गारमेंट व्यवसाय – रेडीमेड कपड़े का बिजनेस (व्यापार) कैसे करे

गारमेंट्स (कपड़े) का व्यापार करने के लिए Business Plan

अगर आपको पहनावे और परिधान के क्षेत्र में रुचि है या आपने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रखा है तो आप आसानी से गारमेंट का बिजनेस सेटअप कर सकते हैं। अगर आपके पास गारमेंट व्यवसाय में निवेश करने के लिए पूंजी है और आप उद्यमी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले गारमेंट इंडस्ट्री के कुछ बिजनेस आइडियाज को जान लीजिए।

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस (व्यापार) कैसे करे Business Plan

छोटी फैक्ट्री से स्टार्ट कर सकते हैं

आप अपनी टेलरिंग और मेन्युफैक्चरिंग के अनुभव के आधार पर एक छोटी गारमेंट फैक्ट्री का सेटअप कर सकते हैं। गारमेंट बनाएं और अपने शहर के रिटेलर और होल सेलर को कपड़े सप्लाई करें। आप स्कूल यूनिफॉर्म, लेडीज कुर्ती, सलवार कमीज, शर्ट या ब्लाउज जैसे कपड़े इस सेटअप में तैयार कर सकते हैं।

कांट्रेक्टर बन जाये और कपडा सप्लाई करें

एक्सपोर्ट हाउस या देशी ब्रांड्स के लिए आप सब कॉन्ट्रैक्टिंग का व्यापार कर सकते हैं। खरीदारी के सीजन में एक्सपोर्ट हाउस और ब्रांडेड कंपनियां ज्यादा से ज्यादा कपड़े बनाने के लिए सब कॉन्ट्रैक्टर हायर करती हैं। इसमें आपको इनके पास से कटपीस उठाना होता है और उन्हें सिलकर वापस सप्लाई कर देना होता है।

गारमेंट होलसेल बिजनेस करें

मेन्युफैक्चरिंग हब से बने हुए कपड़े उठाएं और उस कपड़े को छोटे शहरों के दुकानों को सप्लाई करें। चूंकि आप हब से ज्यादा मात्रा में कपड़े उठाएंगे इसलिए आपको काफी मार्जिन में पैसों का फायदा होगा।

छोटा-सा कपड़ों का दुकान खोल सकते हैं

आप छोटे शहर के मार्केट में एक छोटा-सा कपड़ों का दुकान खोल सकते हैं या बड़े शहरों में किसी मॉल के अंदर कपड़ों की एक स्टॉल लगा सकते हैं।

गारमेंट्स एक्सपोर्ट कर सकते हैं

एक्सपोर्ट के गारमेंट जो कम कीमत पर मिलते हैं उनकी बाजार में काफी डिमांड है। एक्सपोर्ट के दौरान रिजेक्ट हुए माल की आउटलेट खोलकर आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। फैक्ट्री से ऐसा माल कम कीमत पर खरीदकर आप उसे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं।

प्रिंटिंग और इम्ब्राइडरी

गारमेंट  बिजनेस में प्रिंटिंग और इम्ब्राइडरी एक वैल्यू एडेड सर्विस है। डिजाइनर अपने कपड़ों को ट्रेंडी और फैशनेबल बनाने के लिए हमेशा अपने कपड़ों में पैच वर्क का इस्तेमाल करते हैं। कपड़े बनाने वाले ज्यादातर प्रिंटिंग और इम्ब्राइडरी के लिए मशीन अलग से इंस्टॉल नहीं कर पाते। ऐसे में प्रिंटिंग और इम्ब्राइडरी का बिजनेस बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

गारमेंट बिजनेस एजेंसी

अगर आप कि सी एक्सपोर्ट हाउस में व्यापार का काम कर रहे हैं तो आपके खरीदारों के साथ अच्छे संबंध होंगे। ऐसे में आप खरीदारों से संपर्क कर उनसे ऑर्डर लेकर माल की सप्लाई कर सकते हैं। आप ज्यादा से ज्यादा खरीदारों को आकर्षित करने के लिए प्रोडक्ट डेवलपमेंट और सैंपलिंग रूम स्थापित कर सकते हैं।

आईटी सर्विसेज

गारमेंट इंडस्ट्री बहुत तेजी से तकनीक को अपना रहा है। ये ईआपी सिस्टम या अन्य कोई भी तकनीक हो सकती है। अगर आपको आईटी की समझ है और आप इनोवेटिव टूल बनाकर एक्सपोर्टर की समस्याओं जैसे पैटर्न मेकिंग, रियल टाइम डाटा क्लेकशन, प्रोडक्ट प्लानिंग और मटीरियल मैनेजमेंट के लिए काम कर सकते हैं।

गारमेंट व्यवसाय – गारमेंट बिजनेस खोलने का प्लान

प्रोडक्ट कैटेगरी का चुनाव करें

गारमेंट बिजनेस की प्लानिंग का पहला स्टेप गारमेंट की कैटेगरी का चुनाव करना होता है। अगर आप नीट गारमेंट (जैसे टी-शर्ट या पोलो)  बनाने की सोच रहे हैं तो आपको उसके साथ बुने हुए कपड़े बनाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। नीट और बुने हुए कपड़ों में भी कई श्रेणियां हैं। अपने प्रोडक्ट सिलेक्शन को सीमित रखिए। मान लीजिए आप बुने हुए शर्ट-फॉर्मल और  कैजुअल बना रहे हैं। इस हिसाब से आप कपड़ों की लिस्टिंग कर लें।

उत्पादन की जरूरतों का आक लन कीजिए

बिजनेस प्लान बनाने में दूसरा स्टेप यह तय करना होता है कि आप एक दिन में कितने पीस कपड़े बना लेंगे। 50 शर्ट या 500 शर्ट आपको एक प्राथमिक इस्टीमेट बनाना होगा जिसे आप बाद में डिमांड और उत्पादन क्षमता के हिसाब से बढ़ा सकते हैं। उत्पादन क्षमता का आकलन कर ही आगे बढ़ें।

मशीनों की संख्या

अगर आप प्रोडक्शन के आंकड़ें और प्रोडक्ट के बार में फैसला कर चुके हैं तो आप सिलाई मशीनों और अन्य मशीनों की जरूरतों का आकलन कर सकेंगे। तीसरे स्टेप में प्रोडक्शन के आंकड़ों के अनुसार मशीन इंस्टॉलेशन के लिए लिस्टिंग करें।

मशीन के प्रकार

अगले स्टेप में मशीनें के प्रकार के बारे में लिस्टिंग करें। अगर आप शर्ट बनाने की फैक्ट्री खोलना चाहते हैं तो तय करें कि आपको कितने सिलाई मशीन, बटन स्टिचिंग मशीन, बटन होलिंग मशीन, कटिंग बोर्ड, प्रेसिंग टेबल, पावर बैकअप आदि की जरूरत होगी। हर तरह के मशीन की जरूरतों की अलग-अलग लिस्टिंग करें।

कच्चे माल की जरूरत

जिस प्रोडक्ट को बनाने जा रहे हैं उसके लिए किन कच्चे मालों की जरूरत होगी इसकी सूची बना लें। कच्चे माल की जरूरत का पता चल जाने पर आप अपना बजट बना सकेंगे। क च्चा माल हमेशा जरूरत से थोड़ा ज्यादा खरीदें क्योंकि इसका कुछ हिस्सा डैमेज में भी जाता है।

फैक्ट्री के लिए जगह की जरूरत

फैक्ट्री सेटअप करने के लिए आपको मशीन लगाने की जगह, ऑफिस की जगह, विभिन्न प्रोडक्शन विभागों को सेटअप करने के लिए जगह चाहिए। इसके अलावा इनसे संबंधित विभागों के लिए भी जगह चाहिए होगी। विभागों की सूची बनाकर उसके हिसाब से जगह की लिस्टिंग करें और जगह किराये पर लें।

कामगारों की जरूरत

कामगार इस बिजनेस के सबसे जरूरी रिसोर्स होते हैं। मैनपावर प्लानिंग के स्टाफ, सुपरवाइजर और वर्करों की संख्या तय करें। इनकी योग्यता और अनुभव के हिसाब से सैलेरी और काम के घंटे तय करें। सैलेरी बनाने के लिए मार्केट रेट के बारे में पता लगाएं।

प्रोजेक्ट का खर्च

प्रोजेक्ट के खर्च का आकलन करने के लिए कुल निवेश, किराया या ईएमआई, स्टाफ की सैलेरी, मशीनों के रनिंग कॉस्ट, बिजली बिल आदि की सूची बनाएं। इसके अलावा एक साल तक कच्चे माल की खरीद का भी बजट बना लें।

इंटरनल प्रोसेस फ्लो

एक ऑर्डर को पूरा करने के लिए पूरी प्रोसेस फ्लो का चार्ट तैयार करें। इससे आपको पता चलेगा कि एक विशेष ऑर्डर के लिए आपको किन विभागों को सेटअप करने की जरूरत है और उस हिसाब से आप लोगों की हायरिंग कर सकेंगे।

स्पलायर लिस्टिंग

आप अपने उत्पाद के लिए कच्चे माल के अच्छे सप्लायरों की सूची बना लें। कपड़े, एक्सेसरीज और अन्य आइटम के सप्लायर के बारे में मार्केट से पता लगाएं। स्थानीय सप्लायर के साथ दूसरे राज्यों के सप्लायरों के बारे में भी जानकारी हासिल करें।
कस्टमर तक पहुंचे

आपने अपना बिजनेस प्लान पूरा कर लिया है। अब अपने ग्राहकों की सूची बनाएं और उनसे संपर्क स्थापित कर बिजनेस लाने का प्रयास करें। अगर आप गारमेंट इंडस्ट्री में नए हैं तो विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।

6 thoughts on “गारमेंट व्यवसाय – रेडीमेड कपड़े का बिजनेस (व्यापार) कैसे करे

  1. I want garments bussines
    .but I hv no idea about this.Im livi ng in small place. Plz tell me how to start.N i want to start only readymade gamrments.

  2. kya aap kanpur ki kuch aide company’s ke no uplabdh kara sakte h Jo apne kapdo ko silne ka contract dene ko Tatar ho

    y vo company jo hame. rejected Peace’s hame de de

  3. Mai frock bnane me expert hu aur Mai pahle 2or3 simple bna kr dikhana chahti hu …pahle hum khud bnaege fir bad me factory kholenge…hum Na net pr sell krege…Mai yah work pahle bahot Kam paiso se start krna chahte hy…plzzzz help me…sir

    • Aap ne bahut acha socha hai , aap agar frock banane mein expert hain aur latest trendy frocks bana sakti hain to aap use banaye aur bechne ke liye aap use flipkart , amazon , snapdel kisi bhi online shopping website par as a seller sign up karke bech sakte hain .

      Dhanyawad

  4. मे एक छोटा सा साडी का बिजनेस खोला हे तो मुझे इनके बारेमे जानकारी दे अऔर जो भी होल सेल साडी सप्लाई करते हे उसके कॉन्टेक्ट नंबर बतादे

Leave a Comment