जानिए UGC NET JRF क्या है , कब है exam ,क्या है eligibility criteria

UGC NET JRF के बारे में बहुत सारे सवाल स्टूडेंट के मन में होते हैं जैसे की UGC NET Exam clear  करने के बाद क्या वह JRF के लिए eligible हो जाते हैं , क्या उन्हें stipend  मिलने लगती हैं , NET Exam  साल में कितनी बार होती है , नेट Exam clear करने के बाद  professor कैसे बन सकते हैं इत्यादि , आज हम इस पोस्ट में UGC NET JRF से रिलेटेड सारी जानकारियों को कवर करेंगे.

भारत में क्वालिटी ऑफ़ एजुकेशन मेन्टेन करने के लिए universities को अच्छे lecturer , professor और researcher  की जरूरत है जिसके लिए गवर्नमेंट NTA (National Test Authority ) UGC (University  Grant  Commission  ) के लिए एक एग्जाम कंडक्ट करती है जिसका नाम NET  है  ।

UGC  NET exam साल में कितनी बार होता है ?

NET exam साल में दो बार जून और दिसंबर में ऑनलाइन टेस्ट कंडक्ट करती है , यह एग्जाम ऑनलाइन है और इस एग्जाम में कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

UGC  NET EXAM  clear  कर लेने के बाद क्या हम lecturer  बन सकते हैं ?

यदि आपने NET एग्जाम क्लियर कर ली है तब आप इंडियन यूनिवर्सिटीज में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए eligible  हो जाते हैं , और हम यूं कहे की नेट एग्जाम यूनिवर्सिटी में padhane के लिए mandatory है।

JRF (Junior Research Fellowship) और SRF (Senior Research Fellowship ) क्या है ? मैंने नेट एग्जाम क्लियर कर लिया है क्या JRF बन सकते हैं ?

भारत के टॉप इंस्टीटूशन जैसे IIT , NIT और टॉप रिसर्च सेंटर्स जैसे CSIR , DRDO  etc  को researcher  चाहिए होती है यदि आपका NET EXAM में रैंकिंग अच्छी है और आप age  limit यानि 30  years के अंदर हैं तब आप JRF बन सकते हैं । JRF के लिए आपको महीने में 26 ,000 रुपये और HRA  मिलते हैं ।

यदि आप JRF continue  कर लेते हैं तब आप दो साल में SRF  बन जाते हैं जिससे आपको stipend  बढ़कर 36,000 रूपए मिलने लगते हैं । यह stipend  आपको फाइनेंसियल इंडिपेंडेंट बनाता है ताकि आप अपनी पढ़ाई आसानी से पूरी करें।

UGC NET EXAM और CSIR NET EXAM में क्या अंतर है ?

UGC net exam सभी सब्जेक्ट के लिए होता है लेकिन CSIR net एग्जाम सिर्फ साइंस स्ट्रीम के लिए होता है।

UGC net  में 2 पेपर लेकिन CSIR  नेट में सिर्फ एक पेपर 3 घंटे का होता है।

आइये अब हम जानते हैं के UGC net EXAM  का क्या है minimum eligibility criteria  है

यदि आप net का EXAM लिखना चाहते हैं तब आप यह EXAM अपने किसी भी आयु में लिख सकते हैं जी हाँ इसमें कोई भी age limit नहीं होती है।

JRF की age limit और eligibility criteria क्या है ?

यदि आपने net exam क्लियर कर लिया है और आपकी मार्क्स और रैंकिंग भी अच्छी है तब आपको JRF मिल सकती है लेकिन हाँ अगर आप age लिमिट में हैं तब , JRF  की age limit general category के लिए 30 साल , SC /ST  , नॉन क्रीमी लेयर , obc या physical handicapped के लिए 5 साल का relaxation  यानि 35 वर्ष है और यदि आपने masters  में रिसर्च किया है या armed  force  में थे तब भी आप को 5  साल का relaxation  मिलता है यानि 35 वर्ष ।

क्या graduate students  जिन्होंने अभी post  graduation या masters नहीं किया है NET का Exam दे सकते हैं ?

नहीं । आपको नेट एग्जाम लिखने के लिए पोस्ट ग्रेजुएट होना जरुरी है , जैसे , MTech , MSc या MCA masters डिग्री जरुरी है। यदि आप अपने masters final year में हैं तब भी आप नेट एग्जाम में appear हो सकते हैं।

net exam की minimum percentage criteria eligibility क्या है ?

net  exam की minimum percentage eligibility criteria है 55%  marks  in  पोस्ट ग्रेजुएशन और SC /ST /OBC /Non -creamy layer /physical handicapped के लिए 50% , और अगर आपने 19th  सितम्बर 1991 से पहले PhD कम्पलीट किया है तब भी आपको 50% मार्क्स अनिवार्य है ।

मैंने masters degree किसी और subject से किया है क्या मैं नेट exam किसी और subject से भर सकता हूँ ?

नहीं । जिस सब्जेक्ट से आपने masters की है उसी से net EXAM भी भरना है।

नेट एग्जाम मैं कितनी बार लिख सकता हूँ ?

net  exam लिखने का कोई age limit नहीं है आप जितनी बार चाहे net exam लिख सकते हैं , लेकिन jrf  के लिए आपको age limit 30 वर्ष और special category के लिए 35 वर्ष  है।

ugc net exam result और CSIR exam का result 31st दिसंबर तक आ जाता है , या जून में होने वाली एग्जाम उसी महीने में आ जाती है।

हमने इस पोस्ट में ugc  net , CSIR net , jrf और SRF की सारी जानकारियां देने की पूरी कोशिश की है यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें और अगर कुछ सवाल हैं तब आप निचे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं ।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!