रेलवे नौकरी कैसे प्राप्त करें , कब है परीक्षा पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी के क्षेत्र में रेलवे में नौकरी एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसमें वेतन भी काफी अच्छा होता है।

Advertisements
Advertisements

हर साल भारतीय रेलवे में आरआरबी, आरआरसी, और भारत में काफी ज्यादा vacancy निकलती है। आपको अगर रेलवे में नौकरी का पता करना है की कैसे नौकरी के लिए अप्लाई करें तो आपको वेबसाइट पर रोज़ाना नजर रखने की जरूरत है।

भारतीय रेलवे दुनिया का सबसे बड़ा रोजगार देने वाला platform है। इंजीनियर, डॉक्टर, अकाउंटेंट, या कोई अन्य graduate या आपकी कोई भी शिक्षा हो, भारतीय रेलवे में नौकरी करने के लिए eligible होता है। रेलवे द्वारा हर साल लगभग 13 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया जाता है, और हर साल संख्या बढ़ती जाती है। भारतीय रेलवे कर्मचारियों को gazetted (समूह ए और समूह बी) और नॉन-gazetted (समूह सी और समूह डी) कर्मचारियों में बांटा गया है। कार्यकारी / प्रबंधकीय / अधिकारी स्तर के कर्मचारी राजपत्रित वर्गीकरण में हैं। यह समूह कुल कर्मचारियों का केवल 1.2% है जबकि ग्रुप सी और ग्रुप डी में क्रमशः 92.6% और 6.2% खाता है। भारत में रेलवे नौकरियों के लिए भर्ती मुख्य रूप से तीन वर्गों में आयोजित होती है –

Advertisements

·  सामान्य भर्ती परीक्षा (आरआरबी, और आरआरसी)

·  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा

·  विभागीय परीक्षाओं के माध्यम से

आरआरबी (RRB) और आरआरसी (RRC) द्वारा प्रकाशित अधिकांश पद केवल योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करते है और कुछ समूह ए पदों के लिए interview होते है, इसलिए प्रतियोगी को केवल उनकी वांछनीय पदों की जांच करने और लिखित परीक्षा की तैयारी शुरू करने की आवश्यकता है। भारतीय रेलवे नियमित रूप से अपनी आधिकारिक वेबसाइटों में भर्ती सूचना की घोषणा करते हैं- indianrailway.gov.in और 10 वीं, 12 वीं, graduate, पोस्ट ग्रेजुएशन, इंजीनियर्स, खेलकोटा, डिप्लोमा, आईटीआई और सभी प्रकार के लिए रोजगार समाचार पत्र में निकालते रहते है। जैसे;

·  आरआरसी उत्तर मध्य रेलवे भर्ती

·  आरआरसी एमटीएस भर्ती

·  आरआरसी ग्रुप डी भर्ती

·  आरआरसी असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) एवं टेक्नीशियन भर्ती

·  आरआरबी मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड भर्ती

·  आरआरबी पैरा मेडिकल स्टाफ भर्ती

·  आरआरबी जूनियर इंजीनियर

·  आरआरबी ग्रुप डी भर्ती

·  आरआरबी एएलपी भर्ती

·  आरपीएफ भर्ती

·  आरपीएफ कांस्टेबल भर्ती

भारत में रेलवे नौकरियां कैसे प्राप्त करें?

हर साल रेलवे हज़ारो की संख्या में वसांइस निकालता है। मुट्ठी भर वेतन और नौकरी की सुरक्षा लाखों लोगों को रेलवे सेवाओं की ओर आकर्षित करती है। रेलवे ग्रुप-ए राजपत्रित रैंक की नौकरियां भारतीय रेलवे सेवा (आईआरएस) के उम्मीदवारों के लिए reserved हैं। ये पद यूपीएससी कंबाइंड सिविल सर्विस परीक्षाओं के माध्यम से भरे जाते हैं।

ग्रुप-बी (राजपत्रित पदों) के लिए, कोई सीधी भर्ती नहीं है। ग्रुप-बी कर्मचारियों की भर्ती ग्रुप सी के कर्मचारियों की विभागीय प्रचार परीक्षा (प्रमोशन) के माध्यम से की जाती है। ग्रुप-सी रेलवे की नौकरियों में जूनियर इंजीनियर (जेई) और डिपो मैटेरियल सुपरिटेंडेंट, सीनियर सेक्शनल इंजीनियर (एसएसई), एनटीपीसी, असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और तकनीशियन के पद शामिल हैं। ये भर्ती रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित की जाती है। ग्रुप-डी के कर्मचारियों की भर्ती रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) के माध्यम से की जाती है।

Railway Jobs in India Eligibility Criteria:

पोस्ट का नामयोग्यताCPC levelवेतन
स्टेशन मास्टरGraduation635400
Commercial ApprenticeGraduation635400
Senior Time KeeperGraduation529200
Junior अकाउंट Assistant cum टाइपिस्टGraduation529200
Senior क्लर्क cum टाइपिस्टGraduation529200
Senior Commercial cum टिकट क्लर्कGraduation529200
Goods GuardGraduation529200
Traffic AssistantGraduation425500
Commercial cum Ticket ClerkHSE321700
जूनियर  क्लर्क cum टाइपिस्टHSE219900
एकाउंट्स क्लर्क cum टाइपिस्टHSE219900
Junior Time KeeperHSE219900
Trains क्लर्कHSE219900

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आरआरबी ग्रुप डी:

शिक्षा योग्यता: 12 वीं किसी भी स्ट्रीम से/ कोई भी graduate.

आरआरबी आरआरसी स्तर -01:

शिक्षा की पात्रता: NCVT द्वारा मान्यता प्राप्त NCVT / SCVT (या) समकक्ष (OR) राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र (NAC) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों से 10 वीं पास (OR) ITI.

आरआरबी जूनियर इंजीनियर:

आयु सीमा: उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Educational Qualification:

·  जूनियर इंजीनियर और डिपो सामग्री अधीक्षक – इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में तीन वर्षीय डिप्लोमा / स्नातक।

·  जूनियर इंजीनियर (आईटी) – बी.एससी। कंप्यूटर विज्ञान / PGDCA / B.Tech (IT / CS)

·  रासायनिक और  Metallurgical Assistant – बीएससी, रसायन विज्ञान और भौतिकी।

RRB सीनियर सेक्शन इंजीनियर (SSE):

Educational Qualification: 4 साल सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स, विनिर्माण, मेक्ट्रोनिक्स, औद्योगिक, मशीनिंग, नियंत्रण और ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, और M.SC इलेक्ट्रॉनिक्स में graduation की डिग्री।

आयु सीमा: आरआरबी एसएसई पदों के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष से 34 वर्ष के बीच है।

आइए यहां हम जानते हैं ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण पदों और नियुक्ति प्रक्रियाओं के बारे में –

सहायक स्टेशन मास्टर :

रेलवे भर्ती बोर्डों द्वारा समय-समय पर विभिन्न पदों के लिए नियुक्तियां की जाती हैं। इसमें सहायक स्टेशन मास्टर युवाओं में काफी लोकप्रिय है। किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री हासिल कर चुके युवा इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अंतिम चयन लिखित परीक्षा और interview (साइकोलॉजिकल और मेडिकल परीक्षा सहित) के आधार पर किया जाता है। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य अंग्रेजी / हिंदी, सामान्य अंकगणित और संख्यात्मक व विश्लेषणात्मक कौशल से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों को वेतन (पे बैंड 5,200 रुपये से 20,000 रुपये, ग्रेड पे 2,800 रुपये से 8,500 रुपये) के साथ अन्य सुविधांए भी मिलती हैं।

गुड्स गाई :

किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करने बाद आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्र सीमा 18 से 33 वर्ष होती है। इस पद पर इसके लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है।

टिकट कलेक्टरः

अगर आप 10th कक्षा पास हैं, तो टिकट कलेक्टर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उम्मीदवार को हाई स्कूल में कम से कम ५०% अंक हासिल करना जरूरी है। अगर आप 12th या ग्रेजुएशन कर चुके हैं, तो यह सीमा जरूरी नहीं है। इस पद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होती है। इस पद पर अंतिम selection दो स्तरीय लिखित परीक्षा के आधार पर होता है।

ट्रैफिक अपेंटिस:

इसके लिए 20 से 33 साल के बीच की उम्र के स्नातक युवा आवेदन कर सकते हैं। अंतिम रूप से चयन के लिए दो स्तरीय लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है।

रेल लिपिक:

हाई स्कूल (न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक) के बाद आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। बारहवीं व ग्रेजुएशन उत्तीर्ण युवाओं के लिए न्यूनतम अंक की यह सीमा लागू नहीं होती। इन पदों पर भर्ती के लिए विभिन्न रेलवे बोर्डों द्वारा समय-समय पर विभिन्न संचार माध्यमों, अखबार, इंटरनेट से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। इसके लिए लिखित परीक्षा के अलावा टाइपिंग क्षमता का भी परीक्षण किया जाता है। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

Advertisements

गैंग मैन

यह बेहद जिम्मेदारी का पद है। देखा जाए तो पटरियों पर रेल, रेलवे गैंग मैन की कार्य कुशलता से ही दौड़ती है। रेलवे गैंग मैन रेलवे में नींव की ईंट की तरह है। रेलवे गैंग मैन एक रेलवे मेट के नेतृत्व में ग्रुप के साथ रेल की पटरियों का बारीकी से निरीक्षण करते हैं। जिसमें रेल पटरियों के जोड़ और पटरियों संबंधी विभिन्न खामियां दूर की जाती हैं। रेलवे गैंग मैन की कार्यकुशलता से ही रेलगाड़ियां पटरियों पर सुरक्षित दौड़ती हैं। रेलवे गैंग मैन रेल के एक सेक्शन में रेल पटरियों के मेंटेनेंस के लिए जिम्मेदार होता है। दूसरे सेशन के लिए अलग ग्रुप कार्य करता है।

योग्यता:

रेलवे ग्रुप डी के तहत गैंग मैन पद के लिए शैक्षणिक योग्यता एनसीवीटी / एससीवीटी या 10वीं कक्षा / आईटीआई पास होना जरूरी है। रेलवे के ग्रुप डी पदों के लिए अब आईटीआई (ITI) की अनिवार्यता रेल मंत्रालय के आदेश के अनुसार समाप्त कर दी गई है। अब इस पद के लिए दसवीं पास अभ्यथा भी आवेदन कर सकते हैं। रेलवे गैंग मैन का पद ग्रुप डी के अंतर्गत आता है। इस पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

विधि सहायक

अगर आप विधि स्नातक और वकील के रूप में तीन वर्ष का अनुभव रखते हैं, तो इस पद के लिए ट्राई करें। इसके लिए उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। पांच वर्ष की सेवा पूरी कर चुके रेलवे कर्मचारी, जो विधि स्नातक हैं और निर्धारित योग्यता रखने वाले रेलवे मजिस्ट्रेट भी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के माध्यम से होता है।

इंजीनियर छात्रों के लिए:

अगर आप इंजीनियरिंग स्नातक हैं, तो सेक्शन इंजीनियर, विद्युत डीजल, डीजल/यांत्रिक कारखाना के अलावा विभिन्न ग्रेड में केमिकल सुपरवाइजर, मेटलर्जिकल सुपरवाइजर और जूनियर रिसर्च इंजीनियर, डिपो सामग्री अधीक्षक जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

खानपान निरीक्षक / मैनेजर:

इस पद पर आवेदन करने के लिए 12वीं के बाद खानपान में डिप्लोमा और कम से कम दो वर्ष का अनुभव होना जरूरी होता है। अंतिम रूप से चयन के लिए लिखित परीक्षा के अलावा अभिरुचि परीक्षा भी ली जाती है। इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 31 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

10th के बाद निम्न पदों पर अप्लाई कर सकते है

·  रेलवे स्वीपर

·  रैवै पोर्टर

·  हॉस्पिटल अटेंडेंट

·  रेलवे हेल्पर

·  सिगननाल मेंटेनर

·  रेलवे गट्टे मन

·  रेलवे ओप्रेन्टिस

·  इलेक्ट्रिकल हेल्पर

·  रेलवे ट्रैक मेंटेनर

·  रेलवे पॉइंट्स मेन

·  पुलिस बल

12th के बाद निम्न पदों पर अप्लाई कर सकते है

·  रेलवे क्लर्क

·  जूनियर क्लर्क

·  टिकट कलेक्टर

·  रेल टिकट पर्यवेक्षक

·  टाइपिस्ट

·  लोको पायलट

·  रेलवे पुलिस बल

·  असिस्टेंट लोको पायलट

स्नातक के बाद आप निम्न पदों पर अप्लाई कर सकते है

·  कमर्शियल अप्प्रेन्टिस

·  ट्रैफिक असिस्टेंट

·  ट्रैफिक अप्प्रेन्टिस

·  क्लर्क कम टाइपिस्ट

·  इन्क्वारी और रिजर्वेशन क्लर्क

·  जूनियर अकाउंट असिस्टेंट

·  अकाउंट असिस्टेंट छुम टाइपिस्ट

·  रेलवे गुड गॉर्ड

·  असिस्टेंट रेलवे मास्टर

·  अप्प्रेन्टिस ट्रैन एग्जामिनर

·  पुलिस सब इंस्पेक्टर

·  लॉ असिस्टेंट

इन सब के अलावा भी रेलवे में और भी नौकरी के काफी सारे विकल्प उपलब्ध रहते है जैसे – कोपा, फिटर, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन ,वेल्डर, पेंटर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, मेसन, प्लम्बर, शीट मेटल, तकनीशियन आदि। आप इनमे से भी किसी पद के लिए अप्लाई कर सकते है।

Advertisements

Leave a Comment

error: Content is protected !!