जानिए टाइल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – Cement Tiles Making Business

टाइल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें…? जिस क्षेत्र में देखों बिजनेस के अवसर मिल जाते हैं क्योंकि हर चीज की ग्राहकों में मांग बढ़ती जा रही है। मोडर्न जमाने ने तरह-तरह की चीजे डेवेलप कर दी है जिसको बनाके हम इसे एक बिजनेस का रूप भी दे सकते हैं। रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजे भला कौन नहीं खरीदेगा। रोटी,कपड़ा और मकान जैसी जरूरतें आजकल गरीब से गरीब इंसान भी पूरी करना चाहता है। एक समय था जब लोग खुद के मकान के बस सपने देखा करते थे लेकिन आज कई जनों के सपने पूरे होते दिखते हैं क्योंकि अब लोन संबंधी सहायता भी मिलने लगी है जो कम ब्याज दर पर उपलब्ध हो जाता है।

मकान बनाने में सबको टाइल्स की जरूरत पड़ती है और मार्केट में इसकी मांग भी ज्यादा है। इतना ही नहीं सड़को और दुकानों आदि में भी इसकी जरूरत पड़ती है। आप चाहे तो इस क्षेत्र में अपना एक बिजनेस चला सकते हैं और काफी इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरत है एक बिजनेस की योजना की तो निश्चिंत रहिए हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस प्रकार टाइल्स बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्या-क्या चाहिए Tiles Making बिजनेस के लिए?

दोस्तों सबसे पहले तो आपको हम ये बता देते हैं कि हम छोटे स्तर पर इस बिजनेस को करने के लिए प्लान बताएंगे इसका कारण ये है कि ज्यादातर लोग छोटे स्तर पर ही करने का सोचेंगे क्योंकि बड़े स्तर पर इस बिजनेस को करने में लाखों खर्च हो जाते हैं। हम आपको वही दिशा बताएंगे जिससे कि आप आसानी से कम इंवेस्टमेंट में ये बिजनेस शुरू कर पाएं। दोस्तों ये बिजनेस शुरू करने के लिए आपको आबादी क्षेत्र से दूर जगह लेनी होगी। उसके बाद आपको सबसे पहले सीमेंट कंक्रीट मिक्षर मशीन की जरूरत पड़ेगी। ये मशीन आपको आॅनलाइन या आपके नजदीकी मार्केट से एक लाख तक में आराम से मिल जाएगी।

इसके बाद आपको टाइल्स बनाने के लिए सांचों की जरूरत पड़ती है आप शुरूआत में तीस से चालिस हजार रुपये खर्च करके ये सांचें खरीद लें। ये सांचें भी आॅनलाइन मार्केट पर उपलब्ध हैं आप उनकी डिजाइन वगेरा देखके पसंद करके खरीद सकते हैं। इसके बाद आपको राॅ मेटेरियल की जरूरत पड़ेगी। ये राॅ मेटेरियल आपको आपके नजदीक के बाजार से ही सस्ता मिल जाएगा। राॅ मेटेरियल में आपको सीमेंट,कंक्रीट और पानी की आवश्यकता पड़ती है। इस राॅ मेटेरियल की प्राइज तो आप खुद भी जानते ही हैं।

इसके बाद पानी की व्यवस्था के लिए आपको एक टंकी बनानी होगी जिसमें आप आसानी से पानी को एकत्रित रख सकें। इसके बाद राॅ मेटेरियल में कई औजारों की आवश्यकता भी होती है जो सामान्य होते हैं जिन्हें आप सस्ते में भी उपलब्ध कर सकते हैं जैसे सीमेंट के लिए पात्र आदि। ये बिजनेस छोटे स्तर पर है इसीलिए इसके लाइसेंस की वैसे कोई जरूरत नहीं पड़ेगी यदि आप फिर भी कराने चाहें तो करवा सकते हैं। इसके बाद आपको टाइल्स बनाने के लिए बिजली कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी। आपको काम करने के लिए पांच से दस वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी। इन सभी व्यवस्थाओं में आपको ज्यादा से ज्यादा कुल तीन से चार लाख रुपये तक की जरूरत पड़ेगी।

टाइल्स बनाने का तरीका

टाइल्स बनाने की विधि कोई कठिन नहीं इसे आप आसानी से बना सकते हैं आपने कभी सीमेंट के गमले आदि तो बनाए ही होंगे तो आपको इसके बारें में तो सामान्य ज्ञान होगा ही। सामान्य तरीका होता है कि सीमेंट,कंक्रीट और पानी को एक निश्चित अनुपान में सीमेंट कंक्रीट मशीन में डालकर मिक्ष करना होता है। उसके बाद आपको उस मिक्ष किए गए मिश्रण को सांचों में भरकर उसे एक निश्चित आकृति देने के बाद सुखाना होता है। सुखने के बाद आप खुद देखते हैं कि आपकी टाइल्स पूरी तरह मार्केट में बिकने के लिए तैयार है। वैसे तो ये टाइल्स आप ऐसे ही बेच सकते हैं लेकिन यदि आप इन्हें कोई कलर देकर बेचना चाहते हैं तो आप कलर भी कर सकते हैं। तो आपने देखा सीमेंट की टाइल्स को बनाकर बेचना ज्यादा कठिन काम नहीं है जितना हम समझते हैं।

टाइल्स बिजनेस में कितना मुनाफा होगा

इस बिजनेस में जहां तक मुनाफे का सवाल है वो शुरूआत में कम हो सकता है क्योंकि बिजनेस को सफलता तक पहुंचने में थोड़ा वक्त लग सकता है। एक टाइल बनाने में आपकी लागत 10 से 15 रुपये के बीच ज्यादा से ज्यादा आएगी और आप उसे मार्केट में तीस से चालीस रुपये में बेचते हैं तो आप एक टाइल पे लगभग 15 से बीस रुपये कमाते हैं। एक दिन में आप 500 टाइल्स बनाते हैं तो आप दिन के कम से कम पांच हजार रुपये या महिने के कम से कम एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

टाइल्स कहां और कैसे बेचें

सीमेंट की टाइल्स बेचने के लिए आपको मार्केट में अपना एक नेटवर्क बनाना होगा। आपको एक दूकान की व्यवस्था करनी होगी जहां आप अपनी टाइल्स को बेच सकें। ये काम आपको खर्चीला लगता है तो आप जहां पर टाइल्स बनाते हैं वहीं से इन्हें बेच सकते हैं उसके लिए आपको अपने प्रचार को बढ़ाना होगा। ग्राहक बनाने के लिए आपको उन लोगों से सम्पर्क बनाना होगा जो कंस्ट्रक्शन आदि का काम करते हों। इतना ही नहीं सड़कों पर भी निर्माण के लिए टाइल्स की जरूरत होती है आप सम्पर्क कायम करके इसका टेंडर भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपकी टाइल्स भारी मात्रा में बिक सकती है जिससे आपको काफी अच्छी इनकम होगी।

टाइल्स मेकिंग बिजनेस में किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा

सीमेंट टाइल्स बनाने के बिजनेस में आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। सबसे पहले टाइल्स के मिश्रण को बनाने से पहले इससे संबंधित जानकारी जरूर लें लें कि कितने अनुपात में इसका मिश्रण बनाया जाता है। अगर आपने गलती से भी कंक्रीट या पानी या सीमेंट को कम ज्यादा मिला दिया तो आपका पूरा मिश्रण खराब हो सकता है।

टाइल्स बनाते समय आपको अपनी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना होगा जिसमें आपको विशेषतौर पर अपनी स्कीन का ध्यान रखना होगा। टाइल्स बनाते समय अपने हाथों में दस्ताने जरूर पहनलें अन्यथा आपके हाथों की स्कीन फट सकती है। टाइल्स को बेचने के लिए वहीं व्यवस्था करें जहां इससे संबंधित बाजार हो। टाइल्स को सांचें से निकालते समय पूरी सावधानी बरतें अन्यथा टाइल्स की आकृति बिगड़ सकती है। टूटी टाइल्स को अलग रखें और हो सके तो इसे पुनः सही करें और अच्छी आकृति दें। तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस प्रकार आप एक टाइल्स बनाने का बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

2 thoughts on “जानिए टाइल्स बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – Cement Tiles Making Business

  1. Dear Sir Mai aapse cement tiles jo hydraulic press se banaye jate hai or pattern design Wale hote hai uske bare me Janna chata hu or ha uska composition or total costing apxmtly kya aap bata sakte hai

Leave a Comment