ट्रेवल एंड टूरिज्म में बनायें अपना करियर पूरी जानकारी

अगर आप घूमने फिरने के बहुत ज्यादा शौकीन हैं और आप हमेशा फुर्सत के पल में घूमना फिरना काफी हद तक बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और आप अपना कैरियर इन्हीं क्षेत्रों में बनाना चाहते हैं तो आज का आर्टिकल आपके लिए काफी रोमांचक होने वाला है; क्योंकि आज मैं आपको “Tourism” में कैरियर के बारे में बताने जा रही हूं। आज मैं आपको बताऊंगी कि टूरिज्म क्या होता है? (What is Tourism in Hindi), टूरिज्म के क्षेत्र में अपना कैरियर कैसे बनाएं (Tourism me career kaise banaye) टूरिज्म बनने के लिए कौन -कौन सा कोर्स करना चाहिए (Travel and Tourism Course In Hindi) इसी सब चीजों के बारे में पूरी जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

बहुत से स्टूडेंट पढाई करते है डॉक्टर बनने के लिए या फिर इंजीनियर बनने के लिए लेकिन ऐसे बहुत कम ही स्टूडेंट है जो टूरिज्म के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते होंगे क्यूंकि बहुत से लोगों का लगता है की टूरिज्म में कोई करियर स्कोप नहीं है लेकिन जो लोग ऐसा सोचते है आज के समय में वो बिलकुल गलत है क्यूंकि आज के समय में टूरिज्म के फील्ड में career Scope बहुत जाएदा है और कम्पटीशन बहुत कम है। इसीलिए अगर आज के समय में आप चाहते हो Tourism में career बनान तो बहुत अच्छा मौका होने वाला है। खेर, आने वाले समय में Tourism का डिमांड बहुत जाएदा होने वाला है।

टूरिज्म क्या होता है (What is Tourism in Hindi)

टूरिज्म जिसके विषय में हम लोगों में से अधिकतर ने अवश्य सुना होगा; जिसे हिंदी में हम पर्यटक यानी आसान शब्दों में कहे तो यात्रा करना कहते हैं। जब कोई व्यक्ति फुर्सत से मनोरंजन के लिए कुछ पल अपने लिए निकालता है और वह अपने सामान्य वातावरण से हटकर किसी बाहर के स्थान में घूमने के लिए जाता है तो वैसे मनोरंजन के पल को हम तो Tourism कहते हैं।

यह यात्रा कुछ दिनों या कुछ महीनों की होती; इस दौरे में ज्यादा से ज्यादा 1 साल के लिए लोग मनोरंजन व्यापार या फिर कोई अन्य उद्देश्य के लिए यात्रा करते हैं।

कई कई देशों में टूरिज्म के जरिए ही लोग अपने सेवाओं व्यापार से काफी अधिक मात्रा में धन एकत्रित करते हैं; जैसे:- टैक्सी या निवास स्थल, होटल और मनोरंजन स्थल इत्यादि चीजों से उन्हें काफी मुनाफा होता है। जब भी वह यात्रा करने के लिए निकलते हैं तो अधिकतर लोगों को टैक्सी या होटल या फिर कोई मनोरंजन स्थल या किसी उद्योग के सेवाओं की जरूरत अवश्य पड़ती है तो अधिकतर देशों में इन्हीं चीजों का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखा जाता है ताकि कभी भी टूरिज्म आए तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके।

टूरिज्म में अपना कैरियर कैसे बनाएं (Career in Travel and Tourism in Hindi)

अगर आप बहुत ज्यादा घूमने फिरने के शौकीन रखते हैं और आप अपना कैरियर टूरिज्म में बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन है; क्योंकि जिस भी चीज में हमें दिल लगे उसी में अपना भविष्य सुनिश्चित करना चाहिए। आज के समय में घूमना सभी को पसंद होता है और जब घूमना ही एक अच्छा कैरियर ऑप्शन हो तो लोग उसे क्यों ना चुने तो टूरिज्म भी कुछ वैसा ही है।

 1  Tourism के क्षेत्र से जुड़े

अगर आप अपना कैरियर tourism के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं तो आपको उससे जुड़ने का कोशिश करना होगा। जिसके बाद आप आसानी से टूरिज्म में अपना कैरियर बनाने के लिए प्रवेश कर पाएंगे। इसके अलावा आपको बाहर की दुनिया के बारे में जानने में दिलचस्पी भी होना चाहिए और आपको इंग्लिश भाषा में काफी अच्छा समझ होना चाहिए।

 2  इंडिया में टूरिज्म के क्षेत्र में करियर बनाये

अगर आप इंडिया से बिलॉन्ग करते हैं तो आप इसमें अच्छा खासा अपना कैरियर बना सकते हैं क्योंकि एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार यह पाया गया है कि 50% से अधिक लोग इंडिया में ही घूमने के लिए आते हैं जिससे इंडिया में टूरिज्म के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए अच्छा खासा स्कोप मिल जाता है।

 3  टूरिज्म का कोर्स करें

आप चाहे तो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत ही टूरिज्म का कोर्स कर सकते हैं। उसके बाद इससे संबंधित कुछ ट्रेनिंग करनी पड़ती है और फिर आप टूरिज्म के क्षेत्र में अपना कदम रख पाते हैं।

यह एक बहुत ही आकर्षण सेक्टर है; जिसमें आप बहुत ही अच्छा खासा अपना कैरियर बना सकते हैं। इसमें आपको विदेशों में घूमने तक का मौका मिलता है और आप अलग-अलग जगहों में नई नई चीजों को सीख भी पाते हैं।

टूरिज्म बनने के लिए क्वालिफिकेशन (Qualification For Tourism)

आप किसी भी फील्ड में चले जाएँ आपको उसके लिए कुछ योगयता अपने पास रखना ही होता है ठीक उसी तरह Trousim में करियर बनाने के लिए आपके पास कुछ योगयता होना चाहिए। खेर, अगर आप अपना भविष्य टूरिज्म में बनाने के लिए तैयार हैं तो आपके पास कुछ योग्यताएं होना भी काफी जरूरी है जो कुछ इस प्रकार है:-

  1. सबसे पहले आपका 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है, वह आप किसी भी stream से पास कर सकते हैं।
  2. अगर आप 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कर लेते हैं तब आपको इस क्षेत्र में आसानी से नौकरी मिल पाती है परंतु अगर आपने 12वीं पास कर लिया है तब भी आप इस फील्ड में कदम रख सकते हैं।
  3. इसके बाद आपको ट्रैवल एंड टूर्स का कोर्स करना होगा जो कि आज के समय में आप आसानी से कर सकते हैं।
  4. इसके अलावा आपको अलग-अलग जगह घूमना फिरना और नई नई चीजों को जानना आना चाहिए ताकि आप इस फील्ड में अच्छे से adjust कर पाए।
  5. इसके बाद आपका कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए ताकि आप लोगों से घुल-मिल कर रह सके।
  6. आपका स्वभाव यानी nature Friendly होना चाहिए ताकि लोग आप से आसानी से दोस्ती कर सके।
  7. आपकी अपनी भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा में भी अच्छा नॉलेज होना चाहिए ताकि आप लोगों से आसानी से बात कर सके।
  8. अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ हिस्ट्री, कल्चर, जियोग्राफी, ट्रैवल, आर्किटेक्चर आदि चीजों के विषय में भी आपके पास जानकारी होना अनिवार्य है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!