Whatsapp क्या है, Whatsapp की पूरी जानकारी

Advertisements

वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का युग है ऐसे में अमूमन सभी लोग Whatsapp के बारे में जानते है या फिर उपयोग करते है लेकिन आज भी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें whatsapp के बारे में पता नही है कि Whatsapp क्या होता है यह कैसे काम करता है, whatsapp का उपयोग क्या है, whatsapp में आईडी कैसे बनाना है, आज के इस पोस्ट में हम whatsapp से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बतायेंगे आखिर whatsapp का चलन वर्तमान समय मे क्यो बढ़ गया है।

Advertisements

Whatsapp के बिना आज के समय मे किसी चीज की कल्पना करना मुश्किल हो गया है, इंटरनेट की दुनिया मे whatsapp का बहुत नाम है, यह एक ऐसा एप्पलीकेशन है जिसका उपयोग हमेशा सभी वर्ग के लिए फायदेमंद साबित होगा। तो दोस्तों आइये whatsapp के बारे में
विस्तार से जानते है।

Whatsapp क्या है (What is Whatsapp ?) 

Whatsapp एक फ्री मैसेजिंग एप्पलीकेशन है जिसके माध्यम से आप तुंरन्त ही किसी भी कॉन्टेक्ट्स को मैसेज के रूप में टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, फ़ोटो, लोकेशन, व कैटेलॉग आदि भेज सकते है, साथ ही वर्तमान समय में whatsapp का नया वर्सन है जिसके माध्यम से आप किसी को ऑनलाइन ट्रांसक्शन कर सकते है। whatsapp के ऐसा सोशल मीडिया है जिसका उपयोग अमूमन आज के समय मे अधिकतर लोग कर रहे है, दिन ब दिन whatsapp यूजर की सँख्या बढ़ रहा है। Whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट डेटा
की आवश्यकता पड़ता है।

Advertisements

Whatsapp के फाउंडर कौन है :

Whatsapp के फाउंडर Brian Acton व Jan Koum है, इसका निर्माण इन दोनों ने जनवरी 2009 में किया था। वर्तमान में Whatsapp का मालिकान हक Facebook के पास 2014 से है। वर्तमान में इसके डेवेलपर WhatsApp inc. (Facebook Inc.) है, व whatsapp का हेड क्वार्टर माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, अमेरिका में स्थित है।

Whatsapp का इतिहास क्या है (History of
Whatsapp)

Whatsapp का इतिहास 12 वर्ष पुराना है, इसे दो लोगों ने सोचा व इसे मूर्त रूप दिया है वह दो लोग ब्रायन ऐक्टन व जेन कूम है। इसको बनाने का ख्याल तब आया जब ये दोनों अपने रूसी मित्र के घर मे चाय पीने के लिए मिलते थे उस वक़्त 40 लोग तक भी कभी कभी चाय पीने आते थे वही से whatsapp बनाने का ख्याल आया, व 2009 में whatsapp बनकर तैयार हो गया। 2014 19 फरवरी को फेसबुक ने ऐलान किया कि वह वाट्सएप को $19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदने वाला है, $4 बिलियन नगद दिया गया $12 बिलियन शेयर के रूप में
दिया गया। वर्तमान समय मे व्हाट्सएप में अनेक फ़ीचर्स ऐड होते हुए आया है। 2018 में बिजनेसमैन को सीधे ग्राहक से जोड़ने के लिए 2018 में whatsapp ने whatsapp business की शुरूआत किया वही 2020 में whatsapp ने ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए Whatsapp
Pay की शुरूआत किया है, इस तरह से whatsapp का इतिहास अबतक अनोखा रहा है।

Whatsapp में अपनी आईडी कैसे बनाये (How to
make ID in Whatsapp?)

वर्तमान समय में सोशल मीडिया में कौन बना रहना नही चाहता है, सभी आज के समय मे Whatsapp यूज़ करते है, व वर्तमान समय मे Whatsapp में वॉइस कॉल, वीडियो कॉल, डॉक्युमेंट्स व बातें आदि कर सकते, ऐसे में Whatsapp का उपयोग करना सभी लोग पसन्द कर रहे है। whatsapp में आईडी बनाने के लिए पहले whatsapp इंस्टाल कर ले उसके बाद ओपन करे, अपना फ़ोन नंबर डालकर रेजिस्ट्रेशन करें, व OTP आता है उसे वेरीफाई करें, आपका आईडी बन जाता है फिर आप अपना नाम व dp में फ़ोटो लगा सकते है व अपने Whatsapp का उपयोग कर सकते है, इनस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए जानकारी को ध्यान से पढ़े।

Whatsapp इंस्टाल कैसे करें?

• यदि आप एंड्रॉयड यूजर है तब आपको whatsapp के लिए 60 भाषा उपलब्ध है। आपको प्ले स्टोर में जाना होगा व Whatsapp सर्च करके इनस्टॉल करना होगा फिर whatsapp इनस्टॉल करके ओपन करें ले, तथा अपने मोबाइल नम्बर का रेजिस्ट्रेशन करें तथा आगे अपनी नाम व ईमेल एड्रेस ऐड करने के बाद आप अपनी अच्छी सी तस्वीर डीपी में लगा सकते है। इस तरह से आपका whatsapp एकाउंट आसानी से बन जाता है।

• यदि आप iPhone यूजर है तब आपके लिए Whatsapp 40 भाषा मे उपलब्ध है। आपको whatsapp इनस्टॉल करने के लिए ऐप्प स्टोर में जाये वहाँ Whatsapp सर्च करे तथा अपना फ़ोन नम्बर इंटर करके रेजिस्ट्रेशन करें।

• यदि आपको Whatsapp ऐप्प स्टोर से डाऊनलोड नही करना है तब के स्थिति में आप Whatsapp के ऑफिसियल साइट से भी Whatsapp डाऊनलोड करके इनस्टॉल व रेजिस्ट्रेशन कर सकते है।

• विंडोज यूजर विंडोज़ ऐप्प से या फिर Whatsapp के आधिकारिक वेबसाइट से Whatsapp app डाऊनलोड कर सकते है।

Whatsapp में वॉइसकाल, चैटिंग या फिर वीडियो कॉल कैसे करें?

आपके मोबाइल में या फिर ईमेल में जितने कांटेक्ट नंबर सुरक्षित है और वह लोग Whatsapp यूज़ करते है तब आप आसानी से किसी भी तरह का शुल्क दिए बिना ही आप फ्री में उनसे बात कर सकते है, आपको अपने मोबाइल में Whatsapp ओपन करना होगा व चैट बॉक्स में देखे अन्यथा जिसे काल करना है उसे whatsapp कांटेक्ट में जाकर कॉल, मैसेज या फिर वीडियो भेज सकते है एवं जिसके साथ आपको चैट करना है या फिर वॉइस कॉल करना है, उनके कांटेक्ट नम्बर को सलेक्ट कर सकते है साथ ही उनके साथ बात कर सकते है, व विभिन्न चीजे Whatsapp के माध्यम से शेयर कर सकते है।

Whatsapp में फोटोग्राफ्स व वीडियो कैसे भेजें?

आपको किसी को भी या फिर ग्रुप में whatsapp के माध्यम से फोटोग्राफ्स या वीडियो भेजना है तब आपको उस कांटेक्ट नंबर पर जाना होगा या फिर ग्रुप में वहाँ आप गैलरी में क्लिक करके जो वीडियो या फ़ोटो भेजना चाहते है वह भेज सकते है, आज के समय मे फोटोग्राफ्स व वीडियो भेजना बहुत ही आसान हो गया है।

Whatsapp में डॉक्यूमेंट व लोकेशन कैसे शेयर करें?

* Whatsapp में डॉक्युमेंट या फ़ाइल भी शेयर किया जा सकता है, किसी भी डॉक्यूमेंट को शेयर करने में वक़्त नही लगता है और कम समय मे काम हो जाता है, आपको डॉक्यूमेंट में क्लिक करके आप जिस फ़ाइल को किसी को भेजना है उसे भेज सकते है।

* किसी को अपनी GPS लोकशन बताना हो तब आप उसे डायरेक्ट Whatsapp के माध्यम से अपनी लोकशन भेज सकते है, आपको उनके कांटेक्ट में जाकर लोकशन शेयर करना होगा, और आप लाइव लोक्शन शेयर कर सकते है।

अपनी Whatsapp आईडी को बिजनेस आईडी कैसे बनायें ?

• अगर आप whatsapp यूजर है तब आपको अपनी बिजनेस को शो करना है अपने whatsapp id में तब, ऐसे में आप अपनी पूरी डिटेल्स आपको Whatsapp में जेनेरेट करना होगा, आपको साथ ही whatsapp में बिजनेस लोकशन सेट करना होगा और फोटोग्राफ्स को
प्राइस के साथ उसमें अपलोड कर सकते है यह आसन तरीका है। कैटलॉग के माध्यम से आप अपना बिजनेस चला सकते है।

स्टेटस कैसे बदले या फिर अपनी प्रोफाइल पिक्चर व बायो?

• स्टेटस बदलने के लिए आपको my stauts में जाकर टेप करना होगा व गैलरी से आप जो स्टेटस में अपलोड करना चाहते है उस में क्लिक करके आप आसानी से अपलोड कर सकते है। साथ ही वही नीचे में आप, आपके कांटेक्ट में सेव नंबर अर्थात दूसरों के स्टेटस भी आसानी
से देख सकते है।

• प्रोफाइल पिक्चर बदलने के लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा और वहाँ से आप अपनी फोटो व बायो चेंज कर सकते है।

एकाउंट को कैसे अपडेट करे?

• एकाउंट को अपडेट या फिर किस तरह के बदलाव करने है तब व्हाट्सएप के सेटिंग्स में जाकर आपको अपनी प्राइवेसी चैंज करना होता है, तब प्राइवेसी में क्लिक करें, या फिर आपको नंबर चेंज करना है तो एकाउंट में जाकर आप आसानी से बदलाव कर सकते है।

• चैट थीम या वॉलपेपर बदलना हो तो तो आप चैट्स में जाकर बदलाव कर सकते है।

• नोटिफिकेशन में जाकर आप मैसेज, ग्रुप एंड कॉल्स टोन्स बदल सकते है।

Advertisements

• स्टोरेज एंड डेटा में बदलाव भी सेटिंग्स में जाकर कर सकते है।

Whatsapp Pay क्या है ( What is Whatsapp Pay ?)

Whatsapp Pay के लिए किसी तरह से अलग एप्पलीकेशन इनस्टॉल करने की आवश्यकता नही होता है, Whatsapp Pay एक तरह से G Pay, Phone Pay के समान ही इससे ऑनलाइन ट्रांसक्शन किसी को भी आसानी से कर सकते है, whatsapp pay से आप अपने contacts को चैट के माध्यम से भी पैसे आसानी से भेज सकते है साथ ही आप पैसे के लिए रिक्वेस्ट भी भेज सकते है।

Whatsapp Pay के लिए आपको आप जो Whatsapp यूज़ कर रहे है, उसमें payments का ऑप्शन सेटिंग में होता है, उसमें जाए व वहां पर आप अपने UPI या फिर बैंक में दिए फ़ोन नंबर को रेजिस्ट्रेशन करते है तब कन्फर्म करने के लिए OTP आता है उसे वेरीफाई करते ही आपका Whatsapp pay स्टार्ट हो जाएगा।

Whatsapp के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी (Information about Whatsapp)

• Whatsapp 24×7 लॉगिन होता है आपको आईडी पासवर्ड की जरूरत नही होता है, वर्तमान समय मे whatsapp में नया अपडेट आया है
जिससे आप फिंगर प्रिंट whatsapp में रख सकते है व अपने whatsapp को प्रोटेक्ट कर सकते है।

• आप Whatsapp में ग्रुप चैट कर सकते है एक ग्रुप में 256 लोग हो सकते है, आप सभी एक
साथ चैट्स कर सकते है।

• आप whatsapp का उपयोग आसानी से डेस्कटॉप में भी कर सकते है, आप किसी को भी कुछ भी भेज सकते है इसके लिए नेटवर्क की
कनेक्टिविटी होना जरूरी है।

• सुरक्षा के हिसाब से देखा जाए तो End to End Encryption होता है जिससे आपकी निजी जानकारी को कोई तीसरा व्यक्ति नही देख सकता है, आपका निजी जानकारी सुरक्षित रहता है।

• आप किसी का भी मैसेज को whatsapp में स्टार करके रख सकते है।

• whatsapp बन्द करने के बाद आप कभी इनस्टॉल करते है व अपनी आईडी लॉगिन करते है तब whatsapp बैकअप की सुविधा प्रदान करता है।

Whatsapp क्या फ्री है?

Whatsapp के उपयोग के लिए आपको किसी तरह का पैसे देने की ज़रूरत नही है, बस आप जब भी whatsapp उपयोग करते है तब आपके पास इंटरनेट की सुविधा होना चाहिए तभी आप whatsapp का उपयोग कर सकते है व अपने दोस्त व सगे सबंधियो को मैसेज, फ़ोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट व लोकेशन भेज सकते है, इसके लिए आप wifi के माध्यम से भी इंटरनेट प्राप्त कर सकते है, जरूरी नही है सिम में डेटा होना, whatsapp बिलकुल फ्री है।

Whatsapp का उपयोग Web या डेस्कटॉप में कर सकते है क्या?

जब whatsapp बना था उसके बाद कुछ वर्षों तक whatsapp का उपयोग सिर्फ स्मार्टफोन में ही किया जा सकता था लेकिन वर्तमान समय मे आप whatsapp का उपयोग web में भी कर सकते है,

इसके लिए आपको web.whatsapp.com वेबसाइट में जाकर अपने मोबाइल में इनस्टॉल whatsapp ID से बारकोड स्कैन करना होगा तभी web में आपकी आईडी जेनेरेट होगा। साथ ही आप डेस्कटॉप में भी whatsapp का उपयोग कर सकते है इसके लिए आपको डेस्कटॉप में whatsapp एप्पलीकेशन इनस्टॉल करना होगा फिर अपने मोबाइल से Sync करते है फिर आप डेस्कटॉप में आसानी से whatsapp का उपयोग कर सकते है।

Whatsapp पॉलिसी क्या है ?

कुछ समय पूर्व फेसबुक ने नया पॉलिसी लेकर आया है जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, व whatsapp का इंटीग्रेशन ज्यादा होगा, व यूजर का डेटा पहले के अपेक्षा अब अधिक होगा। नई पॉलिसी में लिखा है, जो भी कंटेंट आप अपलोड करते, सबमिट करते, स्टोर, सेंड या रिसीव करते हैं, तब आपको यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट व डिस्प्ले करने के लिए दुनियाभर में, नॉन-एक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री व ट्रांसफरेबल लाइसेंस देता है।

नई पॉलिसी में इस सभी के साथ फोन नंबर, बैंकिंग ट्रांसक्शन, whatsapp chat, निजी जानकारी व आप किसी इंसान से whatsapp में कैसे इंटरैक्ट करते है आदि डेटा अब whatsapp के पास होगा।

Frequently Asked Questions (FAQs)

Q.1 – Whatsapp की प्रोग्रामिंग भाषा क्या है?

Ans- Whatsapp की प्रोग्रामिंग भाषा Erlang है, इस प्रोग्रामिंग भाषा को रखने के पीछे का मकसद है कि यह सही वक्त में यूजर की जरूरत को पूरा करता है।

Q-2 क्या Whatsapp के पास लाइसेंस है?

Ans- Whatsapp के पास प्रीमियम लाईसेंस है, जो कि whatsapp के मालिक को मालिकाना हक प्रदान करता है, इसके लिए यूजर से कोई चार्ज नही लेता है।

Q-3 Whatsapp के हेड कौन है?

Ans- वर्तमान समय मे Whatsapp के हेड Will Cathcart है।

Q-4 Whatsapp कहां का ऐप्प है?

Ans- Whatsapp एक अमेरिकन सोशल मीडिया एप्पलीकेशन है जिसका इस्तेमाल पूरे विश्व मे किया जा रहा है, आज करीब 2•5 बिलियन लोग whatsapp रोजना उपयोग करते है।

Q-5 किस देश के लोग सर्वाधिक whatsapp उपयोग करते है?

Ans- सर्वाधिक whatsapp यूजर की बात की जाए तो उसमें इंडिया पहले नंबर में है इंडिया में करीब 250 मिलयन लोग whatsapp का रोजना उपयोग करते है।

Q-6 Whatsapp का मालिक कौन है?

Ans- Whatsapp का मालिक कोई नही है, वर्तमान में Facebook whatsapp का पेरेंट है।

Advertisements

Leave a Comment

error: Content is protected !!