प्लास्टिक बोतले निर्मिति का उद्योग कैसे करे Plastic Bottle Manufacturing Udyog Hindi

प्लास्टिक बोतले निर्मिति करने का उद्योग कैसे शुरू करें? दोस्तों, हमने कई अलग-अलग प्रकार के लघु उद्योगों के बारे में जाना है, आज हम एक और लघु उद्योग प्लास्टिक की बोतलें बनाने के business के बारे में चर्चा करेंगे। दोस्तों, आप भी जानते हैं आजकल हर चीज प्लास्टिक से बनकर बिक रही है, चाहे वो खिलौने हो या कोई भी घर सजाने या घर के काम में आने वाली कोई भी चीज हो। इतना ही नहीं आप जो फ्रिज में पानी की बोतलें काम में लेते हो, वो भी प्लास्टिक की ही बनी होती है। प्लास्टिक की हर चीजों की मांग बढ़ती जा रही है।

इसीलिए दोस्तों, प्लास्टिक से बोतल बनाने के business का भी business फील्ड में काफी अच्छा स्कोप है। आप देखें मिनरल वाटर, सॉफ्ट ड्रिंक, oil की बोतलें, पेट जार ये सब प्लास्टिक से बने होते हैं और भारी मात्रा में market में बिकते नज़र आते हैं। तो दोस्तों, आज हम जानते हैं कि किस प्रकार हम इस business को शुरू करके एक अच्छी goodwill की company develop कर सकते हैं। आज हम ये जानेंगे की प्लास्टिक बोतल कैसे बनता है और आप भी अपना प्लास्टिक उद्योग कैसे शुरू कर सकते हैं।

Also Read:- New Business Ideas In Hindi Language

Plastic Bottle Manufacturing करने के लिए क्या-क्या चाहिए?

दोस्तों, ये business शुरू करने के लिए आपको 8 से 10 लाख तक के investment की जरूरत पड़ती है। हालांकि ये उद्योग बड़े स्तर का उद्योग है और काफी प्रगति करता हुआ उद्योग है। दोस्तों, ये एक रासायनिक निर्माण का business है, इसके लिए आपको सबसे पहले जगह की जरूरत पड़ती है, जो आवासीय क्षेत्र के पास नहीं होनी चाहिए बल्कि आवासीय क्षेत्र और शहर से दूर होनी चाहिए। इस business के लिए आपको 5000 वर्ग फिट जगह की आवश्यकता होती है। आप जगह किराए पर ले सकते हैं।

उसके बाद आपको मशीन की जरूरत होती है। दोस्तों, यहां आपको 2 मशीनों की जरूरत होती है जिसकी चर्चा हम आगे करने वाले हैं। उसके बाद आपको कॉमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना होगा जिससे कि आपकी दोनों मशीनें अच्छे से ऑपरेट हो सके। उसके बाद आपको मशीन के संचालन आदि के लिए 10 से 15 वर्कर्स की जरूरत होती है।

प्लास्टिक बोतले निर्मिति का उद्योग केलिए कच्चा माल

इस business के लिए प्रोडक्ट निर्माण जो कि बोतल है, उसके लिए कच्चे माल की जरूरत होगी, जिसमें कच्चा प्लास्टिक, केमिकल कलर्स, पीवीसी, पीआईटी पोलिथीन,पोलिमर्स आदि कच्चा माल शामिल होता है। ये कच्चा माल हमारे देश में बड़ी मात्रा में उपलब्ध है और अन्य देशों में हमारे यही से ये माल जाता है। उसके बाद आपको मुख्य काम जो कि company का registration आदि प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा। दोस्तों, जैसा कि ये एक रासायनिक पदार्थ के निर्माण का business है, तो इसके लिए आपको सरकार की तरफ से निकाले गए कई नियमों का पालन करना होगा और registration कराके license लेना होगा। इसके बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी आपके जिला उद्योग केंद्र पर बेहतर तरीके से मिल जाएंगे। वहां जाने से कतराए नहीं, वहां जाकर बेफिक्र होकर आप सभी जानकारी प्राप्त कर ले।

प्लास्टिक बोतल मैन्युफैक्चरिंग मशीन कौनसी होगी और कहां से मिलेगी?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको बताया कि यहां दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी, तो आप सोच रहे होंगे दो मशीनों का क्या काम होगा। दोस्तों, इस बारे में मैं आपको बताना चाहूंगा कि पहली मशीन बोतल का पेट प्रिफोर्म बनाने के काम आती है। पेट प्रिफोर्म बोतल बनाने से पूर्व बनाया जाता है, जिससे कि बोतल का निर्माण होता है। कई company बोतल बनाने के लिए ये direct खरीद लेती है, जिसके बाद उन्हें केवल एक ही मशीन की जरूरत होती है। इस पेट प्रिफोर्म बनाने वाली मशीन का नाम पेट प्रिफोर्म मेकिंग मशीन होता है, जो 2 लाख से अलग-अलग rate में available होती है।

दूसरी मशीन जो बोतल बताने का कार्य करती है, जिसमें पेट प्रिफोर्म डालने होते हैं उसके बात बोतलों का निर्माण होता है। इस मशीन का नाम पेट बोतल मैनुफेक्चरिंग प्लांट मशीन होता है। ये मशीन भी 2 से 3 लाख तक मिल जाती है। ये मशीन आपको market में आसानी से नहीं मिलेगी। ये आप online market india mart पर जाकर ले सकते हैं। इसके लिए भी वही तरीका हम यहां आजमाएंगे, जो हर बार आजमाते हैं। आप सबसे पहले india mart में इस मशीन का नाम search करें। वहां आपको अलग-अलग रेट में मशीनें मिल जाएगी। मशीन की details में जाकर आप dealer के सम्पर्क नम्बर ले लीजिए और dealer से सम्पर्क करके मशीन का order दे दे। मशीन के बारे में आप और भी जानकारी उनसे ले सकते हैं।

उत्पाद क्या-क्या बनेगा और कैसे बनेगा

दोस्तों, उत्पाद की अगर बात करें, तो business फील्ड काफी बड़ा है, चाहे किसी भी उत्पाद का business हो, बहुत से business में पैकेजिंग के लिए बोतलों की जरूरत पड़ती है जैसे मिनरल वाटर प्लांट को पेट जार और oil बनाने वाली company को oil के लिए बोतल की जरूरत होती है। ऐसे में आप उनके प्रोडक्ट के लिए order लेकर बोतलें बनाकर उन्हें बेच सकते हो और साथ ही भारी मात्रा में मुनाफा भी कमा सकते हो। दोस्तों, अलग-अलग लीटर की बोतल बनाने के हिसाब से उतनी ही महंगी मशीनें आती है। दोस्तों, ये मशीन ऑटोमेटिक होती है, सबसे पहले आपको पेट प्रिफोर्म बनाने वाली मशीन में कच्चे माल को डालना होगा, जिससे कि कच्चा माल पेट प्रिफोर्म में परिवर्तित हो जाएगा। उसके बाद दूसरी मशीन में ये पेट प्रिफोर्म लगाए जाते हैं जिससे कि बोतलों का निर्माण होता है और ये पेट प्रिफोर्म बोतलों के ढांचे में परिवर्तित हो जाते हैं। ये मशीन भी ऑटोमेटिक कार्य करती है।

इन बातों का ध्यान रखें company चलानी है तो

दोस्तों, सबसे पहले आपको सही कच्चे माल का उपयोग करना होगा। ये business शुरू करने के लिए आपको पर्यावरण का पूरा ध्यान रखना होगा और साथ ही सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन करना होगा। जैसा कि पहले बताया गया है कि ये company आपको आवासीय क्षेत्र में नहीं बल्कि आवासीय और शहरी क्षेत्र से कहीं दूर खोलनी होगी।

आपको अपनी company का लोगो अपने प्रोडक्ट पर उपयोग लेना होगा लेकिन एक बात का आपको ख्याल रखना होगा कि कई कंपनीयां अपने प्रोडक्ट की पैकेजिंग के लिए आपसे बोतल बनाएगी, तो उसपे आप सोच समझके अपनी company के लोगो का उपयोग करें। इस तरह आप एक बोतल बनाने के business को शुरू कर सकते हैं। तो दोस्तों, आज हमने जाना कि किस तरह हम एक बोतल बनाने के business को शुरू कर सकते हैं।

Leave a Comment