बिजनेसमैन कैसे बने – How To Become a Successful Businessman in Hindi

अक्सर ये सवाल उठता है की successful businessman कैसे बने और कामियाब बिजनेस मैन के क्या गुण होते हैं। Successful Businessman कौन नहीं बनना चाहता, आज के दौर में आपको बहुत सारे बिजनेसमैन दिखेंगे पर बहुत ही काम लोग ऐसे होते हैं जो successful businessman बन पाते हैं, बाकी के बिजनेसमैन सिर्फ संघर्ष ही करते रहते हैं। आज मैं आपको वो बातें बताऊंगा जो एक कामियाब बिजनेसमैन बनने के लिए बहुत जरुरी है, और हर सक्सेस्स्फुल बिजनेसमैन इन बातों पे बहुत ही गंभीरता से अमल करता हैं। तो चलिए शुरू करते हैं वो important बातें जो आपको सफलता की ओर लेजायेगा।

How To Become a Successful Businessman in Hindi

बिजनेस शुरू करने के लिए पूंजी का होना सबसे अहम है। लेकिन, कई बार पूंजी होने के बावजूद  बिजनेस ज्यादा दिन तक नहीं चल पाता। जैसे सफल बिजनेस के पीछे कई कारण होते हैं उसी तरह बिजनेस के असफल होने के पीछे भी कई कारण होते हैं। अगर बिजनेस में असफलता देने वाले कारणों पर पहले से ही अच्छे से अध्ययन कर लिया जाए तो बिजनेस प्लान के मुताबिक चलता है। आइए जानते हैं वो बातें जिसमे सक्सेसफुल बिजनेसमैन गंभीरता से ध्यान देते हैं।

अनुभव और प्लानिंग

बिजनेस सेटअप करने में अनुभव की कमी बिजनेस के फेल होने का सबसे बड़ा कारण बनती है। कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। जो बिजनेस आप करना चाहते हैं उसके स्थापित बिजनेसमैन को अपना मेंटर बनाकर उससे उस बिजनेस की बारीकियों के बारे में सीखें। इंटरनेट पर भी बहुत सामग्री है जो बिजनेस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दे सकती है। बिजनेस शुरू करने से पहले खुद को पूरी तरह से तैयार कर लें नहीं तो असफलता का सामना करना पड़ेगा। वहीं, बिजनेस शुरू करने से पहले प्लानिंग की कमी से भी बिजनेस के फेल होने की आशंकाएं बढ़ती हैं। बिजनेस प्लान का रीयलिस्टिक, सटीक और अपडेटेड रखें। बिजनेस शुरू करने से पहले प्लानिंग करने के बारे में विशेषज्ञों से पूरी जानकारी लें।

कम पूंजी या बेतहाशा खर्च

बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी होना बेहद जरूरी है। पूंजी  सिर्फ बिजनेस शुरू करने के लिए ही नहीं चाहिए बल्कि बिजनेस में मुनाफा कमाना शुरू करने से पहले तक बिजनेस को बरकरार रखने के लिए भी चाहिए। बिजनेस शुरू करने वाले ज्यादातर लोग कैश फ्लो को या तो समझ नहीं पाते या नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में मुनाफा कमाना शुरू करने से पहले ही बिजनेस फेल हो जाता है और उसे बंद करना पड़ जाता है। बिजनेस तभी शुरू करना चाहिए जब आपके पास बिजनेस शुरू करने के साथ-साथ उसे कम से कम एक साल तक चलाने के लिए भी पूंजी हो। वहीं, कई बार बिजनेस शुरू करने के बाद लोग समझ नहीं पाते कि पैसे कैसे खर्च किए जाएं और इस चक्कर में ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। इससे मुनाफा शुरू होने से पहले ही पंूजी खत्म हो जाती है और बिजनेस बंद हो जाता है। बिजनेस के ब्रेक इवेन प्वाइंट तक पहुंचने से पहले खर्चे संभालकर करने चाहिए।

बिजनेस शुरू करने का स्थान (लोकेशन)

बिजनेस एक ग्राहक वर्ग को टारगेट कर के किया जाता है। आपका ग्राहक कहां रहता है और उसकी आप तक पहुंच कैसे है ये बिजनेस सेटअप करने के लिए सबसे जरूरी है। कई बिजनेस को गलत लोकेशन चुनने के कारण असफलता का सामना करना पड़ता है। एक अच्छी लोकेशन मंदे धंधे को भी रफ्तार दे सकती है और एक खराब लोकेशन एक अच्छे बिजनेस को भी फ्लॉप कर सकता है। लोकेशन का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि उस इलाके आपके ग्राहक कितने हैं और वहां ट्रैफिक, आवागमन, पार्किंग की स्थिति कैसी है। इसके अलावा चयनित लोकेशन में आपको कितनी कंप्टीशन का सामना करना पड़ेगा इसका भी ध्यान रखें।

खराब मैनेजमेंट और अत्यधिक विस्तार

किसी भी बिजनेस के फेल होने का सबसे मुख्य कारण उसकी खराब मैनेजमेंट होती है। नया बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के पास अधिकतर फाइनेंस, खरीदारी, बिक्री, उत्पादन, हायरिंग और कर्मचारियों को मैनेज करने में अनुभव की कमी होती है। मार्केट का ट्रेंड दिन प्रतिदिन बदल रहा है। ऐसे में बिजनेस को अच्छे से मैनेज करने के लिए प्रोफेशनल को हायर करें या अपने मैनेजमेंट का काम आउटसोर्सिंग द्वारा किसी प्रोफेशनल से कराएं। ज्यादातर बिजनेसमैन सोचते हैं कि बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसे जल्द ज्यादा से ज्यादा विस्तारित कर देना चाहिए। बिना प्लानिंग के बिजनेस का अत्यधिक विस्तार कर देना भी असफलता का कारण बनता है। पहले सेटअप सफल होने और ग्राहकों का आधार मजबूत होने के बाद ही बिजनेस का विस्तार करना चाहिए।

सोशल मीडिया पर मौजूदगी

स्मार्टफोन और इंटरनेट क्रांति के इस युग में अगर आप बिजनेस कर रहे हैं तो सोशल मीडिया पर मौजूदगी होना अनिवार्य है। डिजिटल मीडियम पर मौजूदगी की कमी के कारण कई बिजनेस ग्राहकों की नजर में नहीं आ पाते और असफल हो जाते हैं। आज हर बिजनेस के पास कम से कम एक अच्छी तरह से डिजाइन किया हुआ वेबसाइट होना चाहिए। अगर आपके पास अपने ग्राहकों को जोड़कर रखने के लिए सोशल मीडिया प्रोफाइल नहीं होगा तो आप प्रतिस्पर्धियों से पीछे छूट जाएंगे। अगर आप ऑनलाइन ऑर्डर लेने और डिलवरी करने की सुविधा दे सकें तो यह आपके बिजनेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

10 thoughts on “बिजनेसमैन कैसे बने – How To Become a Successful Businessman in Hindi

  1. मुझे बिजनेसमैन बनना है मुझे क्या करना पड़ेगा

  2. Sir,
    I’m Deepak Kumar
    From-Lucknow
    Sir Mai Bda Business man banna Chahta hu..
    Mai Financially Free Hona Chahta hu Ji..
    Self Depend Banna Chahta hu..
    Sir Mujhe ideas Dijiye
    Taki Mai Life me kuch bda Kar saku..
    Sir Mai Network Marketing karna Chahta hu..
    Mujhe Kya Apne andar update karna hoga sir..
    Jisse Mai Name Fame paa saku sir..
    Sir Mai poor middle Family see Belong karta hu..
    Sir Aap mere Questions ka Answers Jarur Dijiye Gaa..
    Thank You Sir
    And
    🙏Happy Dhanteras
    You and Your family..

Leave a Comment

error: Content is protected !!