सरकारी नौकरी लगने के उपाय

सरकारी नौकरियों की वैल्यू भारत में हमेशा से ही बहुत ज्यादा रही है जो भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करता है उसको समाज में काफी सम्मान की निगाह से देखा जाता है। न केवल उस व्यक्ति को बल्कि उसके परिवार वालो को भी काफी सम्मान दिया जाता है।

आज के समय में हर छात्र का सपना होता है की वह किसी तरह से सरकारी नौकरी पा सके। लोगों के सरकारी नौकरी पाने के पीछे कई कारण होते है। सरकारी नौकरी में मिलने वाले सुख सुविधाये प्राइवेट नौकरी के मुक़ाबले काफी अधिक होती है।
जैसे की सरकारी नौकरियों में मिलने वाली छुट्टियो की संख्या प्राइवेट नौकरियों की तुलना में काफी अधिक होती है।
सरकारी नौकरी में आपको सिर्फ तय समय तक ही काम करना होता है। अगर आप अपने तय समय से ज्यादा देर तक काम करते है तो आपको उस extra काम के extra पैसे भी मिलते है।

कुछ सरकारी जॉब्स में गवर्नमेंट facilities जैसे रहने को घर(क्वार्टर) आदि भी सरकार की और से दिया जाता है। सरकारी नौकरियों के ऐसे ही बहुत से फायदे है जो की इनको कई मामलो में प्राइवेट जॉब्स से बेहतर बनाते है।

अगर आपने निर्णय कर लिया है की आप सरकारी नौकरी करना चाहते है तो सबसे पहले आपको कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहना चाहिए। क्योंकि बिना मेहनत के तो कुछ भी नहीं किया जा सकता और जब बात सरकारी नौकरी की हो तो इनमे कम्पटीशन बहुत ही ज्यादा होता है। क्योंकि आप जेसे ही न जाने कितने लोग सरकारी नौकरी के लाभों की वजह से इसकी और आकर्षित होते है और सरकारी नौकरी पाना चाहते है।

बहुत से लोगों को मेहनत के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं मिलती। वह मेहनत तो भरपूर करते है पर उनको सरकारी नौकरी पाने के लिए कुछ चीज़ों की जरुरत होती जो वह ठीक से फॉलो नहीं करते और इसी कारण से सरकारी नौकरी पाने से चूक जाते है आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की सरकारी नौकरी पाने के उपाय क्या क्या है और आप किस तरह एक प्लान के तहत काम करके अपनी पसंद की सरकारी जॉब पा सकते है।

1) अपनी पसंद पहचाने :=

सरकारी नौकरी पाने की दिशा में सबसे पहला कदम है की आप किस तरह की नौकरी करना चाहते है। सरकारी नौकरियां भी कई अलग अलग क्षेत्रो में बंटी हुयी है इसलिए सबसे पहले तो आपको अपनी पसंद के अनुसार क्षेत्र का चयन करना होगा। आप विभिन्न क्षेत्र जैसे सिविल service , डिफेन्स , बैंक आदि में से अपनी पसंद के हिसाब से जॉब चुन सकते है। आपको इधर अपने हिसाब से अपनी पसंद का चयन करना होगा क्योंकि आप ही वो है जो उसके लिए मेहनत करेंगे।

अपनी पसंद पहचानना इसलिए भी जरुरी है क्योंकि अगर आपके दिमाग में ज्यादा विकल्प होंगे तो आप कंफ्यूज हो जायेंगे और ठीक तरीके से फोकस नही रह पाएंगे। जबकि सरकारी नौकरी में focussed रहना ही सबसे ज्यादा जरुरी है।

अपनी पसंद पहचानना इसलिए भी जरुरी है क्योंकि बहुत से लोग शुरुआत में सिविल सर्विस में जाना चाहते है फिर अगर उनके दोस्त बैंक की तैयारी करते है तो वह भी उनके साथ बैंकिंग की तैयारी करने लगते है जो की समय की बर्बादी होती है। इसलिए अपने टारगेट अपनी पसंद को पहचानना बहुत जरुरी है।

2) Website / News Paper में Notification चेक करते रहे =

सरकारी नौकरियों के लिए ज्यादातर विज्ञापन वेबसाइट व अखबार के द्वारा लोगों तक पहुंचाए जाते है। जैसे आप पुलिस की नौकरी करना चाहते है तो आप अपने राज्य की पुलिस की वेबसाइट को बार बार चेक करते रहे। क्योंकि जॉब से जुडी नोटिफिकेशन उसी वेबसाइट पर सबसे पहले पोस्ट की जायेगी।

अब अगर आपके पसंद की नौकरी के बारे में notification वेबसाइट पर डाली जाती है तो अगर आप उस जॉब के लिए eligible है तो आपको उस जॉब के लिए अप्लाई करना होगा।

3) Apply Correctly For Government jobs:=

सरकारी जॉब्स के लिए आजकल आवेदन ऑनलाइन ही किये जाते है। आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है जिसमे आपको अपनी सारी जानकारी सही सही भरनी होती है। फॉर्म भरते समय याद रखें की आप फॉर्म में सब कुछ सही ही भर रहे है । क्योंकि सरकारी नौकरी में छोटी सी गलती भी बड़ी हो सकती है और आपका फॉर्म भी रिजेक्ट किया जा सकता है। इसलिए ठीक तरह से जानकारी भरना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

ज्यादातर सरकारी नौकरियों के लिए अप्लाई करते हुए आपको अपने अकादमिक डॉक्यूमेंट , पहचान पत्र और जाती सर्टिफिकेट आदि लगते है जब आप फॉर्म भरें तो इनको अपने साथ अवश्य रखें।

4) अच्छे से तैयारी करें और एग्जाम क्लियर करें :=

ज्यादातर सरकारी नौकरियों में आवेदकों को एक written exam देना पड़ता है अगर वह उस एग्जाम को क्वालीफाई करते है तब ही वह आगे बढ़ पाते है।

जूनियर लेवल जॉब्स में आपको सिर्फ एग्जाम क्वालीफाई करना पड़ता है पर जब आप बड़ी जॉब्स जैसे की IAS और IPS के लिए बैठते है तो इनके लिए आपको एग्जाम तो देने ही पड़ते है इसके बाद आपको इंटरव्यू भी देना पड़ता है। जिसको क्वालीफाई करने के बाद ही आप आगे बढ़ सकते है। इसलिए एग्जाम की तैयारी ध्यान से करें । सरकारी नौकरियों में ज्यादातर सामान्य ज्ञान , करंट अफेयर्स और गणित जैसे विषय आते है । अगर इनको ठीक से पढ़ा जाए तो आप अवश्य ही सरकारी नौकरी पा सकते है।

वहीँ अगर डिफेन्स क्षेत्र की बात की जाए तो इसमें written exam के बाद एक फिजिकल टेस्ट भी होता है।जिसको पास करने के बाद आप आगे बढ़ सकते है और अपने सपने “सरकारी नौकरी पाने ” की ओर आगे बढ़ सकते है।

ठीक से तैयारी करने के बाद आपको सिर्फ एग्जाम देना है अगर आपकी तैयारी ठीक होती है तो आपको एग्जाम पास करने से कोई नहीं रोक सकता। और जैसे ही आप एग्जाम को क्वालीफाई करते है आप सरकारी नौकरी पा लेते है। कुछ नौकरियों में एक ट्रेनिंग पीरियड होता है इसका मतलब ये है की आपको कुछ महीने तक ट्रेनिंग करनी होती है जिसके बाद आप अपनी नौकरी पर जा सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!