आलू चिप्स उद्योग – Potato Chips Making Business Plan in Hindi

आलू चिप्स का business कैसे शुरू करें? दोस्तों, आज हम एक दिलचस्प business की बात करने वाले हैं, जिसे आप अपने घर पे भी शुरू कर सकते हैं। ये business करके आप 2 लाख तक monthly earning कर सकते हैं। हमने कई सारे business देखें जिनमें ज्यादातर business पुरुषों से ज्यादा सम्बंधित थे लेकिन ये business ऐसा है कि इसे महिलाएं घर बैठे कर सकती है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं इस business को काफी अच्छे से प्रगति दे सकती है।

ये एक ऐसा लघु उद्योग है, जो गति में ही रहता है, क्योंकि हर तीज त्योहारों पर आलू की चिप्स की मांग होती है। हमारे हिन्दू धर्म में कई जने सप्ताह में 2 से 3 व्रत रखते हैं, तो उन्हें भी आलू की चिप्स की मांग बहुत होती है। आज के वक़्त में बच्चे भी रोजाना अपने मम्मी पापा से 5 या 10 रुपये लेकर चिप्स ही लेने जाते हैं। ये देखते हुए हम खुद देख सकते हैं कि ये कितना चलने वाला business है। आप अपने घर पर अच्छे से इस business का संचालन कर सकते हैं।

क्या-क्या चाहिए आलू चिप्स उद्योग के लिए

इस उद्योग को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 2 से 3 लाख रुपये का investment करना होगा। सबसे पहले आपको वो चीज खरीदनी है, जिसके बिना आपकी company अधूरी है और वो है मशीन। दोस्तों, यहां आपको दो मशीनें खरीदनी होगी। दोस्तों, घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि कम investment में काम हो जाएगा। दो मशीनें जिसमें पहली मशीन आलू की चिप्स cutting करने के लिए और दूसरी चिप्स बनने के बाद उसे packing करने की मशीन साथ ही आपको एक weight करने के लिए भी छोटी कोई मशीन खरीदनी होगी।

मशीन खरीदने के बाद आपको विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आपको registration कराना होगा। आपको उद्योग आधार MSME में और fssai एक company है जो food processing के हर business के लिए license देती है, इन दोनों संस्था में registration कराना होगा। उसके बाद आपको यहां ज्यादा जगह की जरूरत तो पड़ेगी नहीं क्योंकि ये मशीन इतनी बड़ी नहीं आती आपके घर पर set हो जाएगी। उसके बाद मशीन में आलू डालने के लिए एक जने की जरूरत पड़ती है और आलू चिप्स बनाने के लिए 3 से 5 महिलाएं हो, तो अच्छे से आप काम की शुरुआत कर सकते हो।

मशीन कहाँ से खरीदे और कैसे ऑपरेट होगी

दोस्तों, आपको ये मशीन आपके शहर में जहां tv, freeze और कूलर आदि मिलते हैं, वहां मिल जाएगी। cutting के लिए Potato slicer मशीन आपको 50 या 60 हजार में अच्छी से अच्छी मिल जाएगी। इसके बाद आपको वहीं से पैकेजिंग मशीन भी खरीदनी होगी, वो भी आपको कम price में मिल जाएगी। आप चाहे तो online market indiamart से ये दोनों मशीनें खरीद सकते हो। आपको इस मशीन का नाम india mart में search करना है और उस मशीन के आगे dealer के सम्पर्क नंबर होंगे, उसपे कॉल करके आप उस मशीन को order कर सकते हैं।

जहां तक इसके ऑपरेट करने की बात है, ये automatic मशीन है, आपको बस बिजली के प्लक में लगाकर इसे on करना है और आलू को धोकर इसमें डालने होंगे, आलू cutting होकर मशीन से बाहर आ जाएंगे। इस cutting वाली मशीन में आप चिप्स की disign भी change कर सकते हैं, इसके लिए मशीन के साथ कुछ parts आएंगे उनको आपको लगाना आना चाहिए। उसके बाद चिप्स को आपको नमक लगाके 3 4 दिन सुखानी होगी और उसके बाद आपको इन्हें fry करना होगा। उसके बाद एक ही काम रहा, वो है पैकेजिंग का। पैकेजिंग का काम दूसरी मशीन का होगा जिसमें आप सही से weight मशीन पर weight करके सही मात्रा में चिप्स पैक कर ले।

आलू चिप्स को कहाँ और कैसे बेचे

दोस्तों, सबसे पहले तो आप दो तरह से अपने उत्पाद को बेच सकते हैं। पहला चिप्स cutting करके और दूसरा फ्राई करके पैकिंग करके। आपके आस-पास कई बार महिलाएं घर ही आलू की चिप्स तलना बेहतर समझती है, तो आप उनको आलू cutting करके बेचे और आप उनसे आलू लेकर cutting करके भी पैसे कमा सकते हैं। अपने प्रोडक्ट को अपने आस-पास fry करके एक बार बिना पैकेजिंग बेचे ताकि उन्हें आपके ताज़ा माल की परख हो सके। उसके बाद आप नमकीन की दुकानों और ब्रेकर्स आदि से सम्पर्क करके अपने प्रोडक्ट को होलसेल में बेचे। यदि उनके threw आपका प्रोडक्ट अच्छा बिका, तो वो आपसे और प्रोडक्ट की मांग करेंगे।

आप किराणों की दुकान पर भी इसे बेचे। तीज त्योहारों पर आप जगह-जगह अपने उत्पाद का प्रचार करें और साथ ही ऐसे अवसरों पर discount देकर ताज़ा माल को बेचे। ऐसे करने से आपके business को काफी तरक्की मिलेगी। यदि आपके शहर में मेले लगते हो, तो आप मेले में अपने प्रोडक्ट का प्रचार करके उचित मूल्य पर बेचे। अपने प्रोडक्ट के पेम्मलेट छपवाएं और ज्यादा से ज्यादा बंटवाए।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

आपको इस business के संचालन में कई बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको माल ताज़ा और अच्छी quality का लाना होगा। आलू खराब जल्दी होते हैं, यदि एक आलू खराब हुआ तो धीरे-धीरे आपके सारे आलू खराब हो जाएंगे और आपको नुकसान हो जाएगा। आप सही व्यवस्था करके माल को सुरक्षित रखे। नियमिय दोनों मशीनों की सफाई करें। आप अपनी पैकेजिंग पर company का लोगो लगाए ताकि आपके प्रोडक्ट को लोग पहचाने। आप कभी भी चलती हुई मशीन में हाथ ना डाले। इस business में आप रोजाना बिजली का उपयोग करेंगे इसीलिए मशीन के power के हिसाब से उचित बिजली कनेक्शन करवाएं।

पैकेजिंग करने से पहले हमेशा सही मात्रा में उत्पाद को तोलकर भरें और ध्यानपूर्वक भरें ताकि उसमें मिट्टी आती ना गिरे। आप अपने business का registration सही वक़्त पर करा देवे ताकि आप आलू चिप्स बनाने के business को शुरू कर सके। आलू को अच्छे से धोकर ही प्रयोग में लेवे और खराब आलू का उपयोग ना करे। पैक की गई चिप्स को यहां वहां ना रखें क्योंकि उनपे दबाव पड़ने से अंदर चिप्स टूट जाएगी और खाने योग्य नहीं रहेगी। तो दोस्तों, आज हमने जाना कि कैसे हम घर ही आलू की चिप्स बनाने के business को शुरू कर सकते हैं।

4 thoughts on “आलू चिप्स उद्योग – Potato Chips Making Business Plan in Hindi

  1. आप इसमें आलु चिप्स तलने वाली मशीन के बारे नहीं बताया।

Leave a Comment