डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू करने का तरीका & Business Plan in Hindi

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू करने का तरीका और Business Plan – देखा जाए तो दो तरह से बिजनेस सफल होता है पहला ज्यादा इंवेस्टमेंट से दूसरा कम पूंजी लेकिन अच्छी योजना से। यदि कम पूंजी हो तो भी किसी बिजनेस को अच्छी योजना से शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। चाहे कोई भी व्यवसाय हो जब तक आप उसकी एक अच्छी योजना नहीं बनाते हैं तब तक वह सफल नहीं होता। आज हम आपको एक ऐसे उत्पाद के व्यवसाय का प्लान बताने जा रहे हैं जो लगभग हर घर में उपयोग होता है।

जी हां दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि डिटर्जेंट पाउडर बनाकर उसे कैसे बेचा जाए। कपड़े धाने के लिए हर घर में washing डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग किया जाता है। कई तरह की कम्पनियों के डिटर्जेंट पाउडर आपने देखे होंगे और खरीदे भी होंगे। इस प्रोडक्ट की डिमांड भारतीय बाजार में बढ़ती जा रही है। आजकल हर घर में कपड़े धोने के लिए पहले से ज्यादा डिटर्जेंट पाउडर का उपयोग होने लगा है और ये देखते हुए यदि आप ये बिजनेस शुरू करते हैं तो आप मार्केट से अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

क्या-क्या चाहिए डिटर्जेंट पाउडर बिजनेस के लिए

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास तीन तरह की मशीने होनी चाहिए जो डिटर्जेंट पाउडर बनाने का काम करेगी। इन मशीनों में रिबन मिक्सर मशीन,सीलिंग और स्क्रेमिंग मशीन होती है। आपको ये मशीन 4 लाख रुपये तक आपके नजदीकी मशीनरी मार्केट या ओनलाइन मार्केट पर आसानी से मिल जाती है। इसके बाद आपको कम से कम हजार स्क्वायर फिट की जगह तो होनी ही चाहिए।

आप जगह किराये पर भी ले सकते हैं। इसके बाद आपको काॅमर्शियल बिजली कनेक्शन कराना होगा और साथ ही अच्छा बिजली कनेक्शन भी कराना होगा। इसके बाद डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आपको रो मेटेरियल की जरूरत होगी। रो मेटेरियल में आपको एसिड स्लरी,डी कोल,कलर,यूरिया और कपड़े धोने का सोड़ा आदि खरीदना होता है।

आपको अपनी कम्पनी का रजिस्ट्रेशन भी नजदीकी कार्यालय में कराना होता है ताकि सरकार के बनाए सारे नियमों का पालन हो सके। इसके बाद आपको 7 से 8 वर्कर्स की आवश्यकता होगी। यदि आप अपने परिवार के साथ मिलकर ये व्यवसाय करते हैं तो और भी अच्छा है क्योंकि वर्कर्स की सेलेरी के पैसों की बचत हो जाएगी।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए रो मेटेरियल कहां से खरीदे Washing Powder Raw Material

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आपको रो मेटेरियल कहीं भी मिल जाता है। ये रो मेटेरियल आपको आपके नजदीकी मार्केट से भी आसानी से मिल जाता है और इसके साथ ही आप इस रो मेटेरियल को ओनलाइन मार्केट से भी आसानी से खरीद सकते हो।

कितना मुनाफा होगा

दोस्तों जहां तक मुनाफे की बात है तो प्रति किलो डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आपको 25 रुपये की लागत कम से कम लग जाती है। आप ये डिटर्जेंट पाउडर प्रति किलो 40 रुपये के हिसाब से बेचते हैं तो आप एक किलो पर 15 रुपये कमाते हैं यानि 100 किलो पर आप 1500 रुपये कमाते हैं। यदि आप 200 किलो एक दिन का बेचते हैं तो आप एक दिन के 3 से 4 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हो। महीने के कम से कम 60 से 70 हजार रुपये की इनकम आप कर सकते हैं।

उत्पाद को कहां और कैसे बेचे

आपका उत्पाद जब बनके मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है तब आपको अपने प्रोडक्ट का प्रचार आपके नजदीक बाजार में करना चाहिए। आपको बाजार में अपने प्रोडक्ट के कुछ सेम्पल लोगों को बिना पैसे के देने होंगे ताकि वो आपके प्रोडक्ट को उपयोग में लेकर खरीदने के लिए संतुष्ट हो सके।

इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट को अपने आस-पास की किराने की दूकानों पर भी बेच सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने प्रोडक्ट को अपने आस-पास के घरों में भी खूला या पैकेजिंग करके बेच सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। यही नहीं कई दूकानों पर वस्त्रों की धूलाई होती है वहां आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा सेल कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई हाॅस्टल आदि में इन प्रोडक्ट की मांग होती है आप वहां जाकर अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना होगा

डिटर्जेंट पाउडर बनाने के व्यवसाय में आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। डिटर्जेंट पाउडर की मशीन खरीदने से पहले ध्यान रखें की एक बड़ी मशीन ही खरीदके लाए जिसमें आपके सभी काम हो जाए क्योंकि अलग-अलग मशीन लेने के कारण आपका खर्च ज्यादा हो जाएगा। डिटर्जेंट पाउडर बनाने के लिए आप एक अच्छी क्वालिटी का रो मेटेरियल ही उपयोग में ले। जब तक अच्छे से रो मेटेरियल मिक्स न हो जाए तब तक आप जल्दबाजी न करे।

डिटर्जेंट पाउडर बनाने से पहले सुरक्षा के सारे साधन को अपने पास रखें और काम करते समय पूरी सूरक्षा बरतें। प्रोडक्ट को सही मात्रा में माप तौल कर ही पैकेजिंग के लिए रखें। पैकेजिंग करने के बाद प्रोडक्ट को सुरक्षित स्थानों पर रखें। इन सभी बातों का ध्यान रखने के बाद ही आप सही तरीके से इस व्यवसाय को कर पाएंगे। तो दोस्तों आज हमने जाना कि किस प्रकार आप डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू कर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

3 thoughts on “डिटर्जेंट पाउडर बनाने का बिजनेस शुरू करने का तरीका & Business Plan in Hindi

  1. Sir मेरा नाम उत्कर्ष शर्मा है और मैं एक उद्योगपति बनना चाहता हूँ लेकिन मेरे पास इन्वेस्ट करने के लिए धन राशि नहीं है और सबसे बड़ी परेशानी मेरी आई साइड बहुत ही ज़्यादा वीक है और इन आँखों के कमज़ोर होने की वजह से मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि मैं क्या करूँ कौन सा कम इन्वेस्ट वाला और जिसमे आँखों की समस्या ना हो उद्योग शुरू करूँ आप ही बताइये।।

    प्लीज़ सर मुझे आपके जवाब का इंतज़ार रहेगा।
    जवाब ज़रूर दीजियेगा सर।।

    धन्यवाद।।

  2. डिटरजेंट पावडर बनाने के लिए यू टयूब में बहुत से लोग कहते हैं कि र्डिटरजेंट पावडर बनाने में अधिकतम 25 से 30 रूपये खर्च आता है और दूसरी तरफ जिन्‍होंने वीडियो बनाया है वे कहते हैं कि 10 से 11 रॉ मटेरियल में डिटरजेंट पावडर बनाया जाता है जब मैने इंडिया मार्ट डाट कॉम से उन सभी 10 से 11 आइटम के रेट निकाले तो मैने पाया कि एक किलो पावडर बनाने के लिए कम से कम 60 रूपये प्रतिकिलो खर्च आता है अब आप खुद ही बनाये एक किलो डिटर्जेट 25 से 30 रूपये में कैसे बन सकता है

Leave a Comment

error: Content is protected !!