबंधित है। PGDCA कोर्स में छात्रों को डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली, ऑपरेटिंग सिस्टम और वेब प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, इंटरनेट, ईमेल जैसे विभिन्न विषयों पर ज्ञान प्रदान करता है।

What is eligibility for Pgdca in hindi?

पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना चाहिए। चाहें कैंडिडेट ने बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक या अन्य ग्रेजुएशन लेवल का कोई भी कोर्स किया हो, पीजीडीसीए कोर्स कर सकता है।

Career Scope of PGDCA in Hindi

पीजीडीसीए एक प्रोफेशनल पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है। इसलिए इसमे कैरियर के अवसर भी भरपूर हैं। चूंकि PGDCA कंप्यूटर एप्लीकेशन से संबंधित कोर्स होता है, जिससे इसमे कैरियर के अनेक विकल्प होते हैं। क्योंकि आज के समय मे जितने भी सेक्टर हैं, सभी सेक्टर में कंप्यूटर के द्वारा किसी न किसी रूप में कार्य होता है। जिस वजह से कंप्यूटर प्रोफेसनल की डिमांड भी काफी रहती है।

कंप्यूटर एप्लीकेशन एक काफी बड़ा दायरा है। इसलिए आप अगर इसके किसी एक ही सेक्टर के बारे में अगर अच्छी जानकारी रखते हैं, तो भी आपको इस फील्ड में बेहतरीन जॉब मिल सकती हैं।

मौजूदा समय मे वेब डिज़ाइनर या वेब डेवलपर, आईटी स्पेशलिस्ट की काफी ज्यादा डिमांड रहती है, तो आप PGDCA के बाद इन फील्ड में शानदार कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। एप्प डेवलोपमेन्ट के सेक्टर में भी पर्याप्त जॉब के अवसर होते हैं। अगर आपको इस फील्ड की बेसिक भी नॉलेज है, तो भी आपको कंही न कंही जॉब मिल जाएगी। चलिये आपको बताते हैं कि PGDCA करने के बाद में आप कंहा- कंहा जॉब कर सकते हैं।

Jobs after PGDCA in Hindi

पीजीडीसीए हाई डिमांडिंग कोर्स है और लगभग हर सेक्टर में मौजूदा समय मे कंप्यूटर और इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है, जिस वजह से इसमे कैरियर की बेहतरीन ऑपर्चुनिटी मौजूद हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप विभिन्न तरह की कंपनियो के आईटी और कंप्यूटर एप्लीकेशन डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते हैं। इस फील्ड में आप निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर

ट्रेनी प्रोग्रामर

प्रोजेक्ट मैनेजर

वेब डेवलपर

एंड्राइड एप डेवलपर

पीएचपी डेवलपर

जावा डेवलपर

टेक्निकल आर्किटेक्ट

कंप्यूटर प्रोग्रामर

कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट

इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर

सिस्टम एडमिस्ट्रेटर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

सर्वर एडमिस्ट्रेटर

Job Sector after PGDCA Course

पीजीडीसीए के कैंडिडेट उन सभी सेक्टरों में जॉब की तलाश कर सकते हैं, जंहा पर कंप्यूटर और आईटी से संबंधित कार्य होते हैं। ऑयज के समय मे लगभग हर सेक्टरों में कंप्यूटर और आईटी का इस्तेमाल हो रहा है, जिस वजह से इसमे जॉब की कमी नही हैं।

ई- कॉमर्स

आईटी

कंप्यूटर एप्लीकेशन

ऑनलाइन मार्केटिंग/ डिजिटल मार्केटिंग

टेक्निकल सपोर्ट

सर्वर मोनिटरिंग

बैंकिंग

रेलवे

एडवरटाइजिंग

मीडिया हाउस

एजुकेशन सेक्टर

रिसर्च

मैन्युफैक्चरिंग

डेटा एंट्री

PGDCA Course Fees in Hindi

इस कोर्स की फीस अलग- अलग कॉलेजों में अलग- अलग होती है। कुछ कॉलेजों में काफी कम फ़ीस होती है, तो कुछ में काफी ज्यादा। फिलहाल इस कोर्स की फीस 7 हजार से लेकर 70 हजार तक होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से PGDCA करते हैं तो इनमे फीस बहुत ही कम होती है। प्राइवेट कॉलेजों की फीस ज्यादा होती है।

PGDCA course Admission 2021

इस कोर्स में एडमिशन की बात करें तो कुछ गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज मेरिट के आधार पर डायरेक्ट ही एडमिशन दे देते हैं। अगर आप किसी नामी संस्थान से PGDCA करना चाहते हैं तो उसमें आपको एंट्रेन्स एग्जाम के माध्यम से एडमिशन मिलता है। कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम निम्न हैं।

PGDCA Entrance Exam

जामिया मिलिया इस्लामिया पीजीडीसीए एंट्रेंस एग्जाम

दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजीडीसीए एंट्रेंस एग्जाम

नेस्ट एंट्रेंस एग्जाम

आईआईएसईआर (IISER) एंट्रेंस एग्जाम

गेट एंट्रेंस एग्जाम

इग्नू पीजीडीसीए एंट्रेंस एग्जाम

मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम

बीएचयू एंट्रेंस एग्जाम

 

PGDCA College in India

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी

मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज

इग्नू

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

दाव (DAV) कॉलेज चंडीगढ़

गवर्नमेंट कॉलेज मोहाली

डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू

आंध्रा यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी, आदि

PGDCA से संबंधित गूगल में पूंछे जाने वाले प्रश्न:

PGDCA सिलेबस

Foundations of Computer Programming

Object-Oriented Programming

Advanced Communication Skills

Software Engineering

Basic Financial Management

Computer Networks

Database Management Systems

Data Structure

Operating System

Web Programming

2 thoughts on “PGDCA कोर्स की जानकारी हिंदी में”

  1. महत्वपूर्ण जानकारी …
    साझा करने के लिए धन्यवाद !!

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!