जाने ट्रांसपोर्ट का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start transport Business in Hindi

जाने Transport business कैसे शुरू करें और इसमें आगे कैसे बढ़े…

दोस्तों, आज के वक़्त में भारतीय बाजार में बहुत विकास देखने को मिला है। एक क्षेत्र ही नहीं हर क्षेत्र में तरक्की देखने को मिलती है। कोई भी bussiness हो, वह व्यक्ति की योजना पर निर्भर करता है। जिस व्यक्ति की जितनी अच्छी योजना होगी, वो bussiness में उतनी ही अच्छी तरक्की करेगा। भारतीय बाजार के विकसित होने के लिए अगर किसी का हाथ माना जाए, तो वो हैं हमारे देश के अच्छे plan से bussiness करने वाले व्यक्ति।

क्या होती है ट्रांसपोर्ट Company? 

दोस्तों, सबसे पहले जरूरी है आप जिस काम को शुरू करना चाहते हैं, उसके बारे में जाने। आप खुद भी जानते हैं कि Transport का अर्थ यातायात होता है और यातायात साधनों के माध्यम से जब एक bussiness किया जाता है, तो उसे ही हम Transport bussiness कहते हैं। एक Transport company का काम होता है custmers के पार्शलों को व्यवस्थित तरीके से उनके निर्धारित स्थानों तक पंहुचाना। आपको आसानी से आपके आस पास ये bussiness करते सैकड़ो जने दिख जाएंगे। इतना ही नहीं आप खुद पार्शल भेजते होंगे ही या इस सेवा से आपका भी काम पड़ा ही होगा।

कैसे शरू करें खुद की Transport Company

दोस्तों, किसी भी company की शुरूआत करने के लिए सबसे पहला कदम होता है, company का registration कराना। दोस्तों, Transport bussiness company को शुरू करने के लिए भी आपको  सरकारी नियमों के अनुसार आपका company का registration कराना अनिवार्य है। इसमें आपको 3 चीजें पाना जरूरी होता है जिनमें शॉपएक्ट लाइसेंस, उद्योग आधार तथा GST नम्बर। इसके अंदर आपके केवल 10,000 रुपये का खर्चा आएगा। उसके बाद आप खुद के वाहन खरीद सकते हैं और आपके लिये एक फायदे की बात ये है कि आजकल कई सारे बैंक इसके लिए 80 फीसदी लोन दे रहे हैं। बस आपको 20 फीसदी की व्यवस्था करनी होगी। आप ज्यादा से ज्यादा 10 वाहन लोन के द्वारा खरीद सकते हैं।

अगर एक Transport business company खोल रहे तो ये ना भूले

आप एक transport bussiness company खोलने जा रहे हो। अगर आप सोचते हो 10 वाहनों को आप स्वयं चलाके संचालित कर लेंगे, तो ये आपका पागलपन होगा क्योंकि आप एक bussiness company खोलने जा रहे हो। आपको इन 10 वाहनों के लिए Drivers रखने होंगे। आपके पास कई सारे scope हैं जैसे ओला उबर company से आप अपने वाहनों को जोड़ सकते हैं। फायदे की बात ये है कि ओला उबर company अब हर शहर तक पहुंच चुकी है, तो आप भी इससे जुड़कर अच्छे से अपने काम को आगे बढ़ा सकते हैं। उसके बाद हम बात करते हैं justdial.com की। ये एक online प्लेटफार्म है, जहां पर आप मात्र 4000 रुपये में आपकी company का registration कर सकते हैं। इससे आपको फायदा ये होगा कि आपके city में बहुत custmers इस service का उपयोग करते हैं। ये बहुत फैला हुआ प्लेटफार्म है और इससे आपके custmers की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

Transport business में आगे कैसे बढ़े

Transport bussiness में आगे बढ़ने के लिए सबसे पहले जरूरी है, तो वो है आपकी service। आपकी service जितनी अच्छी होगी आपकी company उतनी आगे जाएगी और इस बात में कोई दोहराय नहीं। आपकी company की Goodwill आपके काम पर निर्भर करती है। Transport company के संचालन से लेकर आपको हर बात का ध्यान रखना है। विशेष रूप से आपको हमेशा ये ध्यान रखना है कि आपके द्वारा custmers के सामान आदि को व्यवस्थित तरीके से पंहुचाया जा रहा है या नहीं। Transport company के संचालन में आपको वाहनों की भी बराबर सर्विसिंग करानी होगी अन्यथा custmers को सेवा समय पर ना मिलने पर आपकी company की goodwill को काफी हद तक खतरा होगा।

2 thoughts on “जाने ट्रांसपोर्ट का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start transport Business in Hindi

Leave a Comment