Zomato Delivery Boy बनकर महीने का 20-30 हजार कैसे कमाए पूरी जानकारी

 

दोस्तों, आज हम आपको Zomato Delivery Boy बनकर महीने का 20-30 हजार कैसे कमाए ये बताने वाले हैं। पहले हमें कुछ भी खरीदने के लिए घर से बाहर जाना पड़ता था। लेकिन आज समय ऐसा आ गया है कि हमें किसी भी चीज की जरूरत होती है, तो हमें घर से बाहर नहीं जाना पड़ता बल्कि हम तुरंत Online Order करके उसे घर मंगवा लेते हैं। अब तक आपने amazon वगेरा से ही घर बैठे कुछ सामान मंगवाया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप online घर बैठे खाना भी order कर सकते हैं। आज के वक्त में zomato बहुत अच्छा चल रहा है। जिसकी मदद से आप उस हर रेस्टोरेंट से food products का order कर सकते हैं जो भी zomato से जुड़ा हुआ होगा। वैसे आज के वक्त में बड़े-बड़े रेस्टोरेंट इससे जरुर जुड़े हुए रहते हैं। अब बात आती है कि इन्हें घर तक deliver कौन करता है, तो ये काम zomato food delivery boy करते हैं। आप भी zomato delivery boy के रूप में job कर सकते हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप यह काम कर के महीने के 20-30 हजार रूपये कैसे कमा सकते हैं।

Food Delivery Boy बनने के लिए जरुरी बातें

देखिये इसके लिए कोई डिग्री वगेरा नहीं चाहिए बल्कि इसमें कुछ चीजें आपको आनी चाहिए। सबसे पहले तो आप 18 वर्ष के होने चाहिए क्योंकि इसमें आपको बाइक के माध्यम से delivery करनी होती है और बाइक चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी होता है जो 18 वर्ष का होने पर ही बनता है। वैसे आप साइकिल से भी delivery कर सकते हैं। लेकिन इस काम के लिए बाइक ही सही साधन होगा। इसके अलावा आपका बैंक में account होना चाहिए क्योंकि जब आपको job करनी है, तो आपकी pass book की जरूरत पडती है। साथ ही आपके पास आधार कार्ड और pan card भी होना चाहिए। इतना ही नहीं आपके पास एक mobile भी होना चाहिए ताकि आप company को सही समय पर सुचना दे पायें। इसमें join करने के लिए आपको हजार रूपये के लगभग भी pay करने होते हैं। इसके साथ-साथ वो सभी बातें आपमें होनी चाहिए जो एक delivery boy में होती है।

Zomato में काम करने की Process

company join करने के बाद आपको company की तरफ से उनका mobile app दिया जाता है। इसकी जरूरत इसलिए पड़ती है ताकि आप company को order के pickup और delivery की जानकारी सही समय पर दे सके। आपको एक particular area दिया जाएगा जिसमें ही आपको order की delivery देनी होगी। मान लीजिये आपके area के अनुसार किसी ने कुछ food product order किया है, तो आपको सबसे पहले सम्बंधित restaurant आदि से food pickup करना होगा। यदि order करने वाले ने cash on delivery विकल्प चुना है, तो pickup के समय पैसे आपको pay करने पड़ेंगे। pickup करने के बाद आपको जो बैग दिया जाता है उसमें food product को लेकर अपनी बाइक के द्वारा उसके घर तक deliver करना होता है। उसके बाद deliver होते ही आपको app में सुचना देनी होती है कि सम्बन्धित व्यक्ति का order उसे इस समय order कर दिया गया है।

Zomato Delivery Boy को salary कितनी मिलती है

zomato delivery boy को payment per order के हिसाब से मिलता है। हर शहर में per order अलग-अलग pay किया जाता है। इसमें pickup पर 1 point और delivery का भी 1 point मिलता है। जिसमें per point के लगभग 20 रुपये दिए जाते हैं। लेकिन 35-40 रूपये के करीब मिलने की सम्भावना रहती है। ये इस प्रकार होता है-

Pickup : 20 रुपये 1 point
Drop : 20 रुपये 1 point

इसमें rating भी चलती है। अगर आपका काम अच्छा हो, तो आपकी rating बढ़ने से आपको कुछ extra भी pay किया जाता है। इतना ही नहीं यदि आप ज्यादा distance area में deliver करते हैं, तो आपको उसके अनुसार कुछ extra pay किया जाता है। distance के अनुसार कुछ fix pay किया जाता है।

4.5-5.5 k.m – 10 रुपये
5.5-6.5 k.m – 20 रुपये
6.6-7.5 k.m – 30 रुपये
7.5-Above k.m – 40 रुपये

इसमें incentive से भी इसमें कमाई होती है। incentive इसमें Touch Point के अनुसार निर्धारित होता है। Touch Point की गणित इस तरह होती है कि जब आप order को pickup करते हैं, तो आपको उसका 1 touch point मिलता है और उसे deliver करने पर आपको 1 और touch point मिल जाता है। मान लीजिये आपने order pickup कर लिया है और उसके बाद किसी ने order ही cancel कर लिया है, तो फिर आपको pickup का ही 1 touch point मिलेगा। incentive में Touch Point पर आपको इस प्रकार रुपये मिलेंगे-

Touch Point 14 : 150 रुपये
Touch Point 22 : 250 रुपये
Touch Point 30 : 375 रुपये
Touch Point 36 : 500 रुपये
Touch Point 42 : 600 रुपये

देखा जाए तो आप सब कुछ मिलकर दिन के 700-800 रूपये कमा सकते हैं। यानी महीने के 20-30 हजार तक कमा सकते हैं।

Zomato Delivery Boy ये गलती ना करें

अगर आप यह job कर रहे हैं, तो आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। क्योंकि जितनी अच्छी service देकर आप अच्छा कमा सकते हैं ठीक उसके विपरीत एक छोटी सी गलती से आप अपनी job गवा सकते हैं। सबसे पहले तो कम्पनी के द्वारा दिए गए टी शर्ट को काम करते वक्त पहने। आपकी बाइक में पैट्रोल होना चाहिए। क्योंकि आपका कर्तव्य होता है कि आप सही समय पर order deliver करें। आपका mobile चार्ज होना चाहिए। क्योंकि आपको delivery करने के बाद app के माध्यम से सूचित करना होता है। इसके अलावा कई delivery boys की आदत होती है कि वो customer के घर तक delivery नहीं देते और उन्हें ही कई बुला लेते हैं जबकि उन्होंने delivery चार्ज भी pay किया होता है। ऐसे में अगर customer आपकी complain कर दे, तो आपको job से निकाला जा सकता है। बस आपको सही समय पर सही जगह पर order deliver करना होता है और आपको यही कोशिश करनी चाहिए कि आपकी rating बढ़ें।

तो दोस्तों, आज के इस article में हमने जाना कि आप किस तरह zomato delivery boy बनकर महीने का 20-30 हजार रूपये कमा सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!